चेतेश्वर पुजारा का जीवन परिचय | Cheteshwar Pujara Biography In Hindi

चेतेश्वर पुजारा का जीवन, परिचय, जीवनी, जन्म, उम्र, परिवार, कैरियर (Cheteshwar Pujara Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Awards, Wife, IPL Career, Trst Career, IPL-2023, Cricket Career, Age,Net Worth, Marriage, Doughter)

आज जहां एक तरफ T-20 और T-10 जैसी प्रतियोगिताओं में हर युवा भाग लेना चाहता है, वही क्रिकेट के सबसे पहले और सबसे ज्यादा तकनीकी क्षमता के प्रारूप टेस्ट क्रिकेट में भी रुचि रखता है।

ऐसे में एक ऐसा नाम निकल कर आया है जिसे भारतीय क्रिकेट में राहुल द्रविड़ के बाद ‘द बॉल’ के उपनाम का सच्चा उत्तराधिकारी माना जा रहा है, और उन्होंने कई मौकों पर यह घर की भी दिखाया है वह नाम है ‘चेतेश्वर पुजारा’।

चेतेश्वर पुजारा दुनिया के उन खिलाड़ियों में से एक है जो टेस्ट प्रारूप के सभी 5 दिन मैदान पर खेलते हुए गुजार चुके हैं, उन्होंने अपने अंडर-14 के खेल में ही तिहरा शतक लगाकर यह साबित कर दिया था, कि वह केवल टेस्ट क्रिकेट के लिए ही बने हैं।

आज की अपने इस लेख में चेतेश्वर पुजारा का जीवन परिचय (Cheteshwar Pujara Biography In Hindi) हम उनके जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तार से बात करेंगे तो आइए जानते हैं उनके जीवन के बारे में-

चेतेश्वर पुजारा का जीवन परिचय | Cheteshwar Pujara Biography In Hindi

Table of Contents

चेतेश्वर पुजारा का जीवन परिचय

नाम (Name)चेतेश्वर पुजारा
पूरा नाम (Full Name)चेतेश्वर अरविंद पुजारा
उपनाम (Nick Name)चिंटू
जन्म (Date Of Birth)25 जनवरी 1988
जन्म स्थान (Birth Place)राजकोट, गुजरात
उम्र (Age)35 वर्ष (2023)
गृह नगर (Home Town)राजकोट, गुजरात
पेशा (Profession)क्रिकेटर
भूमिका (Role)बल्लेबाज
लंबाई (Height)1.8 मीटर
वजन (Weight)70 किलोग्राम
बॉलिंग स्टाइल (Batting Style)दाएं हाथ के बल्लेबाज
टीम(Teem)इंडिया, इंडिया- ए, इंडिया ग्रीन, इंडिया
अंडर-19, सौराष्ट्र, सौराष्ट्र अंडर 16, सौराष्ट्र अंडर-19, कोलकाता नाइट राइडर्स ,रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, किंग्स इलेवन पंजाब
टेस्ट डेब्यु (Tast Debut)9 अक्टूबर 2010 (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ)
वनडे डेब्यू (ODI Debut)1 अगस्त 2013 (जिंबाब्वे के खिलाफ)
आईपीएल टीम (IPL Teem)चेन्नई सुपर किंग
शिक्षा (Education)स्नातक
स्कूल (School)लाल बहादुर शास्त्री विद्यालय, राजकोट आरएम छाया हाई स्कूल, राजकोट (गुजरात)
कॉलेज (College)एसएमटी जेजे कुंडलिया कॉमर्स कॉलेज राजकोट
कोच (Coach)करसन घावरी
जर्सी नंबर (Jersey Number)#15
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
पुरस्कार (Award)अर्जुन अवॉर्ड
विवाह (Marriage Date)13 फरवरी 2013
कुल संपत्ति (Net Worth)$2 मिलियन (2023)

चेतेश्वर पुजारा कौन है? (Who Is Cheteshwar Pujara?)

जेतेश्वर अरविंद पुजारा एक भारतीय क्रिकेटर है जो अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए खेलते हैं और घरेलू क्रिकेट में सौराष्ट्र के लिए खेलते हैं वह दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के लेख ब्रेक गेंदबाज हैं।

चेतेश्वर पुजारा का जन्म एवं शुरुआती जीवन

टेस्ट क्रिकेट के बादशाह चेतेश्वर पुजारा का जन्म 25 जनवरी 1988 को राजकोट गुजरात के एक हिंदू परिवार में हुआ था, उनके पिता का नाम अरविंद पुजारा और चाचा का नाम विपिन गुजार है।

चेतेश्वर पुजारा की मां का नाम रानी पुजारा था जिनकी 2005 में खतरनाक बीमारी कैंसर से निधन हो गया था, इसके साथ ही उनके परिवार में उनकी पत्नी जिनका नाम पूजा पाबरी और एक बेटी है जिसका नाम अदिति पुजारा है।

चेतेश्वर पुजारा के पिता और उनके चाचा सौराष्ट्र के लिए रणजी ट्राफी के खिलाड़ी के तौर पर खेलते थे इन सब को देखते हुए चेतेश्वर पुजारा को भी के बचपन से ही क्रिकेट से लगाव हो गया, उसके बाद उनके पिता ने उन्हें क्रिकेट में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया और चेतेश्वर ने अपने पिता के साथ ही प्रेक्टिस करना शुरू कर दिया था।

चेतेश्वर पुजारा की शिक्षा (Cheteshwar Pujara Education)

चेतेश्वर पुजारा ने अपनी प्राथमिक शिक्षा लाल बहादुर शास्त्री विद्यालय, राजकोट, गुजरात और आरएम छाया हाई स्कूल, राजकोट से प्राप्त की है, इसके पश्चात उन्होंने एसएमटी जेजे कुंडलिया कॉमर्स कॉलेज, राजकोट से बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त की है।

चेतेश्वर पुजारा का परिवार (Cheteshwar Pujara Family)

पिता का नाम (Father Name)अरविंद पुजारा
माता का नाम (Mother Name)रीना पुजारा
चाचा का नाम (Uncle Name)बिपिन पुजारा
पत्नी का नाम (Wife Name)पूजा पावरी
बेटी का नाम (Doughter Name)खरीदी पुजारा

चेतेश्वर पुजारा की शादी (Cheteshwar Pujara Wife)

चेतेश्वर पुजारा ने 13 फरवरी 2013 को पूजा पाबरी को अपने हमसफर के रूप में चुना, उनकी पत्नी एक मल्टीनेशनल कंपनी में एचआर हेड के तौर पर काम कर चुकी हैं।

चेतेश्वर पुजारा की पत्नी पढ़ाई में काफी रुचि रखती हैं पढ़ाई के मामले में वह हमेशा अव्वल रहती थीं, शादी के 5 साल बाद चेतेश्वर पुजारा और पूजा पाबरी के परिवार में 23 फरवरी 2018 को एक प्यारी सी बेटी का जन्म हुआ जिसका नाम ‘अदिति पुजारा’ है।

चेतेश्वर पुजारा का जीवन परिचय | Cheteshwar Pujara Biography In Hindi

चेतेश्वर पुजारा का क्रिकेट कैरियर (Cheteshwar Pujara Career)

पुजारा ने मात्र 8 वर्ष की उम्र में क्रिकेट की ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था उनके पिता एक बहुत ही शख्त कोच थे उन्होंने 12 साल की उम्र में अंडर 14 मैच में बड़ौदा के खिलाफ खेलते हुए 306 रन बनाए थे, इसके बाद उनकी रनों की भूख कभी कम नहीं हुई और भी छत पर घंटों रखते रहना उनकी खासियत बन गई।

17 दिसंबर 2005 को उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पदार्पण किया और 25 जनवरी 2006 को उन्होंने सेंट्रल जोन के खिलाफ लिस्ट ए क्रिकेट में डेब्यू किया था, वह 2006 अंडर-19 विश्व कप के अग्रणी रन स्कोरर थे। जहां उन्होंने 117 औसत से छह पारियों में 349 रन बनाए थे।

इसके बाद उन्हें टीम इंडिया अंडर-19 में जगह मिली जिसमें उन्होंने अपने शानदार तरीके से प्रदर्शन किए और वह 2006 अंडर-19 वर्ल्ड कप के बाद चयनकर्ताओं की पसंद बन गए इसके बाद उन्हें टीम इंडिया में जगह मिली। और साल 2010 में चिन्नास्वामी स्टेडियम बेंगलुरु के मैदान पर उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ वीवीएस लक्ष्मण के घायल होने पर खेलने का मौका मिला।

टेस्ट कैरियर (Cheteshwar Pujara Test Career)

साल 2012 में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा था इस प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड में होने वाली टेस्ट सीरीज में उनका स्थान पक्का हो गया और उन्होंने इंग्लैंड की चल रही सीरीज में अहमदाबाद में दोहरा शतक जड़ा था इसके बाद उन्होंने वर्ष 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा था इस पारी से उनके टेस्ट मैच में 1000 रन पूरे हुए।

इसके बाद उन्हें वनडे टीम में स्थान मिल गया लेकिन जिंबाब्वे के दौरे पर उनका बल्ला नहीं चला वह भारत के तीसरे और विश्व के नौवें बल्लेबाज हैं जिन्होंने एक टेस्ट मैच के सभी 5 दिनों में बल्लेबाजी की है।

वर्ष 2017 में पुजारा ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची में दोहरा शतक लगाकर टेस्ट रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया था यह उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है अब तक के उनके कैरियर ने यह साफ कर दिया है कि वह स्पिन से लेकर तेज गेंदबाजी या उछाल भरी तेज विकेट पर भी काफी सहज ढंग से बल्लेबाजी कर सकते हैं।

साल 2019 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उन्होंने अपना पहला t20 शतक बनाया और वह सौराष्ट्र के लिए एक टी-20 मैच में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए जनवरी 2020 में रणजी ट्रॉफी में पुजारा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना 50 शतक बनाया वह 2021 तक टेस्ट क्रिकेट में 18 शतक और 31 अर्धशतक बना चुके हैं।

चेतेश्वर पुजारा का आईपीएल करियर (Cheteshwar Pujara IPL Career)

पुजारा ने वर्ष 2010 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया था। उन्होंने आईपीएल के पहले तीन सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले हैं ।2011 की खिलाड़ियों की नीलामी में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा था। उन्होंने कोच्चि टस्कर्स केरल के खिलाफ मैच में अपने घुटने में चोट लगने से पहले आईपीएल के चौथे सीजन के लिए आरबीसी के लिए शुरुआत की थी।

2014 के आईपीएल में पुजारा ने वीरेंद्र सहवाग की ओपनिंग पार्टनर के रूप में सीजन की शुरूआत की और आप पहले 6 महीनों के बाद बाहर हो गए जिसमें उन्होंने सिर्फ 25 की औसत से 125 रन बनाए थे। 2015 की आईपीएल सीजन के लिए किसी भी फ्रेंचाइजी द्वारा उन्हें नहीं चुने जाने के बाद उन्होंने यॉर्कशायर के लिए साइन किया।

फरवरी 2021 में पुजारा को चेन्नई सुपर किंग्स ने 2021 इंडियन प्रीमियर लीग से पहले आईपीएल नीलामी में 5000000 में खरीदा था हालांकि उन्हें किसी भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला।

चेतेश्वर पुजारा क्रिकेट एकेडमी (Cheteshwar Pujara Cricket Acedmy)

पुजारा के पिता और चाचा ने राजकोट में चेतेश्वर पुजारा क्रिकेट एकेडमी खोली है जिसमें युवा खिलाड़ियों को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है एवं इस एकेडमी में चुने गए युवा खिलाड़ियों को घर से लाने और फिर घर जाने के लिए मुफ्त वाहन की व्यवस्था भी की गई है।

चेतेश्वर पुजारा का जीवन परिचय | Cheteshwar Pujara Biography In Hindi

इस एकेडमी में क्रिकेट सीखने की सभी आधारभूत सुविधाओं की व्यवस्था की गई है जिसमें खिलाड़ी अपना अभ्यास कर सकते हैं एस एकेडमी में पांच मैदानी पिचें और कोने पर नेट पैक किसके लिए 4 पिचें और 2 सीमेंट पिचें भी हैं।

इस एकेडमी में बल्लेबाजी का अभ्यास करने के अलावा शारीरिक फिटनेस और व्यायाम के लिए कई स्तरीय उपकरणों की व्यवस्था भी है, इसके अलावा यहां खिलाड़ियों को ट्रेनिंग जर्सी और जूते भी एकेडमी की तरफ से उपलब्ध कराए जाते हैं।

चेतेश्वर पुजारा के रिकॉर्ड/उपलब्धियां (Cheteshwar Pujara Awards/Achievement)

  • वह टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए 1000 रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज हैं।
  • उन्होंने फरवरी 2017 में प्रथम श्रेणी सीजन में एक बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक रन बनाए जाने का रिकॉर्ड बनाया था, जिसमें उन्होंने 1605 रन बनाए थे।
  • उनके नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने का रिकार्ड दर्ज है।
  • मार्च 2017 में उन्होंने एक टेस्ट पारी में 525 गेंदों का सामना किया था जो कि एक टेस्ट पारी में किसी बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे अधिक देने हैं।
  • वह 6000 टेस्ट रन बनाने वाले 11 में भारतीय क्रिकेटर हैं।
  • पुजारा टेस्ट के सभी 5 दिनों में बल्लेबाजी करने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं।
  • पुजारा पहले दिन एशिया के बाहर किसी दौरे में शतक बनाने वाले छठे भारतीय क्रिकेटर हैं।
  • दिसंबर 2021 तक उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 18 शतक और 31 अर्धशतक बनाए हैं।

चेतेश्वर पुजारा की कुल संपत्ति (Cheteshwar Pujara Net Worth)

चेतेश्वर पुजारा की कुल संपत्ति 2 मिलियन है जो कि भारतीय रुपया में लगभग 15 करोड रुपए होती है उनकी आय के मुख्य स्रोत बीसीसीआई द्वारा मिलने वाली फीस एवं विज्ञापन, टेस्ट मैच, ब्रांड एंडोर्समेंट आदि है।

कुल संपत्ति (2023)$2 मिलियन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में₹15करोड़

चेतेश्वर पुजारा से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • चेतेश्वर पुजारा के पिता अरविंद और चाचा विपिन पूर्व क्रिकेटर है।
  • उन्होंने मात्र 17 वर्ष की उम्र में अपनी मां को खो दिया। (कैंसर की बीमारी के कारण)
  • उन्हें पहली बार प्रसिद्धि के बड़ौदा के खिलाफ बेस्ट ड्रोन अंडर 19 में नाबाद 306 रन बनाने के बाद मिली, जो कि एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड है।
  • वह अपनी स्कूल की छुट्टियों के दौरान प्रशिक्षण के लिए मुंबई भी जाते थे।
  • उनकी बल्लेबाजी औसत माइकल बेवन के बाद दूसरे नंबर पर आती है।
  • एक बहुत ही अध्यात्म एक व्यक्ति हैं।
  • विराट कोहली ने एक बार उनके बारे में कहा था कि- वह चेतेश्वर पुजारा जैसे ईमानदार और मासूम आदमी से कभी नहीं मिले।
  • अब तक टेस्ट में 18 शतक और तीन दोहरे शतक लगा चुके हैं।
  • उन्हें अपनी शादी के ठीक अगले दिन गुजरात राज्य का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया था।

FAQ:

चेतेश्वर पुजारा कौन है?

चेतेश्वर पुजारा एक भारतीय क्रिकेटर हैं।

चेतेश्वर पुजारा का जन्म कब और कहां हुआ?

चेतेश्वर पुजारा का जन्म 25 जनवरी 1988 को राजकोट गुजरात में हुआ था।

चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट मैचों में कितने शतक बनाए हैं?

दिसंबर 2021 तक उन्होंने टेस्ट मैचों में 18 शतक बनाए हैं।

चेतेश्वर पुजारा की पत्नी का क्या नाम है?

पूजा पाबरी।

चेतेश्वर पुजारा की बेटी का क्या नाम है?

आदित्य पुजारा।

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको चेतेश्वर पुजारा का जीवन परिचय |Cheteshwar Pujara Biography In Hindi पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment