दीप्ति शर्मा का जीवन परिचय | Deepti Sharma Biography In Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दीप्ति शर्मा का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, उम्र, परिवार, रिकॉर्ड (Deepti Sharma Biography In Hindi, Wiki, Age, Family, Education, Birthday, Career, Awards Arjun Award, Coach, Indian Women Cricketr )

यदि आप क्रिकेट खेलने और देखने के शौकीन है तो आपने दीप्ति शर्मा का नाम सुना ही होगा आपको बता दें कि दीप्ति शर्मा एक भारतीय महिला क्रिकेटर खिलाड़ी हैं।

वह भारतीय टीम में ऑलराउंडर की भूमिका निभाती है वर्तमान में दीप्ति भारत की एक प्रमुख महिला क्रिकेटर खिलाड़ी हैं दीप्ति दाएं हाथ से ऑफ स्पिन बोलिंग करती हैं, और साथ ही बाएं हाथ में बल्लेबाजी करने में भी सक्षम है, जो भारतीय महिला टीम को मध्यम क्रम में मजबूती प्रदान करने में अहम भूमिका निभाती हैं।

उन्होंने भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर की ‘महिला बिग बैश लीग’ जोकि ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट लीग है मैं भी अपना शानदार प्रदर्शन किया है। वह अपने हरफनमौला खेल के लिए पूरे विश्व में जानी जाती हैं।

दीप्ति शर्मा का जीवन परिचय | Deepti Sharma Biography In Hindi

क्रिकेटर दीप्ति शर्मा का जीवन परिचय

नाम (Name)दीप्ति शर्मा
पूरा नाम (Full Name)दीप्ति भगवान शर्मा
जन्म (Birth)24 अगस्त 1997
जन्म स्थान (Birth Place)आगरा (उत्तर प्रदेश)
उम्र (Age)26 वर्ष (2023 के अनुसार)
पेशा (Profession)भारतीय महिला क्रिकेटर
बैटिंग स्टाइल (Batting Style)बाएं हाथ से बल्लेबाजी
बॉलिंग स्टाइल (Bwolling Style)दाएं हाथ से ऑफ स्पिन
भूमिका (Role)ऑल राउंडर
लंबाई (Height)5 फुट 4 इंच
वजन (Weight)54 किलोग्राम
वनडे डेब्यू (Debuts)28 नवंबर 2014 (दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ)
कोच (Coach)विपिन अवस्थी
जर्सी नंबर (Jersey Number)#6
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)अविवाहित
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
पुरस्कार (Awards)अर्जुन अवॉर्ड
कुल संपत्ति (Net Worth)$1 मिलियन

दीप्ति शर्मा कौन है? (Who Is Deepti Sharma?)

दुनिया भर की क्रिकेट लीग में खेलने वाली दीप्ति दाएं हाथ और बाएं हाथ की अनोखी कॉमिनेशन रखने वाली खिलाड़ी हैं अर्थात बाएं हाथ से शानदार बल्लेबाजी करना और दाएं हाथ से एयरप्लेन गेंदबाजी करके बल्लेबाजों को अपने इशारों पर नाचती है।

दीप्ति शर्मा भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सबसे धाकड़ ऑलराउंडर खिलाड़ी है जो ना सिर्फ अपनी फिरकी गेंदबाजी से विपक्षी टीम मैं खलबली पैदा कर देती हैं बल्कि जब भी टीम इंडिया कभी बल्लेबाजी करते हुए बीच मझधार में पास जाती है, तो दीप्ति अपनी शानदार बल्लेबाजी से सब कुछ संभाल लेती हैं।

दीप्ति शर्मा का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक शानदार खिलाड़ी दीप्ति शर्मा का जन्म भारत में सबसे ज्यादा जनसंख्या रखने वाले राज्य उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में 24 अगस्त 1997 को हुआ था।

दीप्ति शर्मा के पिता का नाम भगवान शर्मा है जो कि रेलवे में एक कर्मचारी है दीप्ति शर्मा की माता का नाम सुशीला शर्मा है जो कि एक टीचर है । शिक्षित परिवार में जन्म लेने का फायदा दीप्ति को मेला दीप्ति के भाई हैं जिनका नाम सुमित शर्मा है वह भी उत्तर प्रदेश की डोमेस्टिक टीम के खिलाड़ी रह चुके हैं।

इसे भी पढ़ें – ऋचा घोष का जीवन परिचय

दीप्ति ने कई टीवी चैनल को दिए अपने इंटरव्यू में बताया कि उनके भाई की वजह से ही उनमें क्रिकेट के प्रति लगाव जगह दरअसल होता यह था कि जब भी सुमित अपने क्रिकेट प्रैक्टिस के लिए शहर के ही एकलव्य क्रिकेट ग्राउंड में जाते थे तो 9 साल की दीप्ति भी मैदान में जाने के लिए जिद करने लगती यहीं से शुरूआत हुई दीप्ति की क्रिकेट की जर्नी की।

दीप्ति शर्मा का क्रिकेट कैरियर

डीपी शर्मा ने अपने अंतरराषय क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेंगलुरु में कि उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ 16 जून 2021 को किया था

दीप्ति ने पूनम रावत के साथ मिलकर 320 रनों की विश्व रिकॉर्ड ओपनिंग साझेदारी के लिए जिसमें उन्होंने 188 रनों का योगदान दिया था उन्होंने इंग्लैंड की सारा टेलर और कैरोलिन एटकिंसन की 229 रनों की ओपनिंग साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ दी हुई है उपलब्धि हासिल की है।

दीप्ति शर्मा 2017 में महिला क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली टीम का हिस्सा थी जहां भारतीय टीम को इंग्लैंड से 9 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। इस विश्वकप में दीप्ति ने 8 मैचों में 30.86 की औसत से 216 रन बनाए थे और के साथ ही उन्होंने 9 मैचों में 12 विकेट भी लिए थे।

दीप्ति के बॉलिंग कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन श्रीलंका के खिलाफ रांची में हुए एकदिवसीय मैच में 20 रन पर 6 विकेट लेकर किया

दीप्ति का वर्ष 2018 में वेस्टइंडीज में आईसीसी महिला t20 विश्व कप टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में चयन हुआ था इस विश्व कप में दीप्ति ने कुल 5 विकेट लिए थे।

दीप्ति शर्मा की 188 रनों की पारी

15 मई 2017 को पूरी दुनिया ने दीप्ति शर्मा का तूफान देखा था जब चार देशों के बीच खेली जा रही व्कैडरैंगुलर सिरीज के एक मैच में दीप्ति ने आयरलैंड की महिला टीम के खिलाफ धमाकेदार पारी खेलते हुए शानदार 188 रनों की पारी खेली थी मैच में दीप्ति के साथ ओपनिंग बल्लेबाजी के लिए उतनी पूनम रावत ने भी 109 रन पारी खेल कर अपना शानदार पारी खेली।

दीप्ति ने आयरिश महिला टीम के खिलाफ 160 गेंदों की अपनी पारी में 27 चौके और दो छक्कों की सहायता से रन बनाए थे। जिसकी बदौलत ही इंडियन विमेन क्रिकेट टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 358/2 रन का स्कोर खड़ा करके आयरलैंड की टीम को 109 रनों पर ऑल आउट करके 249 रनों के भारी अंतर से मैच जीतने में कामयाब रही।

दीप्ति शर्मा की उपलब्धियां

  • जून 2018 में दीप्ति शर्मा को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के द्वारा सर्वश्रेष्ठ घरेलू वरिष्ठ महिला क्रिकेटर के लिए जगमोहन डालमिया ट्रॉफी से पुरस्कार दया गया।
  • दीप्ति शर्मा को 2020 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
दीप्ति शर्मा का जीवन परिचय | Deepti Sharma Biography In Hindi

दीप्ति शर्मा की कुल संपत्ति (Deepti Sharma Net Worth)

दीप्ति शर्मा की कुल संपत्ति एक मिलियन यह लगभग 7 करोड रुपए है। बीसीसीआई, बिग बैश लीग, घरेलू प्रतियोगिताओं, विज्ञापनों आदि के जरिए दीप्ति शर्मा की इनकम होती है।

कुल संपत्ति (Net Worth In Dollar)$1 मिलियन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹7 करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income)50 लाख से 1 करोड़
मासिक आय (Monthly Income)10–20 लाख

दीप्ति शर्मा से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • क्रिकेट की फेमस हरफनमौला क्रिकेटर दीप्ति अपने भाई बहनों में सबसे छोटी है।
  • दीप्ति शर्मा के नाम एक मैच में सबसे ज्यादा 27 चौके मारने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है ( विमेंस क्रिकेट में)
  • दीप्ति शर्मा और पूनम रावत के नाम पहले विकेट के लिए 220 रनों की साझेदारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम है।
  • दीप्ति के नाम सबसे कम उम्र में 5 विकेट हौल लेने का भारतीय रिकॉर्ड दर्ज है।
  • वनडे में 188 रनों की रिकॉर्ड पारी खेलने वाली दीप्ति है ना तीसरी सबसे बड़ी पारी खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज है।
  • टी20 की एक पारी में 3 मेडन ओवर फेंक चुकी है दीप्ति शर्मा।
  • वह लगातार दो बार वनडे मैचों में 4 या उससे ज्यादा विकेट चटका चुकी हैं।
  • किसी वनडे सीरीज में 250 रन बनाने के अलावा 10 विकेट लेने का अनोखा कारनामा कर चुकी है दीप्ति शर्मा।

FAQ:

दीप्ति शर्मा का जन्‍म कब और कहॉं हुआ

दीप्ति शर्मा का जन्‍म उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में 24 अगस्त 1997 को हुआ था।

दीप्ति शर्मा कौन हैं?

दीप्ति शर्मा एक भारतीय महिला क्रिकेटर हैं।

दीप्ति शर्मा की एज कया हैं?

26 वर्ष (2023 के अनुसार)

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “दीप्ति शर्मा का जीवन परिचय | Deepti Sharma Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now