ज्योति मौर्य का जीवन परिचय | Jyoti Maurya SDM Biography In Hindi

ज्योति मौर्य का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, उम्र, परिवार, पति, बच्चे, संपत्ति, बॉयफ्रेंड, विवाद, पोस्टिंग (Jyoti Maurya SDM Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Age, Marriage, Husband, Boyfriend, Net Worth, Latest News, Controversy, Viral Caht, Viral Video, Daughter, Rank, Posting, Resignation)

दोस्तों बीते कुछ दिनों से इंटरनेट एक ऐसे पति के बारे में चर्चाओं से भरा पड़ा है जो अपनी पत्नी की सफलता के लिए उसे पढ़ाता है लेकिन पत्नी किसी और के प्यार में पढकर अपने पति को ही धोखा देती है।

दोस्तों हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के बरेली की ज्योति मौर्या की जिनके पति आलोक वर्मा ने उन्हें एसडीएम बनाने के लिए दिन रात प्रयास किए परंतु सफल होने के बाद अपने बॉयफ्रेंड मनीष दुबे को लेकर सुर्खियों में है।

इसके साथ ही दोस्तों उनके पति आलोक मौर्य ने यह चिंता भी व्यक्त की है कि उनकी पत्नी और उनके कथित प्रेमी के द्वारा उन्हें जान से मारने की धमकी दी जा रही है।

तो वहीं दूसरी ओर ज्योति मौर्य ने 7 मई 2023 को अपने पति और ससुराल वालों के खिलाफ दहेज उत्पीड़न के खिलाफ मामला दर्ज कराया था।

तो दोस्तों आज के अपने लेख ज्योति मौर्य का जीवन परिचय (Jyoti Maurya Biography In Hindi) में हम आपको उनके बारे में बहुत सी जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

ज्योति मौर्य का जीवन परिचय | Jyoti Maurya Biography In Hindi

Table of Contents

ज्योति मौर्य का जीवन परिचय-

नाम (Name)ज्योति मौर्य
पेशा (Profession)सब डिविजनल मजिस्ट्रेट
प्रसिद्ध (Famous For)अपने पति को धोखा देने के लिए
जन्म (Date Of Birth)रविवार, 9 सितंबर 1990
जन्म स्थान (Birth Place)चिरईगांव ,वाराणसी उत्तर प्रदेश
धर्म (Religion)हिंदू (ओबीसी)
उम्र (Age)33 वर्ष (2023 के अनुसार)
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)चिरईगांव वाराणसी उत्तर प्रदेश
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फीट 4 इंच
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
शारीरिक माप (Figure Size)ज्ञात नहीं
शैक्षिक योग्यता (Education)स्नातक
शौक (Hobbies)ज्ञात नहीं
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)मनीष दुबे (होमगार्ड कमांडेंट)
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित, 2010
कुल संपत्ति (Net Worth)$65000

ज्योति मौर्य कौन है? (Who is Jyoti Maurya SDM?)

यूपीपीएससी परीक्षा 2015 में 16वीं रैंक हासिल करने वाली ज्योति मौर्य एक भारतीय (एसडीएम) सब डिविजनल मजिस्ट्रेट हैं, जिनका नाम 2023 में तब वायरल हुआ जब उनके पति आलोक मौर्य ने आरोप लगाया कि वह मनीष दुबे नाम के एक होमगार्ड कमांडेंट के साथ मिलकर उन्हें धोखा दे रही हैं।

एसडीएम ज्योति मौर्य का जन्म रविवार 9 सितंबर 1990 को उत्तर प्रदेश के लोकप्रिय शहर वाराणसी के चिरईगांव में हुआ था, और उनके पिता का नाम पारसनाथ मौर्य है जो कि एक छोटी सी दुकान चलाते हैं।

ज्योति मौर्य की शिक्षा (Jyoti Maurya Education)

एसडीएम ज्योति मौर्य एक बहुत ही सामान्य मध्यमवर्गीय हिंदू परिवार से आती हैं और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा को अपने ग्रह नगर के स्थानीय स्कूलों से प्राप्त किया है और स्कूली शिक्षा को प्राप्त करने के पश्चात उन्होंने स्नातक की शिक्षा को भी ग्रहण किया है।

इसके साथ ही स्नातक की शिक्षा के समय उनका विवाह है वर्ष 2010 में हो गया था, परंतु इसके बाद भी उनके पति ने उन्हें आगे बढ़ने की अनुमति दी और

फिर वह अपने सपने को पूरा करने के लिए प्रयागराज आ गई जहां उन्होंने यूपीपीएससी परीक्षा की तैयारी की और वर्ष 2015 की परीक्षा में 16वीं रैंक हासिल करते हुए एक एसडीएम के पद पर तैनात हुई।

ज्योति मौर्य का परिवार (Jyoti Maurya Family)

पिता का नाम (Father’s Name)पारसनाथ मौर्य
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
बहन का नाम (Sister’s Name)ज्ञात नहीं
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं
पति का नाम (Husband’s Name)आलोक मौर्य (2010)
बेटे का नाम (Son’s Name)कोई नहीं
बेटी का नाम (Daughter’s Name)दो जुड़वा बेटियां नाम ज्ञात नहीं

ज्योति मौर्य के पति, शादी बेटी (Jyoti Maurya Husband, Marriage, Daughter)

अपने लव ट्रायंगल को लेकर सोशल मीडिया में सुर्खियों में आई एसडीएम ज्योति मौर्य का विवाह वर्ष 2010 में सफाई कर्मचारी आलोक मौर्य के साथ हुआ था

और अपनी शादी के करीब 5 वर्ष बाद वर्ष 2015 में उन्होंने दो जुड़वा बेटियों को जन्म दिया।

ज्योति मौर्य के बॉयफ्रेंड, मनीष दुबे (Jyoti Maurya And Manish Dube)

ज्योति मौर्य और मनीष दुबे के बीच संबंध (Jyoti Maurya And Manish DUbe Love Story)

प्राप्त जानकारी के अनुसार एसडीएम ज्योति मौर्य गाजियाबाद में तैनात एक होमगार्ड कमांडेंट मनीष दुबे के साथ विवाहेतर संबंधों में हैं।

जानकारी के अनुसार एसडीएम ज्योति और मनीष दुबे की मुलाकात फेसबुक के जरिए हुई थी जिसके बाद उन दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ती चली गई और फिर वह एक दूसरे के साथ रिश्ते में आ गए।

ज्योति मौर्य का करियर (Jyoti Maurya Career, UPPSC Rank, Posting)

ज्योति मौर्य ने अपने पति आलोक मौर्य की सहायता से अपनी शिक्षा को पूरा करते हुए वर्ष 2015 में यूपीपीएससी परीक्षा में 16 स्थान हासिल किया था।

इसके बाद 5 जुलाई 2016 को उन्हें डिप्टी कलेक्टर के पद पर आवंटित किया गया और वह है उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में एक उपविभागीय मजिस्ट्रेट डिप्टी कलेक्टर के रूप में तैनात हुई।

वहां उन्होंने करीब 1 वर्ष तक कार्य किया और उसके बाद वह अक्टूबर 2017 में उत्तर प्रदेश के सिराथू और चायल तहसील की डिप्टी कलेक्टर बनी और फिर 2021 तक वहां उन्होंने अपनी सेवाएं दी।

इसके बाद 6 अक्टूबर 2021 को उन्होंने प्रतापगढ़ जिले के डिप्टी कलेक्टर का पद संभाला और अक्टूबर 2000 21 में ही उन्हें प्रयागराज के डिप्टी कलेक्टर के रूप में कार्यभार दिया गया जहां उन्होंने मार्च 2023 तक अपनी सेवाएं दी।

इसके साथ ही जानकारी के अनुसार उन्होंने बरेली जिले में एक चीनी मिल के महाप्रबंधक के रूप में भूमिका निभाई और 2023 को उन्हें लखनऊ के जीएम शुगर मिल से लिमिटेड के जीएम के रूप में तैनात किया गया।

ज्योति मौर्य और आलोक मौर्य के बीच विवाद (Jyoti Maurya And Alok Maurya Controversy, Latest News)

दोस्तों का हाल ही में एसडीएम ज्योति मौर्य के पति आलोक कुमार ने जून 2023 में सार्वजनिक रूप से यह आरोप लगाया कि उनकी पत्नी ज्योति मौर्य गाजियाबाद में तैनात एक होमगार्ड कमांडेंट मनीष दुबे के साथ रिश्ते में हैं।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी ज्योति कि मनीष से मुलाकात फेसबुक के जरिए हुई थी जिसके बाद उन दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ती चली गई और उन्होंने कई बार विवाहेतर संबंध भी बनाए।

आलोक मौर्य ने कहा कि एक बार ज्योति काम के बहाने से लखनऊ गई थी तब वह भी उनके पीछे-पीछे लखनऊ गए जहां उन्होंने उन्हें मनीष से मिलते हुए पाया और उन्होंने देखा कि ज्योति ने मनीष द्वारा बुक किए गए होटल में उनके साथ रात बिताई।

और फिर जब मैंने जोकि से इस बारे में बात की तो उन्होंने कहा कि वह मनीष से प्यार करती हैं और उनसे ही शादी करना चाहती हैं।

इसके साथ ही उन्होंने एक डायरी दिखाई और दावा किया कि ज्योति मौर्य ने अपने पद पर कार्य करते समय रिश्वत ली जिसका रिकॉर्ड उन्होंने इस पर रखा है और उन्होंने अप्रैल 2023 में शिकायत भी दर्ज कराई थी परंतु उनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की गई।

इसके साथ ही आलोक मौर्य ने यह भी आरोप लगाया कि ज्योति मौर्य ने अपने बॉयफ्रेंड मनीष के साथ मिलकर उनकी हत्या की कोशिश भी की

इसके साथ ही जब इन सभी मामलों के बारे में एसडीएम ज्योति मौर्य से बात की गई तब उन्होंने इन सभी बातों को खारिज किया और कहा कि वह निर्दोष है एवं अपने आरोपों का जवाब कोर्ट में देंगी।

ज्योति मौर्य की वायरल चैट और वीडियो Jyoti Maurya SDM Viral Chat And Video)

ज्योति मौर्य के पति आलोक मौर्य ने व्हाट्सएप और फेसबुक पर उनकी चोट को देखा और वह आश्चर्यचकित रहे गए क्योंकि उन्होंने पाया कि पिछले 2 वर्षों में वह मनीष दुबे के साथ कई बार शारीरिक संबंध बना चुकी थी और इस तरह की चैट भी उन्होंने ऑनलाइन माध्यम से की।

इसके बाद आलोक ने पूरी चैट को उनके मोबाइल से अपने मोबाइल में भेजा और उसका प्रिंट निकाल कर मीडिया हाउस को दिया जिसके बाद उनकी चैट ऑफ वायरल होने लगी।

इसके साथ ही जुलाई 2023 में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें ज्योति ने कथित तौर पर आलोक और उनके परिवार के खिलाफ जातिवादी साफ शब्दों का इस्तेमाल किया।

इस वीडियो के सामने आने के बाद भीम आर्मी ने ज्योति के खिलाफ प्रदर्शन किया और पुलिस से उनके खिलाफ कार्रवाई करने की गुहार लगाई।

हालांकि एसडीएम ज्योति मौर्य ने वीडियोस और चेक क फर्जी बताया है एवं उन्होंने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को झूठा बताते हुए कहा है कि वह अपने ऊपर लगे सभी आरोपों का जवाब कोर्ट में देंगी।

ज्योति मौर्य की कुल संपत्ति (Jyoti Maurya Net Worth)

सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2023 में एसडीएम ज्योति मौर्य की कुल संपत्ति $65000 है जो भारतीय रुपया में करीब ₹52 लाख होती है।

कुल संपत्ति Net Worth- 2023)$65000
कुल संपत्ति भारतीय रुपया में (Net Worth In Indian Rupees)₹52 लाख
वार्षिक आय (Yearly Income)₹10 लाख
मासिक आय / वेतन (Monthly Income Selary)₹80000
आय के स्रोत (Income Source)वेतन व अन्य स्रोत

ज्योति मौर्य से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • ज्योति मौर्य का जन्म और पालन-पोषण उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एक मध्यमवर्गीय हिंदू परिवार में हुआ है।
  • स्नातक की शिक्षा को ग्रहण करते समय ज्योति मौर्य का विवाह आलोक मौर्य के साथ हुआ था।
  • अपनी पत्नी की पढ़ने की इच्छा को देखते हुए आलोक मौर्य ने उन्हें आगे पढ़ने की अनुमति दी एवं उसमें सहायता भी प्रदान की।
  • अपनी पति की सहायता को प्राप्त करने के बाद उन्होंने वर्ष 2015 में यूपीपीएससी की परीक्षा को पास किया।
  • यूपीपीएससी की परीक्षा को पास करने के बाद उन्होंने इसका पूरा श्रेय अपने पति और अपने ससुर को दिया था।
  • वर्ष 2023 में वह सुर्खियों में तब आई जब उनके पति ने उन पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया।
  • ज्योति मौर्य ने अपने पति के खिलाफ शादी के समय स्वयं को गलत तरीके से प्रस्तुत करने का आरोप लगाया था।
  • जानकारी के अनुसार ज्योति मौर्य मनीष दुबे के साथ रिलेशनशिप में हैं।

FAQ:

ज्योति मौर्य का जन्म कब और कहां हुआ?

ज्योति मौर्य का जन्म का विवाह 9 सितंबर 1990 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एक हिंदू परिवार में हुआ था।

ज्योति मौर्य की उम्र कितनी है?

वर्ष 2023 के अनुसार एसडीएम ज्योति मौर्य की उम्र 33 वर्ष है।

ज्योति मौर्य का विवाह कब हुआ और उनके पति कौन हैं?

ओस्टियम ज्योति मौर्य का त्योहार वर्ष 2010 में आलोक मौर्य के साथ हुआ था।

ज्योति मौर्य के बॉयफ्रेंड कौन है?

प्राप्त जानकारी के अनुसार एसडीएम ज्योति मौर्य मनीष दुबे नाम के व्यक्ति के साथ रिलेशन में है जो कि गाजियाबाद में एक होमगार्ड कमांडेंट के रूप में तैनात हैं।

ज्योति मौर्य की बेटी कौन है?

ज्योति मॉल में आलोक मौर्य के साथ विवाह के करीब 5 वर्षों में दो जुड़वा बेटियों को जन्म दिया था‌

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको ज्योति मौर्य का जीवन परिचय (Jyoti Maurya Biography In Hindi) पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment