प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे का जीवन परिचय | MBA Chai Wala Biography In Hindi

प्रफुल्‍ल बिल्‍लौर कौन हैं, जीवन परिचय, एमबीए चायवाला, फ्रैंचाइजी, नेटवर्थ, परिवार, शिक्षा, जाति (MBA Chai Wala Biography In Hindi, Age, Height, Weight, Caste, MBA Chai Wala, Franchise, Net worth, Monthly Income, Movies, Family, Career)

दोस्‍तों, इंसान ठान ले तो क्‍या कुछ नहीं कर सकता हैं। आज के इस लेख में हम ऐसे ही शक्‍स की बात करेंगे जिन्‍होंने अपनी मेहनत और अपनी लगन से एक छोटी सी चाय के ठेले की दुकान को एक मशहूर इंटरनेशनल चाय के फ्रेचाइंजी व्‍यवसाय में बदल दिया। आज के समय में लाखों, करोड़ों कमा रहे हैं।

प्रफुल्‍ल बिल्‍लोर एक युवा भारतीय उद्यमी और सोशल मीडिया व्‍यक्तित्‍व हैं। उन्‍होंने ‘MBA Chaiwala’ नाम से अपना खुद का चाय का व्‍यवसाय स्‍थापित किया हैं।

आज के इस लेख में हम एमबीए चाय वाला प्रफुल्‍ल की सफलता के बारे में जानेंगे। इस लेख में हम प्रफुल्‍ल बिल्‍लौरे की एमबीए चाय वाला बनने की कहानी और उनकी निजी जिंदगी में आने वाली मुश्किलों के बारें में जानेंगे।

प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे का जीवन परिचय | MBA Chai Wala Biography In Hindi

Table of Contents

प्रफुल्‍ल बिल्‍लौरे का जीवन परिचय

नाम (Full Name)प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे
निक नेम (Nick Name)MBA चाय वाला
जन्‍म तिथि (Date of Birth)14 जनवरी 1996(मध्‍यप्रदेश, धार)
उम्र (Age)28 (2024 के हिसाब से)
पेशा (Profession)चाय का व्‍यापार
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Caste)ब्राह्मण
राष्‍ट्रीयता (Nationality)भारतीय
वर्तमान निवास (Current Address)अहमदाबाद, गुजरात (भारत)
शैक्षणिक योग्‍यता (Education Qualification)बीकॉम और एमबीए ड्रॉपआउट

प्रफुल्‍ल बिल्‍लौरे का जन्‍म एवं शुरूआती जीवन

MBA Chai Wala का रियल नाम मिस्‍टर प्रफुल्‍ल बिल्‍लौरे है। प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे का जन्‍म 14 जनवरी 1996 को धार इंदौर मध्‍यप्रदेश में हुआ था प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे 26 साल के एक युवा बिजनेसमैन है यह मध्‍यप्रदेश के इंदौर के निवासी है वर्तमान समय में इनका बिजनेस पूरे भारत में जगह-जगह और फ्रेंचाइजी के रूप में चलता है।

यह एक एमबीए छात्र होने के बावजूद उन्‍होंने चाय का बिजनेस शुरू किया। जिसकी वजह से आज MBA चायवाला का टर्नओवर करीब 5 से 6 करोड़ रूपए हैं और पूरे देश में दूसरा सबसे ज्‍यादा पॉपुलर चाय वाला हैं।

प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे की शिक्षा (Prafull Billore Education)

प्रफुल्‍ल बिल्‍लौरे ने अपनी शुरूआती शिक्षा इंदौर से ही प्राप्‍त की। इसके बाद इन्‍होंने अपनी आगे की पढ़ाई के लिए MBA सिलेक्‍ट किया। जिसके लिए उसके परिवार वालों ने भी इनका पूरा सपोर्ट किया। उसके बाद प्रफुल्‍ल बिल्‍लौरे ने अहमदाबाद के IIM से MBA के लिए 3 साल तक कैट (CAT) के एग्‍जाम दिए, परंतु सफलता नहीं मिली।

इसके बाद यहीं से बीकॉम (B.Com) की पढ़ाई शुरू की और भारत के लिए भी गए और इसी कारण चाय की दुकान खोलने का आईडिया भी मिला।

प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे का परिवार (Prafull Billore Family)

पिता का नाम (Father’s Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं
बहन का नाम (Sister’s Name)ज्ञात नहीं
पत्‍नी का नाम (Wife Name)श्रेया बिल्‍लोरे
बेटे का नाम (Son Name)मिरांश बिल्‍लोरे

प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे पत्‍नी, शादी (Prafull Billore Wife)

प्रफुल्‍ल बिल्‍लोर, जो एक युवा भारतीय उद्यमी हैं, प्रफुल्‍ल ने हाल ही में अपनी पत्‍नी और बच्‍चों के बारे में बात की। वह शादीशुदा हैं और उसका एक बेटा हैं। उनकी पत्‍नी का नाम श्रेया बिल्‍लोरे और बेटे का नाम मिरांश बिल्‍लोरे हैं।

प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे का जीवन परिचय | MBA Chai Wala Biography In Hindi
Prafull Billore Wife

जैसा कि हम जानते हैं कि प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे उर्फ एमबीए चाय वाला एक बहुत प्रसिद्ध युवा उद्यमी हैं, और भारत के हर हिस्‍से में चाय बेचने का उनका लक्ष्‍य हैं।

MeDonald कंपनी में करनी पड़ी नौकरी –

दो ढ़ाई साल तक का एग्‍जाम में सफल होने के चलते एमबीए प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे ने मैकडोन्‍ल्‍ड कंपनी में जॉब करना शुरू किया MBA चायवाला ऐसे बिजनेसमेन में से एक हैं जो दुनिया के कई अमीर व्‍यक्ति जेफ बेजोस तथा और इस कंपनी में नौकरी करनी पड़ी।

प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे यानि एमबीए चाय वाला भी मात्र 35 रूपए में मैकडोनल्‍ड कंपनी में जुड गए और करीब 4 साल तक इस कंपनी से जुड़े रहने के कारण कई साल का अनुभव इस कंपनी से सीखा।

प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे (एमबीए चायवाला) की सफलता की कहानी (MBA Chaiwala Success Story)

MeDonald कंपनी में नौकरी करने के बाद प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे अक्‍सर चाहते थे कि क्‍यों ना अपना खुद का बिजनेस शुरू किया जाये, शुरू में तो उन्‍हें कुछ समझ नहीं आ रहा था की किस चीज का बिजनेस शुरू किया जाये, लेकिन तभी प्रफुल्‍ल के मन में चाय बेचने का ख्‍याल आया, हालॉंकि सुनने में तो यह आसान लग रहा था।

लेकिन उससे ज्‍यादा कठिन था कि एक MBA तथा अंग्रेजी बोलने वाला यह लड़का साहस कहा से पैदा करे, लेकिन एमबीए चाय वाला के नाम से जाने जाते प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे ने इस काम को करने का मन में ठान रखा था और बाद में अपने घर से कुछ बर्तन लेकर रोड पर चाय का ठेला लगाया कई महीनों तक हिम्‍मत जुटाने के बाद वे अपने काम में खुल गए, और लोग क्‍या कहेंगे यह छोड़कर अपने चाय के व्‍यापार में ध्‍यान दिया।

इसी बीच उनकी सबसे बड़ी समस्‍या यह थी कि कोई कस्‍टमर चाय पीने के लिए ना आना, क्‍योंकि जब कोई कस्‍टमर ही नहीं आएगा तो बिजनेस सफल कैसे होगा, इस समस्‍या का समाधान के लिए प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे यानि MBA चाय वाला खुद लागों के पास चाय बेचने जाता था. और कुछ इस कदर चाय बेचने लगा कि लोग चाय पीने के लिए मजबूर हो जाये, अब क्‍या था प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने चाय के बिजनेस को एक नई पहचान दी।

प्रफुल्ल बिल्‍लोरे का लुक (Prafull Billore Look, Height, Weight)

लंबाई (Height)5 फुट 10 इंच
वजन (Weight)63 किलो
आंखों का रंग (Eye Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
चेहरे का रंग (Face Colour)सांवला

प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे का करियर (Prafull Billore Career Journey)

MBA Chai Wala के करियर में काफी मजेदार रहा है क्‍योंकि आज के समय में चाय का ठेला लगाने का मतलब लोग यह सोचते हैं कि नौकरी वगैरह नहीं मिली होगी या फिर कोई और काम नहीं आता होगा, इसलिए वह चाय का ठेला लगाकर अपना गुजारा चला रहा है लेकिन MBA Chai Wala  की स्‍टोरी बिल्‍कुल अलग है।

प्रफुल्‍ल बिल्‍लौरे सोचा था कि यह हिंदुस्‍तान के सबसे टॉप एमबीए कॉलेज से पढ़ाई करके एक अच्‍छी नौकरी करेंगे, लेकिन एग्‍जाम देने के बाद भी किसी भी कॉलेज में एडमिशन नहीं मिला तो Prafull Billore ने बीकॉम की पढ़ाई करना शुरू कर दिया और इसके साथ ही साथ ही उन्‍होंने अपनी खुद की बचत के पैसों से पूरे भारत की यात्रा करना शुरू किया।

अब बताते है कि प्रफुल्‍ल बिल्‍लौरे किस तरीके से चाय का ठेला लगाना शुरू किया और इसके पीछे इन्‍हें कहॉं से आइडिया मिला।

प्रफुल्‍ल बिल्‍लौरे जब पूरे भारत की यात्रा की, तो एक चीज का पता चला कि पूरे भारत में अगर कोई पीने की चीज है जो सारे हिंदूस्‍तान में ड्रिंक के रूप में पी जाती है तो वह हैं चाय!

इसको लेकर उन्‍होंने थोड़ा सा सोचना शुरू किया कि क्‍यों ना यह भी चाय का बिजनेस स्‍टार्ट करें और इस बिजनेस को पूरे भारत में फैला दे। प्रफुल्‍ल बिल्‍लौरे ने जब यह सोचा कि मैं चाय का ठेला लगा लूंगा और ठेला लगाने में 50 दिन लगा दिए, तो आप सोच लो कि एक चाय का ठेला लगाने के लिए भी उन्‍होंने 50 दिन सोचने में लगा दिए तो कोई भी बड़ा बिजनेस करने के लिए हमें सबसे पहले उसकी प्‍लानिंग करना बहुत ज्‍यादा जरूरी होता है।

दोस्‍तों आज भारत में बच्‍चों के माता-पिता उन्‍हें अच्‍छी शिक्षा के लिए पैसे दे देंगे परंतु कहीं घूमने या फिर कुछ काम करने के लिए पैसे नहीं देंगे। ऐसा ही Prafull Billore के साथ भी हुआ उनके पिताजी ने उन्‍हें भारत घूमने के लिए भी पैसे नहीं दिए थे तो उन्‍होंने अपनी सेविंग के पैसों से पूरे भारत की यात्रा की।

इसके बाद प्रफुल्‍ल बिल्‍लौरे को पता था कि अगर मैं चाय का ठेला खोलने के लिए अपने घर वालों से पैसे लूंगा तो वह बिल्‍कुल भी नहीं देंगे, तो उन्‍होंने एक कोर्स के नाम पर घर वालों से 16000 रूपये लिए और उसके बाद 2017 में चाय का ठेला अहमदाबाद शहर से स्‍टार्ट किया।

शुरूआत में उन्‍होंने जब 2017 में चाय का ठेला लगाया तो उन्‍हें कुछ भी पता नहीं था कि किस तरीके से चाय बनाई जाती है बर्तन किस तरीके से साफ किए जाते हैं. प्रफुल्ल बिल्‍लौरे सड़क के किनारें चाय का ठेला लगाते थे जहां पर बहुत सारे मच्‍छर भी होते थे।

आप सभी को एक मजे की बात बताता हूँ कि जब प्रफुल्‍ल बिल्‍लौरे ने चाय का ठेला लगाया तो 3 से 4 महीने तक इन्‍होंने अपने दुकान का कोई नाम भी नहीं रखा, उसके बाद प्रफुल्‍ल बिल्‍लौरे ने अपने ठेले का नाम Mr. Billoure रख दिया, लेकिन इस नाम से उनके कई दोस्‍त अलग-अलग मतलब निकाल कर इनकी दुकान पर आया करते थे।

एक दिन प्रफुल्‍ल बिल्‍लौरे ने अपने डायरी में 400 नाम लिखें कि मैं अपने चाय की दुकान का नाम क्‍या रखूं, तो उन्‍होंने जो भी नाम सेलेक्‍ट किए उन्‍हें इंटरनेट पर भी खंगाला तो उन्‍हें पहले से ही उस नाम का इंस्‍टाग्राम अकाउंट या वेबसाइट मिल जाती थी जिस कारण इन्‍होंने उन सभी नामों को रिजेक्‍ट कर दिया।

इसके बाद दोस्‍तों एक दिन यह रात को 2 बजे अपने चाय के ठेले पर बैठे थे तो उन्‍होंने सोचा कि क्‍यों ना मैं MBA Chai Wala नाम रख दूं।

MBA का मतलब मिस्‍टर बिल्‍लौरे अहमदाबाद होता है तो इस तरीके से उन्‍होंने अपने ठेले का नाम MBA Chai Wala रख लिया परंतु इसके बाद इनके काफी ज्‍यादा मींस बनने लगे, लोग मजाक उड़ाने लगे और यह एक मजाक का पात्र बन के रह गये थे।

ज्‍यादातर लोग इनके ठेले पर चाय पीने नहीं आते थे बल्कि बाहर से ही मजाक उड़ाते हुए चले जाते थे तब उन्‍होंने काफी ज्‍यादा मेहनत की और अपने आंसू और पसीने से काम करते हुए उन्‍होंने इस मुकाम को हासिल की।

इसके बाद इन्‍होंने धीरे-धीरे पैसा कमा कर एक कैफे लिया और कई तरह तरह के ऑफर निकालें, वैलेंटाइन डे पर फ्री चाय का भी ऑफर दिया इन्‍होंने कई जगह पैसा डोनेट भी किया और कई कार्यक्रमों में यह फ्री में चाय भी पिलाते थे इस तरीके से इन्‍होंने हजारों लाखों चाय फ्री में पिलाई तब जाकर MBA Chai Wala नाम हासिल कर पाये।

इसके बाद उनके पास कई जगह से ऑफर मिलते थे और यह दिल्‍ली बिहार सरकार के कार्यक्रमों में भी चाय पिलाने का काम करते थे धीरे-धीरे MBA Chai Wala को कॉलेज तथा इवेंट्स में बुलाते थे और वहां पर लेक्‍चर देना स्‍टार्ट किया।

शुरूआत में दोस्‍तों इनके फेसबुक पर तथा इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर पोस्‍ट के उपर लोग हंसते थे लेकिन आज उनके पोस्‍टों पर लोग अप्रिशिएट करते हैं।

MBA Chai Wala ने वर्तमान समय में चाय के बिजनेस को पूरे देश में फैलाया है इसके साथ ही MBA Chai Wala एकेडमी के रूप में यह शिक्षा के क्षेत्र में भी काम कर रहे हैं तथा भारत के ऐसे लोग जिनके पास कोई आईडिया है लेकिन पैसे नहीं है तो उनके लिए यह पैसे इकट्ठा करने के‍ लिए भी काम कर रहे हैं।

एमबीए चायवाला फ्रेंचाइजी (MBA Chai Wala Franchise Cost)

वैसे तो MBA Chai Wala की फ्रेंचाइजी कस्‍टमाइजेबल भी है लेकिन इन के नियम और शर्तों में बदलाव हो सकते हैं इसीलिए एक आंकड़ा हम आपको बता सकते हैं यदि आपको एमबीए चायवाला की बिजनेस का फ्रेंचाइजी लेना है तो लगभग आपको 10,00,000 रूपए इनवेस्‍ट करने पड़ सकते हैं।

प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे फिल्‍म (MBA Chaiwala Movie)

प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे वैसे तो एक साधारण व्‍यक्ति हैं लेकिन उनकी उपलब्धियों ने उन्‍हें असाधारण बना दिया हैं इसलिए आज उनका जीवन एक प्रेरणा स्‍त्रोत बन चुका हैं और इसलिए बॉलीबुड ने इन पर मूवी बनाने का अहम फैसला लिया है जिसकी कहानी इनके जीवन से प्रेरित होगी और यह धर्मा प्रोडक्‍शन के अंतर्गत बनेगी. अब तक की जानकारी के अनुसार सिद्धार्थ मल्‍होत्रा प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे का किरदार निभाएंगे. मूवी कब बनकर रिलीज होगी इसकी जानकारी दे दी जाएगी।

प्रफुल्‍ल बिल्‍लौरे ‘एमबीए चायवाला’ नेटवर्थ (Prafull Billore MBA Chaiwala Net Worth)

प्रफुल्‍ल ने अपने चाय बेचने के बिजनेस को सिर्फ 8,000 रूपए के इन्‍वेस्‍टमेंट में चालू किया था और यह पैसे इन्‍होंने अपने परिवार से झूठ बोल कर लिए थे। उन्‍होंने अपने परिवार से कहा था कि वह कोई कोर्स करना चाहते हैं। इस प्रकार इनके परिवार ने इन्‍हें कुछ रूपए दिए थे, जिसमें से कुछ रूपए इन्‍वेस्‍टमेंट करके इन्‍होंने चाय की लॉरी चालू की और देखते ही देखते यह सफलता की ऊंचाइयों को छूती चली गई।

वर्तमान में प्रफुल्‍ल की सालाना इनकम 1-2 करोड़ रूपए के आसपास तक पहुंच चुकी है। इस प्रकार ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि इनकी महीने की कमाई यूट्यूब चैनल (PrafullaMBACHAIWALA) के मोनेटाइज हो जाने के कारण इनकी कमाई यूटयूब पर आने वाली एडवर्टाइजमेंट के द्धारा भी होती है, साथ ही यह एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी भी देते हैं, जिसके जरिए भी इनकी कमाई होती है, साथ ही इनके साथ जुड़कर के अन्‍य लोगों को भी कमाई करने का मौका मिलता है।

सैलरी (Monthly Income)42 lakh
एक दिन की कमाई (Per Day Income)1.38 lakh
एक साल की कमाई (Turnover)3 Cr. Per Years
Total Net Worth (As of 2022)$3 Million

FAQ:

एमबीए चायवाला का मालिक कौन हैं?

प्रफुल्‍ल बिल्‍लौरे

एमबीए चायवाला की फ्रेंचाइजी कितने में मिलती हैं?

3 से 4 लाख रूपए में

प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे कौन हैं?

प्रफुल्‍ल बिल्‍लोर एक युवा भारतीय उद्यमी और सोशल मीडिया व्‍यक्तित्‍व हैं। उन्‍होंने ‘MBA Chaiwala’ नाम से अपना खुद का चाय का व्‍यवसाय स्‍थापित किया हैं।

MBA Chaiwala कितना कमाता हैं?

MBA Chaiwala का सलाना Turnover लगभग 3 करोड़ रूपए हैं।

MBA Chaiwala की कितनी Franchise हैं?

50+

MBA Chaiwala प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे का जन्‍म कब हुआ था?

प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे का जन्‍म 14 जनवरी 1996 को धार इंदौर मध्‍यप्रदेश में हुआ था।

निष्‍कर्ष

दोस्‍तों मैं आशा करता हॅूं आपको “प्रफुल्‍ल बिल्‍लोरे का जीवन परिचय | MBA Chai Wala Biography In Hindi” वाला ब्‍लॉग पसंद आया होगा अगर आपको मेरा ये ब्‍लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्‍तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment