पी. चिदंबरम का जीवन परिचय | P. Chidambaram Biography In Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पी. चिदंबरम का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, पत्नी, बच्चे, संपत्ति, विवाद ( P. Chidambaram Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Wife, Daughter, Political Party, Political Journey, Age, Finance Minister, Home Minister, 2G Ghotala, Hobbies, Personal Life, Lifestyle, Photos, Wikipedia, Sister, Net Worth, Children’s)

दोस्तों आपने यह तो सुना ही होगा कि सारी दुनिया पैसे (अर्थव्यवस्था) के दम पर चलती है, परंतु दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें पैसे को चलाने का हुनर बखूबी आता है और भारत के ‘पी. चिदंबरम’ की गिनती भी दुनिया की ऐसी ही शख्सियतों में होती है।

पी. चिदंबरम भारत के पूर्व वित्त मंत्री और वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी के राष्ट्रपति बनने के बाद पी चिदंबरम को वित्त मंत्री के पद पर बैठाया गया था इसके पहले वह केंद्रीय गृहमंत्री के रूप में कार्यरत थे।

तो दोस्तों आज क्या अपने लेख पी. चिदंबरम का जीवन परिचय (P. Chidambaram Biography In Hindi) में हम आपको उनके बारे में बहुत सी जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

पी. चिदंबरम का जीवन परिचय | P. Chidambaram Biography In Hindi

पी. चिदंबरम कौन है? (Who Is P. Chidambaram?)

पलानीअप्पन चिदंबरम जिन्हें पी. चिदंबरम के नाम से जाना जाता है, वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से संबंधित एक भारतीय राजनीतिज्ञ एवं भारत गणराज्य के पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री हैं। इसके साथ ही वह एक अच्छे वकील है जिन्होंने अब दिवालिया हो चुकी एनरॉय सहित कई प्रसिद्ध संस्थाओं के लिए पैरवी की है।

पी. चिदंबरम का जीवन परिचय

नाम (Name)पी. चिदंबरम
पूरा नाम (Full Name)पलानी अप्पन चिदंबरम
पेशा (Profession)भारतीय राजनेता और वकील
प्रसिद्ध (Famous for)भारत के पूर्व वित्त मंत्री के तौर पर
शौक (Hobbies)ज्ञात नहीं
जन्म (Date Of Birth)16 सितंबर 1945
जन्म स्थान (Birth Place)कनाडुकथन, शिवगंगा जिला, तमिलनाडु ,भारत
राशि (Zodiac Sine)कन्या
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Cast)नागराथर
उम्र (Age)78 वर्ष 2023 के अनुसार
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)कनाडुकथन, शिवगंगा जिला, तमिलनाडु ,भारत
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फुट 9 इंच
वजन (Weight)(लगभग) 85 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)सांख्यिकी में बीएससी
बैचलर ऑफ लॉ
एमबीए
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)₹95.66 करोड
WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

पी. चिदंबरम का जन्म एवं शुरुआती जीवन

पी चिदंबरम का जन्म रविवार 16 सितंबर 1945 को तमिलनाडु के शिवगंगा जिले के कनाडुकथन गांव में हुआ था, और उनका पूरा नाम पलानीअप्पन चिदंबरम है।

वह उनका परिवार नागराथर जाति से संबंधित है और उनके पिता का नाम पलानीअप्पा चेट्टियार था जो कि भारतीय सेना के एक अधिकारी थे और उनकी माता जी का नाम लक्ष्मी अची जो कि एक कुशल ग्रहणी थी।

उनके परिवार में उनकी माता पिता के अलावा उनके दो भाई पी. लक्ष्मण (जो कि एक उद्योगपति है) और पी. अन्नामलाई (जिनकी मृत्यु हो चुकी है) और एक बहन उमा नारायण (जो कि एक व्यवसाई) है।

पी. चिदंबरम की शिक्षा (P. Chidambaram Education)

पी चिदंबरम एक बहुत ही अच्छे छात्र रहे हैं और उन्हें पढ़ना बहुत अच्छे लगता था उन्होंने सेंट थॉमस कॉन्वेंट स्कूल चेन्नई फिर मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज हायर सेकेंडरी स्कूल चेटपेट, चेन्नई और लोयला कॉलेज चेन्नई से अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा प्राप्त की है।

इसके बाद उन्होंने आगे की शिक्षा के लिए चेन्नई के प्रेसीडेंसी कॉलेज में दाखिला लिया जहां से उन्होंने वर्ष 1964 में सांख्यिकी के क्षेत्र में बीएससी की शिक्षा हासिल की।

इसके बाद उन्होंने मद्रास लॉ कॉलेज (जिसे आप डॉक्टर अंबेडकर गवर्नमेंट लॉ कॉलेज के रूप में जाना जाता है) मैं दाखिला लिया और वहां से वर्ष 1966 में बैचलर ऑफ़ लाख की डिग्री हासिल की है.

इसके बाद उन्होंने यूएसए के हावर्ड बिजनेस स्कूल में दाखिला लिया और वहां से वर्ष 1968 में एमबीए की शिक्षा हासिल कर अपनी शिक्षा को पूर्ण किया है।

पी. चिदंबरम का परिवार (P. Chidambaram Family)

पिता का नाम (Father’s Name)पलानीअप्पा चेट्टियार
माता का नाम (Mother’s Name)लक्ष्मी अची
बहन का नाम (Sister’s Name)उमा नारायण
भाई का नाम (Brother’s Name)पी. लक्ष्मणा
पी. अन्नामलाई
पत्नी का नाम (Wife’s Name)नलिनी चिदंबरम
बेटी का नाम (Daughter’s Name)कोई नहीं
बेटे का नाम (Son’s Name)कार्ति चिदंबरम

पी. चिदंबरम की पत्नी, बच्चे (P. Chidambaram Wife, Children)

भारत के पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने परिवार की इच्छा के खिलाफ अपनी प्रेमिका नलिनी चिदंबरम के साथ 11 दिसंबर 1968 को विवाह किया था।

नलिनी सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस रहे पीएस कैलासम की बेटी है और उनकी सौंन्द्रा कैलासम तमिल भाषा की महत्वपूर्ण कवित्री और लेखिका रही है।

पी. चिदंबरम और नलिनी चिदंबरम के एक बेटे हैं जिनका नाम कार्ति चिदंबरम है और वह भी अपने पिता की तरह ही एक भारतीय राजनेता और व्यवसाई हैं।

पी. चिदंबरम का करियर (P. Chidambaram Career)

पी चिदंबरम को अपने पिता के व्यवसाय में कोई दिलचस्पी नहीं थी इसलिए उन्होंने मद्रास उच्च न्यायालय में कानूनी अभ्यास करना शुरू किया था और 1984 में वह एक वरिष्ठ वकील बने।

उन्होंने से का मद्रासी नहीं बल्कि देश के कई और हाईकोर्ट में और यहां तक कि सुप्रीम कोर्ट में भी वकालत की है और कहा जाता है कि उनकी फीस काफी भारी भरकम हुआ करती थी।

पी. चिदंबरम का जीवन परिचय | P. Chidambaram Biography In Hindi
Image Credit – Google

पी. चिदंबरम का राजनीतिक सफर (P. Chidambaram Political Journey)

पी चिदंबरम एक बजे हुए अनुभवी राजनेता है यह बात अलग है कि कई अवसरों पर उनके निर्णयों की काफी आलोचना हुई है।

जनलोकपाल आंदोलन जब चरम पर था तब चिदंबरम देश के गृहमंत्री थे और जब दिल्ली पुलिस ने कानून व्यवस्था बिगड़ने का हवाला देकर अन्ना हजारे को गिरफ्तार किया तब ऐसा कहा गया कि इस अप्रिय स्थिति के लिए देश के गृहमंत्री होने के नाते पी चिदंबरम ही जिम्मेदार हैं।

इस कारण अन्ना हजारे की गिरफ्तारी के मामले में उनकी खूब किरकिरी हुई और रामलीला मैदान में योग गुरु रामदेव के समर्थकों पर हुए लाठीचार्ज के मामले में भी उनके ऊपर सवाल उठाए गए थे।

इन सब के बाद भी उनका एक अच्छा सियासी सफर रहा है और उन्होंने वर्ष 1972 में अखिल भारतीय राष्ट्रीय कमेटी की सदस्यता को ग्रहण करके अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी।

इसके बाद वर्ष 1993 में वह तमिलनाडु में युवा कांग्रेस के अध्यक्ष और तमिलनाडु कांग्रेस प्रदेश समिति के महासचिव भी रह चुके हैं।

वर्ष 1984 में उन्होंने तमिलनाडु के शिवगंगा निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद सक्रिय राजनीति में शामिल हुए थे और इस सीट से उन्होंने लगातार छह बार जीत दर्ज की।

राजीव गांधी सरकार के अंतर्गत पी चिदंबरम को कार्मिक मंत्रालय और वाणिज्य मंत्रालय में उप मंत्री के तौर पर नियुक्त किया जा चुका है।

वर्ष 1986 में उन्हें लोक शिकायत हुआ पेंशन मंत्रालय के साथ कार्मिक मंत्रालय का पद प्राप्त हुआ था और इसके बाद 1986 में उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय में आंतरिक सुरक्षा मंत्री का पदभार दिया गया था।

इसके बाद वर्ष 1991 में उन्हें राज्यमंत्री के पद पर वाणिज्य मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभारी बनाया गया और वर्ष 1995 में वह इस पद पर दोबारा आसीन हुए।

वर्ष 2004 में मनमोहन सरकार के अंतर्गत दोबारा उन्हें वित्त मंत्रालय सौंपा गया और इस पद पर वह वर्ष 2008 तक रहे वर्ष 2008 में दिल्ली में हुए आतंकवादी हमलों के बाद तत्कालीन गृहमंत्री शिवराज पाटिल के इस्तीफे के बाद उन्हें गृह मंत्री बनाया गया था।

इसके बाद वर्ष 2012 में तत्कालीन वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी के राष्ट्रपति बनने के बाद उन्हें पुनः वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था जहां उन्होंने वर्ष 2014 तक अपनी सेवाएं दी हैं।

पी. चिदंबरम की पुरस्कार (P. Chidambaram Awards)

  • वर्ष 2012 में उन्हें करुणाकरण फाउंडेशन द्वारा भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रशासक के रूप में सम्मानित किया गया है।
  • सितंबर 2013 में ईटी अवॉर्ड्स द्वारा उन्हें बिजनेस रिफॉर्मर ऑफ द ईयर का पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

पी. चिदंबरम से जुड़े विवाद (P. Chidambaram Controversy)

  • वर्ष 1992 में उन्हें वाणिज्य राज्यमंत्री के रूप में इस्तीफा देना पड़ा था क्योंकि उस समय यह पता चला था कि उनकी पत्नी ने जानबूझकर एक शेयर बाजार घोटाले में शामिल कंपनी के शेयरों में निवेश किया था।
  • वर्ष 1984 के सिख दंगों में कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर को क्लीन चिट क्यों दी गई इस पर एक पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए 6 अप्रैल 2009 को जरनैल सिंह नाम के एक पत्रकार ने उनके ऊपर जूता फेंका था, क्योंकि उन्होंने उनके सवालों के जवाब नहीं दिए थे।
  • वर्ष 2003 में वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी ने उन्हें एनडीटीवी के साथ काम करके मनी लॉन्ड्रिंग और मॉरीशस के रास्ते 5000 करोड़ रुपए वापस भारत लाने का आरोप लगाते हुए एक पत्र भेजा था।
  • तेरा 2 जुलाई 2011 को मुंबई बम धमाकों के बाद भी उनकी आलोचना की गई थी मीडिया और कई राजनेताओं द्वारा यह बताया गया कि 2008 के 26/11 के हमलों के बाद राष्ट्र की खुफिया और सुरक्षा की जानकारी के मुताबिक इस पर भारी बमबारी निवेश किया गया था।
  • 2G घोटाला- वर्ष 2012 और 2016 में आई रिपोर्टों से यह पता चलता है कि उनके बेटे की ए टी चिदंबरम ने रॉबर्ट वाड्रा के साथ 2006 में वित्त मंत्री के रूप में पी चिदंबरम की स्थिति का फायदा उठाया और 2जी घोटाले के प्रत्यक्ष लाभार्थी बने।
  • आईएनएक्स मीडिया केस- जनवरी 2008 में आयकर विभाग ने आईएनएक्स मीडिया प्राइवेट लिमिटेड को 305 करोड़ रुपए के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को हरी झंडी दिखाई थी। तब प्रणब मुखर्जी और इंद्राणी मुखर्जी के स्वामित्व में तीन मॉरीशस स्थित कंपनियों द्वारा मामला प्रवर्तन निदेशालय को स्थानांतरित किया गया था जिसके बाद 5 सितंबर 2019 को पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया मामले में सीबीआई कोर्ट ने 14 दिनों के लिए तिहाड़ जेल भेजा था।

पी चिदंबरम की कुल संपत्ति (P. Chidambaram Net Worth)

संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा राज्यसभा चुनाव के समय दी गई थी-

कुल संपत्ति (Net Worth)₹95.66 करोड़
कृषि भूमि (Agriculture Land)₹7.18 करोड़
वाणिज्यिक भवन (Commercial Building)₹45 लाख
विशेष भवन (Other Building)₹32.16 करोड
नगद (Case)₹4.92 लाख
जमा (Deposit)₹25.72 करोड़
बांड एवं शेयर्स (Bonds and share)₹13.47 करोड़
वाहन (Vehicle)₹27.10 लाख
आभूषण (Jewellery)₹85.89 लाख

पी चिदंबरम से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • पी. चिदंबरम का जन्म एवं पालन पोषण भारत के तमिलनाडु के शिवगंगा जिले में हुआ है।
  • उनकी मां अन्नामलाई चेट्टियार की बेटी थी जो कि अन्नामलाई विश्वविद्यालय और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के संस्थापक थे।
  • वह अपने कॉलेज के दिनों में वामपंथी विचारधारा से बहुत ज्यादा प्रभावित थे।
  • 1969 में उन्होंने एन. राम और महिला कार्यकर्ता मैथिली शिवरामन से जुड़कर एक राजनैतिक पत्रिका धार रेडिकल व्यू शुरू की थी।
  • वह एक राजनेता होने के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट के एक वकील भी है।
  • उन्होंने घर से भागकर लव मैरिज की थी क्योंकि उनका परिवार उनकी शादी के खिलाफ था।
  • वर्ष 1997 में वित्त मंत्री के रूप में उन्होंने जो बजट पेश किया था उसे आज भी भारतीय अर्थव्यवस्था का ड्रीम बजट माना जाता है।
  • वर्ष 2004 में उन्हें वित्त मंत्री के रूप में मनमोहन सिंह सरकार में शामिल किया गया था।
  • वर्ष 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों के बाद उन्हें देश के गृहमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था।
  • उन्हें किताबें पढ़ने का बहुत शौक है।
  • वह बैडमिंटन और शतरंज जैसे खेलों में बहुत दिलचस्पी रखते हैं।
होम पेजClick Here

FAQ:

पी. चिदंबरम की उम्र कितनी है?

वर्ष 2023 के अनुसार भारत के पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की उम्र 78 वर्ष है।

पी. चिदंबरम की संपत्ति कितनी है?

उपलब्ध जानकारियों के अनुसार पी चिदंबरम की कुल संपत्ति ₹95.66 करोड़ है।

पी. चिदंबरम की पत्नी कौन है?

पी. चिदंबरम ने परिवार की इच्छा के विरुद्ध घर से भागकर 11 दिसंबर 1968 को नलिनी चिदंबरम जी के साथ विवाह किया था।

पी. चिदंबरम के बेटे कौन है?

पी चिदंबरम के बेटे का नाम कार्ति चिदंबरम है जो कि एक भारतीय राजनेता और व्यवसाई हैं।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको पी. चिदंबरम का जीवन परिचय (P. Chidambaram Biography In Hindi)पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now