पूजा वस्त्राकर का जीवन परिचय | Pooja Vastrakar Biography In Hindi

पूजा वस्त्राकर का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, करियर, रिकॉर्ड, संपत्ति, पति (Pooja Vastrakar Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Husband, Boyfriend, Net Worth, Children’s, Age, Records, Achievement , Awards Instagram, Success Story, Wikipedia, Photos, IPL Career, Jersey Number, Cricket Teem, WPL Teem)

भारतीय महिला टीम में बाबूभाई कहलाने वाली शहडोल की पूजा वस्त्राकर को लड़कों के साथ साथ लगाकर मैच खेलना बहुत पसंद है और परिवार में सबसे छोटी होने के कारण उन्हें छोटी के नाम से भी बुलाया जाता है।

भले ही अपने परिवार में सबसे छोटी थी परंतु उनके सपने बहुत बड़े थे और उनको पूरा करने का हौसला भी तभी वह आज भारतीय महिला क्रिकेट टीम की आलराउंडर के रूप में प्रसिद्ध है।

राइट हैंड बॉलिंग और राइट हैंड बैटिंग करने वाली पूजा वस्त्रकर आज क्रिकेट की दुनिया में एक बड़ा नाम है लेकिन कभी ऐसा समय था कि उन्हें प्रेक्टिस करने के लिए तक परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

तो दोस्तों आज के अपने लेख पूजा वस्त्राकर का जीवन परिचय (Pooja Vastrakar Biography In Hindi) में हम आपको इसी महिला खिलाड़ी के बारे में बताएंगे कि कैसे उन्होंने अपनी कठिनाइयों का सामना करते हुए आज इस मुकाम को प्राप्त किया है-

पूजा वस्त्राकर का जीवन परिचय | Pooja Vastrakar Biography In Indian

Table of Contents

पूजा वस्त्राकर का जीवन परिचय (Pooja Vastrakar Wikipedia)

नाम (Full Name)पूजा वस्त्राकर
उपनाम (Nick Name)छोटी
छोटा हार्दिक
बबलू
बाबूलाल
जन्म (Date Of Birth)25 सितंबर 1999
जन्म स्थान (Birth Place)शहडोल ,मध्य प्रदेश
राशि (Zodiac Sine)तुला
धर्म (Religion)हिंदू
उम्र (Age)25 वर्ष 2024 के अनुसार
नागरिकता (Nationality)भारतीय
ग्रह नगर (Home Town)मध्य प्रदेश, शहडोल
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फीट 6 इंच
वजन (Weight)(लगभग) 65 किलोग्राम
शारीरिक माप (Body Measurement)32-30-32
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)बारहवीं कक्षा
स्कूल (School)ज्ञानोदय सीनियर सेकेंडरी, स्कूल ,शहडोल
कॉलेज (College)ज्ञात नहीं
पेशा (Profession)भारतीय महिला क्रिकेटर
टीम (Teem)ग्रीन इंडिया वूमेन
मध्य प्रदेश महिला
सुपरनोवा
बैटिंग स्टाइल (Batting Style)दाहिने हाथ की बल्लेबाज
बोलेंगे स्टाइल (Bowling Style)दाहिने हाथ की मध्यम गेंदबाज
कोच (Coach)आशुतोष श्रीवास्तव
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)अविवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)$1.5 मिलियन

पूजा वस्त्राकर का जन्म एवं शुरुआती जीवन

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर का जन्म मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में 25 सितंबर 1999 को शनिवार के दिन एक हिंदू परिवार में हुआ था।

उनके पिता का नाम श्री बंधन राम वस्त्राकर है, जो भारत संचार निगम लिमिटेड के सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं। इसके साथ ही उनके पिता कैरम बोर्ड के बड़े चैंपियन खिलाड़ी थे।

पूजा जब मात्र 10 वर्ष की थी तब उनकी मां की मृत्यु हो गई थी उनके परिवार में उनके चार बड़ी बहने और दो बड़े भाई हैं। औल पूजा अपने सभी भाई बहनों में सबसे छोटी हैं एवं उनकी सबसे बड़ी बहन का नाम निशा है।

उनकी बड़ी बहन बताती हैं कि कॉलोनी में उनके क्रिकेट खेलने पर लोगों ने ताना मारा करते थे कहते हैं थे- “पढ़ती लिखती नहीं है, जब देखो लड़कों के साथ क्रिकेट खेलती रहती है। हमारे बच्चों पर भी इसका गलत असर पड़ेगा।”

परंतु आज वही लोग उनके शहर आने पर गर्व अनुभव करते हैं और मिलने के लिए घर आते हैं।

पूजा वस्त्राकर कौन है? (Who Is Pooja Vastrakar?)

मूल रूप से मध्यप्रदेश की रहने वाली पूजा वस्त्राकर एक भारतीय क्रिकेटर है जो घरेलू क्रिकेट में मध्यप्रदेश के लिए खेलती हैं और वह दाएं हाथ की बल्लेबाज के साथ ही दाएं हाथ की मध्यम तेज गेंदबाज है।

उन्होंने 9 मार्च 2013 को ओड़िशा के खिलाफ एक t20 मैच में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करते हुए अभी ताकत 4 प्रथम श्रेणी, 25 लिस्ट ए क्रिकेट और 17 महिला t20 मैच खेले हैं।

पूजा वस्त्राकर की शिक्षा (Pooja Vastrakar Education)

पूजा वस्त्राकर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा शहडोल के ही ज्ञानोदय हायर सेकेंडरी स्कूल से प्राप्त की है और उन्होंने अभी तक अपनी कक्षा 12वीं की शिक्षा प्राप्त कर ली है।

उनका अधिकतर समय उनके क्रिकेट की प्रैक्टिस करने में ही चला जाता है परंतु फिर भी वह अपने क्रिकेट के साथ-साथ अपनी शिक्षा को आगे बढ़ा रही हैं।

पूजा वस्त्राकर का परिवार (Pooja Vastrakar Family)

पिता का नाम (Father’s Name)बंधन राम वस्त्राकर
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
बहनों के नाम (Sister’s Name)चार बहने: सबसे बड़ी बहन का नाम निशा है
भाइयों के नाम (Brother’s Name)दो भाई: नाम ज्ञात नहीं

पूजा वस्त्राकर का बॉयफ्रेंड, पति(Pooja Vastrakar Husband)

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूजा वस्त्राकर ने अभी तक शादी नहीं की है और अभी वह सिंगल है और ना ही अभी तक सोशल मीडिया या किसी भी अन्य प्रकार से उनके बॉयफ्रेंड के बारे में कोई खबर सामने आई है।

पूजा वस्त्राकर का करियर (Pooja Vastrakar Story)

पूजा ने बहुत कम उम्र में ही अपने पड़ोस में लड़कों के साथ क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और बाद में उन्होंने स्टेडियम जाकर नेट में बल्लेबाजी का अभ्यास किया जहां उनके कोच आशुतोष श्रीवास्तव ने उन्हें जाना और उनका परीक्षण शुरू किया।

पूजा ने बल्लेबाजी से शुरुआत की और बाद में मध्य प्रदेश टीम में शामिल होने के बाद गेंदबाजी की और अपना रूख किया मात्र 15 वर्ष की उम्र में उन्हें “इंडिया ग्रीन वूमेन स्क्वायड” में शामिल हो चुकी थी और वर्ष 2016 में एक वरिष्ठ महिला घरेलू मैच के दौरान क्षेत्ररक्षण कर रही थी।

उन्होंने इंदौर में एमपीसीए द्वारा आयोजित जेएन आनंद अंतर संभागीय वनडे क्रिकेट टूर्नामेंट में बल्लेबाजी करते हुए दोहरे शतक लगाए थे परंतु वह महिला टीम में उनका चयन एक तेज गेंदबाज के रूप में हुआ था।

उन्होंने भारतीय टीम के लिए खेलते हुए बल्लेबाज के रूप में विश्व रिकॉर्ड बनाया जिसमें उन्होंने 18 साल की उम्र में भारत के लिए डेब्यू करने वाली तेज गेंदबाज के रूप में दूसरे ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अर्धशतक जड़ दिया था।

इसके बाद उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए 56 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली इसके बाद उन्हें का चयन चैलेंजर ट्रॉफी टूर्नामेंट के लिए वर्ष 2018 में हुआ और उन्होंने उसमें अपना शानदार प्रदर्शन दिया।

जिसके बाद उन्हें भारतीय महिला टीम में जगह मिली और वह 2018 में ही दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट खेलने के लिए चुनी गई।

इसके बाद वह वर्ष 2022 में महिला वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम का हिस्सा रहे और भारत-पाकिस्तान मुकाबले में धमाकेदार बैटिंग की और न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ 4 विकेट लेने में सफल हुई थी।

पूजा वस्त्राकर का जीवन परिचय | Pooja Vastrakar Biography In Indian

पूजा वस्त्राकर का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर (Pooja Vastrakar Cricket Career)

पूजा वस्त्राकर ने 10 फरवरी 2018 को दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम के खिलाफ अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की और 13 फरवरी 2018 को दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम के खिलाफ ही उन्होंने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की।

इसके बाद अक्टूबर 2018 में उन्हें वेस्टइंडीज में आईसीसी महिला विश्व टी20 टूर्नामेंट के लिए चुना गया किंतु अभ्यास के दौरान होने चोट लग गई और वह टीम से बाहर हो गई

अपनी चोट की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए उन्होंने यूट्यूब और फेसबुक पर मोटिवेशनल स्पीकर संदीप महेश्वरी के वीडियो को देखा और सुना और खुद के लिए प्रेरणा लेती रही

इसके बाद जनवरी 2020 में उन्होंने पुणे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महिला t20 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा

इसके बाद मई 2021 में उनका चयन इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ केवल एक मैच के लिए हुआ और 16 जून 2021 को भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने अपना पदार्पण किया।

इसके बाद उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें वर्ष 2022 में उन्हें न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा बनाया गया था।

पूजा वस्त्राकर का आईपीएल करियर (Pooja Vastrakar IPL Career)

पूजा वस्त्राकर को विमेंस प्रीमीयर लीग (डब्ल्यूबीएल) से पहले मुंबई इंडियंस महिला टीम की तरफ से 1.9 करोड रुपए में खरीदा गया था और वह उन्हीं की तरफ से यह आईपीएल सीजन खेलेंगी।

इस प्रकार पूजा वस्त्राकर ने अब तक के अपने क्रिकेट सफर के दौरान भारत के लिए दो टेस्ट, 26 वनडे और 40 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने टेस्ट में 5, वनडे में 20 और t20 में 26 विकेट अपने नाम किए हैं और इसके साथ ही बल्लेबाजी में भी अपनी करतब दिखाए हैं।

पूजा वस्त्राकर के रिकॉर्ड्स (Pooja Vastrakar Achievement / Awards)

  • 6 मार्च 2022 को आईसीसी महिला विश्व कप आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए एक पारी में दूसरा सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया। (जो कि 59 गेंदों में 67 रन है)
  • महिला वनडे मैचों में आठवें नंबर पर या उसे नीचे बल्लेबाजी करते हुए 50 से अधिक का स्कोर बनाने वाली वह दूसरी महिला बल्लेबाज बन गई है।
  • 9 नवंबर या उससे कम पर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक बनाने वाली वह पहली महिला बल्लेबाज बन गई हैं।
  • महिला बनने में सातवें नंबर या उससे कम के लिए सबसे ज्यादा महिला साझेदारी की जोड़ी उन्होंने इंडिया बनाम पाकिस्तान के खिलाफ वर्ष 2022 में खेली थी जो कि 122 रन की थी।
  • आठवें नंबर में बल्लेबाजी करते हुए एक पारी में तीसरा सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड उन्होंने आस्ट्रेलिया दौरे के खिलाफ बनाया था जो कि 26 गेंदों में 37 रन है।
  • 9 अक्टूबर 2021 को उन्होंने ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के खिलाफ दसवें विकेट के रूप में सबसे बड़ी साझेदारी की पारी खेली जो कि 37 रनों की थी।

पूजा वस्त्राकर की कुल संपत्ति (Pooja Vastrakar Net Worth)

सोशल मीडिया में उपलब्ध जानकारी के अनुसार पूजा वस्त्राकर की कुल संपत्ति $1.5 मिलियन है जो कि भारतीयों की उम्र में लगभग ₹12 करोड़ होती है।

कुल संपत्ति (Net Worth -2023)$1.5 मिलियन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹12 करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income)₹30-40 लाख +
मासिक आय (Monthly Income)₹3-5 लाख +
बीसीसीआई वेतन (BCCI Selary)₹10 लाख प्रतिवर्ष
घरेलू क्रिकेट फीस (Domestic Cricket Fees)₹20 हजार प्रति मैच
आईपीएल सैलेरी (IPL Selary)₹1 लाख प्रति मैच

पूजा वस्त्राकर से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • पूजा वस्त्राकर एक भारतीय महिला क्रिकेटर है जो राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में एक गेंदबाज की भूमिका निभाती हैं।
  • उनका जन्म और पालन-पोषण मध्यप्रदेश के शहडोल जिले के एक सामान्य से परिवार में हुआ है।
  • उन्हें बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक रहा है।
  • अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखती है और रोज वर्कआउट करती हैं।
  • शुरुआती दिनों में अपनी गली के लड़कों के साथ शर्त लगाकर क्रिकेट खेला करती थी।
  • वह उनके कोच की अकादमी में प्रशिक्षण लेने वाली एकमात्र लड़की थी।
  • बहुत ही कम उम्र में उनकी माता जी का स्वर्गवास हो गया था।
  • मात्र 14 वर्ष की उम्र में उन्हें मध्य प्रदेश जूनियर क्रिकेट टीम के लिए चुना गया था।
  • उन्होंने जब प्रशिक्षण लेना शुरू किया था तब वह एक बल्लेबाज बनना चाहती थी हालांकि वह धीरे-धीरे एक गेंदबाज बन गई।
  • वह मात्र 15 वर्ष की उम्र में भारत की ग्रीन वूमेन स्क्वायड का हिस्सा बन गई थी।
  • वह मोटिवेशनल प्राप्त करने के लिए संदीप महेश्वरी को सुना करती थी।
  • वर्ष 2022 में वह अपने सहयोगियों के साथ कपिल शर्मा शो में भी अतिथि के रूप में जा चुकी हैं।

FAQ:

पूजा वस्त्राकर कौन है?

मूल रूप से मध्यप्रदेश की रहने वाली पूजा वस्त्रकर एक भारतीय क्रिकेटर है जो घरेलू क्रिकेट में मध्यप्रदेश के लिए खेलती हैं और वह दाएं हाथ की बल्लेबाज के साथ ही दाएं हाथ की मध्यम तेज गेंदबाज है।

पूजा वस्त्राकर का जन्म कब और कहां हुआ?

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ऑलराउंडर पूजा वस्त्रकर का जन्म मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में 25 सितंबर 1999 को शनिवार के दिन एक हिंदू परिवार में हुआ था।

पूजा वस्त्राकर की उम्र कितनी है?

24 वर्ष 2023 के अनुसार

पूजा वस्त्राकर का जेंडर क्या है?

पूजा वस्त्रकर एक भारतीय महिला खिलाड़ी हैं जो कि घरेलू क्रिकेट में मध्यप्रदेश के लिए खेलती हैं।

पूजा वस्त्राकर के पति कौन है?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूजा वस्त्रकर ने अभी तक शादी नहीं की है और अभी वह सिंगल है।

पूजा वस्त्राकर कि नेटवर्थ कितनी है?

सोशल मीडिया में उपलब्ध जानकारी के अनुसार पूजा वस्त्रकर की कुल संपत्ति $1.5 मिलियन है जो कि भारतीयों की उम्र में लगभग ₹12 करोड़ होती है।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “पूजा वस्त्राकर का जीवन परिचय | Pooja Vastrakar Biography In Indian” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment