पृथ्‍वी शॉ का जीवन परिचय | Prathvi Shaw Biography In Hindi

क्रिकेटर पृथ्‍वी शॉ का जीवन परिचय, रिकॉर्डस, आईपीएल टीम, करियर, आयु, लंबाई, उम्र, नेटवर्थ (Prathvi Shaw biography in Hindi, Age, Height, Weight, Family, Career, IPL Career, IPl Team, Net worth)

पृथ्‍वी पंकज शॉ एक भारतीय पेशेवर क्रिकेटर हैं। वह दाएं हाथ के बल्‍लेबाज हैं जो घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए खेलते हैं। वह 2018 अंडर-19 विश्‍व कप जीतने वाली भारतीय टीम के कप्‍तान थे।

पृथ्‍वी शॉ का जीवन परिचय | Prathvi Shaw Biography In Hindi
Prathvi Shaw Biography In Hindi

क्रिकेटर पृथ्वी शॉ का जीवन परिचय

वास्‍तविक नाम (Real Name)पृथ्‍वी पंकज शॉ
व्‍यवसाय (Profession)क्रिकेटर (बल्‍लेबाज)
जन्‍म तारीख (Date of Birth)9 नवंबर 1999
आयु (Age)23 वर्ष (2022 में)
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)ठाणे, महाराष्‍ट्र, भारत
राशि (Zodiac Sign)वृश्चिक
राष्‍ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृहनगर (Hometown)विरार, महाराष्‍ट्र, भारत
स्‍कूल (School)A.V.S. विद्यामंदिर, विरार, मुंबई रिजवी स्प्रिंगफील्‍ड हाई स्‍कूल, मुंबई
महाविद्यालय (University)रिजवी महाविद्यालय कला, विज्ञान और वाणिज्यिक, मुंबई
शैक्षिक योग्‍यता (Education Qualification)स्‍नातक
लंबाई (Height)5 फीट 5 इंच (लगभग)
वजन (Weight)55 किलोग्राम
ऑंखो का रंग (Eye Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
जर्सी नंबर (Jersey Number)#100 (भारत U-19)
कोच/मेंटर (Coach/Mentor)राहुल द्रविड़
अंतर्राष्‍ट्रीय शुरूआत (International Debyu)भारत अंडर -19: 14 जनवरी 2018 को ऑस्‍ट्रेलिया अंडर-19 के खिलाफ टेस्‍ट: 4 अक्‍टूबर 2018 को, वेस्‍टइंडीज के खिलाफ राजकोट में
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Caste)वैश्‍य (मधेशी)

पृथ्‍वी शॉ का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन

पृथ्वी शॉ का जन्म साधारण से परिवार में महाराष्ट्र के ठाणे में 9 नवंबर 1999 में हुआ था। वही पृथ्वी शा आज जिस मुकाम तक पहुंच गए हैं वहां तक पहुंचने में उनके पिता पंकज शॉ का बहुत बड़ा हाथ है। कहा जाता है कि उनके पिता ने अपने व्यापार को छोड़कर, सारा समय पृथ्वी शॉ के क्रिकेट कैरियर को बनाने में लगा दिया वही पृथ्वी महज 4 साल के थे तभी उनकी मां का निधन हो गया। जिसके बाद उनके पिता ने उनकी परिवार इस अकेले ही की है।

पृथ्वी शॉ की शिक्षा (Prathvi Shaw Education)

पृथ्वी शाह ने अपने जीवन का लक्ष्य केवल क्रिकेट को ही बनाए रखा  लेकिन, इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी पढ़ाई के साथ कोई समझौता नहीं किया है। इस वक्त “रिजवी कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स साइंस और कॉमर्स” से अपनी पढ़ाई पूरी कर रहे हैं, वही शॉ ने मुंबई के “ए.वी.एस. विद्या मंदिर” और “रिजवी स्प्रिंगफील्ड हाई स्कूल” से अपनी प्रारंभिक शिक्षा हासिल की है।

पृथ्वी शॉ के कोच (Prathvi Shaw Coach/Mentor)

भारत के महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ पृथ्वी शाह के कोच हैं। अंडर-19 एशिया कप में भारतीय टीम के कोच रहे राहुल द्रविड़ राहुल द्रविड़ पृथ्वी शा को एक बेहतरीन खिलाड़ी बनाने के लिए अपना भरपूर प्रयास कर रहे हैं।

पृथ्वी शाह का कैरियर (Prathvi Shaw ka Career)

पृथ्वी शॉ ने नवंबर 2013 में रिजवी स्प्रिंगफील्ड में खेलते हुए 330 गेंदों में 546 रनों का एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया है यह उस समय भारतीय स्कूल क्रिकेट में सर्वोच्च था लेकिन वर्तमान में स्कूल क्रिकेट में यह चौथा स्‍कोर है।

पृथ्‍वी शॉ का घरेलू क्रिकेट करियर (Domestic Career)

  • 1 जनवरी 2017, को उन्होंने तमिलनाडु के खिलाफ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया जहां उन्होंने 120 रन बनाए।
  • 2017 में पृथ्वी सोने विजय हजारे ट्रॉफी में गुजरात के खिलाफ लिस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था। जहां उन्होंने 19 गेंदों में 10 रन बनाए थे।
  • पृथ्वी शॉ ने 2017, में ही 2018 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत टीम का कप्तान चुना गया था ।4 फरवरी 2018 को उनकी कप्तानी में,  भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड में 2018 अंडर –19 विश्वकप जीता था।
  • फरबरी 2021, को पृथ्वी शॉ ने लिस्ट है क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक बनाया जब उन्होंने नाबाद 227 रनों की पारी खेली जो लिस्ट है, क्रिकेट में किसी कप्तान का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है।

पृथ्‍वी शॉ आईपीएल करियर (Prathvi Shaw IPL Career)

पृथ्वी शॉ ने इन आईपीएल में अपना कैरियर 2018 से शुरू किया जहां उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने 1.2 करोड़ में खरीदा था। पृथ्वी शॉ ने 27 अप्रैल 2018 को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपना पहला आईपीएल अर्धशतक बनाया जिससे वे संजू सैमसंग के साथ आईपीएल में अर्धशतक बनाने वाले संयुक्त रूप से सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। 

29 अप्रैल 2021 को पृथ्वी शा ने आईपीएल में एक ओवर में छह चौके लगाकर एक इतिहास बनाया, जो कि कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पारी में पहले ओवर में शिवम मावी की गेंद पर लगाए गए। ऐसा करने वाले वह अजिंक्य रहाणे के बाद दूसरे खिलाड़ी बन चुके हैं।

पृथ्‍वी शॉ का जीवन परिचय | Prathvi Shaw Biography In Hindi
Prathvi Shaw Image

पृथ्वी शॉ का वनडे कैरियर–

2018 में उन्हें पहली बार वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के लिए भारत के टेस्ट टीम में नामित किया गया था 5 फरवरी 2020 को उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना डेब्यू किया था जहां उन्होंने 21 गेंदों में 20 रन बनाए थे।

पृथ्वी शॉ का टेस्ट कैरियर–

पृथ्वी शा भारत के लिए टेस्ट में शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के बल्लेबाज जहां उन्होने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना डेब्यू किया था और उन्होंने 154 गेंदों में 134 रन बनाए थे, इसी मैच में उनका पहला शतक भी बनाया।

पृथ्वी शॉ की  556 रनों की खेली गई शानदार पारी–

पृथ्वी शॉ ने 2013 में रिजवी स्प्रिंगफील्ड की तरफ से खेल में हिस्सा लेते हुए 330 गेंदों में 556 रन बनाए। गए इसके बाद उनकी काफी महान खिलाड़ियों द्वारा प्रशंसा की गई एवं यह मैच उनके कैरियर के लिए एक न्यू के पत्थर की तरह साबित हुआ हालांकि, साल 2016 में शॉ द्वारा बनाए गए इस रिकॉर्ड को प्रवण धनवाडे वाले नामक खिलाड़ी ने अपने नाम कर लिया है।

पृथ्वी शॉ की उपलब्धियां (Records & Acheevment)

  • डेब्यू पर टेस्ट शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के बल्लेबाज।
  • पृथ्वी शॉ सचिन तेंदुलकर के बाद टेस्ट शतक बनाने वाले दूसरे सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज हैं।
  • पृथ्वी आईपीएल के सबसे कम उम्र के सलामी बल्लेबाज हैं।
  • पृथ्वी शॉ आईपीएल में अर्धशतक बनाने वाले संयुक्त रूप से सबसे कम उम्र के खिलाड़ी है।
  • अप्रैल 2021 को आईपीएल में दिल्ली कैपिटल की ओर से खेलते हुए प्रतिनिधि जाने शिवम मावी के ओवर में छह गेंदों में छह चौके लगाए थे जिससे वह आईपीएल के एक ओवर में छह चौके लगाने वाले अजिंक्य रहाणे के बाद दूसरे बल्लेबाज बन गए।
  • पृथ्वी शॉ टेस्ट डेब्यु पर शतक बनाने वाले शिखर धवन के बाद दूसरे सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज हैं । एवं टी20 में पहले ओवर में छह चौके लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं।

पृथ्‍वी शॉ से जुड़े कुछ रोचक जानकारियॉं

  • पृथ्‍वी ने 3 वर्ष की आयु से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।
  • उनके पिता ने पृथ्‍वी के लिए कलिना में एयर इंडिया के मैदान पर गेंदबाजी करते हुए, एक अभ्‍यास गेंदाबाज के रूप में भी कार्य किया हैं
  • वर्ष 2011 में, उन्‍हें पोली उमरीगर इलेवन के लिए खेलने के लिए चुना गया था।
  • वर्ष 2013 में, उन्‍होंने 14 वर्ष की उम्र में मुंबई स्थित हैरिस शील्‍ड एलिट डिवीजन मैच में 330 गेंदों में 546 रन बनाकर रिकॉर्ड अपने नाम किया।
  • उन्‍होंने रणजी ट्रॉफी के वर्ष 2016-17 के सत्र में मुंबई के लिए तमिलनाडु के खिलाफ अपना पहला प्रथम श्रेणी शतक (120 रन) बनाया।
  • जनवरी 2018 में, न्‍यूजीलैंड में आईसीसी अंडर-19 विश्‍व कप में भारतीय टीम का नेतृत्‍व करते हुए जीत दर्ज की।

FAQ:

पृथ्‍वी शॉ के पिता कौन हैं?

पंकज शॉ

पृथ्‍वी शॉ का जन्‍म कहॉं हुआ?

पृथ्वी शॉ का जन्म साधारण से परिवार में महाराष्ट्र के ठाणे में 9 नवंबर 1999 में हुआ था।

पृथ्‍वी शॉ का जन्‍म कब हुआ था?

9 नवंबर 1999

पृथ्‍वी शॉ की उम्र कितनी हैं?

23 साल (2022 में)

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “पृथ्‍वी शॉ का जीवन परिचय | Prathvi Shaw Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment