राधिका मर्चेंट का जीवन परिचय | Radhika Merchant Biography in Hindi

राधिका मर्चेंट का जीवन परिचय, जीवनी, पति कौन हैं, आयु, परिवार, धर्म, शिक्षा, विवाह, संपत्ति, अनंत अंबानी की पत्‍नी (Radhika Merchant Biography in hindi, Anant Ambani, Business, Encore Healthcare, House, Age, Height, Caste, Education, Husband, Marriage, Wedding, Net worth)

राधिका मर्चेंट देश के अमीर उद्योगपतियों में शामिल वीरेन मर्चेंट की पुत्री हैं। इनके पिता एनकोर हेल्‍थ केयर के सीईओ हैं। राधिका ने देश के बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी के छोटे पुत्र अनंत अंबानी से 29 दिसंबर को राजस्‍थान के नाथद्धारा मैं स्थित श्रीनाथजी मंदिर में पूरे परिवार की उपस्थिति में सगाई कर ली।

राधिका और अनंत दोनों ही दोनों ही देश के बड़े उद्योगपति घरों से ताल्‍लुक रखते हैं और एक दूसरे को पिछले कुछ वर्षों से जानते हैं। वर्तमान में राधिका एनकोर हेल्‍थ केयर में निदेशक हैं।

राधिका मर्चेंट का जीवन परिचय | Radhika Merchant Biography in Hindi
Radhika Merchant Biography in Hindi

राधिका मर्चेंट का जीवन परिचय

वास्‍तविक नाम (Full Name)राधिका मर्चेंट
व्‍यवसाय (Profession)व्‍यवसायी
प्रसिद्धि (Famous For)अनंत अंबानी की बहुचर्चित प्रेमिका होने के नाते
जन्‍मतिथि (Date of Birth)18 दिसंबर 1994
आयु (Age)28 वर्ष (साल 2022 में)
जन्‍मस्‍थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्‍ट्र, भारत
राशि (Zodiac Sign)मकर
राष्‍ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृहनगर (Home town)मुंबई, महाराष्‍ट्र, भारत
विद्यालय (School)इकोले मोंडियल वर्ल्‍ड स्‍कूल, जुहू, मुंबई, महाराष्‍ट्र बीडी सोमानी इंटरनेशनल स्‍कूल, मुंबई, महाराष्‍ट्र
महाविद्यालय (College)न्‍यूयॉर्क विश्‍वविद्यालय, संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका
शैक्षणिक योग्‍यता (Education Qualification)आईबी में डिप्‍लोमा (इंटरनेशनल बैचलरेट) राजनीति विज्ञान में स्‍नातक की डिग्री
धर्म (Religion)हिन्‍दू
जाति (Caste)कच्‍छ भाटिया
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)अनंत अंबानी
पति का नामअनंत अंबानी

राधिका मर्चेंट कौन हैं? (Who is Radhika Merchant)

दवाई बनाने वाली कंपनी एनकोर हेल्‍थकेयर के सीईओ वीरेन मर्चेंट की बेटी और देश के सबसे अमीर व्‍यक्ति मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी की मंगेतर हैं।

राधिका मर्चेंट का जन्‍म एवं शुरूआती जीवन

राधिका मर्चेंट का जन्‍म मुंबई में 18 दिसंबर 1994 को हुआ था। इनके पिता देश के अमीर उद्योगपति विरेन मर्चेंट जो कि दवाई बनाने वाली कम्‍पनी एनकोर हेल्‍थकेयर के मालिक हैं। इनकी मॉं शैला मर्चेंट हैं राधिका की एक बहन भी हैं जिनका नाम अंजलि मर्चेंट हैं वैसे इनका परिवार गुजरात के कच्‍छ का रहने वाला हैं।

राधिका मर्चेंट की शिक्षा (Radhika Merchant Education)

राधिका ने अपनी स्‍कूली शिक्षा मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्‍कूल और इकोले मोंडियाल वर्ल्‍ड स्‍कूल से पूरी की। फिर उन्‍होने बीडी सोमानी इंटरनेशनल स्‍कूल से अपना आईबी डिप्‍लोमा पूरा किया।

राधिका मर्चेंट ने न्‍यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से राजनीति और अर्थशास्‍त्र में स्‍नातक की डिग्री हासिल की हैं। स्‍नातक स्‍तर की पढ़ाई के बाद, राधिका भारत लौट आईं और रिपोर्टों के अनुसार – उन्‍होंने एक प्रमुख रियल एस्‍टेट फर्म में बिक्री कार्यकारी के रूप में काम करना शुरू कर दिया।

राधिका मर्चेंट का परिवार (Radhika Merchant Family)

माता का नाम (Mother Name)शैला
पिता का नाम (Fathers Name) वीरेन मर्चेंट
भाई का नाम (Brother’s Name)नाम ज्ञात नहीं
बहन का नाम (Sister Name)अंजलि

राधिका मर्चेंट बॉयफ्रेंड, मंगेतर (Radhika Merchat Boyfriend)

राधिका मर्चेंट अपने बारे में सीमित जानकारी अपने प्रशंसको के साथ साझा करना पसंद करती हैं। उनके रिलेशनशिप स्‍टेटस की बात करे तो वह मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी के साथ लंबे समय से रिलेशनशिप में थीं। दोनों बचपन से एक-दूसरे को जानते थे। और बाद में, उन्‍होंने गुप्‍त रूप से डेटिंग शुरू कर दी।

राधिका ने देश के बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी से 29 दिसंबर को राजस्‍थान के नाथद्धारा मैं स्थित श्रीनाथजी मंदिर में पूरे परिवार की उपस्थिति में सगाई कर ली।

राधिका मर्चेंट का जीवन परिचय | Radhika Merchant Biography in Hindi
Radhika Merchant & Anant Ambani

राधिका मर्चेंट करियर (Career)

कॉलेज से स्‍नातक करने के बाद, राधिका भारत लौट आई। उन्‍होंने 2016 के जून से अगस्‍त तक तीन महीने के लिए मुंबई में सीडर कंसल्‍टेंट्स में बिजनेस स्‍ट्रैटेजी कंसल्‍टेंट के रूप में काम किया। अपनी इंटर्नशिप पूरी करने के बाद, उन्‍होंने देसाई और दीवानजी, एक प्रसिद्ध व्‍यवसाय में बिक्री पेशेवर के रूप में काम किया। जब वह इसके साथ हो गई, तो वह इंडिया फर्स्‍ट के लिए काम करने लगी।

फिर भी, उसने अनुभव प्राप्‍त करने के लिए इन फर्मों के लिए काम किया। उसके पिता के व्‍यवसाय ने उसे काम पर रखा हैं। जब व्‍यवसाय के लिए अनुसंधान करने की बात आती हैं, तो वह एक वास्‍तविक पेशेवर हैं। उसने विकासशील मध्‍य पूर्वी बाजारों में टैक्‍सी सेवाओं के लिए विश्‍लेषण किया हैं।

वह विश्‍वव्‍यापी बैंकिंग उद्योग की बाजार रिपोर्ट के लिए महत्‍वपूर्ण डेटा भी संकलित कर रही हैं। यह मान लेना उचित होगा कि वह एक समझदार व्‍यवसायी महिला हैं।

राधिका मर्चेंट की संपत्ति (Radhika Merchant Net Worth)

राधिका मर्चेंट की नेटवर्थ की बात करे तो उनके पास 8 से 10 करोड़ की संपत्ति हैं। अगर उनके फैमिली बिजनेस की कुल नेटवर्थ की बात करे तो मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 755 करोड़ रूपये के आसपास की संपत्ति बताई जाती हैं।

राधिका मर्चेंट से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियॉं

  • राधिका मर्चेंट सुर्खियो में तब आईं, जब उनका नाम भारत के सबसे अमीर व्‍यापारी मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी की प्रेमिका के रूप में आया।
  • जून 2016 से अगस्‍त 2016 तक, उन्‍होंने मुंबई स्थित केदार कंसल्‍टेंट्स में बिजनेस सलाहकार के रूप में कार्य किया था।
  • वह अक्‍सर अंबानी परिवार के साथ देखी जाती हैं।
  • वह एक पशु प्रेमी भी हैं।
  • ईशा अंबानी की सगाई के बाद राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी की एक तस्‍वीर इंटरनेट पर वायरल होने लगीं और अफवाहें फैलने लगीं कि “अनंत अंबानी और राधिका अंबानी ने चुपके से सगाई कर ली है और दिसम्‍बर 2018 के अंत तक विवाह करने वाले हैं।”
  • राधिका को पढ़ना, ट्रेकिंग और स्विमिंग करना बहुत पसंद हैं।
  • वह जानवरों के कल्‍याण के लिए भी काम करती हैं।
  • वीरेन मर्चेंट एक गुजराती हिंदू फैमिली से ताल्‍लुक रखते हैं।

FAQ:

राधिका मर्चेंट का जन्‍म कब और कहॉं हुआ था?

राधिका मर्चेंट का जन्‍म 18 दिसंबर 1994 को मुंबई, महाराष्‍ट्र में हुआ था।

राधिका मर्चेंट कौन हैं?

दवाई बनाने वाली कंपनी एनकोर हेल्‍थकेयर के सीईओ वीरेन मर्चेंट की बेटी और देश के सबसे अमीर व्‍यक्ति मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी की मंगेतर हैं।

राधिका मर्चेंट का रोका किसके साथ हुआ?

राधिका मर्चेंट का रोका मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी के साथ हुआ हैं।

राधिका मर्चेंट के पिता का नाम क्‍या हैं?

वीरेन मर्चेंट

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “राधिका मर्चेंट का जीवन परिचय | Radhika Merchant Biography in Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment