राज कुंद्रा का जीवन परिचय | Raj Kundra Biography In Hindi

राज कुंद्रा का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, उम्र, परिवार, पत्नी, बच्चे, संपत्ति, विवाद, फिल्म (Raj Kundra Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Age, Marriage, Wife, Girlfriend, Daughter, Latest News, Movies, Hobbies, Personal Life, Lifestyle, Photos, Sister, Controversy, Net Worth)

साथियों आप सब अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी को तो जानते ही होंगे जो हमेशा ही लाइमलाइट में बनी रहती हैं कभी अटपटे वीडियो बनाते समय तो कभी उनकी डेली लाइफ को लेकर और हो भी क्यों ना आखिरकार वह बॉलीवुड की एक बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं।

इसके साथ ही दोस्तों आप अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा से भी भलीभांति परिचित हो गए जो वर्ष 2021 से लगातार विवादों में घिरे हुए हैं।

और जब से वह जेल गए हैं तब से अभी तक मीडिया को अपना चेहरा तक नहीं दिखाया है युवा जब भी बाहर निकलते हैं तो अजीबोगरीब मुखौटो से अपना चेहरा ढक लेते हैं।

परंतु दोस्तों अब ऐसी खबरें निकल कर आ रही है की राज कुंद्रा की लाइफ की जर्नी के ऊपर फिल्में बनने जा रही है जिसमें वह स्वयं एक्टिंग करते हुए बॉलीवुड में डेब्यू करेंगे।

तो दोस्तों आज के अपने लेख राज कुंद्रा का जीवन परिचय (Raj Kundra Biography In Hindi) में हम आपको उनके बारे में बहुत सी जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

राज कुंद्रा का जीवन परिचय | Raj Kundra Biography In Hindi

Table of Contents

राज कुंद्रा का जीवन परिचय-

नाम (Name)राज कुंद्रा (रिपुसूदन कुंद्रा)
पेशा (Profession)व्यवसाई
प्रसिद्ध (Famous For)अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति के रूप में
जन्म (Date Of Birth)9 सितंबर 1975
जन्म स्थान (Birth Placeलंदन ,यूनाइटेड किंग्डम
धर्म (Religion)हिंदू
उम्र (Age)48 वर्ष (2023 के अनुसार)
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)लुधियाना, पंजाब, भारत
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फीट 10 इंच
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)बारहवीं कक्षा
शौक (Hobbies)ट्रैवलिंग
प्रेमिका (Girlfriend)कविता कुंद्रा
शिल्पा शेट्टी
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)$350 मिलीयन

राज कुंद्रा कौन है? (Who is Raj Kundra?)

राज कुंद्रा एक ब्रिटिश भारतीय व्यवसाई हैं लेकिन वह एक व्यवसाई के रूप में ना जाने जा कर भारत की मशहूर अभिनेत्रियों शिल्पा शेट्टी के पति के रूप में जाने जाते हैं।

राज कुंद्रा का जन्म 9 सितंबर 1975 को यूनाइटेड किंगडम के लंदन में एक भारतीय हिंदू परिवार में हुआ था और उनका पूरा नाम रिपुसूदन कुंद्रा है।

उनके पिता का नाम बालकृष्ण कुंद्रा है जो कि एक व्यवसाई है और उनकी माता जी का नाम उषा रानी कुंद्रा है एवं उनके परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनकी दो बहने हैं जिनके नाम रीना कुंद्रा और रेनू बख्शी हैं।

राज कुंद्रा की शिक्षा (Raj Kundra Education Qualification)

साथियों आपको बता दें कि राज कुंद्रा के पिताजी आजीविका की तलाश में अपने गृह नगर लुधियाना से लंदन चले गए जहां उन्हें एक कॉटन फैक्ट्री में काम मिला।

इसके बाद उन्हें एक बस कंडक्टर की नौकरी मिल गई जहां उन्होंने कुछ वर्षों तक काम करने के पश्चात एक छोटा सा बिजनेस शुरू किया और इस समय तक राज कुंद्रा का जन्म भी हो चुका था।

इसके बाद उनके पिता ने अपने बिजनेस की बचत के रूप में से लंदन में एक डाक घर खरीदा और इधर राज भी धीरे-धीरे बड़े हो रहे थे और उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा भी लंदन के एक स्कूल से प्राप्त की है।

मगर आपको बता दें कि उन्होंने कक्षा बारहवीं कि शिक्षा ही प्राप्त की है क्योंकि उन्होंने अपना शुरुआती जीवन काफी गरीबी में गुजारा है इसलिए वह आगे चलकर कुछ करना चाहते थे अतः वह अपनी शिक्षा को छोड़कर कैरियर की ओर आगे बढ़ गए ।

राज कुंद्रा का परिवार (Raj Kundra Family)

पिता का नाम (Father’s Name)बालकृष्ण कुंद्रा
माता का नाम (Mother’s Name)उषा रानी कुंद्रा
बहन का नाम (Sister’s Name)रीना कुंद्रा
रेनू बख्शी
भाई का नाम (Brother’s)कोई नहीं
पहली पत्नी का नाम (Ex-Wife’s Name)कविता कुंद्रा
दूसरी पत्नी का नाम (Second Wife’s Name)शिल्पा शेट्टी (2009 -वर्तमान)
बेटी का नाम (Daughter’s Name)डेलिना (समिशा)
बेटे का नाम (Son’s Name)वियान

राज कुंद्रा की पत्नी, बच्चे (Raj Kundra Wife, Children, Girlfriend)

राज कुंद्रा की पहली पत्नी – कविता कुंद्रा (Raj Kundra First Wife – Kavita Kundra)

बिजनेसमैन राज कुंद्रा ने अपने जीवन में पहला विवाह वर्ष 2003 में कविता कुंद्रा के साथ हुआ था परंतु उनकी यह शादी बहुत ज्यादा समय तक नहीं चल सकी

और आपसी मनमुटाव हुआ कई अन्य कारणों के चलते 3 वर्ष के अंतराल में ही वर्ष 2006 में जाकर दोनों तलाक लेकर एक दसरे से अलग हो गए।

राज कुंद्रा की दूसरी पत्नी – शिल्पा शेट्टी (Raj Kundra Second Wife – Shilpa Shetty)

राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी की लव स्टोरी (Raj Kundra And Shilpa Shetty Love Story)

कविता कुंद्रा कुंद्र से तलाक के बाद बिजनेसमैन राज कुंद्रा ने 22 नवंबर 2009 को भारत की मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी से पूरे रीति रिवाज क्यों के साथ विवाह किया थ।

और दोस्तों आपको बता दें कि राज कुंद्रा एवं शिल्पा शेट्टी की पहली मुलाकात लंदन में एक बिजनेस मीटिंग के दौरान हुई थी जहां राज्य शिल्पा शेट्टी के परफ्यूम ब्रांड s2 को प्रमोट करने में उनकी मदद कर रहे थे।

इसके बाद दोनों के बारे में मीडिया में खबरें चली तब दोनों ने बातों का खंडन करते हुए कहा कि हम सिर्फ अच्छे दोस्त हैं और हमारे बीच केवल व्यापारिक रिश्ता है।

परंतु इसके बाद शिल्पा शेट्टी और बिजनेसमैन राज कुंद्रा बिजनेस के सिलसिले में अक्सर मिलते रहते और बातें होती रहती हैं और जैसे जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे वह दोनों एक दूसरे के पास आने लगे।

इसके बाद अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने भी एक इंटरव्यू में कुबूल किया कि वह किसी को डेट कर रही हैं एवं इसके बाद जब शिल्पा शेट्टी बिग ब्रदर यूके की शूटिंग के लिए लंदन में थी तब राज कुंद्रा ने उन्हें बेहद ही प्यारे अंदाज में प्रपोज किया।

जैसे अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने स्वीकार कर लिया और 22 नवंबर 2009 को शिल्पा शेट्टी के करीबी दोस्त के खंडाला स्थित फॉर्म हाउस में उन दोनों ने विवाह कर लिया।

राज कुंद्रा की बच्चे, बेटी (Raj Kundra Daughter, Son)

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से शादी के करीब 3 साल बाद 21 मई 2012 को हिंदूजा हेल्थकेयर सर्जिकल हॉस्पिटल में राज कुंद्रा को अपने पहले बच्चे की प्राप्ति हुई जिनका नाम उन्होंने वियान राज कुंद्रा रखा।

इसके बाद शिल्पा शेट्टी को कुछ गर्भपात का सामना कभी करना पड़ा और फिर जाकर शिल्पा और राज कुंद्रा ने अपने जीवन में एक बच्ची का स्वागत करने के लिए सरोगेसी का विकल्प चुना।

इस प्रकार से उनके पहले बच्चे के करीब 8 वर्ष बाद 15 फरवरी 2020 को इस जोड़े ने एक प्यारी सी बेटी का अपने घर में स्वागत किया जिसका नाम उन्होंने समिशा शेट्टी कुंद्रा रखा।

राज कुंद्रा का करियर (Raj Kundra Career, Success Story, Latest News)

दोस्तों जैसा कि हमने जाना राज कुंद्रा के पिता आपने आजीविका की तलाश के लिए अपने ग्रह नगर पंजाब से लंदन चले गए थे परंतु इसके बावजूद भी वह बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए एवं राज कुंद्रा ने अपना शुरुआती जीवन काफी गरीबों के साथ गुजारा।

और राज कुंद्रा अपने पारिवारिक व्यवसाय तक ही सीमित नहीं रहना चाहते थे इसी कारण जब वह 18 वर्ष के हुए तब उन्होंने अपने पिता से कुछ रुपए लेकर अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के उद्देश्य से जो भाई आ गए।

दुबई में वह हीरो के व्यापार में काम करना चाहते थे परंतु उनकी किस्मत वहां उनका साथ नहीं दे पाई जिसके कारण वह उस दिल में सफल नहीं हो सके इसके बाद वह किसी काम के सिलसिले में नेपाल आए।

नेपाल में उनकी नजर पश्मीना शॉल पर पड़ी जो वहां के बाजारों में काफी कम कीमत पर बिक रही थी जिसके कारण राज कुंद्रा ने वहां से करीब 100 से ज्यादा साल खरीदे और उन्हें लेकर लंदन आ गए।

लंदन आने के बाद कुंद्रा ने कहा कि कपड़ा व्यापारियों से मुलाकात की और उन्हें पशमीना शॉल बहुत पसंद आई इस तरह से पर ब्रिटेन में पशमीना साल का चलन शुरू हुआ और राज कुंद्रा ने ब्रिटेन में पशमीना साल को बेचकर करीब 20 मिलीयन यूरो से अधिक की कमाई की।

इसके बाद राज कुंद्रा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वह हमेशा आगे ही बढ़ते चले गए और कपड़ा व्यवसाय में सफल होने के बाद एक बार पुनः उन्होंने हीरो के व्यवसाय में अपने कदम रखे और इस बार उनकी किस्मत ने उनका साथ दिया और वहां भी वह सफल रहे।

इस प्रकार से उन्होंने समय के साथ-साथ अपनी किस्मत पर भरोसा करते हुए और भी बहुत सारे उद्योग क्षेत्रों में अपने कदम रखे और बहुत ही कम समय में हुआ है 10 कंपनियों में अपना मालिकाना हिस्सेदारी प्राप्त करने में सफल हुए।

राज कुंद्रा की बायोपिक फिल्म (Raj Kundra Biopic)

साथियों जैसा कि हम सब देख सकते हैं कि राज कुंद्रा का जीवन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है और इसके साथ ही उन्होंने अपने जीवन में बहुत सारे विवादों का भी सामना किया है।

और वर्ष 2021 से लगातार वह एडल्ट फिल्म स्कैंडल के मामले में विवादों से जुड़े हुए हैं और इस मामले में उन्हें 63 दिनों तक सलाखों के पीछे भी रहना पड़ा है।

एवं जब से वह बाहर आए हैं तब से वह अपने चेहरे पर एक मुखौटा लगाकर घूमते हैं परंतु अब बहुत ही जल्द उनके एडल्ट फिल्म केस के ऊपर एक फिल्म बनने जा रही है।

और ऐसा भी बताया जा रहा है कि इस फिल्म में खुद राज कुंद्रा अभिनय करने वाले हैं। और इस फिल्में के माध्यम से राज कुंद्रा अपने नजरिए को दुनिया के सामने रखेंगे।

राज कुंद्रा से जुड़े विवाद (Raj Kundra Controversy)

राज कुंद्रा का क्रिप्टोकरंसी धोखाधड़ी मामला

राज कुंद्रा पहली बार वर्ष 2018 में ₹2000 करोड़ के बिटकॉइन क्रिप्टो करंसी धोखाधड़ी मामले में सर्वप्रथम मीडिया की सुर्खियों में आए थे तब भारत के प्रवर्तन निदेशालय ने उनसे उस मामले में पूछताछ की थी हालांकि कोई ठोस सबूत नहीं मिलने के कारण उन्हें क्लीनचिट दे दी गई।

राज कुंद्रा का पोर्नोग्राफी विवाद

दोस्तों अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा का अगर अब तक किसी विवाद में सबसे ज्यादा नाम सामने आया है तो वह है 19 जुलाई 2021 का पोर्नोग्राफी मामला जिसके तहत मुंबई पुलिस ने राज कुंद्रा समेत 12 लोगों को अश्लील फिल्में बनाने और उन्हें वेबसाइट व ऐप के जरिए बांटने के आरोप में गिरफ्तार किया।

जिसके बाद राज कुंद्रा को करीब 63 दिनों तक सलाखों के पीछे रहना पड़ा था जिस दौरान सोशल मीडिया पर उन्हें जमकर ट्रोल किया गया।

राज कुंद्रा से जोड़ा आईपीएल विवाद

शिल्पा शेट्टी के शादी के बाद राज कुंद्रा ने अपनी पत्नी शिल्पा शेट्टी के साथ मिलकर आईपीएल की राजस्थान रॉयल्स टीम में निवेश किया था

परंतु 2013 में दिल्ली पुलिस ने आईपीएल में सट्टेबाजी के आरोप में राजस्थान रॉयल्स के कुछ खिलाड़ियों को गिरफ्तार किया और राज कुंद्रा से भी पूछताछ की गई

परंतु सबूतों के अभाव में उन्हें क्लीनचिट दे दी गई परंतु वर्ष 2015 में भारत के सुप्रीम कोर्ट द्वारा राज कुंद्रा की क्रिकेट से जुड़ी सभी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

राज कुंद्रा की कुल संपत्ति (Raj Kundra Net Worth)

सोशल मीडिया में उपलब्ध जानकारी के अनुसार अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा की वर्ष 2023 में कुल संपत्ति $350 मिलियन है जो भारतीय रुपयों में करीब ₹2900 करोड होती है।

कुल संपत्ति (Net Worth – 2023)$350 मिलीयन
संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹2900 करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income)₹120 करोड़ +
मासिक आय (Monthly Income)₹10 करोड़ +
आय के स्रोत (Income Source)व्यापार ,निवेश ,क्रिकेट आदि

राज कुंद्रा से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य –

  • राज कुंद्रा का जन्म लंदन के यूके में हुआ था जबकि वह मूल रूप से एक हिंदू पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखते हैं।
  • उन्होंने अपना बचपन गरीबी में बिताया है।
  • 18 साल की उम्र में ही उन्होंने अपना व्यवसाय करने का फैसला किया था।
  • अपने पिता से पैसे लेने के बाद वह हीरो का कारोबार शुरू करना चाहते थे परंतु वह पहली बार मैं सफल ना हो सके।
  • इसके बाद उन्होंने नेपाल से पश्मीना साल लेकर ब्रिटेन में बेचना शुरू किया।
  • उनका यह कारोबार बहुत सफल सिद्ध हुआ एवं फिर कभी उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।
  • वह एक धार्मिक व्यक्ति हैं और भगवान गणेश के अनुयाई हैं।
  • उन्हें 29 वर्ष की उम्र में 198 सबसे अमीर ब्रिटिश एशियाई का दर्जा प्राप्त हुआ था।

FAQ:

राज कुंद्रा का जन्म कब और कहां हुआ?

राज कुंद्रा का जन्म 9 सितंबर 1975 को लंदन के यूनाइटेड किंगडम में हुआ था।

राज कुंद्रा की उम्र कितनी है?

वर्ष 2023 के अनुसार राज कुंद्रा की उम्र 48 वर्ष है।

राज कुंद्रा की पहली पत्नी कौन थी?

राज कुंद्रा की पहली पत्नी कविता कुंद्रा थी जिनसे उनका विवाह 2003 में हुआ था और 2006 में दोनों का तलाक हो गया।

राज कुंद्रा की बेटी कौन है?

शिल्पा शेट्टी के साथ शादी के बाद राज कुंद्रा ने 15 फरवरी 2020 को अपने परिवार में एक बेटी का स्वागत किया जिसका नाम उन्होंने समिशा शेट्टी कुंद्रा रखा।

राज कुंद्रा के वकील कौन है?

जानकारी के अनुसार प्रशांत पाटिल राज कुंद्रा के वकील हैं।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको राज कुंद्रा का जीवन परिचय (Raj Kundra Biography In Hindi) पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment