राशिद खान का जीवन परिचय | Rashid Khan Biography In Hindi

राशिद खान का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, उम्र, परिवार, पत्नी, गर्लफ्रेंड, संपत्ति, रिकॉर्ड, आंकड़े (Rashid Khan Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Wife, Girlfriend, Age, IPL Teem, IPL Career, ODI Career, Domestic Career, Net Worth, Controversy, Age, Latest News, Hobbies, Favorite Things, Personal Life, Lifestyle, Photos, Wikipedia)

राशिद खान एक अफगानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर है, जो अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान भी रह चुके हैं और वर्तमान में अफगान टीम के प्रमुख ऑलराउंडरों में से एक हैं।

वह आईपीएल में गुजरात टाइटंस, ऑस्ट्रेलिया की बिग बेस लीग में एडिलेड स्ट्राइकर्स, पाकिस्तान सुपर लीग में लाहौर कलंदर्स और अफगानिस्तान की शापेजा क्रिकेट लीग में बैंड-ए-आमिर ड्रैगंस टीम का हिस्सा है।

अपनी फिरकी गेंदबाजी के आगे दुनिया भर के बल्लेबाजों को मुश्किल में डालने वाले राशिद खान का शुरुआती जीवन भी बड़ी मुश्किलों के साथ बीता है।

दोस्तों आज के अपने लेख राशिद खान का जीवन परिचय (Rashid Khan Biography In Hindi) में हम आप को उनके बारे में बहुत सी रोचक जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

राशिद खान का जीवन परिचय | Rashid Khan Biography In Hindi

राशिद खान का जीवन परिचय

नाम (Name)राशिद खान अरमान
पेशा (Profession)अफगान क्रिकेटर
प्रसिद्ध (Famous For)अफगानिस्तान की अफरीदी के रूप में
जन्म (Date Of Birth20 सितंबर 1998
जन्म स्थान (Birth Place)नांगरहार, अफगानिस्तान
राशि (Zodiac Sine)कन्या
धर्म (Religion)इस्लाम
उम्र (Age)25 वर्ष 2023 के अनुसार
नागरिकता (Nationality)अफगान
गृह नगर (Home Town)नांगरहार, अफगानिस्तान
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फुट 7 इंच
वजन (Weight)(लगभग) 65 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eyes Colour)भूरा
बालों का रंग (Hair Colour)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)ज्ञात नहीं
शौक (Hobbies)घूमना
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)$4 मिलियन

राशिद खान कौन है? (Who Is Rashid Khan?)

20 सितंबर 1980 जन्मे और अफगानिस्तान के अफरीदी के रूप में लोकप्रिय राशिद खान एक अफगान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर है, जो जून 2018 में भारत के खिलाफ अफगानिस्तान के पहले टेस्ट मैच में खेलने वाले 11 क्रिकेटरों में से एक थे। और वह इंडियन प्रीमियर लीग, बिग बैश लीग, पाकिस्तान सुपर लीग और शापेजा क्रिकेट लीग में खेलते हैं।

उनका जन्म अफगानिस्तान के नांगरहार में हुआ था और वह है जलालाबाद से हैं और भाई अपने 10 भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं इसके साथ ही उन्होंने अपना बचपन काफी मुश्किलों के साथ गुजारा है।

क्योंकि जब वह छोटे थे तब अफगानिस्तान और अमेरिका के बीच जंग छिड़ गई थी जिसके कारण उन्हें अपने परिवार के साथ कुछ वर्षों के लिए पाकिस्तान में आकर एक शरणार्थी के रूप में रहना पड़ा था और हालात सामान्य होते हुए वापस अफगानिस्तान लौट गए।

राशिद खान की शिक्षा (Rashid Khan Education)

अफगानिस्तान में जंग के हालात सुधारने पर वह अफगानिस्तान वापस लौट आए और वहां से सामान्य जीवन को फिर से शुरू करके उन्होंने नांगरहार हाई स्कूल जलालाबाद अफगानिस्तान से अपनी प्रारंभिक शिक्षा को प्राप्त किया है।

उनकी मां अक्सर बीमार रहती थी और वह चाहती थी कि राशिद बड़े होकर डॉक्टर बने और राशिद भी अपनी मां से बहुत प्यार करते थे जिसके कारण उन्होंने अपनी शिक्षा में पूरी जान लगा दी।

परंतु जिस वक्त है पाकिस्तान में रहा करते थे उस वक्त वहां हर तरफ हर शाहिद अफरीदी का नाम गूंजता था और वह उनकी लेग स्पिन से काफी प्रभावित थे इस बार धीरे-धीरे उन्हें क्रिकेट से प्यार हो गया और डॉक्टर बनने की इच्छा खत्म हो गई।

राशिद खान का परिवार (Rashid Khan Family)

पिता का नाम (Father’s Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
बहन का नाम (Sister’s Name)ज्ञात नहीं
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं

राशिद खान की गर्लफ्रेंड, पत्नी (Rashid Khan Girlfriend, Wife)

अफगानिस्तान के अफरीदी के नाम से लोकप्रिय राशिद खान का अभी तक विवाह नहीं हुआ है और ना ही उन्होंने अपनी प्रेमिका के बारे में कोई जिक्र किया है।

राशिद खान का करियर (Rashid Khan Career)

उन्होंने 18 जून 2015 को जिंबाब्वे के खिलाफ अफगानिस्तान के लिए अपना एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था और उसी वर्ष 26 अक्टूबर को जिंबॉब्वे के खिलाफ अपना t20 इंटरनेशनल डेब्यू किया।

वह आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रंखला में पॉल स्टर्लिंग के साथ एक ही वनडे में 6 विकेट लेने वाली विभिन्न टीमों के गेंदबाजों की पहली जोड़ी बन गए।

आयरलैंड के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ 7 विकेट के आंकड़े के साथ वह अपने दूसरे एकदिवसीय 5 विकेट हासिल किए और वह किसी राष्ट्र के क्रिकेटर द्वारा 7 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने।

जनवरी 2018 में उन्हें अंतरराष्ट्रीय परिषद ने एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया था और 2018 क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर टूर्नामेंट के लिए वह टीम के स्टैंड कप्तान के रूप में नामित किए गए।

राशिद खान का जीवन परिचय | Rashid Khan Biography In Hindi
image Credit – Google

राशिद खान का आईपीएल करियर (Rashid Khan IPL Career, IPL Teem)

राशिद खान ने अपनी आईपीएल करियर की शुरुआत वर्ष 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ की थी जहां उन्हें चार करोड़ की बोली के साथ टीम का हिस्सा बनाया गया था और वह आईपीएल के लिए चुने जाने वाले दो पहले अफगान खिलाड़ियों में से एक थे।

और उन्होंने 2017 के टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में 2 विकेट लेकर अपना आईपीएल डेब्यू किया और सनराइजर्स हैदराबाद ने 35 रन से मैच को जीता।

इसके बाद उन्होंने टूर्नामेंट के 14 मैचों में 17 विकेट लेकर छठ में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में इस टूर्नामेंट का समापन किया।

इसके बाद 5 मई 2018 को इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान उन्होंने अपना 100वां t20 मैच खेला और इसके बाद वह मार्च 2022 में गुजरात टाइटंस के कप्तान के साथ उप कप्तान के रूप में खेले।

9 अप्रैल 2023 को इंडियन प्रीमियर लीग 2023 के दौरान उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 37 रन देकर 3 के आंकड़े के साथ हैट्रिक ली और आईपीएल इतिहास में हैट्रिक लेने वाले वह चौथे खिलाड़ी बन गए।

राशिद खान की कुल संपत्ति (Rashid Khan Net Worth)

विभिन्न स्रोतों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अफगान क्रिकेटर राशिद खान की वर्ष 2023 में कुल संपत्ति $4 मिलियन है जो कि भारतीय रुपयों में ₹32 करोड़ होती है।

कुल संपत्ति (Net Worth -2023)$4 मिलीयन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹32 करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income)₹12 करोड़ +
मासिक आय (Monthly Income)₹ 1 करोड़ +
आय के स्रोत (Income Source)क्रिकेट, ब्रांड विज्ञापन व अन्य स्रोत

राशिद खान से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य

  • राशिद खान का जन्म 20 सितंबर 1988 को अफगानिस्तान के नांगरहार में हुआ था।
  • उनकी एक बचपन में अफगानिस्तान और अमेरिका के बीच जंग छिड़ गई थी जिस वजह से उन्हें पाकिस्तान में एक शरणार्थी के रूप में रहना पड़ा था।
  • वह पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी को अपना आदर्श मानते हैं।
  • उन्होंने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत सनराइजर्स हैदराबाद के साथ की थी।
  • वह गुजरात टाइटंस के उप कप्तान भी रहे हैं
  • वह अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखते हैं और नियमित रूप से योग वाजिब करते हैं।
  • वह अपनी सटीक स्टांप टू स्टांप लाइन गेंदबाजी और घातक गुगली के लिए जाने जाते हैं।
  • शुरुआत में वह एक बल्लेबाज बनना चाहते थे परंतु अपने दोस्तों के कहने पर उन्होंने गेंदबाजी चुनी।
  • उनके नाम t20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड है।
  • जनवरी 2023 तक राशिद खान t20 क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।
  • राशिद खान स्वादिष्ट भोजन बनाते हैं।
  • जब वह क्रिकेट नहीं खेल रहे होते तो उन्हें घूमने में बहुत मजा आता है।

FAQ:

आईपीएल 2023 में राशिद खान कितने में बिके हैं?

वर्ष 2023 की इंडियन प्रीमियर लीग में उन्हें गुजरात टाइटंस ने ₹15 करोड़ की बोली के साथ अपनी टीम में बरकरार रखा है।

राशिद खान की पत्नी कौन है?

अफगानिस्तान के अफरीदी के नाम से लोकप्रिय राशिद खान का अभी तक विवाह नहीं हुआ है और ना ही उन्होंने अपनी प्रेमिका के बारे में कोई जिक्र किया है।

राशिद खान की नेटवर्थ कितनी है?

विभिन्न स्रोतों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अफगान क्रिकेटर राशिद खान की वर्ष 2023 में कुल संपत्ति $4 मिलियन है जो कि भारतीय रुपयों में ₹32 करोड़ होती है।

राशिद खान की उम्र कितनी है?

अफगानिस्तान के अफरीदी के रूप में लोकप्रिय अफगान क्रिकेटर राशिद खान की उम्र वर्ष 2023 के अनुसार 25 वर्ष है।

राशिद खान ने कुल कितने विकेट लिए हैं?

जनवरी 2023 तक राशिद खान t20 क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

राशिद खान का जन्म कब और कहां हुआ?

20 सितंबर 1980 को अफगानिस्तान के नांगरहार में जन्मे और अफगानिस्तान के अफरीदी के रूप में लोकप्रिय राशिद खान एक अफगान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर है।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपकोराशिद खान का जीवन परिचय (Rashid Khan Biography In Hindi)पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment