यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय | Yashasvi Jaiswal Biography In Hindi

यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय, यशस्‍वी जायसवाल बायोग्राफी, जीवनी, जन्म, संपत्ति, रिकॉर्ड्स, विवाद (Yashasvi Jaiswal Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Wife, Girlfriend, Age, IPL Teem, IPL-Career, Awards, Hobbies, Personal Life, Lifestyle, Photos, Wikipedia, Achievement, ODI Career, Life Story, Cast)

दोस्तों क्या आप उम्मीद कर सकते हैं एक लड़का जिसने टेंट में रहते हुए ना जाने कितनी रातें भूखे पेट ही बिताई हो, और रामलीला में पानी पुरी बेचने का कार्य किया हो, वह भारतीय आईपीएल क्रिकेट टीम का हिस्सा बन सकता है।

दोस्तों यह कहानी है, कहानी 18 साल के यशस्वी जायसवाल की यूपी के भदोही से मुंबई पहुंचे और वहां संघर्ष करते हुए आईपीएल में डेब्यू किया और अपने पहले मैच में 6 रन बनाकर आउट हो गए।

तो दोस्तों आज के अपने लेख यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय (Yashasvi Jaiswal Biography In Hindi) में हम उनके बारे में बहुत सारी रोचक जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय | Yashasvi Jaiswal Biography In Hindi

Table of Contents

यशस्वी जायसवाल कौन हैं? (Who Is Yashasvi Jaiswal?)

यशस्वी भूपेंद्र कुमार जायसवाल जिन्हें आमतौर पर यशस्वी जायसवाल के नाम से जाना जाता है, वह एक भारतीय क्रिकेटर है जो घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए खेलते हैं और लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी के रूप में जाने जाते हैं।

यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय

नाम (Name)यशस्वी भूपेंद्र कुमार जायसवाल
पेशा (Profession)क्रिकेटर (ऑलराउंडर)
प्रसिद्ध (Famous For)लिस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के क्रिकेटर के रूप में
जन्म (Date Of Birth)28 दिसंबर 2001
जन्म स्थान (Birth Place)सुरियावां, भदोही, उत्तर प्रदेश
राशि (Zodiac Sine)मकर
धर्म (Religion)ज्ञात नहीं
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)दादर, मुंबई
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फुट 6 इंच
वजन (Weight)(लगभग) 60 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)ज्ञात नहीं
शौक (Hobbies)ज्ञात नहीं
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)अविवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)$2 मिलीयन

यशस्वी जायसवाल का जन्म एवं शुरुआती जीवन

यशस्वी जयसवाल की हिस्ट्री, लाइफ स्टोरी (Yashasvi Jaiswal History, Life Story)

प्रसिद्ध क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल का जन्म 28 दिसंबर 2001 को उत्तर प्रदेश के भदोही में सरवरिया स्थान में हुआ था और उनके पिता का नाम भूपेंद्र जायसवाल है।

उनकी माता जी का नाम कंचन जायसवाल है जो कि एक कुशल ग्रहणी है। उनका जन्म कितने गरीब परिवार में हुआ था कि उनके पास अपनी खुद की कोई जमीन नहीं थी जिसके कारण अलग-अलग जगहों पर टेंट इत्यादि लगाकर रहते थे।

यशस्वी अपने माता-पिता के छह बच्चों में चौथे पुत्र हैं और जब वह लगभग 10 वर्ष के थे तब बढ़िया तरीके से क्रिकेट का प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए मुंबई चले गए।

मुंबई जाने के बाद वह दादर में रहने लगे परंतु दादर और मुंबई के मध्य बहुत ही बड़ा अंतर था जिसके लिए वह मुंबई के कालबादेवी में पड़ोस में ही स्थानांतरित हो गए जहां पर उन्होंने रहने के लिए एक दुकान में निम्न कार्य करना शुरू किया जिसके लिए उन्हें उसी दुकान में रहने के लिए थोड़ी सी जगह मिल गई।

कुछ समय बाद मुझे दुकान से निकाल दिया गया क्योंकि वह अपने क्रिकेट के प्रशिक्षण में ज्यादा ध्यान देते थे जिस कारण मैं दुकान में अपना सही समय नहीं दे पाते थे जैसा कि हमने बताया कि उनके पास अपनी खुद की कोई जगह नहीं थी जिसके कारण उनके द्वारा कर रहना पड़ता था।

इसलिए पहले एक मैदान में टेंट लगाकर रुके हुए थे और उनके पास पैसों की कमी थी जिसके कारण वे भूखे ही सो जाते थे और लगभग 3 वर्षों तक उसी टेंट में रहे।

इसके बाद वर्ष 2013 में ज्वाला सिंह द्वारा सांताक्रूज में क्रिकेट अकादमी की स्थापना की गई जिसे उन्होंने अपने पंखों की तरह उपयोग किया।

ज्वाला सिंह ने यशस्वी जायसवाल की परिस्थितियों को देखते हुए और उनके क्रिकेट कुशलता को जानकर उन्हें रहने का स्थान दिया यहां से यशस्वी जायसवाल ने अपने करियर की शुरुआत की।

यशस्वी जायसवाल की शिक्षा (Yashasvi Jaiswal Education)

दोस्तों जैसा कि हमने बताया कि यशस्वी जायसवाल का जन्म एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था और वह अपने माता पिता की चौथी संतान थे।

वह अपनी पारिवारिक और आर्थिक स्थितियों के कारण कभी स्कूल नहीं जा सके और शिक्षा नहीं प्राप्त कर सके।

यशस्वी जायसवाल का परिवार (Yashasvi Jaiswal Family)

पिता का नाम (Father’s Name)यशस्वी जायसवाल
माता का नाम (Mother’s Name)कंचन जायसवाल
बहन का नाम (Sister’s Name)ज्ञात नहीं
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं

यशस्वी जायसवाल की गर्लफ्रेंड, पत्नी (Yashasvi Jaiswal Girlfriend, Wife)

दोस्तों आपको बता दें कि सबसे कम उम्र में लिस्ट है क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले यशस्वी जायसवाल का अभी तक विवाह नहीं हुआ है और अभी वह अविवाहित एवं सिंगल हैं।

इसके साथ ही दोस्तों यशस्वी जायसवाल ने अपनी गर्लफ्रेंड के बारे में भी किसी भी प्रकार का अभी तक कोई जिक्र नहीं किया है और ना ही ऐसी कोई खबर सामने आई है।

यशस्वी जायसवाल का करियर (Yashasvi Jaiswal Career)

यशस्वी जायसवाल पहली बार वर्ष 2015 में सुर्खियों में तब आया जब उन्होंने शील्ड मैच में नाबाद 319 रन बनाए जो स्कूल क्रिकेट में ऑल राउंड रिकॉर्ड था जिसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड द्वारा मान्यता दी गई थी।

इसके बाद उन्होंने मुंबई की अंडर 16 टीम में और उसके बाद भारत की अंडर-19 टीम में चुना गया, इसके बाद वर्ष 2018 में उन्हें इंग्लैंड में अंडर-19 त्रिकोणीय श्रंखला में 7 मैचों में 294 रन बनाए जिसमें 4 अर्धशतक शामिल थे।

वर्ष 2019 में उन्हें वर्ष 2020 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम में नामित किया गया था वह टूर्नामेंट में अग्रणी स्कोरर बने और सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शतक बनाया।

जनवरी 2019 में उन्होंने रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और फिर विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई के लिए 23 सितंबर 2019 को अपने लिस्ट ए क्रिकेट की शुरुआत की।

इसके बाद उन्होंने 16 अक्टूबर 2019 को झारखंड के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी मैच में 154 गेंदों पर 203 रन बनाए और 17 साल की उम्र में लिस्ट ए क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।

यशस्वी अपने लिस्ट एक क्रिकेट करियर में 26 मैच खेल चुके हैं जिनमें उन्होंने 1115 रन बनाए हैं और उनमें 3 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं।

वही उनकी गेंदबाजी की बात की जाए तो उन्होंने 7 विकेट लिए हैं और उन्हें अपने फर्स्ट क्लास डेब्यू मैच में सिर्फ एक मैच खेलने का मौका मिला जिसमें उन्होंने तीन चौकों के साथ 20 रनों की पारी खेली थी, उन्होंने टी20 मैचों 454 रन बनाए हैं और गेंदबाजी में एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए।

यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय | Yashasvi Jaiswal Biography In Hindi
Image Credit – Social Medai

यशस्वी जायसवाल का आईपीएल करियर (Yashasvi Jaiswal IPL Career)

यशस्वी जायसवाल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत वर्ष 2020 में राजस्थान रॉयल्स के साथ की थी जहां राजस्थान रॉयल्स ने 2.4 करोड़ की बोली के साथ उन्हें अपनी टीम का हिस्सा बनाया था।

कुशाल उन्होंने 3 मैच खेलकर 2 चौके और दो छक्कों के साथ 40 रन बनाए थे इसके बाद वर्ष 2021 में पुनः राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें अपनी टीम में साथ दिया जहां उन्होंने 10 मैचों में 1 अर्धशतक, 32 चौके और 10 छक्के के साथ 249 रन बनाए।

वर्ष 2022 में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें पुनः चार करोड़ की बोली के साथ अपनी टीम का हिस्सा बनाया और वर्तमान (2023) में भी वह राजस्थान रॉयल्स के लिए ही खेल रहे हैं।

यशस्‍वी जायसवाल ने वर्ष 2023 में राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए खेलते हुए मुंबई इंडियन्‍स के खिलाफ 124 रनों की शानदार पारी खेली हैं। और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सबसे तेज फिप्‍टी (50 रन 13 गेंदों में) बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया हैं। शानदार पारी खेली हैं।

यशस्वी जयसवाल की रिकॉर्ड्स / उपलब्धियां (Yashasvi Jaiswal Achievement/ Awards)

  • वर्ष 2018 में उन्होंने हैरिस शील्ड टूर्नामेंट में एक स्कूल क्रिकेट में सर्वाधिक रन और विकेट लिए हैं।
  • वर्ष 2019 में वह लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले अब तक के सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बने।

यशस्वी जायसवाल की कुल संपत्ति (Yashasvi Jaiswal Net Worth)

सोशल मीडिया में उपलब्ध जानकारी के अनुसार यशस्वी जायसवाल की कुल संपत्ति लगभग $2 मिलियन है जो की भारतीय रुपयों में ₹16 करोड़ होती है।

कुल संपत्ति (Net Worth 2023)$2 मिलियन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹16 करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income)₹4 करोड़
मासिक आय (Monthly Income)₹35-40 करोड़

यशस्वी जायसवाल से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • यशस्वी जायसवाल का जन्म और पालन-पोषण उत्तर प्रदेश के भदोही में एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ है।
  • उनके पास रहने के लिए खुद का स्थान नहीं था जिसके लिए वह अलग-अलग स्थानों पर झोपड़ी बनाकर रहते थे।
  • भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलने के अपने सपने को पूरा करने के लिए मात्र 10 वर्ष की उम्र में वह मुंबई आ गए थे।
  • मुंबई में उन्होंने लगभग 3 वर्षों तक एक टेंट में रहकर गुजारा किया है और कभी-कभी वह भूखे पेट ही सो जाते थे।
  • उनके चाचा ने उन्हें मुंबई के आजाद मैदान में मुस्लिम यूनाइटेड क्रिकेट क्लब में जगह दिलाने में मदद की थी।
  • एक बार जब नेट्स में अभ्यास कर रहे थे तब स्थानीय को ज्वाला सिंह ने उन्हें देखा और उनके परिवार से बहुत प्रभावित हुए।
  • इसके बाद वह यशस्वी को अपने साथ ले गए और उन्हें प्रशिक्षण प्रदान किया वह उन्हें प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।
  • जब उनका चयन भारत की अंडर-19 टीम में हुआ तब हमें बेंगलूर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी भेजा गया जहां उनके रूम में टेस्ट सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर थे।
  • लिस्ट ए क्रिकेट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं।

FAQ:

यशस्वी जयसवाल की नेटवर्थ कितनी है?

सोशल मीडिया में उपलब्ध जानकारी के अनुसार यशस्वी जायसवाल की कुल संपत्ति लगभग $2 मिलियन है जो की भारतीय रुपयों में ₹16 करोड़ होती है।

यशस्वी जायसवाल का जन्म कब और कहां हुआ?

प्रसिद्ध क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल का जन्म 28 दिसंबर 2001 को उत्तर प्रदेश के भदोही में सरवरिया स्थान में हुआ था और उनके पिता का नाम भूपेंद्र जायसवाल है।

यशस्वी जायसवाल की उम्र कितनी है?

वर्ष 2023 के अनुसार यशस्वी जायसवाल की उम्र 23 वर्ष है।

यशस्वी जायसवाल की पत्नी कौन है?

दोस्तों आपको बता दें कि सबसे कम उम्र में लिस्ट है क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले यशस्वी जायसवाल का अभी तक विवाह नहीं हुआ है और अभी वह अविवाहित एवं सिंगल हैं।

जयसवाल का गोत्र क्या है?

जायसवाल कलवार जाति से संबंधित है जो कि पिछड़ी जाति से संबंधित व्यापक ‘बनिया’ समुदाय का एक उप समूह वाले।

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय (Yashasvi Jaiswal Biography In Hindi)पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now