अब्‍दू रोजिक का जीवन परिचय | Abdu Rozik Biography In Hindi

अब्‍दू रोजिक का जीवन परिचय, बायोग्राफी, जन्‍म, उम्र, धर्म, परिवार, बिग बॉस, संपत्ति (Abdu Rozik Biography In Hindi, Age, Height, Weight, jivan parichay, Bigg Boss 16 Contestant, Born, Religion, Family, Career, Net Worth)

तजाकिस्‍तान के रहने वाले अब्‍दू रोजिक पेशे से एक सिंगर हैं और इन्‍होंने सलमान खान की आने वाली मूवी किसी का भाई किसी की जान में भी काम किया हैं। अब्‍दू सोशल मीडिया के जरिए अपने फनी वीडियों और फोटो शेयर करते रहते हैं। भारत में इनकी अच्‍छी खासी फैन फॉलोंइंग हैं और लोग इन्‍हें पसंद भी करते हैं।

आपको शायद मालूम होगा कि अब्‍दू रोजिक दुनिया के सबसे छोटे व्‍यक्ति हैं। इनकी हाइट 3 फीट 2 इंच हैं। क्‍योंकि इन्‍हें बचपन में रिकेट्स नामक बीमारी हो गई थी। जिसके कारण से इनकी हाइट नहीं बढ़ सकी। तो आज के अपने इस लेख में हम आपको हम अब्‍दू रोजिक के जीवन परिचय (Abdu Rozik Biography In Hindi) के बारें में जानेगें।

अब्‍दू रोजिक का जीवन परिचय | Abdu Rozik Biography In Hindi

अब्‍दू रोजिक का जीवन परिचय

नाम (Name)अब्‍दू रोजिक
उपनाम (Nick Name)अब्‍दुल
वास्‍तविक नाम (Real Name)सावरिकुल मुहम्‍मद रोजिकी
पेशा (Profession)सिंगर, म्‍यूजिशियन, ब्‍लॉगर और बॉक्‍सर
प्रसिद्धि (Famous For)सबसे छोटा गायक
जन्‍म तारीख (Date of Birth)3 सितंबर 2003
आयु (Age)20 वर्ष (2023 में)
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)Gishdarva, पंजाकेट, ताजिकिस्‍तान
धर्म (Religion)इस्‍लाम
लंबाई (Height)3 फुट 2 इंच
वजन (Weight)17 किलो (लगभग)
आंखों का रंग (Eye Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
नागरिकता (Nationality)ताजिकिस्‍तान
राशि (Zodiac Sign)मेष राशि
वर्तमान पता (Current Address)ताजिकिस्‍तान
भाषा (Language)फारसी, रशियन, ताजिक, हिंदी और इंग्‍लिश
बीमारी (Deaseas)रिकेट्स
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अवैवाहिक

कौन हैं अब्‍दू रोजिक (Who is Abdu Rozik)

ताजिकिस्‍तान के रहने वाले अब्‍दू रोजिक दुनिया के सबसे छोटे सिंगर हैं। 19 साल के अब्‍दू को रैंप सिंगिंग कमाल का करते हैं। इनको पहचान भी सिंगिंग से मिली। सिंगर के साथ-साथ अब्‍दू एक ब्‍लॉगर, म्‍यूजिशन और बॉक्‍सर भी हैं।

अब्‍दू रोजिक का एक यूट्यूब चैनल भी हैं। इनकी हाइट 3 फीट 2 इंच हैं। इन्‍हें बचपन में रिकेट्स नामक बीमारी हो गई थी।

Vitamin D और कैल्शियम की कमी के चलते हड्डिया कमजोर हो गई। जिस कारण इनकी हाइट नहीं बढ़ पाई। इनके माता-पिता वहीं पंजाकेंट, ताजिकिस्‍तान में रहते हैं और गार्डनिंग का काम करते हैं। इनका रैप सॉन्‍ग “ओही दिली जोर” से इन्‍हें काफी पॉपुलैरिटी मिली।

अब्‍दू रोजिक का जन्‍म एवं शुरूआती जीवन (Abdu Rozik Birth & Early Life)

3 सितंबर 2003 को ताजिकिस्‍तान के पंजाकेंट में एक मुस्लिम परिवार में अब्‍दू रोजिक का जन्‍म हुआ था। इनका असली नाम सवरिकुल मोहम्‍मद रोजिक हैं अब्‍दू को बचपन से ही गाना गाने का शौक था और इन्‍होंने दुनिया के सबसे छोटे सिंगर के रूप में अपनी पहचान बनाई हैं।

अब्‍दू रोजिक अभी मात्र 19 साल के हैं लेकिन रिकेट्स बीमारी की वजह से उनकी लंबाई नहीं बढ़ पाई इसलिए वो दिखने में 8 से 9 साल के लगते हैं। यह काफी टैलेंटेड हैं। इनके म्‍यूजिक विडियोज को भारत में भी बहुत पसंद किया जाता हैं।

अब्‍दू रोजिक का परिवार (Abdu Rozik Family)

पिता का नाम (Father’s Name)सावरिकुल मुहम्‍मद
माता का नाम (Mother’s Name)रूह अफजा
भाई (Brother’s Name)दों
बहन (Sister’s Name)दों

अब्‍दू रोजिक प्रेमिका/गर्लफ्रेंड (Abdu Rozik Girlfriend)

वहीं अगर अब्‍दू रोजिक की गर्लफ्रेंड की बात करें तो मीडिया में आई कुछ खबरों के मुताबिक उसने किसी के साथ रिश्‍ते में होने की बात कबूल की हैं। हालॉकि, इस समय उसकी गर्लफ्रेंड के नाम के बारे में अधिक जानकारी उपलब्‍ध नहीं हैं।

Abdu Rozik की हाइट छोटी क्‍यों हैं?

अब्‍दू जब 4 साल के थे तब उन्‍हें रिकट्स नाम की बीमारी हो गई, जिसके कारण शारीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी हो जाती हैं और हड्डियॉं कमजोर हो जाती हैं। और यही कारण हैं कि अब्‍दू की हाइट रूक गयी अगर वो चाहते तो ठीक हो सकते थे इनका इलाज भी था।

लेकिन उनका परिवार बहुत गरीब थे। और वे उनका इलाज नहीं करा सके। जिसके कारण आज उनकी हाइट 3 फीट 3 इंच हैं और आज उनके पास दुनिया के सबसे कम हाइट वाले सिंगर का खिताब हैं।

अब्‍दू रोजिक का करियर (Abdu Rozik Career)

  • अब्‍दू ने अपने करियर की शुरूआत बचपन में ही कर दी थी। उन्‍होंने सिर्फ 6 वर्ष की उम्र में सिंगिंग करना शुरू किया और इसी में अपना करियर बनाने की सोची।
  • आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से सिंगिंग की ट्रेनिंग नहीं ले पाए और अपने माता-पिता की मदद करने के लिए सड़को पर गाना गया लेकिन अपनी मेहनत के दम पर सिंगर बने। इन्‍होंने अपने मातृभाशा ताजिक में कई गाने गाए जो काफी सुपर हिट रहें।
  • अब्‍दू रोजिक मिक्‍स्‍ड मार्शल आर्ट्स यानी MMA के फाइटर भी हैं। इन्‍होंने कई फाइट की हैं जिनमें बच्‍चों एवं बौने खिलाड़ी शामिल हैं। वर्ष 2021 में अब्‍दू ने रूसी एमएमए फाइटर हसबुल्‍ला के साथ फाइट की थी।
  • तजाकिस्‍तान के रैपर बहरूज के साथ पिता के कहने पर अब्‍दू दुबई चले गए। अब्‍दू का पूरा खर्चा बहरूज ने उठाया था और आज अब्‍दू के पास दुबई का गोल्‍डन वीजा हैं।
  • सोशल मीडिया पर इनकी अच्‍छी फैन फॉलोइंग हैं इंस्‍टाग्राम पर इनके अच्‍छे खासे फॉलोअर्स हैं। इस्‍टाग्राम पर अब्‍दू काफी ज्‍यादा एक्टिव रहते हैं। इनकी पोस्‍ट में इनकी देश और विदेश के बड़े स्‍टार के साथ फोटो हैं।
  • अब्‍दू, सलमान खान के शो बिग बॉस 16 में नजर आ रहे हैं। इसके अलावा भाईजान की अगले साल आने वाली फिल्‍म ‘किसी का भाई किसी की जान’ में दिखाई देंगे अब्‍दू रोजिक।
  • भारत में प्रसिद्धि इन्‍हें तब मिली जब इन्‍होंने सिंगर अरिजीत सिंह का सोंग एन्‍ना सोणा गया था। इसके बाद अबू धावी के एक इवेंट में सलमान खान से मिले। वहॉं पर इन्‍होंने “एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा” गाना गया। जो सभी को काफी ज्‍यादा पसंद आया।
  • कुछ समय पहले अब्‍दू, ए आर रहमान की बेटी की शादी में गए हुए थे वहॉं भी इन्‍होंने कई हिंदी गाने गए इसके अलावा एक बार एआर रहमान के शो में उनके साथ “मुस्‍तफा मुस्‍तफा” गाना गया।
  • अब्‍दू राजिक को साल 2022 में सेलेब्रिटी इंफ्लूएंसर ऑफ द ईयर के अवार्ड से सम्‍मानित भी किया गया।
अब्‍दू रोजिक का जीवन परिचय | Abdu Rozik Biography In Hindi
Abdu Rozik Bigg Boss 16

अब्‍दू रोजिक नेटवर्थ (Abdu Rozik Net Worth 2022)

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब्‍दू की नेटवर्थ $250k की हैं। उनके पास अबू धावी का 10 साल का गोल्‍डन वीजा भी हैं। इसके अलावा वो स्‍पोंसरशिप और ब्रांड को प्रमोट करके भी अच्‍छा खासा कमा लेते हैं। और वो अपने सोशल मीडिया से भी एक अच्‍छा अमाउंट कमा लेते हैं।

अब्‍दू रोजिक से जुड़े कुछ रोचक जानकारियॉं

  • अब्‍दू रोजिक एक लोकप्रिय सोशल मीडिया इन्‍फ्लुएंसर हैं और कई विश्‍व प्रसिद्ध हस्तियों से मिल चुके हैं।
  • वह म्‍यूजिकल कीबोर्ड बजाने में पारंगत हैं।
  • अपने खाली समय में, उन्‍हें तैरना और यात्रा करना बहुत पसंद हैं।
  • अब्‍दू रोजिक एक उत्‍साही पशु प्रेमी हैं।
  • एक साक्षात्‍कार में, जब उनसे उनकी उपस्थिति के लिए सोशल मीडिया पर ट्रोल होने के बारे में पूछा गया, तो उन्‍होंने कहा – “मैं भी नहीं बख्‍शा। लेकिन देखिए, सभी उंगलियां एक जैसी नहीं होती हैं। ठीक उसी तरह, हम सभी से एक जैसे होने की उम्‍मीद नहीं कर सकते। मैं उस बिंदू पर पहुँच गया हूँ जहॉं नकारात्‍मक टिप्‍पणियॉं अब मुझे प्रभावित नहीं करती हैं।”
  • 17 साल की उम्र में उन्‍हें गोल्‍डन वीजा मिला और वे अपने देश के पहले व्‍यक्ति हैं जिनके पास संयुक्‍त अरब अमीरात का गोल्‍डन वीजा हैं। यूएई सरकार ने उन्‍हें यूएई निवासी के रूप में पदोन्‍नत किया हैं।
  • 2021 में, आइबा-इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन के अध्‍यक्ष ने उन्‍हें व्‍यक्तिगत रूप से सर्बिया में वर्ल्‍उ बॉक्सिंग चैंपियनशिप के उद्घाटन समारोह में आमंत्रित किया।
  • उन्‍होंने ब्रिटिश वर्ल्‍ड बॉक्सिंग चैंपियन फाइटर आमिर खान के तहत  बॉक्सिंग में अपना पेशेवर प्रशिक्षण लिया।
  • 2021 में स्‍पेनिश फुटबॉल लीग (ला लीगा) ने प्‍यूमा के साथ मिलकर उन्‍हें मैच बॉल का आधिकारिक डिजाइन पेश करने के लिए चुना।
  • अब्‍दू ने सेलिब्रिटी इन्‍फ्लुएंसर ऑफ द ईयर अवार्ड सहित कई पुरस्‍कार जीते हैं।
  • वर्ल्‍ड बॉक्सिंग काउंसिल के अध्‍यक्ष मौरिसियो सुलेमान ने उन्‍हें वर्ल्‍ड बॉक्सिंग काउंसिल बेल्‍ट दी हैं।

FAQ:

अब्‍दू रोजिक क्‍यों प्रसिद्ध हैं?

अब्‍दू रोजिक, एक प्रसिद्ध सोशल मीडिया स्‍टार और सिंगर हैं।

अब्‍दू रोजिक की उम्र कितनी हैं?

19 साल (2022 में)

अब्‍दू रोजिक का जन्‍म कब और कहॉं हुआ था?

3 सितंबर 2003 को ताजिकिस्‍तान के पंजाकेंट में एक मुस्लिम परिवार में अब्‍दू रोजिक का जन्‍म हुआ था।

अब्‍दू रोजिक की नेटवर्थ कितनी हैं?

एक रिपोर्ट के अनुसार, अब्‍दू रोजिक की नेटवर्थ 2 करोड़ हैं। और उनके पास अबू धावी का 10 साल का गोल्‍डन वीजा भी हैं।

अब्‍दू रोजिक को कौन सी बीमारी हैं?

अब्‍दू रोजिक को कम उम्र में ही सूखा रोग हो गया था। उनकी इस बीमारी को बौनापन कहा जाता हैं। जिससे उनकी ऊँचाई नहीं बढ़ पाईं।

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “अब्‍दू रोजिक का जीवन परिचय | Abdu Rozik Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now