अजीत मोहन का जीवन परिचय | Ajit Mohan Biography In Hindi

अजीत मोहन का जीवन परिचय, जीवनी, पत्नी, मेटा इंडिया के हेड, जन्म तारीख, हॉटस्टार (Ajit Mohan biography in Hindi, wife, meta India, Facebook, Facebook meta, vice President, managing director)

अजीत मोहन एक भारतीय प्रौद्योगिकी कार्यकारी हैं जो मेटा इंडिया (पूर्व में फेसबुक इंडिया) के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य करते हैं। इससे पहले वे स्टार इंडिया के स्ट्रीमिंग मीडिया प्लेटफॉर्म हॉटस्टार के संस्थापक मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे। मोहन अपने करियर में पहले फर्म आर्थर डी लिटिल और मैकिंस एंड कंपनी के लिए सलाहकार थे, और वे अन्य संगठनों के बीच इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया और म्यूजियम ऑफ आर्ट एंड फोटोग्राफी के सदस्य है।

अजीत मोहन का जीवन परिचय (Ajit Mohan Biography)

पूरा नाम (Full Name)अजीत मोहन
जन्म तारीख (Date of Birth)1974 में
उम्र (Age)48 साल
जन्म स्थान (Birth Place)कोच्चि, केरल, भारत
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
कॉलेज (Collage)नानयांग टेक्नोलॉजी युनिवर्सिटी एनटीयू (सिंगापुर में एक राष्ट्रीय शोध विश्वविद्यालय)
स्कूल (School)नीत्ज स्कूल ऑफ एडवांस्ड इंटरनेशनल स्टडीज
पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नीराधिका बंसल

अजीत मोहन का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

अजीत मोहन का जन्म केरल के कोच्चि में हुआ था। उनके पिता ने भारतीय वायुसेना के लिए सिग्रल इंटेलिजेंस का काम पूरा किया और भारत चीन के युद्ध में लड़े। मोहन का पालन पोषण एलूर के फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स त्रावणकोर लिमिटेड के पड़ोस में हुआ था।

1993 में ,18 साल की उम्र में, उन्होंने छात्रवृत्ति प्राप्त की और सिंगापुर में अध्ययन करने के लिए चले गए, जहां उन्होंने नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ एप्लाइड साइंस की डिग्री हासिल की।

मोहन ने मास्टर डिग्री भी हासिल की। जॉन्स हापकिंस विश्वविद्यालय में पाॅल एच. नीत्ज स्कूल ऑफ एडवांस्ड इंटरनेशनल स्टडीज से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में और पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से वित्त मे मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री।

कौन है अजीत मोहन (Who is Ajit Mohan)

अजीत मोहन ने जनवरी 2019 में प्रबंध निर्देशक के रूप में फेसबुक इंडिया जॉइन किया था। इस दौरान उन्होंने काफी अच्छा काम किया और कंपनी ने व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर भारत में 200 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता जोड़े।

अजीत मोहन फेसबुक इंडिया में टीम के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर थे। फेसबुक से पहले हॉटस्टार में मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे उन्होंने हॉटस्टार को भारत के अग्रणी प्रीमियम वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म में लांच किया।

अजीत ने मेकिंसो एंड कंपनी में 5 साल बिताए, जहां उन्होंने उत्तरी अमेरिका, यूरोप और लैटिन अमेरिका में मीडिया कंपनियों के साथ काम किया इसके अलावा उन्होंने मेकिंसो ग्लोबल इंस्टिट्यूट में 2 साल फैलो के रूप में काम किया।

Facebook इंडिया हेड अजीत मोहन का इस्तीफा

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी मेटा को भारत में एक बड़ा झटका लगा है. कंपनी की इंडिया हेड अजीत मोहन ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया है, और वे प्रतिद्वंदी स्नैप में ज्वाइन करेंगे।

जहां वे एशिया प्रशांत के हेड के रूप में कंपनी की कमान संभालेंगे। अजीत ने कंपनी के एक बाहर एक और अवसर का फायदा उठाने के मेटा को छोड़ने का फैसला किया है।

वे पिछले 4 सालों में, हमारे भारत के संचालन को आकार देने और बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे थे ताकि वे लाखों भारतीय कारोबारों, भागीदारों और लोगों की सेवा कर सके।

भारत में कंपनी के राजस्व में वृद्धि करने वाले मोहन ने तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया है. वह जनवरी 2019 में हॉटस्टार से मेटा फिर फेसबुक से जुड़े थे। इस दौरान मेंडेल सोहन ने कहा “हम अजीत के नेतृत्व और योगदान के लिए आभारी हैं और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं।”

अजीत मोहन के बारे में कुछ रोचक जानकारियां

  • 1993 – 97 के दौरान अजीत ने नान्यांग टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी से BAS की पढ़ाई की और इसके बाद इकोनॉमिक्स और इंटरनेशनल रिलेशंस में जॉन्स हॉकिंस यूनिवर्सिटी से m.a. और फिर व्हार्टन स्कूल से फाइनेंस में एमबीए (MBA) की पढ़ाई की।
  • पहली नौकरी सिंगापुर के आर्थर डी लिटिल में कंसलटेंट की थी। इसके बाद अजित ने Mckinsey, WSJ जैसी कंपनी के साथ काम किए।
  • 2012 में अजीत ने स्टार टीवी ज्वाइन किया 2015 में एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट बने।
  • स्टार टीवी में रहते हुए अजीत ने 2015 में हॉटस्टार लॉन्च किया। इससे पहले स्टार स्पोर्ट्स भी लॉन्च कर चुके थे।
  • अप्रैल 2016 में अजीत हॉटस्टार के सीईओ (CEO) बन गए।

इन्‍हें भी पढ़े

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “ अजीत मोहन का जीवन परिचय | Ajit Mohan Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment