[Physics Wallah] अलख पांडे का जीवन परिचय | Alakh Pandey Biography in Hindi

अलख पांडे का जीवन परिचय, फिजिक्स वाल्लाह, पत्नी का नाम, शिक्षा, उम्र, (Alakh Pandey (physics wala) biography in Hindi, alakh Pandey wife name, networth in Hindi)

अलख पांडे एक भारतीय यूट्यूब पर है जो विज्ञान के विषय से जुड़े हुए सभी अध्ययन सामग्री प्रदान करते हैं, वह छात्रों के बीच सबसे लोकप्रिय यूट्यूब पर और शिक्षक हैं।

एक बेहतरीन टीचर होने के अलावा अलख पांडे आज उभरते “Intrepreneur” भी हैं जिन्होंने अपनी खुद की कंपनी जिसका नाम “Physics Wallah” है को 100 करोड़ से ज्यादा के मूल्य की कंपनी बना दिया है।

वह अपने पढ़ाने की बेहतरीन स्टाइल के कारण आजकल छात्रों में लोकप्रिय हो गए हैं वह एक मोटिवेटर भी हैं क्योंकि वह अपने छात्रों के हौसला बढ़ाने के लिए मोटिवेशनल वीडियो भी अपलोड करते हैं।

[Physics Wallah] अलख पांडे का जीवन परिचय | Alakh Pandey Biography in Hindi

अलख पांडे का जीवन परिचय

नाम (Full Name)अलख पांडे
प्रसिद्धि (Famous For)“Physics Wallah” कंपनी के मालिक
जन्मदिन (Date Of Birth)2 October 1991
जन्म स्थान (Place of Born)प्रयागराज , उत्तरप्रदेश
उम्र (Age)31 साल (2022 में)
शिक्षा (Education)मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक
स्कूल (School)बिशप जॉनसन स्कूल
कॉलेज (Collage)हरकोर्ट बटलर टेक्निकल इंस्टीट्यूट, कानपुर
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, भारत
धर्म (Religion)हिंदू
लंबाई (Height)5 फीट 8 इंच
वजन (Weight)72 किलोग्राम
पेशा (Profession)शिक्षक, यूट्यूबर
वैवाहिक स्थिति (Matrial Status)सगाई हो गई

कौन है अलख पांडे? (Who is Physics Wallah Alakh Pandey)

अलख पांडे वह नाम है जिन्होंने एजुकेशन के क्षेत्र में क्रांति लेकर आने का काम किया है और अब तक जो आईआईटी और मेडिकल की तैयारी के लिए बच्चों को लाखों खर्च करने पड़ते थे आज उसे बहुत ही कम फीस में उपलब्ध करा रहे हैं।

पहले इन्होंने यूट्यूब से पढ़ाना शुरू किया और अब देश के कई हिस्सों में इनके ऑफलाइन सेंटर भी शुरू हो चुके हैं इतना ही नहीं मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए बच्चों की पहली पसंद कोटा में भी ऑफलाइन सेंटर शुरू हो चुका है।

अलख पांडे का जन्म कब और कहां हुआ था?

अलख पांडे का जन्म 2 अक्टूबर 1991 को प्रयागराज उत्तर प्रदेश में हुआ था। अलख की माता का नाम रजत पांडे था पिता का नाम सतीश पांडे एवं उनके बहन का नाम आदित्य पांडे है। आज के समय में भारत के सबसे बाद शिक्षण संस्थान में से एक “Physics Wallah” के संस्थापक हैं।

अलख पांडे की शिक्षा (Alakh Pandey Education)

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बिशप जॉनसन स्कूल से कि। उसके बाद उन्होंने हर कोर्ट बटलर टेक्निकल इंस्टिट्यूट, कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

अलख पांडे का परिवार (Alakh Pandey Family)

पिता का नाम (Father’s Name)सतीश पांडे
माता का नाम (Mother’s Name)रजत पांडे
बहन का नाम (Sister’s Name)अदिति पांडे
मंगेतर का नाम (Wife’s Name)शिवानी दुबे

फिजिक्स वाला नाम कैसे पड़ा?

जब अलख पांडे ने कॉलेज छोड़ने का फैसला किया तब उनकी बड़ी बहन उनसे मिलने आई और एक चाय की दुकान पर चाय पीने बैठे।

उनकी बड़ी बहन ने उन्हें समझाते हुए कहा कि, कॉलेज क्यों छोड़ रहे हो? क्या करोगे चाय वाला बनोगे क्या? तो उन्होंने बोला कि मैं फिजिक्स वाला बनूंगा, क्योंकि फिजिक्स इनका फेवरेट सब्जेक्ट था इसलिए ज्यादा लगाव था वहीं से दिमाग में आया और Physics Wallah के नाम से चैनल बनाया आज इसी नाम से फेमस है।

कभी ठुकरा दिया था 75 करोड़ का ऑफर

जब फिजिक्स वाला यूट्यूब पर फेमस होने लगा और चैनल पर कई मिलियन सब्सक्राइबर हो चुके थे। तो एक समय ऐसा था कि किसी बड़े Edtech जॉइंट से ने इनको ₹750000000 का ऑफर दिया था लेकिन अलख पांडे ने पैसों के लिए उस बड़े Edtech से समझौता नहीं किया और इस ऑफर को सीधे सीधे मना कर दिया था।

अलख पांडे के अनुसार उस समय तक फिजिक्स वाला लाखों बच्चों के लिए इंस्पिरेशन बन चुका था। ऐसे में अगर वह 75 करोड़ का ऑफर एक्सेप्ट करते तो लाखों बच्चे जो उनको अपना आइडल मानते हैं, उनका भरोसा टूट जाता।

कौन है अलग पांडे की पत्नी (Alakh Pandey Wife)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में अलख ने शिवानी दुबे के साथ सगाई की थी। शिवानी दुबे का जन्म और पालन-पोषण इलाहाबाद यूपी में हुआ था।

उन्होंने केमिस्ट्री में एमएससी किया है अलख पांडे सर ने शिवानी दुबे के बारे में खुलासा किया कि वे 2 साल से और 2 साल बाद प्यार में हैं। उन्होंने सगाई की और जल्दी एक दूसरे से शादी करने जा रहे हैं।

शिवानी दुबे को बबीता के नाम से भी जाना जाता है उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी निजी जानकारी का खुलासा नहीं किया, क्योंकि हमें शिवानी दुबे के बारे में कोई भी जानकारी मिलती है हम इसे अपडेट करेंगे।

अलख पांडे का कैरियर (Alakh Pandey Career)

  • भारत ने अपने कैरियर की शुरुआत है कि संस्थान में शिक्षा के रूप में की थी। 2017 में उन्होंने फिजिक्स वाल्लाह नाम से एक यूट्यूब चैनल बनाया। जहां पर वह शिक्षण वीडियो अपलोड करते थे।
  • शुरुआत में, वह कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्रों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित पढ़ाते थे लेकिन बाद में उन्होंने केवल physics पढ़ाने का फैसला किया क्योंकि वे इस विषय के मास्टर थे।
  • वह JEE की परीक्षा की तैयारी के लिए कक्षा 9वी से 12वीं के छात्रों को भौतिकी पढ़ाते हैं। वह अपनी अनूठी शैली में पढ़ाते हैं जिसे छात्र पसंद करते हैं और उन्हें सफलता दिलाते हैं। 1 मिलियन सब्सक्राइबर पूरे करने के बाद अलख को यूट्यूब द्वारा गोल्ड प्ले बटन मिला।
  • 2022 में, वह यूट्यूब पर 8 मिलियन ग्राहकों के निशान तक पहुंच गया यह एड टेक चैनल Physics Wallah 100 मिलियन डॉलर जुटाकर भारत का 101 वां यूनिकॉर्न स्टार्टअप बन गया।

जब स्टार्टअप ‘यूनिकॉर्न’ बन गया

2022 तक उन्होंने अपनी कमाई का उपयोग हर चीज के लिए किया। कंपनी के पंजीकरण से लेकर फिजिक्स वाल्लाह एप्लीकेशन के विकास तक सब कुछ उनकी यूट्यूब से कमाई हुई।

साल 2022 में ही बड़ी-बड़ी इन्वेस्टमेंट वाली कंपनियों ने उनमें क्षमता देखी। यह 7 जून का दिन था कि Physics Wallah की कंपनी को पहली बार फंडिंग मिली।

स्व-निर्मित व्यवसाई अलख पांडे को Westbridge capital और GSV ventures से $70 करोड़ रुपयों से ज्यादा का फंड प्राप्त हुआ।

Physics Wallah की सफ़लता की कहानी

फिजिक्स वाला की कहानी उतार-चढ़ाव से भरी हुई है और प्रेरणादायक साबित हुई है एक कहावत है कि “अच्छी चीजें समय लेती हैं” खैर यह एक सच है।

अलख पांडे की यात्रा भी उतनी ही चुनौतीपूर्ण और समय लेने वाली थी पढ़ने और पढ़ाने का जुनून होना। लेकिन पर्याप्त संसाधन ना होना ही चीजों को कठिन बना देता है। लेकिन अगर प्रयास लगातार हो तो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता।

कई परेशानियों के बावजूद वह पीछे नहीं हटे और यही कारण है कि उनकी कंपनी इस समय भारत की 101वी यूनिकॉर्न बन गई जब अन्य एडटेक प्लेटफार्म मंदी की स्थिति में है। जब अन्य प्लेटफार्म फंडिंग की कमी से जूझ रहे हैं। तो इसकी कीमत 100 मिलियन डॉलर है, जो उनकी पूरी यात्रा को यादगार बना देता है।

अलख पांडे नेटवर्थ (Physics Wallah Networth)

अलख पांडे सर की नेटवर्थ लगभग 3.8 करोड़ रुपए हैं, और वह महीने के लगभग 11 लाख रुपए कमाते हैं। उनके मुख्य आय का स्रोत गूगल ऐडसेंस और Paid Courses है।

अलख पांडे के बारे में रोचक बातें

  • अलख पांडे सर एक फेमस youtuber हैं, जो फिजिक्स वाला के नाम से ही स्टूडेंट के बीच लोकप्रिय हैं।
  • यह एक गरीब परिवार से हैं और बचपन में काफी मेहनत और कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।
  • अलख पांडे ने 27 जनवरी 2014 को अपने यूट्यूब चैनल Physics Wallah की शुरुआत की थी।
  • शुरुआत में, उन्होंने 10वीं, 11वीं, 12वीं कक्षा के छात्रों को NCERT पर आधारित भौतिकी, रसायन शास्त्र पढ़ाना शुरू किया।
  • बाद में उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर IIT, JEE मेंस, JEE एडवांस, मेडिकल सहित ऑनलाइन कोर्सेज पढ़ाना शुरू किया।
  • अलख पांडे सर का मानना है कि हमें भगवान ने इस काबिल बनाया है, और हम अपने ज्ञान और अनुभवों को दूसरों के साथ शेयर कर हमेशा खुशी बाटे।
  • अलख पांडे अपने मजाकिया, unique, आसान तरीकों के कारण एक प्रसिद्ध शिक्षक और यूट्यूबर बन गए।
  • उन्हें यूट्यूब की तरफ से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें 10 लाख यूट्यूब सब्सक्राइबर करने पर उन्हें गोल्ड प्ले बटन मिला है।
  • अलख पांडे सर ने स्टूडेंट की मदद करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट और ऐप लांच की। जिनकी मदद से वह स्टूडेंट को फ्री में नोट्स और किताबें प्रदान करते हैं।
  • अलख सर को कई बड़ी-बड़ी ऑनलाइन कोचिंग संस्थानों ने अप्रोच करना चाहा लेकिन उन्होंने सभी को मना कर दिया।
  • Covid-19 लॉकडॉन में अलख पांडे सर ने Lakshya Betch की शुरुआत की जिसमें 12वीं और NEET के लिए फिजिक्स का संपूर्ण पाठ्यक्रम रखा।

अलख पांडे सोशल मीडिया (Alakh Pandey Social Media)

Alakh Pandey InstagramClick Here
Alakh Pandey FacebookClick Here

FAQ

अलख पांडे कौन हैं?

अलख पांडे फिजिक्स वाला के फाउंडर और मालिक हैं।

फिजिक्स वाला कि नेटवर्थ कितनी है?

फिजिक्स वाला की नेटवर्थ 8500 करोड़ रुपए है।

अलख पांडे का जन्म कब और कहां हुआ था?

अलख पांडे का जन्म 2 अक्टूबर 1991 को प्रयागराज उत्तर प्रदेश में हुआ था फलक के माता का नाम रजत पांडे, पिता का नाम सतीश पांडे एवं उनकी बहन का नाम आदित्य पांडे है।

अलख पांडे क्यों प्रसिद्ध है?

वह अपने अद्भुत शिक्षण कौशल के कारण प्रसिद्ध जी में आए।

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “[Physics Wallah] अलख पांडे का जीवन परिचय (Alakh Pandey Biography in Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment