अमित जैन (CarDekho) का जीवन परिचय | Amit Jain Biography in Hindi

अमित जैन का जीवन परिचय, बायोग्राफी, उम्र, कार देखो, शार्क टैंक इंडिया (Amit Jain Biography in Hindi, Age, Height, Weight, Wife, CarDekho Founder, Career)

अमित जैन एक भारतीय उद्यमी हैं जिन्‍हें कारदेखों के सीईओ और सह-संस्‍थापक के रूप में जाना जाता हैं। शार्क टैंक इंडिया जजों की टीम में नया सदस्‍य कारदेखों के सीईओ और सह-संस्‍थापक अमित जैन का हैं।

शार्क टैंक इंडिया के सीजन 2 में, अमित जैन के अलावा, शो के निर्माताओं ने शादी डॉट कॉम, पीपल ग्रुप के संस्‍थापक और सीईओ अनुपम मित्‍तल को बनाए रखा हैं।

BoAt के सह-संस्‍थापक और सीएमओ अमन गुप्‍ता के साथ-साथ एमक्‍योर फार्मास्‍यूटिकल्‍स के कार्यकारी निदेशक नमिता थापर को वापस से इस शो में जगह दी गई हैं। इसके अलावा शुगर कॉस्‍मेटिक्‍स के सह-संस्‍थापक और सीईओ विनीता सिंह और Lenskart.com के संस्‍थापक और सीईओ पीयूष बंसल भी इस शो में एक बार फिर से दिखाई देंगे।

अमित जैन (CarDekho) का जीवन परिचय | Amit Jain Biography in Hindi

अमित जैन का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name)अमित जैन
प्रसिद्धि (Famous For)शार्क टैंक इंडिया 2 के जज Car-Dekho Group के सीईओ और को-फाउंडर होने के नाते
जन्‍म तारीख (Date of Birth)12 नवंबर 1976
उम्र (Age)46 साल (2022 में)
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)जयपुर, राजस्‍थान
शिक्षा (Education)बी.टेक
स्‍कूल (School)सेंट जेवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्‍कूल, जयपुर
कॉलेज (College)आईआईटी दिल्‍ली
राशि (Zodiac Sign)वृश्चिक राशि
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृहनगर (Hometown)जयपुर, राजस्‍थान
धर्म (Religion)हिन्‍दू
लंबाई (Height)5 फीट 5 इंच
ऑंखों का रंग (Eye Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
पेशा (Profession)भारतीय उद्यमी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित

अमित जैन कौन हैं? (Who is Amit Jain)

अमित जैन एक भारतीय उद्यमी हैं जिन्‍हें CarDekho के सीईओ और सह-संस्‍थापक के रूप में जाना जाता हैं। शार्क टैंक इंडिया 2 में जज के रूप में दिखाई देंगे।

अमित जैन का जन्‍म एवं प्रारंभिक जीवन (Amit Jain Birth & Early Life)

अमित जैन का जन्‍म 12 नवंबर 1977 को जयपुर में हुआ था। अमित जैन एक मिडिल क्‍लास एवं पढ़े लिखे बैकग्राउंड वाले परिवार से थे। उनकी मां एक हाउसवाइफ हैं उनके पिता का देहांत 2006 में ही कैंसर से हो गया था।

पीहू जैन नाम की लउ़की से अमित जैन ने शादी की हैं। और उनके दो बच्‍चे भी हैं, एक बेटा और एक बेटी हैं। उनकी पत्‍नी भी उनकी बहुत मदद करती हैं बिजनेस में। उनका एक अलग से वेंचर Girnar Software Pvt. Ltd. हैं वो उसको देखती हैं।

अमित जैन की शिक्षा (Amit Jain Education)

अमित जैन ने अपनी शुरूआती पढ़ाई सेंट जेवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्‍कूल, जयपुर, राजस्‍थान से की। इसके बाद उन्‍होंने इंजीनियरिंग करने का फैसला किया।

उन्‍होंने अपने प्रयासों से देश के सबसे कठिन इंजीनियरिंग Entrance Exam में टॉप रैंक लाने में सफलता हासिल की थी। उन्‍होंने आईआईटी दिल्‍ली से बी.टेक की पढ़ाई पूरी की।

अमित जैन का परिवार (Amit Jain Family)

पिता का नाम (Father’s Name)प्रशांत जैन
माता का नाम (Mother’s Name)नीलिमा जैन
भाई का नाम (Brother’s Name)अनुराग जैन
पत्‍नी (Wife’s Name)पीहू जैन
बेटो के नाम (Children’s Name)उनके जुड़वॉं बेटे हैं.

अमित जैन की पत्‍नी और बच्‍चे (Amit Jain Wife)

अमित जैन की शादी पीहू जैन से हुई हैं, जो Girnar Software Pvt. Ltd में काम करती हैं। इस जोड़े के जुड़वां बेटे अयान जैन और आहिल जैन हैं। उनकी पत्‍नी भी उन्‍हें उनके बिजनेस में काफी मदद करती हैं। पीहू Girnar Software Pvt. Ltd कंपनी में ऑनलाइन विज्ञापन और विपणन के उपाध्‍यक्ष के रूप में काम करती हैं। एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम जो उसके पति और बहनोई की मदद से विकसित हुआ था।

अमित जैन (CarDekho) का जीवन परिचय | Amit Jain Biography in Hindi

अमित जैन की कंपनी कार देखो की शुरूआत (Foundation of CarDekho)

अमित जैन ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वह टाटा कंसलटिंग में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम करने लगे। जहां पर उन्‍होंने 2 साल काम किया और फिर उसे छोड़ दिया। इसके बाद उन्‍होंने 2002 में एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी Trilogy में काम किया था।

उनको उस कंपनी में 2007 तक नौकरी किया था। उन्‍होंने उस कंपनी में YourBillBuddy.com नाम की वेबसाइट बनाने का काम किया। 2006 में उनके पिता की कैंसर से मृत्‍यु हो गई इसलिए उन्‍हें कंपनी का काम छोड़ दिया और अपने घर पर ही उन्‍होंने 2006 में अपना सारा जमा पूंजी लगा कर Girnar Software Pvt. Ltd. कंपनी शुरू किया था। इस कंपनी को उनकी पत्‍नी पीहू जैन संभालती हैं।

2008 में, अमित और उनके भाई ने नई दिल्‍ली में ऑटो एक्‍सपो में भाग लेने के दौरान कारदेखो की स्‍थापना की और पुरानी और नई कारों को खरीदने और बेचने के लिए भरोसेमंद जानकारी वाली एक वेबसाइट शुरू करने का आईडिया आया।

उन्‍होंने एक पोर्टल शुरू किया जहां उन्‍होंने उपयोगकर्ताओं को खरीदने का निर्णय लेने से पहले कारों की सही जानकारी प्रदान की। साल 2009 में उन्‍होंने स्‍टॉक मार्केट में 1 करोड़ रूपये का नुकसान हो गया था। जिसकी वजह से उनके पास पैसा नहीं बचा था।

शुरूआत में उन्‍हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा, लेकिन 2015 में CarDekho ने तेजी से ग्रोथ की और आज कंपनी एक बड़े मुकाम पर खड़ी हैं। साल 2013 में, उनकी कंपनी को एक अमेरिकी आधारित कंपनी Sequoia Capital से धन प्राप्‍त हुआ।

अधिकांश अन्‍य लोग मार्केटिंग पर खर्च करते हैं। पहले सात वर्षों तक अमित जैन ने मार्केटिंग पर एक भी रूपया खर्च नहीं किया। यहॉं तक की उन्‍होंने फेसबुक, गूगल या इंस्‍टाग्राम पर कोई खाता नहीं बनाया, न ही उन्‍होंने कोई भी ब्रांड विज्ञापन करें। उनके प्रदान की जाने वाली जानकारी ही उनकी मार्केटिंग रणनीति थी।

शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 के जज लिस्‍ट (Shark Tank India Season 2 Judge List)

इस शो में जज और निवेशक के रूप में बहुत जाने माने कंपनी की संस्‍थापक और सीईओ ने हिस्‍सा लिया था। जिनके बारे में नीचे जानकारी दी गई हैं-

जज (Judge)पेशा (Profession)संपत्ति (Net-worth)
अनुपम मित्‍तलपीपुल ग्रुप सीईओ और संस्‍थापक, shadi.com के फाउंडर100 करोड़ से ज्‍यादा
विनीता सिंहशुगर कॉस्‍मेटिक्‍स की सीईओ और को-फाउंडर300 करोड़ रूपये
नमिता थापरएमक्‍योर फार्मास्‍यूटिकल्‍स की एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर600 करोड़ रूपये
पीयूष बंसललेंसकार्ट के फाउंडर और सीईओ600 करोड़ रूपये
अमन गुप्‍ताबोट के को-फाउंडर और सीएमओ710 करोड़ रूपये
अमित जैनCarDekho.com के संस्‍थापक 

अमित जैन की कुल संपत्ति (Amit Jain Net Worth)

आज उनकी कंपनी 1200 मिलियन डॉलर की हो गई हैं। अमित जैन की कुल अनुमानित संपत्ति 365 मिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी गई हैं। उनके पास अन्‍य पांच जजों की कुल संपत्ति से ज्‍यादा संपत्ति हैं। इसलिए अमित जैन पांच शार्क में सबसे अमीर हैं।

FAQ:

जैन अमित का जन्‍म कब हुआ था?

अमित जैन का जन्‍म 12 नवंबर 1977 को जयपुर में हुआ था।

अमित जैन की पत्‍नी कौन हैं?

पीहू जैन

अमित जैन की उम्र कितनी हैं?

46 वर्ष (12 नवंबर 1976)

अमित जैन की नेटवर्थ कितनी हैं?

365 मिलियन अमेरिकी डॉलर

अमित जैन का जन्‍म कब हुआ था?

12 नवंबर 1976

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “अमित जैन (CarDekho) का जीवन परिचय | Amit Jain Biography in Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment