आंचल कुमार का जीवन परिचय | Aanchal Kumar Biography in Hindi

आंचल कुमार (अनुपम मित्‍तल की पत्‍नी) का जीवन परिचय, उम्र, परिवार, करियर, नेटवर्थ (Aanchal Kumar Biography in hindi, Age, Height, Weight, Husband, Career, Net worth)

आंचल कुमार एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं। वह ज्‍यादातर हिंदी टीवी सीरियल और फिल्‍मों में काम करती हैं। आंचल ने 2005 में फिल्‍म ब्‍लफमास्‍टर से अपनी शुरूआत की। 2008 में, उन्‍होंने प्रियंका चोपड़ा के साथ फैशन फिल्‍म में काम किया। 2010 में उन्‍होंने रियलिटी शो बिग बॉस सीजन 4 में भाग लिया था।

शार्क टैंक इंडिया-2 हाल ही में भारतीय टेलीविजन पर सबसे लोकप्रिय शो में वापस आया हैं। Shadi.com और पीपुल ग्रुप के सीईओ अनुपम मित्‍तल शो के ‘शार्क’ में से एक हैं। आज हम आपको उनकी मशहूर मॉडल-अभिनेत्री पत्‍नी आंचल कुमार के बारे में बताएंगे।

आंचल कुमार का जीवन परिचय | Aanchal Kumar Biography in Hindi

आंचल कुमार (अनुपम मित्‍तल की पत्‍नी) का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name)आंचल कुमार
उपनाम (Nick Name)अन्‍ना
प्रसिद्धि (Famous For)Shadi.com के फाउंडर अनुपम मित्‍तल की पत्‍नी होने के नाते
जन्‍म तारीख (Date of Birth)24 अक्‍टूबर 1979
उम्र (Age)44 साल (2023 में)
जन्‍म स्‍थान (Birth place)चंडीगढ़, भारत
शिक्षा (Education)बैचलर ऑफ आर्ट
स्‍कूल (School)सेंट स्‍टीफंस, चंडीगढ़
कॉलेज (College)मीठीबाई कॉलेज, मुंबई, महाराष्‍ट्र
राशि (Zodiac Sign)वृश्चिक राशि
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृहनगर (Hometown)चंडीगढ़, भारत
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Caste)पंजाबी
वजन (Weight)5 फीट 8 इंच
कद (Height)52 किलोग्राम (लगभग)
ऑंखों का रंग (Eye Colour)गहरे भूरे रंग
बालो का रंग (Hair Colour)काला
पेशा (Profession)मॉडल, अभिनेत्री
शुरूआत (Debyu)फिल्‍म: ब्‍लफमास्‍टर (2005), बैकग्राउंड डांसर
टीवी: बाजी किसकी (2002), प्रतियोगी
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)अनुपम मित्‍तल युवराज सिंह (क्रिकेटर), अफवाह
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date)4 जुलाई 2013

आंचल कुमार कौन हैं? (Who is Aanchal Kumar)

आंचल कुमार भारतीय शहर चंडीगढ़ से हैं। वह एक हिंदू परिवार से ताल्‍लुक रखती हैं। आंचल एक पेशेवर भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं जो अपनी सार्वजनिक उपस्थिति के लिए प्रसिद्ध हैं। आंचल कुमार ज्‍यादातर हिंदी टेलीविजन धारावाहिकों और बॉलीवुड फिल्‍मों में दिखाई दी।

आंचल कुमार का जन्‍म एवं प्रारंभिक जीवन (Aanchal Kumar Birth & Early Life)

आंचल कुमार का जन्‍म बुधवार 24 अक्‍टूबर 1979 में चंडीगढ़, भारत में हुआ था। उसके दोस्‍त और परिवार वाले उन्‍हें अन्‍ना कहते हैं। आंचल कुमार का जन्‍म एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके पिता, एस.कुमार एक प्रतिष्ठित बहुराष्‍ट्रीय कंपनी से विपणन प्रबंधक के रूप में रिटायर हुए. उनकी मॉं का नाम शरण कुमार हैं।

वह चार बहनों में सबसे छोटी हैं। उनकी बहन पायल दतवानी कुमार एक उद्यमी हैं, जो मुंबई में Perch Wine And Coffee Bar की मालिक हैं। उसकी एक बहन एक अंतर्राष्‍ट्रीय एयरलाइन में एयर होस्‍टेस के रूप मे काम करती हैं।

आंचल कुमार की शिक्षा (Aanchal Kumar Education)

आंचल चंडीगढ़ में पली-बढ़ी, उन्‍हें बचपन से ही मॉडलिंग का शौक था। उनके लंबे मॉडल जैसी काया ने उन्‍हें अपने स्‍कूल के दिनों मे मॉडंलिंग प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

उन्‍होंने सेंट स्‍टीफेंस स्‍कूल, चंडीगढ़ में पढ़ाई की। अपने स्‍कूल के दिनों में अव्‍वल रहने वाली आंचल ने अपनी बोर्ड परीक्षाओं में 91 प्रतिशत अंक प्राप्‍त किए।

वह अपनी स्‍कूल बास्‍केटबॉल टीम का भी हिस्‍सा थीं। अपनी किशोरावस्‍था के दौरान, वह मुंबई, महाराष्‍ट्र चली गईं, जहॉं उन्‍होंने मीठीबाई कॉलेज में कला स्‍नातक की पढ़ाई की। मुंबई जाने के बाद, वह अपनी दो बड़ी बहनों के साथ रहती थी जो पहले से ही शहर में रह रही थीं।

आंचल कुमार का परिवार (Aanchal Kumar Family)

पिता का नाम (Father’s Name)एस.कुमार
माता का नाम (Mother’s Name)शरण कुमार
बहन का नाम (Sister’s Name)4 बहनें: पायल दतवानी कुमार, पूजा कुमार एवं 2 अन्‍य
पति का नाम (Husband Name)अनुपम मित्‍तल
बच्‍चों के नाम (Children’s Name)बेटी: एलिसा कुमार

आंचल कुमार की शादी, पति (Aanchal Kumar Marriage, Husband)

4 जुलाई 2013 को, आंचल कुमार ने अपने लंबे समय के प्रेमी अनुपम मित्‍तल से शादी की, जो मुंबई के एक उद्यमी और प्रमुख वैवाहिक वेबसाइट शादी डॉट कॉम के संस्‍थापक हैं।

अनुपम मित्‍तल एक घरेलू नाम बन गए जब वह भारतीय व्‍यापार टेलीविजन श्रृंखला ‘शार्क टैंक इंडिया’ (2021) में दिखाई दिए। डेस्टिनेशन वेडिंग राजस्‍थान के जयपुर के द फेयरमोंट में हुई। अनुपम ने जनवरी 2013 में आंचल को शादी के लिए प्रपोज किया था। साथ में दंपत्ति की एक बेटी एलिसा कुमार हैं जिसका जन्‍म 16 दिसंबर 2017 को जन्‍म हुआ।

आंचल कुमार का जीवन परिचय | Aanchal Kumar Biography in Hindi
आंचल कुमार अपनी बेटी के साथ

आंचल कुमार के बॉयफ्रेंड (Aanchal Kumar Boyfriend)

2006 से 2013 तक वह अनुपम मित्‍तल के साथ रिश्‍ते में थीं। अनुपम और आंचल के रिश्‍ते में कुछ खटास आई जिसके बाद वे कुछ समय के लिए अलग हो गए। इसके बाद, उनके बचपन के दोस्‍त और भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह के साथ उनके संबंधों के बारें में अफवाहें थी।

आंचल कुमार का करियर (Aanchal Kumar Career)

मॉडलिंग करियर:-

आंचल कुमार ने 17 साल की उम्र में मॉडलिंग उद्योग में कदम रखा। उन्‍होंने विभिन्‍न विज्ञापनों, प्रिंट और टेलिविजन के लिए एक मॉडल के रूप मे अपनी यात्रा शुरू की। मॉडलिंग में दो साल के बाद, उन्‍हें प्रसिद्ध मॉडल निर्माता मौरीन वाडिया से संपर्क किया गया। जो ग्‍लैडरैग्‍स करियर अकादमी, मुंबई चलाती हैं। मौरीन वाडिया ने आंचल को बॉम्‍बे डाइंग का विज्ञान करने के लिए कहा।

मॉरीन ने आंचल को ग्‍लैडरैग्‍स द्धारा आयोजित मॉडलिंग प्रतियोगिता से भी परिचित कराया और महसूस किया कि आंचल एक संभावित प्रतियोगी थी।

आंचल कुमार 1999 में ग्‍लैडरैग्‍स मैनहंट और मेगामॉडल प्रतियोगिता जीतने के बाद सुर्खियों में आईं, जबकि जॉन अब्राहम ने पुरूषों के बीच खिताब जीता। इनमें से प्रत्‍येक ने तीन-तीन लाख रूपये का पुरस्‍कार जीता।

इसके बाद, उन्‍होंने रेक्‍सोना, सनसिलक, बॉम्‍बे डाइंग आदि जैसे बड़े ब्रांडों के लिए मॉडलिंग भी की। डाइट कोक विज्ञापन के लिए, उन्‍होंने 1999 में 1.25 लाख रूपये कमाए।

संगीत जगत:-

वह कुछ संगीत वीडियो में भी नजर आई हैं जिनमें जगजीत सिंह की ‘आइना’ (2000) हंस राज हंस की ‘मुखड़ा तुम्‍हारा’ और सुरजीत बिंद्राखिया की ‘दुपट्टा तेरा सतरंग दा’ (1994) शामिल हैं, और उन्‍होंने पंजाबी गायक Jazzy B. के साथ भी काम किया हैं।

2006 में, वह रेड स्‍टार एंटरटेनमेंट प्रोडक्‍शन द्धारा निर्मित बैंड ड्रैगनफ्लाई द्धारा अंग्रेजी भाषा के गाने ‘ब्‍लाइंड’, ‘बैक इन बेड’ और ‘द होली रोलर्स’ के संगीत वीडियो में एक मॉडल के रूप में दिखाई दीं।

आंचल कुमार का जीवन परिचय | Aanchal Kumar Biography in Hindi

टीवी जगत:-

आंचल ने 2002 में जी टीवी पर प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता आशुतोष राणा द्धारा आयोजित एक क्विज शो ‘बाजी किसकी’ का सेलिब्रिटी सेगमेंट जीता। शो में, आंचल ने मॉडल दीपानिता शर्मा और क्रिकेटरों युवराज सिंह जैसी मशहूर हस्तियों को पछाड़ते हुए जैकपॉट जीत लिया।

साल 2010 में, जब वह कलर्स टीवी पर प्रसारित होने वाले भारतीय रियलिटी टीवी शो बिग बॉस 4 में एक प्रतियोगी के रूप में दिखाई दी, तो वह प्रमुखता से उभरीं। उन्‍हें छठे हफ्ते में शो से बाहर कर दिया गया था।

आंचल कुमार से जुड़े कुछ रोचक जानकारियॉं

  • उनका जन्‍म और पालन-पोषण एक हिंदू परिवार में हुआ था।
  • आंचल ने 2005 में फिल्‍म ब्‍लफमास्‍टर से डेब्‍यू किया था।
  • 1999 में, उन्‍होंने ग्‍लैडरैग्‍स मेगा मॉडल प्रतियोगिता में भाग लिया और प्रतियोगिता जीती।
  • उन्‍होंने बिग बॉस सीजन 4 में भी भाग लिया था।
  • उसने विभिन्‍न ब्रांडों के लिए टीवी विज्ञापनों में भी काम किया हैं।
  • वे वेब इंडिया 123 की ‘शीर्ष 100 सुंदर महिला 2021’ की सूची में 27वें स्‍थान पर रहीं।
  • वह एक बार एक आईएएस अधिकारी बनने की ख्‍वाहिश रखती थी।
  • आंचल कुमार को कभी-कभी ड्रिंक पीना पसंद हैं।
  • सफेद मक्‍खन के साथ चिकन सूप और पराठे उसका पसंदीदा भोजन हैं।
  • वह एक मासांहारी हैं।

FAQ:

आंचल कुमार की नेटवर्थ क्‍या हैं?

$6 मिलियन

आंचल कुमार के पति कौन हैं?

शादी डॉट कॉम के फाउंडर अनुपम मित्‍तल ही आंचल कुमार के पति हैं।

आंचल कुमार की उम्र कितनी हैं?

44 साल (2023 में)

आंचल कुमार का जन्‍म कब और कहॉं हुआ था?

आंचल कुमार का जन्‍म बुधवार 24 अक्‍टूबर 1979 में चंडीगढ़, भारत में हुआ था।

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “आंचल कुमार (अनुपम मित्‍तल की पत्‍नी) का जीवन परिचय | Aanchal Kumar Biography in Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now