अमित शाह का जीवन परिचय | Amit Shah Biography In Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अमित शाह का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, उम्र, परिवार, पत्नी, बच्चे, संपत्ति, विवाद (Amit Shah Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Age, Son, Hobbies, Favorite Things, Personal Life, Lifestyle, Photos, Sister, Political Party, Political Journey, Latest News, Controversy, Net Worth)

अमित शाह भारत के उन अध्यक्षों में से शामिल हैं जिन्होंने अपनी राजनैतिक दल को जमीनी स्तर पर बहुत ही मजबूती प्रदान की है, और बीजेपी आज कामयाबी खडी है अमित शाह जी का बहुत बड़ा योगदान है।

अमित शाह की मेहनत को मद्देनजर रखते हुए भारतीय जनता पार्टी द्वारा उन्हें अध्यक्ष पद के लिए चुना और पार्टी का यह फैसला उनके लिए एक वरदान की तरह साबित हुआ क्योंकि अमित शाह जी के कार्यकाल में ही बीजेपी पार्टी ने सबसे ज्यादा चुनाव जीते हैं और वर्तमान समय में वह भारत के गृह मंत्री हैं।

इसके साथ ही लोग उन्हें भारतीय जनता पार्टी के चाणक्य भी कहते हैं और वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी उनके दिशा-निर्देशों से आगे कामयाबी हासिल करती हुई दिखाई दे रही है।

अमित शाह का जीवन परिचय | Amit Shah Biography In Hindi

Table of Contents

अमित शाह कौन है? (Who Is Amit Shah?)

अमित शाह एक भारतीय राजनीतिज्ञ है जो वर्तमान में भारत के गृह मंत्री और भारत के पहले सहकारिता मंत्री हैं। वह भाजपा के मुख्य रणनीतिकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक हैं।

अमित शाह जी का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में हुआ था उनके पिता का नाम अनिल चंद्र शाह था जो गुजरात के मनसा के एक व्यापारी थे।

उनकी माता जी का नाम कुसुमबेन शाह जो एक कुशल ग्रहणी थी और उनका निधन 8 जून 2010 को एक बीमारी की वजह से हो गया था। इसके साथ ही उनके परिवार में उनकी एक बहन है जिनका नाम आरती शाह है।

अमित शाह का जीवन परिचय-

नाम (Name)अमित भाई अनिल चंद्र शाह
पेशा (Profession)भारतीय राजनेता
राजनीतिक दल (Political Party)भारतीय जनता पार्टी
वर्तमान पद (भारत के गृहमंत्री
जन्म (Date Of Birth)22 अक्टूबर 1964
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई ,महाराष्ट्र ,भारत
राशि (Zodiac Sine)तुला
धर्म (Religion)हिंदू
उम्र (Age)59 वर्ष (2023 के अनुसार)
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)मेहसाना, गुजरात ,भारत
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फुट 6 इंच
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)विज्ञान में स्नातक
शौक (Hobbies)पढ़ना, क्रिकेट देखना, समाज सेवा
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)$5.5 मिलीयन

अमित शाह की शिक्षा (Amit Shah Education)

अमित शाह ने अपनी स्कूली शिक्षा अहमदाबाद की ज्योति हायर सेकेंडरी स्कूल से प्राप्त की है और अपनी स्कूली शिक्षा को पूरी करने के बाद उन्होंने अहमदाबाद के सीयू शाह साइंस कॉलेज से बायोकेमेस्ट्री में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया है।

अपने ग्रेजुएशन की शिक्षा को पूरा करने के बाद उन्होंने अपने पिता के पीवीसी पाइप व्यवसाय के लिए काम किया और इसके साथ ही उन्होंने अहमदाबाद के सहकारी बैंकों में स्टॉक ब्रोकर के रूप में भी काम किया है।

अमित शाह का परिवार (Amit Shah Family)

पिता का नाम (Father’s Name)अनिल चंद्र शाह
माता का नाम (Mother’s Name)कुसुमबेन शाह
बहन का नाम (Sister’s Name)आरती शाह
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम (Wife’s Name)सोनल शाह
बेटे का नाम (Son’s Name)जय शाह

अमित शाह की पत्नी, बेटा (Amit Shah Wife, Son)

भारतीय राजनीतिज्ञ अमित शाह का व्यवहार वर्ष 1987 में सोनल शाह जी के साथ हुआ था और उनके एक बेटा है जिनका नाम जय शाह है जो एक बिजनेसमैन है और उनकी शादी ऋषिता पटेल जी के साथ हुई है।

अमित शाह का राजनैतिक सफर (Amit Shah Political Journey)

अमित शाह ने कभी कम उम्र से ही राजनीति की ओर अपना रुख कर लिया था और वह 14 वर्ष की उम्र में स्वयंसेवक संघ की करीबी शाखा से जुड़ गए थे उस समय बीजेपी को आरएसएस का हिस्सा माना जाता था क्योंकि बीजेपी के लगभग सभी नेता आरएसएस ही आते थे।

इसके बाद वर्ष 1982 में उनकी मुलाकात नरेंद्र मोदी जी से हुई और वह दोनों आपस में अच्छे दोस्त बन गए तब से अब तक उनकी जोड़ी बनी हुई है और वह लालकृष्ण आडवाणी जी के समय गुजरात रथयात्रा और इलेक्शन के समय रैली प्रबंधन का कार्य देखा करते थे।

अमित शाह वर्ष 1987 में भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़े थे और शुरुआत में वह बीजेपी के प्रचारक के रूप में कार्य किया करते थे और फिर वर्ष 1997 में उन्होंने अपने जीवन का पहला विधानसभा चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।

इसके बाद जब गुजरात में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी तब उस वक्त नरेंद्र मोदी जी को मुख्यमंत्री बनाया गया और अमित शाह जी को मंत्री का कार्य सौंपा गया जिसमें उन्हें 12 पद सौंपे गए।

उसके बाद समय के साथ-साथ उनकी पकड़ भारतीय जनता पार्टी में और मजबूत होती गई और जब वर्ष 2014 मैं जब नरेंद्र मोदी को जनता द्वारा प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठाया गया उस वक्त अमित शाह को गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन का वॉइस प्रेसडेंट बनाया गया था।

हालांकि वर्ष 2014 की जीत में अमित शाह जी की प्लानिंग का बहुत बड़ा योगदान था और इसी कारण उन्हें राजनीति का चाणक्य भी कहा जाता है और इसके बाद उन्होंने वर्ष 2019 के चुनाव में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और अपनी सरकार को दोबारा केंद्र में स्थापित किया।

एवं वर्ष 2019 में नरेंद्र मोदी जी के दोबारा सत्ता में आने के बाद उन्हें 30 मई 2019 को गृहमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया और उन्होंने भी गृह मंत्री के पद पर आसीन होते ही से पहले कश्मीर के अनुच्छेद 370 को 5 अगस्त 2019 को पूरी तरह से निरस्त कर दिया।

अमित शाह का जीवन परिचय | Amit Shah Biography In Hindi

अमित शाह से जुड़े विवाद (Amit Shah Controversy)

फर्जी एनकाउंटर का आरोप

वर्ष 2005 में गुजरात में हुए एक एनकाउंटर में तीन लोगों को आतंकवादी बताते हुए मार दिया गया था लेकिन ऐसा कहा जाता है कि इस एनकाउंटर के पीछे अमित शाह का हाथ था और सीबीआई ने ऐसे नकली एनकाउंटर बताया था वही शाह पर आरोप लगे थे कि उन्होंने पैसे लेकर यह एनकाउंटर करवाया है।

अमित शाह को किया गया तड़ीपार, गुजरात प्रवेश में लगी रोक

अमित शाह जी को वर्ष 2010 में पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया था और उन पर हत्या एवं वसूली के आरोप लगाए गए थे इतना ही नहीं कोर्ट ने उनको राज्य से बाहर निकाल दिया एवं उनके प्रवेश पर रोक लगा दी हालांकि यह रोग वर्ष 2012 में उनके ऊपर से हटा दी गई थी।

गुजरात दंगों के सबूत के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप

वर्ष 2002 में अमित शाह जी के ऊपर गुजरात दंगों को लेकर उन पर ऐसे आरोप लगाए गए कि उन्होंने सबूतों को मिटाने तथा केस के गवाहों को उनका बयान बदलने के लिए मजबूर किया है।

महिला की जासूसी करने का आरोप

गुजरात दंगों के बाद वर्ष 2019 में अमित शाह जी एक बार फिर से विवादों में आ गए जब उन पर एक महिला की जासूसी करने का आरोप लगा जिस पर कहा जाता है कि उन्होंने गैर कानूनी तरीके से अपनी ताकत के दाम पर महिला की जासूसी करवाई है हालांकि अमित शाह ने इन सभी आरोपों को गलत बताया था।

अमित शाह की कुल संपत्ति (Amit Shah Net Worth)

प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2023 में अमित शाह जी की कुल संपत्ति $5.5 मिलियन है जो कि भारतीय उपयोग में ₹43 करोड़ होती है।

कुल संपत्ति (Net Worth – 2023)$5.5 मिलीयन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹43 करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income)₹3 करोड़+
मासिक आय (Monthly Income)₹25 लाख+
आय के स्रोत (Income Source)व्यापार, वेतन व अन्य

अमित शाह से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • अमित शाह गुजरात के सरखेज विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से चार बार विधायक निर्वाचित हो चुके हैं।
  • उन्होंने अहमदाबाद में एक स्टॉक ब्रोकर और सरकारी बैंक में काम किया है।
  • उन्होंने वर्ष 1982 में पहली बार अहमदाबाद r.s.s. सर्कल्स में नरेंद्र मोदी जी से मुलाकात की थी।
  • वर्ष 2000 में वह अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष बनाए गए थे।
  • अमित शाह को शतरंज खेलना पसंद है और यह गुजरात चेस एसोसिएशन के अध्यक्ष भी रहे हैं।
  • अमित शाह वर्ष 1986 में भारतीय जनता पार्टी में एक प्रचारक के रूप में शामिल हुए थे।
  • उनके पुत्र ने निर्माण विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की है और गुजरात जैसे एसोसिएशन के संयुक्त सचिव रहे हैं।
  • उन्होंने वर्ष 2014 में नरेंद्र मोदी के लिए 1991 में लालकृष्ण आडवाणी के लिए और 1996 में अटल बिहारी बाजपेई के लिए चुनाव अभियान चलाए हैं।
होम पेजclick here

FAQ:

अमित शाह का जन्म कब और कहां हुआ?

अमित शाह जी का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में हुआ था उनके पिता का नाम अनिल चंद्र शाह था जो गुजरात के मनसा के एक व्यापारी थे।

अमित शाह का पूरा नाम क्या है?

अमित शाह का पूरा नाम अमित भाई अनिल चंद्र शाह है।

अमित शाह को तड़ीपार कब किया गया?

अमित शाह जी को वर्ष 2010 में हत्या और जबरन वसूली के आरोपों के कारण तड़ीपार किया गया था हालांकि वर्ष 2012 में उनके ऊपर से यह है सजा हटा दी गई।

अमित शाह की पत्नी कौन है?

भारतीय राजनीतिज्ञ अमित शाह का व्यवहार वर्ष 1987 में सोनल शाह जी के साथ हुआ था

अमित शाह के बेटे हैं?

अमित शाह जी के एक बेटे हैं जिनका नाम जय शाह है जो एक बिजनेसमैन है और उनकी शादी ऋषिता पटेल जी के साथ हुई है।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “अमित शाह का जीवन परिचय | Amit Shah Biography In Hindi पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now