अमरेश भारती का जीवन परिचय | Amresh Bharti Biography In Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महात्‍माजी टेक्निकल का जीवन परिचय, जन्‍म, आयु, जन्‍म तारीख, कॉलेज, राष्‍ट्रीयता, यूटयूब, महात्‍मा जी टेक्निकल (Amresh Bharti Biography in hindi, Age, Date of Birth, College, Nationality, Youtube, Mahatmaji Technical in Hindi, Net worth)

Amresh Bharti को उनके नाम से कम और Mahatmaji Technical के नाम से ज्‍यादा लोग जानते हैं असल में यह उनके Youtube Channel का नाम हैं। Amresh Bharti (Mahatmaji Technical) आज भारत के जाने माने यूट्यूबर मे से एक हैं।

अमरेश भारती आज के समय में हर एक छोटे-बड़े Youtuber के दिलों में अपनी जगह बना चुके हैं। अमरेश भारती जी अपने प्रेरणा दायक विचारो, Mahatmaji Technical और We Make Creator के Co Founder के रूप में दुनियॉ में अपनी एक अलग पहचान बनाई हैं।

तो दोस्‍तों आज फिर से हम आपके लिए एक और सफलता से जुड़ी हुई कहानी के साथ हाजिर हैं। कहानी शून्‍य से सृजन की, कहानी Zero से Hero बनने की। Mahatmaji Technical की सफलता की कहानी जानने के लिए इस आर्टिकल (Amresh Bharti Biography In Hindi) को पूरा जरूर पढ़ें।

अमरेश भारती का जीवन परिचय | Amresh Bharti Biography In Hindi

अमरेश भारती का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name)अमरेश भारती
निक नेम (Nick Name)Mahatmaji Technical
जन्‍म तारीख (Date of Birth)19 नवंबर 1991
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)बिहार, भारत
व्‍यवसाय (Profession)यूट्यूबर, इनफ्लूएंसर, डिजिटल Creator
उम्र (Age)33 वर्ष (2023 में)
प्रसिद्धि (Famous for)Mahatmaji Technical Channel
राष्‍ट्रीयता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिंदू
राशि (Zodiac Sign)वृश्चिक
गृहनगर (Hometown)बिहार, भारत
स्‍कूल (School)ज्ञात नहीं
विश्‍वविद्यालय (University)दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय
जाति (Caste)ब्राह्मण
शौक (Hobbies)किताबें पढ़ना, यात्रा करना, पढ़ाना
वैवाहिक जीवन (Marital Status)विवाहित

अमरेश भारती का जन्‍म एवं शुरूआती जीवन

अमरेश भारती का जन्‍म 19 नवंबर 1991 को भारत के बिहार राज्‍य में हुआ था। इनके पिता उमेश भारती जी एक ड्राइवर थे। और माता जी घर के काम और बच्‍चों की जिम्‍मेदारी उठाया करती थीं। घर में एक दादी और दो बड़ी बहने थी।

पिता जी दिल्‍ली में कार ड्राइवर थे तो अपने घर वालों को बहुत कम वक्‍त दे पाते थे। अमरेश भारती की पढ़ने की उम्र हो गई थी। तो पिता जी पूरे परिवार को दिल्‍ली ले आए। और यहॉं पर अमरेश जी को निरंतरता की जिंदगी के साथ दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूल में पढ़ने जाने का मौका मिल गया।

तब उनका पढ़ाई में मन लगने लगा। जीवन में सब सही चल रहा था की तभी अमरेश भारती की मॉं की बीमारी के चलते मृत्‍यु हो गई। इस घटना के बाद जैसा पूरा जीवन ही बदल गया। उस समय उनकी उम्र मात्र 16 साल थी।

अमरेश भारती का परिवार (Amresh Bharti Family)

पिता का नाम (Father’s Name)उमेश भारती
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं
पत्‍नी का नाम (Wife Name)ज्ञात नहीं

अमरेश भारती की शादी, पत्‍नी (Amresh Bharti Marriage, Wife)

मॉं की मृत्‍यु होने के बाद अमरेश भारती की जिंदगी में तमाम परेशानियों के चलते पिता ने 17 साल की उम्र में जब वह कक्षा 11 में पढ़ते थे। तब ही अमरेश भारती की शादी करा दी थी।

और तब से उनकी जिंदगी में ऐसी बहार आई जिसने पूरा जीवन ही बदल दिया। आज भी जब कोई पूछता है तो अपनी पत्‍नी को लकी बताते हैं। दोनों मे बहुत ही प्‍यार देखने को मिलता हैं। उनका एक बेटा और एक बेटी हैं।

अमरेश भारती का करियर (Amresh Bharti Career)

बिहार में जन्‍म अमरेश भारती अपनी दोनों बहनों की शादी होने के बाद दिल्‍ली में आकर रहने लगे, अमरेश भारती के पिताजी ड्राइवर की नौकरी किया करते थे। तो इन्‍हें 3000 से 4000 रूपये का वेतन मिल रहा था इसी कारण अमरेश ने गवर्नमेंट स्‍कूल से अपनी पढ़ाई की। पढ़ाई करते समय ही इनकी माता जी का देहांत भी हो गया।

अमरेश भारती के माता जी का देहांत होने के बाद लोगों ने उनके पिता जी से कहा कि अब आपको दूसरी शादी कर लेनी चाहिए। लेकिन उनके पिताजी ने लोगों को यह कहकर मना कर दिया कि मेरी दोनों बेटियों की शादी हो चुकी हैं और अभी मेरा बेटा भी बड़ा हो चुका हैं तो मैं शादी नहीं करूंगा।

लेकिन उसके बाद अमरेश भारती की शादी मात्र 17 साल की उम्र में कर दी गई जिस कारण Amresh Bharti के दोस्‍तों ने बाल विवाह के कारण उन्‍हें चिढ़ाते थे लेकिन धीरे-धीरे यह समय बीतता गया।

इसी तरीके से जब अमरेश भारती पढ़ाई कर रहे थे तो उनकी टीचर कहा करते थे कि “जो कुछ नहीं कर सकता, वह टीचर बन जाता हैं” उन्‍होंने इस बात को पकड़ लिया और उन्‍होंने ट्यूशन क्‍लासेस चलाना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे ट्यूशन क्‍लासेस में स्‍टूडेंट आने लगे जिस वजह से यह हर महीने 1 लाख रूपये तक कमा लेते थे।

ऐसे ही कुछ समय बीतता गया लेकिन किसी एक सज्‍जन ने अमरेश भारती से कहा की पैसा कमाना अच्‍छी बात हैं लेकिन आप कुछ ऐसा क्‍यों नहीं करते कि एक बार काम करके उसी काम से लंबे समय तक पैसा कमा सकें।

यह बात उनको भी अच्‍छी लगी तो उन्‍होंने इंटरनेट पर इस तरीके से पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके ढूंढना शुरू किया तब उनके सामने कुछ ऐसी यूटयूब की वीडियो आई जो काफी टाइम पहले डाली गई थी और उन्‍हें वह आज देख आज देख रहे थे और जिनका यूट्यूब चैनल थ उनको पैसा मिल रहा था।

अमरेश भारती का जीवन परिचय | Amresh Bharti Biography In Hindi

इसके कुछ समय बाद अमरेश भारती ने एक यूट्यूब चैनल Mahatmaji Technical शुरू किया। जिस पर यह हाथ से फोन पकड़ कर वीडियो बनाते थे जो काफी ज्‍यादा अच्‍छी नहीं होती थी इस कारण वीडियो प्राइवेट ही रखा करते थे बाद में अमरेश भारती को लगा कि मेरी वीडियो कुछ अच्‍छी बन रही हैं तब इन्‍होंने इन वीडियो को पब्लिश करना शुरू कर दिया।

इसके बाद अपने यूट्यूब चैनल पर यह धीरे-धीरे वीडियो डालते गए और इनके चैनल पर 3 लाख से भी ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर हो गए थे। तब यूट्यूब की तरफ से इनके पास मेल आया कि आप यूटयूब के क्रिएटर क्‍लब में आकर कुछ नया और भी सीख सकते हो, तब इन्‍होंने फॉर्म फिल-अप किया। लेकिन उसके बाद यूटयूब ने इन्‍हें फिर वापस इनवाइट नहीं किया जिस कारण इनको भी ज्‍यादा बुरा लगा, लेकिन धीरज रखा।

धीरे-धीरे अमरेश भारती यूट्यूब चैनल पर वीडियो डालते गए और कई वीडियो इन्‍होंने Voice Over वाली डा़ली थी जिसमें अमरेश लोगों को मोटिवेट करते थे और इसके अलावा एजुकेशन की वीडियो शुरूआत में इन्‍होंने काफी ज्‍यादा डालें।

इसी तरीके से Mahatmaji Technical यूट्यूब चैनल पर 6.73 मिलियन से ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर हो गए और उन्‍होंने एक अपना नया चैनल स्‍टार्ट किया जिसका नाम We Make Creator रखा। जिस पर अभी 826k सब्‍सक्राइबर्स हो गए हैं।

महात्‍माजी टेक्निकल की कुल संपत्ति (Amresh Bharti Net Worth)

कुल नेटवर्थ (Net worth 2023)$200k – $600k
मासिक आय (Monthly Incom)$5000
आय के स्‍त्रोत (Income Source)Youtube
Mahatmaji Technical Pvt.Ltd. Comapany
We Make Creators (youtube)
Vidyakul (Private Company)
Publications (Course, Advanced digital marketing course)

FAQ:

महात्‍माजी टेक्निकल कौन हैं?

Mahatmaji Technical एक यूट्यूब चैनल हैं जिसे अमरेश भारती द्धारा 2016 में खोला गया।

महात्‍माजी टेक्निकल का जन्‍म कब हुआ था?

महात्‍माजी टेक्निकल (अमरेश भारती) का जन्‍म 19 नवंबर 1991 में हुआ था।

अमरेश भारती की उम्र कितनी हैं?

33 वर्ष (2023 के अनुसार)

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “अमरेश भारती का जीवन परिचय (Amresh Bharti Biography In Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now