हर्षवर्धन जैन का जीवन परिचय | Harshvardhan Jain Biography in Hindi

हर्षवर्धन जैन का जीवन परिचय, जीवनी, उम्र, परिवार, पत्‍नी, बच्‍चे, बिजनेस, नेटवर्क मार्केटिंग, यूटयूब, सफलता की कहानी (Harshvardhan Jain biography in hindi, age, jeevani, height, weight, family, carrier, Net worth, Salary, Harshvardhan anmol vichar, Wife, Success Story in hindi)

हर्षवर्धन जैन भारतीय नेटवर्क मार्केटिंग लीडर, बिजनेसमैन, मोटिवेशनल स्पीकर, यूट्यूबर और नेटवर्क मार्केटिंग के लीडर हैं। हर्षवर्धन जैन सर Network Marketing करते हैं यह एम आई लाइफस्टाइल कंपनी से जुड़े हैं इस कंपनी के सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले पहले व्यक्ति हैं।

यूट्यूब पर इनका चैनल भी हैं। वह इस चैनल पर मोटिवेशन वीडियो और नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े वीडियो बनाते हैं इनकी वीडियो को लाखों की संख्या में देखा जाता है।

हर्षवर्धन जैन आज एक लग्जरी लाइफ जीते हैं इनके पास कई बीएमडब्ल्यू कार है और बड़े-बड़े बंगले हैं जिनके कीमत करोड़ों रुपए में है लेकिन उन्हें यह सब हासिल करने के लिए कई संघर्षों से गुजरना पड़ा है।

हर्षवर्धन जैन का जीवन परिचय | Harshvardhan Jain Biography in Hindi

Table of Contents

हर्षवर्धन जैन का जीवन परिचय

नाम (Full Name)हर्षवर्धन जैन
जन्‍म तारीख (Date of Birth)21 अप्रैल 1980
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)जयपुर, राजस्‍थान, भारत
उम्र (Age)44 साल
गृहनगर (Hometown)जयपुर, राजस्‍थान, भारत
शिक्षा (Education)एलएलबी
स्‍कूल (School)सरकारी स्‍कूल
कॉलेज (College)ज्ञात नहीं
धर्म (Religion)जैन
जाति (Caste)जैन
राशि (Zodiac Sign)कर्क राशि
नागरिकता (Nationality)भारतीय
पेशा (Profession)यूटूबर, नेटवर्क मार्केटर, बिजनेस कोच
नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी  (Company)Mi Lifestyle Global Marketing PVT.LTD.
ऑंखो का रंग (Eye Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
संपत्ति (Net worth)50 करोड़ से ज्‍यादा
सैलरी (Salary)10-15 लाख महीना
शौक (Hobbies)  तैराकी, क्रिकेट, एक्टिंग, सिंगिंग

हर्षवर्धन जैन कौन है? (Who is Harshvardhan jain)

हर्षवर्धन जैन भारत के जाने-माने मोटिवेशन स्पीकर और नेटवर्क मार्केट हैं इनको आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग m.l.m. के बादशाह के रूप में जाने जाते हैं।

आज के समय में हर्षवर्धन जैन लोगों की प्रेरणा स्रोत बने हुए हैं इनके यूटयूब चैनल के बहुत से वीडियो वायरल चलते हैं। क्योंकि और लोगों में जोश और जुनून जगह देता है और लगातार इनके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर भी बढ़ते रहते हैं।

हर्षवर्धन जैन का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन (Harshvardhan Jain Birth)

हर्षवर्धन जैन का जन्म राजस्थान राज्य के जयपुर शहर के एक छोटे से गांव जो जयपुर से 18 किलोमीटर दूरी पर स्थित है वहां 1980 में हुआ था। ये एक मध्यम परिवार से संबंध रखते थे इनके पिता एक सरकारी वेटरिनेरियन डॉक्टर थे वहीं उनकी माता ग्रहणी थी।

इन्होंने अपने इंटरव्यू में बताया था कि उनके माता-पिता को शादी की 11 साल तक कोई संतान नहीं थी। जिसके कारण वे एक पंडित जी के पास गए थे। तब पंडित जी ने उन दोनों की कुंडली दो-तीन दिन लगातार देखी और उसके बाद कहा कि धैर्य रखो महापुरुषों को आने में थोड़ा समय लगता है।

हर्षवर्धन जैन की शिक्षा (Harshvardhan Jain Education)

Harshvardhan Jain ने अपनी स्कूली शिक्षा अलग अलग स्थानों से पूर्ण की है। उन्होंने अपनी पहली कक्षा से लेकर सातवी कक्षा तक की पढ़ाई अपने गांव के एक सरकारी स्कूल से की।

इसके बाद उन्होंने जयपुर के सरकारी स्कूल के आठवीं कक्षा और नौवीं कक्षा की पढ़ाई पूरी की। दसवीं की पढ़ाई पूरी करने के लिए वह अपने ताऊ के यहां बीकानेर में शिफ्ट हो गए। वहां से उन्होंने दशमी की पढ़ाई पूरी की।

यहां तक हर्षवर्धन ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की उसके बाद उन्होंने बीएससी करने के लिए कॉलेज में दाखिला लिया लेकिन उनका पढ़ाई में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं था। जिसके कारण वह बीएससी के अपने पहले साल असफल रहे।

इसके बाद हर्षवर्धन जैन ने कॉलेज में दर्शन शास्त्र विषय चुना और इस विषय में उन्होंने पढ़ाई पूरी की। हर्षवर्धन जैन की शिक्षा की बात की जाए तो उन्होंने एलएलबी की है।

हर्षवर्धन जैन का परिवार (Harshvardhan Jain Family)

पिता का नाम (Father’s Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं
बहन का नाम (Sister’s Name)ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम (Wife Name)सुशीला शर्मा
बच्चे (Children)बेटा

हर्षवर्धन जैन की कहानी (Harshvardhan Jain Story)

स्विमिंग के शौकीन

हर्षवर्धन जैन जब 4 से 5 साल के थे तब से यह तैरने के बहुत ही ज्यादा शौकीन थे। यह अपने आसपास के तालाबों और कुओं में अक्सर अकेले ही चले जाते थे।

हर्षवर्धन जैन बताते हैं कि यह बार-बार अपने गांव के पास वाले कुएं में तैरने चले जाते थे। उनके पिताजी फिर उनको मारते मारते उनको घर ले जाते थे।

हर्षवर्धन जैन तैरने के बहुत ही शौकीन थे लेकिन वह इस फील्ड में आगे नहीं बढ़ पाए।

हर्षवर्धन जैन को एक्टिंग और गाने का बहुत इंटरेस्ट था। उन्होंने स्कूल और गांव में बहुत अच्छा परफॉर्मेंस किया है। 1989 में जब हर्षवर्धन 9 साल के थे तब उनको गांव के सांस्कृतिक कार्यक्रम में एक चरवाहे की भूमिका निभाई थी। जिससे उन्हें इनाम के तौर पर 1100 रुपए मिले।

क्रिकेट खेलने का भी था शौक

हर्षवर्धन जैन ने अपने इंटरव्यू में बताया था कि जब वह 11, 12 साल के थे उस समय अचानक से ना जाने कहां से इन्हें क्रिकेट खेलने का चस्का लग गया था। क्रिकेट खेलने का इन पर ऐसा भूत सवार था कि कभी-कभी तो वह खाना खाने के लिए घर भी नहीं जाते थे जिसके कारण घर वाले ही इसके लिए मैदान में खाना पहुंचा दिया करते थे।

उन्हें उस समय क्रिकेट में बहुत ज्यादा लगाव हो चुका था यहां तक कि वे अपने गांव में क्रिकेट का टूर्नामेंट भी कराते थे। जिसकी सारी जिम्मेदारी खुद लेते थे टूर्नामेंट में पिच बनवाना, ट्रॉफी लाना, मैदान की देखभाल करना जैसे सभी काम का जिम्मा खुद लिया करते थे।

इतना ही नहीं वह अपने समय में अपने जिले के सबसे बेहतरीन बैट्समैन हुआ करते थे। उन्होंने कई जिला स्तर मैच भी खेला और 19 सेंचुरी भी लगाई।

अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने यह भी कहा कि 37 साल की उम्र में इन्होंने 20 से 22 साल के लड़के के साथ क्रिकेट खेला। जिसमें उन्होंने 29 बॉल में सेंचुरी लगा दी थी।

हर्षवर्धन जैन की कहानी (Harshvardhan Jain Story)

हर्षवर्धन जैन का नेटवर्क मार्केटिंग करियर (Harshvardhan Jain network marketing journey carrier)

हर्षवर्धन जैन के करियर की शुरुआत तब हुई थी जब वह दर्शनशास्त्र का विषय लेकर अपने स्नातक की पढ़ाई पूरी कर रहे थे। वह सेकंड ईयर में थे। साल 2000 की बात है जब इनके दोस्त उनके पास आए और बोले कि अमेरिका की किसी Network Marketing Company ने एक सेमिनार आयोजित किया जहां पर जिंदगी बदलने की बात हो रही है चलो सेमिनार में जाकर देखते हैं।

Harshvardhan Jain अपने दोस्त के साथ में सेमिनार में चले गए जहां पर उन्होंने देखा कि बहुत से लोग नाच रहे थे और उन्हें लोगों का स्वागत हो रहा था। Harshvardhan Jain को वह माहौल बहुत अच्छा लगा और उन्होंने भी सोचा कि वह भी यही काम तो करेंगे। लेकिन उस समय हर्षवर्धन जैन को नेटवर्क मार्केटिंग बारे में कुछ भी जानकारी नहीं थी।

उसके बाद उन्होंने किसी दूसरे व्यक्ति से जो नेटवर्क मार्केटिंग में काम कर रहा था उसे थोड़ी बहुत जानकारी ली और फिर उसी व्यक्ति के थ्रू साल 2000 में नेटवर्क मार्केटिंग की कंपनी को ज्वाइन कर लिया।

1 महीने तक के इनके साथ कोई नहीं जुड़ा। क्यों कि वह बहुत ही सामान्य तरीके से लोगों को कंपनी में “आओ जुड़ जाओ, बन जाओ करोड़पति” ऐसे शब्दों के माध्यम से जोड़ने का प्रयास करते थे। लेकिन कोई भी इनकी बातों से आकर्षित नहीं हो पाया जिसके कारण कई महीने एक भी लोगों को जुड़वा नहीं पाए।

फिर बाद में उन्होंने सवाल पूछने शुरू किए और उनको जवाब मिले Motivational Speaker Harshvardhan Jain ने अपने सीनियर से MLM बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी ली और फिर बाद में बिजनेस वापस शुरू किया।

और फिर बिजनेस मोटिवेशन हर्षवर्धन जैन इस कंपनी से बहुत ही पैसा कमाया लेकिन सन 2005 में यह कंपनी बंद हो गई जिससे हर्षवर्धन जैन की सारी टीम सारा Business टूट गया।

एम एल एम कंपनी को बचाने के लिए उन्होंने सरकार के खिलाफ आंदोलन किया इस कारण हर्षवर्धन जैन को 36 दिन जेल में ही रहना पड़ा। लेकिन इन 36 दिनों में 70 किताबें पढ़ लिया और काफी ज्यादा ज्ञान हासिल कर लिया।

Motivational Speaker हर्षवर्धन जैन 36 दिन की जेल में अपने समय का जितना बेहतरीन उपयोग कर सकते थे। इन्होंने किया समय के बेहतर उपयोग करने की वजह से ही आज हर्षवर्धन जैन इतने सक्सेसफुल हैं क्योंकि इन्होंने अपने समय का कभी दुरुपयोग नहीं किया हमेशा इसका सदुपयोग किया।

फिर सन 2016 में भारतीय सरकार ने नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री के कुछ गाइडलाइंस और नियम बनाए और नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस फिर से शुरू करवाया। इसके बाद हर्षवर्धन जैन Mi Life Style कंपनी में जुड़े और अपना बिजनेस शुरू कर दिया।

आज Mi Lifestyle कंपनी के टॉप अचीवर, टॉप लीडर और टॉप इनकम कमाने वाले हर्षवर्धन जैन हैं।

हर्षवर्धन जैन के अनमोल विचार (Harshvardhan Jain Motivational quotes in Hindi)

“कुदरत उन्हीं का साथ देती है, जो कुदरती जीवन जीते हैं।”

“दुनिया वह नहीं करती जो आप कहते हैं, बल्कि दुनिया वह करती है जो आप करते हैं”

“अगर आप वह पाना चाहते हो जो आज तक नहीं पाया, तो आपको वह काम करना पड़ेगा जो आज तक नहीं किया।”

“भाग्य भी उनका साथ देता है जो अपनी जिम्मेदारी खुद उठाने की आदत बना लेते हैं।”

“भविष्य लिखने के लिए, वर्तमान को मिटाना होगा”

हर्षवर्धन जैन की संपत्ति (Harshvardhan Jain Salary, Net Worth)

हर्षवर्धन सर की संपत्ति की बात करें तो इनके पास आज सब कुछ है वर्तमान में राजस्थान में रह रहे हैं। जहां इनका एक शानदार बंगला है। BMW, mercedes-benz जैसी कारें हैं इनकी हर महीने की कमाई 10 से ₹30 लाख है तथा इनकी टोटल संपत्ति 50 करोड़ के लगभग है।

हर्षवर्धन जैन से जुड़े कुछ रोचक जानकारियां

  • हर्षवर्धन का जन्म एक साधारण मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था।
  • 19 सितंबर 2000 को उन्होंने डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस शुरू किया।
  • उनके पास बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज जैसी कारें और कई आलीशान बंगले हैं।
  • वह बचपन से ही तैराक बनना चाहते थे लेकिन पेशेवर ना होने के कारण वह तैराक नहीं बन पाए।
  • 2011 में उन्हें अपनी कंपनी का बचाव करने के लिए 37 दिनों के लिए जेल जाना पड़ा और उनका कहना है कि उन्होंने 70 किताबें पढ़ी जिन्हें उन्होंने बाहर रहते हुए कभी नहीं पढ़ा होगा।
  • हर्षवर्धन जैन पेशे से एक यूट्यूबर, मोटिवेशनल स्पीकर, नेटवर्क मार्केटर, बिजनेस कोच हैं।
  • हर्षवर्धन जैन कंपनी के पहले ऐसे व्यक्ति हैं उन्होंने कंपनी में सबसे ज्यादा कमाई की है वह नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में करोड़ों रुपए कमाते हैं।
  • हर्षवर्धन हाई कैलीबर ट्रेनिंग फाउंडेशन नामक राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त पंजीकृत प्रशिक्षण संगठन के मालिक हैं।

FAQ:

हर्षवर्धन जैन की सैलरी, नेटवर्थ कितनी है?

हर्षवर्धन जैन नेटवर्क मार्केटिंग से हर महीने 10 से 15 लाख रुपए कमाते हैं वहीं इनकी यूट्यूब की कमाई 2 से ₹3 लाख है। इसके अलावा भी इनके कई income source hai।

हर्षवर्धन जैन की पत्नी का नाम क्या है?

हर्षवर्धन जैन की पत्नी का नाम सुशीला है।

हर्षवर्धन जैन की उम्र (एज) कितनी है?

42 साल (21 अप्रैल 1980)

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “हर्षवर्धन जैन का जीवन परिचय (Harshvardhan Jain Biography in Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

1 thought on “हर्षवर्धन जैन का जीवन परिचय | Harshvardhan Jain Biography in Hindi”

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now