अनुप्रिया पटेल का जीवन परिचय | Anupriya Patel Biography In Hindi

अनुप्रिया पटेल का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, राजनीतिक दल, उपलब्धियां (Anupriya Patel Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Awards, Husband, Boyfriend, Net Worth, Children’s, Age, Daughter, Marriage, Political Party, Controversy, Anupriya Patel and Ashish Kumar Singh)

राजनीति में सत्ता परिवर्तन तथा हार- जीत तो होती रहती है लेकिन किसी दल विशेष का नेतृत्व करता कैसा है और वह किस तरह से अपनी पार्टी को सत्ता में लाने व जनता के बीच लोकप्रिय करने की कवायद में लगा रहता है यह बहुत मायने रखता है।

वर्तमान की राजनीति में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ रही है महिलाएं सत्ता संभाल रही है और साथ ही राजनीतिक दलों का नेतृत्व भी कर रही है।

इन्हीं महिलाओं में से एक नाम है- “अपना दल (एस)” की राष्ट्रीय अध्यक्ष ‘अनुप्रिया पटेल’ का। वर्तमान में अनुप्रिया पटेल मोदी सरकार में मंत्री हैं।

आज के अपने लेख अनुप्रिया पटेल का जीवन परिचय (Anupriya Patel Biography In Hindi) में हम अनुप्रिया पटेल के जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तार से जानेंगे तो, आइए जानते हैं उनके सफर के बारे में-

अनुप्रिया पटेल का जीवन परिचय | Anupriya Patel Biography In Hindi

अनुप्रिया पटेल का जीवन परिचय

नाम (Name)अनुप्रिया सिंह पटेल
जन्म (Date Of Birth)28 अप्रैल 1981
जन्म स्थान (Birth Place)कानपुर, उत्तर प्रदेश
राशि (Zodiac Sine)वृषभ
धर्म (Religion)हिंदू
नागरिकता (Nationality)भारतीय
उम्र (Age)41 वर्ष (2023 के अनुसार)
गृह नगर (Home Town)कानपुर उत्तर प्रदेश
लंबाई (Height)5 फीट 5 इंच (लगभग)
वजन (Weight)62 किलोग्राम (लगभग)
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
शैक्षिक योग्यता(Education)बी. ए.
एम. बी. ए.
स्कूल (School)लेडी श्रीराम कॉलेज ,दिल्ली
कॉलेज (College)छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर, उत्तर प्रदेश
पेशा (Profession)भारतीय राजनेता
राजनीतिक दल (Political Party)अपना दल
जाति (Cast)कुर्मी (ओबीसी)
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)ज्ञात नहीं

अनुप्रिया पटेल कौन है ? (Who Is Anupriya Patel?)

अनुप्रिया पटेल भाजपा की सहयोगी अपना दल (एस) पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष है और मोदी कैबिनेट में मंत्री भी है। वर्ष 2014 में मोदी सरकार सत्ता में आने पर अनुप्रिया पटेल को केंद्रीय मंत्रिमंडल में स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया था।

अनुप्रिया पटेल का जन्म एवं शुरुआती जीवन

अनुप्रिया पटेल का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में 28 अप्रैल 1981 को हुआ था। उनके पिता का नाम सोने लाल पटेल है जो कि अपना दल पार्टी के संस्थापक है।

अनुप्रिया की माता जी का नाम ‘कृष्णा पटेल‘ है उनके परिवार में उनकी माता के अलावा उनकी दो छोटी बहनें ‘पल्लवी पटेल’ और ‘अमन पटेल’ है।

अपने पिता की अचानक सड़क दुर्घटना में मृत्यु के पश्चात उन्होंने अपनी तीन बहनों के साथ मिलकर अपने पिता की अर्थी को कंधा दिया था जिसके कारण खूब सुर्खियों का विषय बनी थी।

अपने पिता की मृत्यु के बाद उन्होंने भारतीय राजनीति में कदम रखा और अपने राजनैतिक कर्तव्य को पूरी निष्ठा के साथ निभाते हुए आज इस मुकाम तक पहुंची है।

अनुप्रिया पटेल की शिक्षा (Anupriya Patel Education)

अनुप्रिया पटेल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के श्री राम लेडी कॉलेज से प्राप्त की है, इसके पश्चात उन्होंने आगे की शिक्षा प्राप्त करने के लिए कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में दाखिला लिया जहां से उन्होंने मनोविज्ञान विषय में अपने परास्नातक की शिक्षा प्राप्त की है।

अनुप्रिया पटेल का परिवार (Anupriya Patel Family)

पिता का नाम (Father’s Name)सोने लाल पटेल
माता का नाम (Mother’s Name)कृष्णा पटेल
बहन का नाम (Sister’s Name)पल्लवी पटेल और अमन पटेल
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं
पति का नाम (Husband’s Name)आशीष कुमार सिंह
बेटी का नाम (Daughter’s Name)ज्ञात नहीं
बेटे का नाम (Son’s Name)ज्ञात नहीं

अनुप्रिया पटेल की शादी (Anupriya Patel Husband, Marriage)

अनुप्रिया पटेल ने वर्ष 2009 में ‘आशीष सिंह पटेल’ को अपने जीवनसाथी के रूप में चुना उनके पति आशीष कुमार सिंह पटेल एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश विधानसभा परिषद के सदस्य के रूप में कार्यरत हैं।

अनुप्रिया पटेल का राजनीतिक सफर (Anupriya Patel Political Journey)

अनुप्रिया ने अपने राजनीतिक जीवन की सफर “अपना दल” नाम के राजनीतक दल के साथ ही थी, जो उनके पिता स्वर्गीय ‘सोने लाल पटेल’ द्वारा 1995 में बनाई गई थी।

अक्टूबर 2009 में अपने पिता की एक सड़क दुर्घटना में मृत्यु के बाद वह ‘अपना दल’ पार्टी की अध्यक्ष चुनी गई, और वर्ष 2012 में वाराणसी की रोहिणी या निर्वाचन क्षेत्र से उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को जीतकर एक विधानसभा सदस्य के रूप में निर्वाचित हुई।

इसके बाद वर्ष 2014 के आम चुनावों में उन्होंने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन कर लिया, और वह मिर्जापुर निर्वाचन क्षेत्र से एक संसद सदस्य के रूप में चुनी गई।

वर्ष 2017 के विधानसभा चुनावों से पहले अनुप्रिया पटेल की अपनी मां के साथ अनबन हो गई जिसके कारण उनकी मां ने उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया।

इसके बाद अनुप्रिया पटेल ने अपने खुद के राजनैतिक दल “अपना दल (एस)” की गठन किया जो कि उत्तर प्रदेश में कुर्मी यों के साथ-साथ गैर -यादव ओबीसी समूह जैसे निषाद, कुशवाहा, मौर्य, सैनी और पाल आदि के समर्थन का दावा करता है।

अनुप्रिया पटेल का जीवन परिचय | Anupriya Patel Biography In Hindi

अलग हुई पार्टी के साथ भी वह बीजेपी के साथ गठबंधन को जारी रखते हुए 2017 के विधानसभा चुनाव में 11 सीटों पर चुनाव लड़ा और 9 सीटों पर जीत हासिल की।

अनुप्रिया पटेल से जुड़े विवाद (Anupriya Patel Controversy)

  • अनुप्रिया पटेल को उनकी मां कृष्णा पटेल ने कथित तौर पर पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए वर्ष 2015 में उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया था।
  • 2016 में वह अपने एक ट्वीट को लेकर विवादों में आ गई थी उनके इस ट्वीट के कारण उन पर अभद्र भाषा के उपयोग करने का आरोप लगा था।

अनुप्रिया पटेल की कुल संपत्ति (Anupriya Patel Net Worth)

अनुप्रिया पटेल की कुल संपत्ति के बारे में अभी हमें कोई पुख्ता जानकारी प्राप्त नहीं है, हमें जैसे ही कोई जानकारी प्राप्त होगी हम उसे जल्द से जल्द अपडेट करने का प्रयास करेंगे।

अनुप्रिया पटेल से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • अनुप्रिया पटेल एक भारतीय राजनेता और अपना दल पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं।
  • अनुप्रिया पटेल ने एमिटी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद राजनीति में आने का फैसला किया था।
  • अनुप्रिया पटेल को राजनीति में पहली बार सफलता वर्ष 2012 में मिली।
  • राजनीति में पहली बार वह वाराणसी के रोहनिया निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुनी गई थी।
  • वर्ष 2012 में उन्होंने उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बुंदेलखंड से कांग्रेस और पीस पार्टी ऑफ इंडिया के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा था।
  • वर्ष 2014 में उन्हें उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर निर्वाचन क्षेत्र से सांसद चुनी गईं थीं।
  • उनकी शादी के मात्र 12 दिन बाद ही एक सड़क दुर्घटना में उनके पिता की मृत्यु हो गई थी।
  • वर्ष 2016 में मोदी सरकार ने उन्हें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में चुना।

FAQ:

अनुप्रिया पटेल कौन है?

अनुप्रिया पटेल भाजपा की सहयोगी अपना दल (एस) पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष है और मोदी कैबिनेट में मंत्री भी है। वर्ष 2014 में मोदी सरकार सत्ता में आने पर अनुप्रिया पटेल को केंद्रीय मंत्रिमंडल में स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया था।

अनुप्रिया पटेल की उम्र कितनी है?

41 वर्ष 2023 के अनुसार।

अनुप्रिया पटेल के पति कौन है?

आशीष कुमार सिंह।

अनुप्रिया पटेल की शादी कब हुई?

अनुप्रिया पटेल की शादी वर्ष 2009 में आशीष कुमार सिंह के साथ हुई थी।

अनुप्रिया पटेल के बच्चे कौन हैं?

अनुप्रिया पटेल ने वर्ष 2009 में आशीष कुमार सिंह से शादी की थी परंतु अभी उनके बच्चों के बारे में हमें जानकारी प्राप्त नहीं है।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

दोस्‍तों मैं आशा करता हॅूं आपको “अनुप्रिया पटेल का जीवन परिचय | Anupriya Patel Biography In Hindi” वाला ब्‍लॉग पसंद आया होगा अगर आपको मेरा ये ब्‍लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्‍तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now