खान सर का जीवन परिचय | Khan Sir Biography In Hindi

खान सर पटना का जीवन परिचय, आयु, जन्‍म स्‍थान, जन्‍म तारीख, कॉलेज, प्रोफेशन, यूटयूब चैनल, राष्‍ट्रीयता, ऑनलाइन क्‍लासेस (Khan Sir Biography In Hindi, Date of birth, age, birth place, college, profession, youtube channel, nationality, online classes)

खान सर अब भारत के उन चाहेते शिक्षक में से एक हैं जिनको विद्यार्थी खूब पसंद करते हैं। खान सर पटना के रहने वाले हैं और यूटयूब चैनल पर ऑनलाइन क्‍लासेस देते हैं। खान सर विद्यार्थियों के एक पसंदीदा शिक्षक बन चुके हैं। क्‍योंकि उनके पढ़ाने का अंदाज जरा अलग हैं। और अंदाज विद्यार्थियों को काफी पसंद आता हैं। अपने इसी अंदाज के कारण पूरे भारत में एक डिजर्विंग और चाहेते ऑनलाइन यूटयूब टीचर बन चुके हैं।

आज हम इस आर्टिकल के माध्‍यम से आपको खान सर की जीवनी (Khan Sir Biography In Hindi) से रूबरू करवाएंगे। खान सर के बारें में जानने के लिए इस लेख के अंत तक हमारे साथ जुडे़ रहें।

खान सर का जीवन परिचय | Khan Sir Biography In Hindi
Khan Sir Biography in Hindi

खान सर का जीवन परिचय

नाम (Full Name)खान सर
अन्‍य नाम (Nick Name)खान सर पटना, अमित सिंह
प्रसिद्धि (Famous For)पढ़ाने की उनकी अनूठी शैली
जन्‍म तारीख (Date of Birth)वर्ष 1992
उम्र (Age)31 साल (2023 में)
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)गोरखपुर, उत्‍तर प्रदेश, भारत
शिक्षा (Education)विज्ञान में स्‍नातक, भूगोल में एमए
कॉलेज (College)इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय, यूपी
गृहनगर (Hometown)गोरखपुर, उत्‍तर प्रदेश, भारत
नागरिकता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)इस्‍लाम
लंबाई (Height)5 फीट 5 इंच
ऑंखो का रंग (Eye Colour)काला
बालो का रंग (Hair Colour)काला
पेशा (Profession)शिक्षक और सामाजिक कार्यकर्ता
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)मंगनी हो चुकी हैं

खान सर का जन्‍म एवं शुरूआती जीवन

खान सर पटना, बिहार के रहने वाले हैं इनका जन्‍म दिसंबर 1993 में उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में हुआ था। इनका पूरा नाम फैजल खान हैं। इनके पिता जी रिटायर्ड नौसेना अधिकारी और माता जी एक हाउस वाइफ हैं। इनके भाई का नाम फैज हैं और वे एक आर्मी ऑफिसर हैं।

खान सर एक यूटयूबर हैं यूटयूब पर इनका चैनल Khan GS Research Centre के नाम से चैनल हैं। खान सर अपने पढ़ाने के स्‍टाइल के कारण जाने जाते हैं। इनके पढ़ाने का अंदाज बहुत ही अनोखा हैं।

खान सर का सपना आर्मी में जाना था। हालांकि उन्‍होंने एनडीए की परीक्षा भी दी थी और उन्‍होंने लिखित परीक्षा पास भी की लेकिन उनके हाथ की शेप में कुछ कमी होने के कारण उनका सेलेक्‍शन नहीं हो पाया था। उसके बाद उन्‍होंने कोचिग संस्‍थान में टीचिग शुरू की। और टीचिग ने ही इनको प्रसिद्धि दिलाई। आज के समय में इनको खान सर के नाम से जाना जाता हैं।

खान सर की शिक्षा (Khan Sir Education)

खान सर ने गोरखपुर, यूपी में अपनी स्‍कूली शिक्षा पूरी की फिर कॉलेज के लिए, उन्‍होंने इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय, यूपी में प्रवेश लिया, जहॉं उन्‍होंने विज्ञान स्‍नातक की पढ़ाई की, उसके बाद उन्‍होंने अपनी मास्‍टर डिग्री पूरी की।

उसके बाद वे पटना आ गए, जहां उन्‍होंने कुछ समय बाद एक संस्‍थान में छात्रों को कोचिग देना शुरू किया। छात्रों को उनके पढ़ाने का तरीका पसंद आया, बहुत जल्‍द उन्‍होंने खान जीएस रिसर्च सेंटर नाम से अपना खुद का संस्‍थान शुरू किया।

कैसे नाम पड़ा खान सर? (How he became khan Sir)

प्रारंभ में, उन्‍होंने एक कोचिंग संस्‍थान में पढ़ाना शुरू किया, जहॉं उनके केवल छह छात्र थे। बाद में, छात्रों की संख्‍या बढ़कर 40-50 हो गई। फिर 150 से अधिक छात्रों को खान सर द्धारा पढ़ाया जाने लगा।

खान सर का जीवन परिचय | Khan Sir Biography In Hindi

एक साक्षात्‍कार में उन्‍होंने बताया कि वह अपने छात्रों के बीच इतना लोकप्रिय हो गये थे कि कोचिंग संस्‍थान के मालिक को डर था कि अगर वह संस्‍थान छोड़ देंगे, तो छात्र भी छोड़ सकते हैं। और मालिक ने उसे भेष मे रहने और उनका पूरा और असली नाम जाहिर करने के लिए कहा। जल्‍द ही, उन्‍होंने ‘खान सर’ नाम कमाया। उनके अनुसार, उन्‍हें उनके छात्रों में अमित सिंह के नाम से भी जाना जाता हैं।

खान सर का यूटयूब चैनल (Khan Sir Youtube Channel)

2019 में, उन्‍होंने एक यूटयूब चैनल, Khan GS Research Centre शुरू किया। जहॉं उन्‍होंने विभिन्‍न मुद्दों, विशेष रूप से करंट अफेयर्स के वीडियो अपलोड करना शुरू किया। जल्‍द ही, चैनल उनकी अनूठी शिक्षण शैली के लिए बहुत लोकप्रिय हो गया, और चैनल के 9.26 लाख सब्‍सक्राइबर हौ गये थे जो साल 2022 में बढ़ते बढ़ते 2 करोड़ 28 लाख से भी अधिक हो गए हैं।

खान सर मोबाइल एप्लिकेशन (Khan Sir Application)

Youtube के साथ साथ खान सर एप्‍लीकेशन पर भी क्‍लास लेते हैं इसमें भी तकरीबन 10 लाख से अधिक लोग इनसे पढ़ते हैं। यहॉं पे भी वो बच्‍चों से बहुत ही कम फीस लेते हैं। आप भी इनके एप्‍लीकेशन (Khan Sir Official App) से जुड़ के इनसे पढ़ सकते हैं1

कई इनके छात्र बड़े-बड़े अफसर भी बन गए, आये दिन इनका वीडियो यूटयूब पर वायरल होते रहते हैं। भारत के कई सेलेब्रिटी ने इनके वीडियो को कई बार Twitter पर शेयर करते रहते हैं। कई लोग तो इनके बारे में यहॉं तक कहॉं हैं कि, खान सर के जैसे अगर मुझे कोई शिक्षक मिल जाता तो मैं आज आईएएस होता। और तो और यूटयूब इंडिया ने इनके चैनल Khan GS Research Centre को वर्ष 2020 का 8वॉं रैंक दिया था।

खान सर के असली नाम का विवाद (Khan Sir Real Name)

खान सर मई 2021 में मुस्लिम धर्म के बारे में बात करने के लिए समाचार में दिखाई दिए। विरोध में मुस्लिम जनसमूह ने twitter पर हैशटैग #reportonkhansir चलाया। बाद में यह सवाल किया गया कि उनका नाम अमित सिंह था न कि खान सर।

इसके बाद खान सर ने मीडिया से मुलाकात करते हुए भी अपना नाम उजागर नहीं किया और कहा कि सही मौका आने पर सभी को नाम पता चल जाएगा और इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि नाम के संबंध में कुछ जवाब प्राप्‍त करना कोई मजाक की बात नहीं हैं।

विवाद के दौरान खान सर ने कहा कि खान सर उनका नाम नहीं बल्कि उनका नाम हैं। उन्‍होंने कहा कि कुछ लोग उन्‍हें अमित सिंह कहते हैं लेकिन यह उनका नाम नहीं हैं। उन्‍होंने यह भी स्‍पष्‍ट नहीं किया कि फैजल खान उनका असली नाम है या नहीं। वह विवाद के बारे में बात करना चाहते थे लेकिन अपने दोस्‍त की तबीयत खराब होने के कारण वीडियो नहीं बना सके।

खान सर का जीवन परिचय | Khan Sir Biography In Hindi

उन्‍होंने यह भी कहा कि जब विवाद खत्‍म हो जाएगा तो वह अपना नाम सबके सामने रखेंगे। अपने धर्म के बारे में बात करते हुए उन्‍होंने कहा कि वह सभी धर्मों का सम्‍मान करते हैं और वे हर धर्म के त्‍योहार मनाते हैं चाहे वह ईद हो या रक्षाबंधन।

तो , यह विवाद खत्‍म हो गया और खान सर ने इस वीडियो में अपने विवाद के बारे में सभी फर्जी खबरों को साफ कर दिया।

खान सर पटना की आय, सैलरी (Khan Sir Salary, Net Worth)

अगर हम खान सर की इनकम की बात करें तो खान सर ऑफलाइन कोचिंग, लाइव क्‍लासेस, यूटयूब चैनल के माध्‍यम से इन्‍होंने अपने करियर की शुरूआत की। और ये सभी इनके आय के साधन हैं। खान सर की नेट वर्थ वर्तमान में लगभग 2.2 मिलियन डॉलर हैं। और एक महीने की इनकम 10 से 15 लाख रूपये हैं।

खान सर के बारें में रोचक जानकारियॉं

  • उन्‍होंने बहुत गुस्‍से में होने पर भी अपनी पढ़ाई से कभी समझौता नहीं किया और हमेशा दोस्‍तों के साथ रहना चाहते थे।
  • छात्र संघ के कारण अपने कॉलेज के दौरान वह 3 बार पुलिस द्धारा गिरफ्तार किये गए।
  • वह बच्‍चों के लिए एक अनाथालय (अनंत आश्रम) चलाते हैं। जिन छात्रों का कोई नहीं होता हैं उनको वो फ्री में पढ़ाते हैं।
  • वह चुनौतियां लेना पसंद करते हैं, एक दिन किसी ने उन्‍हें चुनौती दी कि आप चीनी कागज और मशीन के बिना एक सस्‍ती किताब नहीं छाप सकते, इस साल उन्‍होंने 149 रूपये की कीमत पर अपनी 632 पन्‍नों की किताब के साथ उन्‍हें जवाब दिया।
  • उनके एक वीडियो को शेफाली वैद्य (लेखक, व्‍यंग्‍यकार, स्‍पीकर) ने शेयर किया और अनुपम खेर ने रीट्वीट किया।

FAQ:

खान सर कौन हैं?

खान सर पटना, बिहार के रहने वाले हैं। इनका पूरा नाम फैजल खान हैं और ये यूटयूब चैनल के माध्‍यम से विद्यार्थियों को ऑनलाइन कोचिंग देते हैं।

किस यूनिवर्सिटी से खान सर ने अपनी उच्‍च शिक्षा पूरी की हैं?

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से खान सर ने अपनी उच्‍च शिक्षा पूरी की हैं।

खान सर का घर कहॉं हैं?

खान सर का जन्‍म उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर में हुआ था। लेकिन वो बिहार के पटना शहर में रहते हैं।

खान सर की कमाई कितनी हैं?

खान सर की नेटवर्थ वर्तमान में लगभग 2.2 मिलियन डॉलर हैं।

खान सर का जन्‍म कब हुआ था?

दिसंबर 1993

खान सर का जन्‍म कहॉं हुआ था?

गोरखपुर, उत्‍तर प्रदेश में खान सर का जन्‍म हुआ था।

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “खान सर का जीवन परिचय | Khan Sir Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment