डॉ. विकास दिव्‍यकीर्ति का जीवन परिचय | Dr. Vikas Divyakirti Biography In Hindi

डॉ. विकास दिव्‍यकीर्ति का जीवन परिचय, शिक्षा, संघर्ष, नौकरी, दृष्टि कोचिंग, सोशल मीडिया, जन्‍मदिन (Dr. Vikas Divyakirti Biography In Hindi, Education, drishti coaching, drishti ias, date of birth, age, family, caste, net worth)

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति (Dr. Vikas Divyakirti) भारत के एक बेहद लोकप्रिय शिक्षक हैं वे दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर (Drishti Coaching Center) के संस्थापक और पूर्व आईएएस रह चुके हैं। भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Administrative Service) की तैयारी में जुटे शायद ही ऐसा कोई उम्मीदवार हो जो उनका नाम नहीं जानता हो।

डॉक्टर विकास दिव्यकीर्ति ने एक शिक्षण संस्था (दृष्टि द विजन) की स्थापना किया है। जहां भारतीय सिविल सेवा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को प्रशिक्षण दिया जाता है। डॉ विकास दिव्यकीर्ति के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़े।

डॉ. विकास दिव्‍यकीर्ति का जीवन परिचय | Dr. Vikas Divyakirti Biography In Hindi

Table of Contents

डॉ. विकास दिव्‍यकीर्ति का जीवन परिचय/बायोडाटा

नाम (Full Name)विकास दिव्‍यकीर्ति
उपाधि (Degree)डॉ. विकास दिव्‍यकीर्ति
पेशा (Profession)यूपीएससी शिक्षक, लेखक, संस्‍थापक, प्रबंध निर्देशक
जन्‍म (Date of Birth)1976
उम्र (Age)48 साल (2024में)
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)हरियाणा, भारत
स्‍कूल (School)सरस्‍वती शिशु मंदिर, दिल्‍ली
कॉलेज (College)दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय, दिल्‍ली
शिक्षा (Education)इतिहास में स्‍नातक, हिंदी (मास्‍टर्स/एम.फिल/पीएचडी)
धर्म (Religion)हिन्‍दू
नागरिकता (Nationality)भारतीय
पत्‍नी का नाम (Wife’s Name)डॉ. तरूण वर्मा
शौक (Hobbies)लिखना, घूमना और पढ़ना
पहली बार आईएएस (1st IAS)1996
कोचिंग संस्‍थान का नाम (Coaching Centre)दृष्टि कोचिंग सेंटर
नेटवर्थ (Net Worth)रू. 5 करोड़ रूपए

कौन है विकास दिव्यकीर्ति? (Who is Dr. Vikas Divyakirti)

डॉ विकास दिव्यकीर्ति शिक्षक और लेखक हैं वर्तमान समय में वे दृष्टि नाम की शिक्षण संस्था चलाते हैं जहां छात्र और छात्राओं को भारतीय लोक सेवा आयोग के परीक्षा की तैयारी करवाई जाती है। अपनी शिक्षण संस्था शुरू करने से पहले Dr. Vikas Divyakirti भारत के एक मशहूर आईएएस ऑफिसर थे।

उन्होंने यूट्यूब के माध्यम से भी बहुत सारे लोगों को अलग-अलग विषयों की शिक्षा दी है। आज भारत में अगर किसी भी छात्र को लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करनी है तो डॉ विकास दिव्यकीर्ति का यूट्यूब चैनल और उनका शिक्षण संस्था उनकी पहली पसंद होती है।

इसके अलावा दृष्टि संस्था भारत की एक प्रचलित संस्था है जो आईएएस इंटरव्यू का एक मॉक टेस्ट बहुत ही बेहतरीन तरीके से आयोजित करवाता है, और इसके वजह से विकास दिव्यकीर्ति सर की संस्था हमेशा सुर्खियों में बनी रहती है।

डॉ विकास दिव्यकीर्ति का प्रारंभिक जीवन (Early Life)

डॉ विकास दिव्यकीर्ति का जन्म 26 दिसंबर 1973 को हरियाणा के एक मध्यमवर्गीय ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता हरियाणा राज्य के महर्षि दयानंद सरस्वती के एक कॉलेज में हिंदी पढ़ाते थे और माता हरियाणा के भिवानी शहर के एक स्कूल में हिंदी की अध्यापिका थी।

डॉ विकास दिव्यकीर्ति तीन भाई हैं उनका बड़ा भाई संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है और दूसरा वर्तमान में सीबीआई (CBI) में हैं जो डीआईजी रैंक पर है।

डॉ विकास दिव्यकीर्ति की शिक्षा (Dr. Vikas Divyakirti Education)

डॉ विकास दिव्यकीर्ति जी के एजुकेशन की बात की जाए तो इन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई सरस्वती शिशु मंदिर से की थी और आगे की पढ़ाई के लिए इन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय इतिहास विषय से बीए ऑनर्स (B.A. Honours) किया। जिसके बाद उन्होंने हिंदी लिटरेचर से में एमफिल और पीएचडी समाजशास्त्र और जनसंचार से एमए और एलएलबी हिंदी साहित्य से यूजीसी नेट (UGC – NET) और GRF उत्तीर्ण किया।

इतना ही नहीं उनकी रूचि अनुवाद कार्य में भी रही। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति यहीं पर नहीं रुके आगे पढ़ाई जारी रखी और भारतीय विद्या भवन से हिंदी और अंग्रेजी अनुवाद में पीजी डिप्लोमा भी किया।

डॉ विकास दिव्यकीर्ति जी ने अपनी पढ़ाई के बाद पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा को पास कर लिया था। मनोविज्ञान, सिनेमा अध्ययन, दर्शनशास्त्र, सामाजिक मुद्दे, राजनीति विज्ञान जैसे विषय में गहरी रुचि रखने वाले विकास दिव्यकीर्ति मूल रूप से अध्यापक और एक लेखक हैं।

डॉ विकास दिव्यकीर्ति का परिवार (Vikas Divyakirti Family)

पिता का नाम (Father’s Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
भाई (Brother’s Name)2 हैं
पत्नी का नाम (Wife Name)तरुणा वर्मा
बच्चे (Children’s Name)सात्विक दिव्यकीर्ती

डॉ विकास दिव्यकीर्ति सर की उपलब्धियां (Achievements)

Dr. विकास दिव्यकीर्ति एक बहुत ही प्रचलित शिक्षक हैं उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत नाम कमाया है आज हर छात्र और छात्रा इन्हें आईएएस बनने के क्षेत्र में परम गुरु की नजर में देखता है। इनके कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियों को नीचे सूचीबद्ध किया गया

  • डॉ विकास दिव्यकीर्ति सर ने हिंदी साहित्य में पीएचडी की की डिग्री हासिल की हैं।
  • इसके अलावा उन्होंने बीए, एमए, एमपी फिल, एलएलबी, पीएचडी जैसी विभिन्न प्रकार की डिग्रियों को हासिल किया हैं।
  • दृष्टि कोचिंग को शुरू करने से पहले उन्होंने समाजशास्त्र में NET की परीक्षा उत्तीर्ण की है।
  • प्रोफेसर के रूप में नौकरी करने के लिए उन्होंने यूजीसी जेआरएफ की परीक्षा पास की है।
  • 1996 में उन्होंने भारत की सर्वश्रेष्ठ लोक सेवा आयोग की परीक्षा को पास करते हुए आईएएस की नौकरी भी प्राप्त की थी।

डॉ विकास दिव्यकीर्ति का शुरुआती करियर

डॉ विकास दिव्यकीर्ति मात्र 17 साल की उम्र में सेल्समैन का काम करना शुरू कर दिया था अपने बड़े भाई के साथ घर-घर जाकर केलकुलेटर बेचा करते थे।

सेल्समैन का काम करने के दौरान ही यूनिवर्सिटी में डिबेट प्रतियोगिता से पैसे कमाना शुरू किया। साल भर में 30 से 40 डिबेट को जीतकर अच्छा पैसा कमा लेते थे तब इन्होंने सेल्समैन की जॉब छोड़ दी।

इसके बाद एक प्रिंटिंग की कंपनी में काम करना शुरू किया वहां से प्रिंटिंग के बारे में पूरी जानकारी लेने के बाद अपने बड़े भाई के साथ मिलकर प्रिंटिंग का बिजनेस चालू किया।

इसके बाद इन्होंने कई इंस्टिट्यूट और कॉलेज में पढ़ाया और साल 1999 में दृष्टि आईएएस कोचिंग की शुरुआत की।

दृष्टि कोचिंग संस्था की स्थापना

डॉ विकास दिव्यकीर्ति अपनी पढ़ाई को पूरा करने के बाद 1996 में आईएएस के रूप में नियुक्त हुए कुछ महीनों में ही उन्हें यह पता चल गया कि इस नौकरी में उनका सुख नहीं है। इस वजह से उन्होंने आईएएस की नौकरी छोड़ दी। विकास दिव्यकीर्ति सर बताते हैं कि वह 20 महीनों तक बेरोजगार रहे और उन्होंने और उस वक्त उन्होंने उस नौकरी के लिए लोगों को तैयारी करते हुए देखा जिस नौकरी को इन्होंने त्यागा था।

इसके बाद ही जब लोगों ने इनके अजीब से फैसले पर इनसे विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछने शुरू किए तो इन्होंने उन्हें आईएएस परीक्षा के लिए मार्गदर्शन देना शुरू किया। इनके बताए गए तरीके और पढ़ाने की शैली ने लोगों को इस कदर अपनी तरफ आकर्षित किया कि छात्र-छात्राओं की मात्रा बहुत ही कम समय में तेजी से बढ़ने लगी इसी को संभालने के लिए उन्होंने दृष्टि कोचिंग संस्था की शुरुआत की।

दृष्टि कोचिंग संस्था की स्थापना
Dr. Vikas Divyakirti Family

शुरुआत में संस्था को दिल्ली जैसी जगह पर चलाना बहुत संघर्षपूर्ण था मगर 2017 में विकास दिव्यकीर्ति ने अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया और बच्चों को यूपीएससी परीक्षा की तैयारी से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारी देना शुरू किया। जिसने इन्हें भारत भर में तेजी से प्रचलित कर दिया।

डॉ विकास दिव्यकीर्ति की कोचिंग संस्था दृष्टि द विजन भारत की सबसे बड़ी यूपीएससी की तैयारी करवाने वाली संस्था में से एक मानी जाती है।

Dr. विकास दिव्यकीर्ति की संपत्ति (Dr. Vikas Divyakirti Net worth)

जाने-माने शिक्षक डॉ विकास दिव्यकीर्ति दिल्ली के एक प्यारे से घर में रहते हैं उनका घर सुंदर कला और दियो से भरा हुआ है। उनके पास महंगी कारें, लैपटॉप और बहुत सी अन्य चीजें भी हैं वह यूट्यूब Drishti IAS कोचिंग क्लासेस और अन्य जगह से अच्छी खासी कमाई करते हैं। इंटरनेट पर कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि उनका नेटवर्क है 7-8 करोड़ रुपए की है।

डॉ विकास दिव्यकीर्ति से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • भारत की सबसे कठिन मानी जाने वाली यूपीएससी की परीक्षा को डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने दो बार पास किया है दोनों बार उन्हें आईएएस पद के लिए नियुक्त किया गया था।
  • डॉ विकास दिव्यकीर्ति और डॉक्टर तरुणा वर्मा ने दृष्टि कोचिंग सेंटर की स्थापना 1999 में किया था जो कि वर्तमान समय में भारत की सबसे बड़ी यूपीएससी की तैयारी करवाने वाली संस्था में से एक है।
  • डॉ विकास दिव्यकीर्ति के पास 5 से अधिक डिग्रियां मौजूद हैं।
  • डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को पढ़ाने के लिए 2017 में दृष्टि यूट्यूब चैनल की शुरुआत की।

FAQ:

डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने आईएएस की नौकरी क्यों छोड़ी?

विकास सर को आईएएस की नौकरी करने से ज्यादा रोचक, लोगों को पढ़ाने का कार्य लगा। जिस वजह से उन्होंने नौकरी छोड़ कर शिक्षण को अपना व्यवसाय बनाया

डॉ विकास दिव्यकीर्ति की पत्नी का नाम क्या है?

डॉ विकास दिव्यकीर्ति की पत्नी का नाम तरुणा दिव्यकीर्ति वर्मा है। जिनसे उनकी शादी 1998 में हुई थी।

दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर का मालिक कौन है?

डॉ विकास दिव्यकीर्ति कोचिंग संस्थान दृष्टि आईएएस के मालिक हैं वे पूर्व आईएएस अधिकारी रह चुके हैं।

दृष्टि आईएएस कोचिंग की फीस कितनी है?

दृष्टि आईएएस कोचिंग की फीस ₹110000 है।

डॉ विकास दिव्यकीर्ति कौन हैं?

डॉ विकास दिव्यकीर्ति एक भारतीय पूर्व आईएएस अधिकारी, शिक्षक, उद्यमी और मीडिया चेहरा है।

डॉ विकास दिव्यकीर्ति कितने वर्ष के हैं?

46 साल (2022 में)

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “डॉ. विकास दिव्‍यकीर्ति का जीवन परिचय | Dr. Vikas Divyakirti Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment