हनुमान बेनीवाल का जीवन परिचय | Hanuman Beniwal Biography In Hindi

हनुमान बेनीवाल का जीवन परिचय, जीवनी, राजनीतिक दल, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, करियर (Hanuman Beniwal Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Political Career, Political Party, Rastriya Loktantrik Party, Awards, Wife, Children’s, Net Worth, Marriage, Age )

हनुमान बेनीवाल राजनीति में चर्चित नाम है।जाट राजनीतिज्ञों में सबसे चर्चित नेता हनुमान बेनीवाल को राजस्थान आगामी चुनाव में भावी मुख्यमंत्री माना जा रहा है। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संस्थापक भी है।

हनुमान बेनीवाल ने अपने भाषण, रैलियों तथा कार्यों से राजस्थान के सभी निवासियों को प्रभावित किया है वह वर्ष 2013 में खींवसर विधानसभा से निर्विरोध विधायक के रूप में चुने गए थे।

हनुमान बेनीवाल ने 2018 में अपनी अलग पार्टी के साथ थर्ड पार्टी के रूप में चुनाव लड़ा था हालांकि इन चुनावों में उन्हें जीत नहीं मिली परंतु उन्होंने यही हार नहीं मानी वह राजस्थान के मुख्यमंत्री बनकर सभी की सेवा करने के लिए उत्सुक हैं‌।

आज के इस लेख Hanuman Beniwal Biography In Hindi में हम आपको उनके जीवन के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे-

हनुमान बेनीवाल का जीवन परिचय | Hanuman Beniwal Biography In Hindi

हनुमान बेनीवाल का जीवन परिचय

नाम (Name)हनुमान बेनीवाल
जन्म (Date Of Birth)2 मार्च 1972
जन्म स्थान (Birth Place)बरनगांव, राजस्थान, भारत
उम्र (Age)51 वर्ष (2023)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिंदू
पेशा (Profession)राजनेता
शिक्षा (Education)स्नातक
स्कूल (School)ज्ञात नहीं
कॉलेज (College)राजस्थान विश्वविद्यालय
गृह नगर (Home Town)बरनगांव, नागौर, राजस्थान
राजनीतिक दल (Political Party)राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (प्रमुख)
लंबाई (Height)ज्ञात नहीं
वजन (Weight)ज्ञात नहीं
आंखों का रंग (Eyes Colour)ज्ञात नहीं
बालों का रंग (Hair Colour)ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
पत्नी (Wife) कनिका बेनीवाल
बच्चे (Children’s)एक बेटा: आशुतोष
एक बेटी: दिया
कुल संपत्ति (Net Worth)$5 मिलीयन (2023)

हनुमान बेनीवाल कौन है? (Who Is Hanuman Beniwal?)

हनुमान बेनीवाल एक भारतीय राजनेता है, जो वर्तमान में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व नागौर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद है। वह राजस्थान की खींवसर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक हैं।

हनुमान बेनीवाल का जन्म एवं शुरुआती जीवन

हनुमान बेनीवाल का जन्म 2 मार्च 1972 को राजस्थान के नागौर जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम रामदेव एवं उनकी माता का नाम मोहिनी देवी था।

उनके पिता राजस्थान के मुंडवा विधानसभा सीट से विधायक रह चुके थे इसलिए बेनीवाल को बचपन से ही राजनीति में जाने की भावना के साथ माहौल भी प्राप्त हुआ था।

यही कारण है कि बेनीवाल ने अपनी राजनीति की यात्रा की शुरुआत छात्र जीवन से ही कर दी थी वह अपने कॉलेज के दिनों में राजस्थान विश्वविद्यालय में छात्र संघ अध्यक्ष भी रहे हैं।

हनुमान बेनीवाल की शिक्षा (Hanuman Beniwal Education)

हनुमान बेनीवाल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जयपुर से प्राप्ति की है, इसके बाद उन्होंने राजस्थान यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया जहां से उन्होंने वर्ष 1993 में ब.ए. में ग्रेजुएशन किया और वर्ष 1998 में एलएलबी की डिग्री प्राप्त की।

हनुमान बेनीवाल का परिवार (Hanuman Beniwal Family)

पिता का नाम (Father’s Name)रामदेव बेनीवाल
माता का नाम (Mother’s Name)मोहिनी देवी बेनीवाल
पत्नी का नाम (Wife’s Name )कनिका बेनीवाल
बेटी का नाम (Doughter’s Name)दिया बेनीवाल
बेटे का नाम (Son’s Name)आशुतोष बेनीवाल

हनुमान बेनीवाल की शादी (Hanuman Beniwal Marriage, Wife)

हनुमान बेनीवाल की शादी वर्ष 2009 में कनिका बेनीवाल जी से हुई थी। उनकी पत्नी एक ग्रहणी है। उन दोनों की दो संताने है जिसमें उनके बेटे का नाम आशुतोष बेनीवाल एवं बेटी का नाम दिया बेनीवाल है।

हनुमान बेनीवाल का राजनीतिक करियर (Hanuman Beniwal Political Career)

हनुमान बेनीवाल की राजनीति की यात्रा की शुरुआत वर्ष 2003 में हुई थी उसका स्कूलों में राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव में पहली बार अपनी किस्मत को आजमाया था, उस समय उन्होंने ओम प्रकाश चौटाला की इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी की तरफ से गुजरात के मुंडवा चुनाव क्षेत्र से चुनाव लड़ा मगर किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और वह अपना पहला चुनाव हार गए।

लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी इसके बाद उन्होंने वर्ष 2008 में भाजपा के टिकट पर पुनः चुनाव लड़ा और इस बार किस्मत ने उनका साथ दिया और उनकी जीत हुई इस प्रकार वह पहली बार विधायक चुनकर जयपुर विधानसभा पहुंचे।

किंतु इसके बाद वर्ष 2013 में उनकी बीजेपी से अनबन हो गई और बीजेपी ने उन्हें भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस के साथ मिलीभगत के कारण पार्टी से निष्कासित कर दिया भाजपा से निष्कासित होने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी एवं स्वयं की एक पार्टी की स्थापना की जिसका नाम रखा राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी।

इसके बाद उन्होंने वर्ष 2018 में राजस्थान विधानसभा के लिए अपनी ही पार्टी से खींवसर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा जहां उनकी जीत हुई और इससे राजस्थान में हुए 2018 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को कई सीटों पर हम का सामना करना पड़ा और इसका सीधा लाभ कांग्रेस को मिला।

इसके बाद वर्ष 2019 में उन्हें पुनः बीजेपी में शामिल होने के लिए बीजेपी पार्टी द्वारा कहा गया परंतु पहले उन्होंने इसके लिए मना कर दिया किंतु बाद में उनका भाजपा के साथ सीटों को लेकर समझौता हो गया और वह एनडीए का हिस्सा बन गए।

इसके बाद उन्होंने एनडीए में रहते हुए 2019 के लोकसभा में नागौर लोकसभा क्षेत्र से अपनी किस्मत को आजमाया जहां उन्हें सफलता मिली इस प्रकार हनुमान बेनीवाल राजस्थान के विधानसभा से दिल्ली तक की यात्रा तय है की वर्तमान में वह राजस्थान के नागौर लोकसभा सीट से सांसद हैं।

यह भी पढ़ें – अतीक अहमद का जीवन परिचय

यह भी पढ़ें – सम्राट आशोक का जीवन परिचय

हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (Rastriya Loktantrik Party)

हनुमान बेनीवाल ने भारतीय जनता पार्टी के लिए चुनाव लड़े परंतु मतभेदों के कारण उन्होंने इस पार्टी को त्याग दिया तथा 29 अक्टूबर 2018 को जयपुर में हुंकार रैली से अपने लिए नई पार्टी का गठन किया और इसका नाम राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी रखा, इस प्रकार उन्होंने राजस्थान में तीसरे मोर्चे के रूप में अपनी पार्टी की शुरुआत की।

हनुमान बेनीवाल ने कांग्रेसी और बीजेपी जैसी बड़ी राजनीतिक पार्टियों को अपने शक्ति प्रदर्शन से खुलेआम चुनौती दी थी तथा अपनी अलग पार्टी की घोषणा करते हुए कांग्रेस और बीजेपी का जमकर सामना करने की बात कही।

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने लोकसभा में 3 सीटें ही प्राप्त कर सके जिसके कारण यह पार्टी इस चुनाव को नहीं जीत सके परंतु हम इस बात को नकार नहीं सकते हैं कि वह जिस प्रकार से कड़ी मेहनत कर रहे हैं तो आने वाले चुनाव में पार्टी को अवश्य विजय दिलाएंगे।

इसके बाद उन्होंने वर्ष 2019 में बीजेपी से गठबंधन कर लिया और अब उनकी पार्टी बीजेपी के गठबंधन एनडीए का हिस्सा है।

हनुमान बेनीवाल की कुल संपत्ति (Hanuman Beniwal Net Worth)

सोशल मीडिया के अनुसार हनुमान बेनीवाल राजस्थान के अमीर नेताओं में से हैं और उनकी कुल संपत्ति $5 मिलियन जो कि भारतीय उपयोग में लगभग ₹40 करोड़ होती है।

कुल संपत्ति (Net Worth -2023)$5 मिलीयन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹40 करोड़ +

हनुमान बेनीवाल से जुड़े कुछ तथ्य

  • उन्होंने अपने छात्र जीवन से ही राजनीति की शुरुआत कर दी थी।
  • वह किसानों के विरोध में शामिल हुए थे और इन्हें किसान विरोधी बताया था।
  • राजस्थान के हावी जाट नेताओं में से एक हैं।
  • उन्होंने कैबिनेट मंत्री यूनुस खान पर आरोप लगाया था कि वह गैंगस्टर आनंदपाल सिंह का साथ दे रहे हैं और उन्होंने ही आनंदपाल को जेल से भागने में मदद की है।
  • उन्होंने बीजेपी से अलग होकर अपनी एक नई पार्टी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी का गठन किया।
  • उन्होंने अपने बचपन में अधिकांश समय अपने ननिहाल में रहते हुए बिताया है।
  • वह एक समाजसेवी नेता है और समाज सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं।
  • वह वर्तमान में राजस्थान की नागौर सीट से सांसद हैं।

FAQ:

हनुमान बेनीवाल की पत्नी कौन है?

कनिका बेनीवाल।

हनुमान बेनीवाल का गांव कौन सा है?

हनुमान बेनीवाल राजस्थान के नागौर जिले के बरनगांव से संबंधित हैं।

हनुमान बेनीवाल की गोत्र क्या है?

हनुमान बेनीवाल जाट गोत्र से संबंधित हैं एवं बिश्नोई धर्म में भी बेनीवाल गोत्र है।

हनुमान बेनीवाल का जन्म कब हुआ?

हनुमान बेनीवाल का जन्म 2 मार्च 1972 को राजस्थान में नागौर जिले के बरनगांव में हुआ

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “हनुमान बेनीवाल का जीवन परिचय | Hanuman Beniwal Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment