विवेक रामास्वामी का जीवन परिचय | Vivek Ramaswamy Biography In Hindi

विवेक रामास्वामी का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, कैरियर, अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार (Vivek Ramaswamy Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Political Party, Political Career, Age, Children’s, Wife, Net Worth, Awards, Girlfriend)

अमेरिका में उच्च पदों पर पहुंचने वाले भारतीय मूल के व्यक्तियों की संख्या बढ़ रही है कुछ दिनों पहले ‘निक्की हेली’ ने अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने का ऐलान किया था इस कड़ी में नया नाम ‘विवेक रामास्वामी’ का आया है।

विवेक रामास्वामी भी 2024 में अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में अपनी दावेदारी पेश करने जा रहे हैं अभी भारतीय मूल की कमरा है रेस अमेरिका के उपराष्ट्रपति हैं। सिर्फ 37 वर्ष के रामास्वामी रिपब्लिकन और बिजनेस की दुनिया में अपनी खास पहचान बना चुके हैं।

आज के इस लेख विवेक रामास्वामी का जीवन परिचय (Vivek Ramaswamy Biography In Hindi) में हम उनके जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे, तो आइए जानते हैं उनके जीवन के बारे में-

विवेक रामास्वामी का जीवन परिचय | Vivek Ramaswamy Biography In Hindi

विवेक रामास्वामी का जीवन परिचय

नाम (Name)विवेक रामास्वामी
उपनाम (Nick Name)विवेक
जन्म (Date Of Birth)9 अगस्त 1985
जन्म स्थान (Birth Place)सिनसिनाटी, ओहियो, संयुक्त राज्य अमेरिका
आयु (Age)37 वर्ष (2023)
राशि (Zodiac Sine)लियो
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)अमेरिकन
शिक्षा(Education)न्यायशास्त्र में डॉक्टरेट
स्कूल (School)सिनसिनाटी में सेंट जेवियर्स हाई स्कूल
कॉलेज (College)हावर्ड विश्वविद्यालय
येल विश्वविद्यालय
लंबाई (Height)ज्ञात नहीं
वजन (Weight)ज्ञात नहीं
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
पेशा (Profession)उद्यमी एवं राजनीतिज्ञ
राजनीतिक दल (Political party)रिपब्लिकन
शौक (Hobbies)ज्ञात नहीं
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
पत्नी (Wife)अपूर्वा तिवारी रामास्वामी
बच्चे (Children’s)दो बेटे: कार्तिक और अर्जुन

विवेक रामास्वामी कौन है? (Who Is Vivek Ramaswamy?)

विवेक रामास्वामी अमेरिका के जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र में एक उद्यमी है, इसके अलावा वह एक लेखक और राजनीतिक कार्यकर्ता हैं। वह बायोफार्मास्यूटिकल कम्पनी “Roivant Sciences” के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष हैं।

विवेक रामास्वामी का जन्म एवं शुरुआती जीवन

विवेक रामास्वामी का जन्म 9 अगस्त 1985 को अमेरिका के ओहियो के सिनसिनाटी में हुआ था, वह अपने परिवार के सबसे बड़े बेटे हैं उनके पिता का नाम ‘विवेक गणपते’ है जो कि जनरल इलेक्ट्रिकल्स में काम किया करते थे।

उनकी माता का नाम ‘गीता रामास्वामी’ है एवं उन्होंने एक वृद्धावस्था मनोचिकित्सा के रूप में कार्य किया है। विवेक के माता-पिता भारत के केरल से अमेरिका आए थे।

विवेक रामास्वामी की शिक्षा (Vivek Ramaswamy Education)

विवेक रामास्वामी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट जेवियर हाई स्कूल से प्राप्त की है इसके पश्चात उन्होंने सिनसिनाटी के सेंट जेवियर्स हाई स्कूल से स्नातक किया है।

इसके बाद उन्होंने 2007 में हावर्ड कॉलेज सुम्मा कम लॉर्ड और फी बेटा कप्पा से स्नातक किया, इसके बाद वर्ष 2013 में उन्होंने येल लॉ स्कूल से ‘जेडी’ प्राप्त किया है।

विवेक रामास्वामी का परिवार (Vivek Ramaswamy Family)

पिता का नाम (Father’s Name)विवेक गनपते
माता का नाम (Mother’s Name)गीता रामास्वामी
पत्नी का नाम (Wife’s Name)अपूर्वा तिवारी रामास्वामी
बेटों के नाम (Son’s Name)कार्तिक और अर्जुन

विवेक रामास्वामी की शादी (Vivek Ramaswamy Wife)

विवेक रामास्वामी की शादी ‘अपूर्वा रामास्वामी’ से हुई है जो कि ओहियो यूनिवर्सिटी के वैक्सनर मेडिकल सेंटर में असिस्टेंट प्रोफेसर और सर्जन है। विवेक और अपूर्वा एक दूसरे से येल विश्वविद्यालय में कानून और चिकित्सा से संबंधित अध्ययन के दौरान मिले थे।

विवेक और अपूर्वा रामास्वामी के दो बेटे ‘कार्तिक’ और ‘अर्जुन’ हैं।

विवेक रामास्वामी का जीवन परिचय | Vivek Ramaswamy Biography In Hindi
Vivek Ramaswamy Family

विवेक रामास्वामी करियर (Vivek Ramaswamy Career)

एक क्रमिक उद्यमी के रूप में विवेक ने हावर्ड से स्नातक होती ही अपना पहला व्यवसाय स्थापित कर दिया था जिसे बाद में उन्होंने बेच दिया था। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2014 में ‘रोइवेंट साइंसेज’ की स्थापना की यह एक बायोफार्मास्यूटिकल कंपनी है जो नवीन उपचारों के निर्माण और विपणन में विशेषज्ञता रखती है।

उनका यह व्यवसाय जिसका वर्तमान बाजार मूल्य 6.3 बिलियन डॉलर से अधिक है, वह दवा अनुसंधान में नए तकनीकी विकास का उपयोग करने पर केंद्रित है। हालांकि रामास्वामी ने अपनी पुस्तक “वोक इंक: इनसाइड कॉरपोरेशन अमेरिकाज सोशल जस्टिस स्कैम” के प्रकाशन के बाद वर्ष 2021 में कंपनी के सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया।

रोइवेंट के अलावा रामास्वामी ‘स्ट्राइव एऐसेंट मैनेजमें’ट के सह संस्थापक भी है, जिसे ‘पीटर थिएल’, ‘बिल एकरमैन’ और ‘जेडी वेंस’ जैसे वीसी द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।

राजनीतिक करियर (Vivek Ramaswamy Political Career)

रामास्वामी ने सुझाव दिया है कि एक नियम जिसमें राष्ट्रपतियों को कांग्रेस द्वारा भी नियोजित सभी नदियों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है को निरस्त कर दिया जाना चाहिए। वह पर्यावरण, सामाजिक और शासन आंदोलनों के साथ-साथ विविधता, इक्विटी और समावेशी आंदोलनों को अस्वीकार करता है।

रामास्वामी ने वर्ष 2022 में ओहियो अमेरिकी सीनेट के लिए चुनाव लड़ने के बारे में सोचा था उन्होंने वर्ष 2024 के चुनाव में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ने की संभावना का उल्लेख 2023 की एक रिपोर्ट में किया था। रामास्वामी कथित तौर पर 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में ‘डोनाल्ड ट्रंप’ की जीत से प्रेरित है।

2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार

भारतीय-अमेरिकी तकनीकी उद्यमी विवेक रामास्वामी ने खुद को 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किया है संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी राजदूत ‘निक्की हेली’ के रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की प्राथमिक दौड़ में प्रवेश के बाद वह दूसरे गैर भारतीय-अमेरिकी है।

रामास्वामी ने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करते समय योग्यता वापस लाने और चीन पर निर्भरता समाप्त करने का संकल्प लिया वह चीन को कम्युनिस्टों द्वारा शासित देश अमेरिका के लिए सबसे बड़ा भारी खतरा मानते हैं।

वर्ष 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अमेरिकी भावनाओं को पुनर्जीवित करना और समाज में योग्यता की संस्कृति को फिर से प्रस्तुत करना उनके लक्षणों में से एक है रामास्वामी अमेरिकी राष्ट्र वाद को पुनर्जीवित करने की धारणा से सहमत हैं।

विवेक रामास्‍वामी की कुल संपत्ति (Vivek Ramaswamy Net Worth 2023)

विवेक रामास्‍वामी एक अमेरिकी व्‍यवसायी और उद्यमी हैं, जिनकी कुल संपत्ति $ 500 मिलियन हैं। विवेक रामास्‍वामी को उनकी कंपनी एक्‍सोवैंट साइंसेज के लिए जाना जाता हैं जो अल्‍जाइमर के लिए एक नई दवा विकसित कर रही हैं। कंपनी जून 2015 में न्‍यूयॉर्क स्‍टॉक एक्‍सचेंज में सार्वजनिक हुई और संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका में सबसे बड़ी बायोटेक आईपीओ थी। विवेक रामास्‍वामी ने Roivant Sciences की स्‍थापना की जो उन्‍हें विकसित करने के लिए भूली हुई और छोडी़ हुई दवाओं को खरीदती हैं।

विवेका रामास्वामी से जुड़े कुछ तथ्य

  • विवेक रामास्वामी के माता-पिता मूलतः भारत के केरल से संबंध रखते हैं।
  • रामास्वामी स्ट्राइव ऐसेंट मैनेजमेंट के सह संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष हैं।
  • वर्ष 2021 की शुरुआत में उन्होंने रोइवेंट साइंसेज के सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया।
  • विवेक वर्ष 2015 में फोर्ब्स पत्रिका के कवर पर दिखाई दिए थे।
  • एक एंटरप्रेन्योर होने के साथ-साथ में एक लेखक भी हैं।
  • वह कोविड-19 पहल में भी सक्रिय थे।

FAQ:

विवेक रामास्वामी कौन हैं?

विवेक रामास्वामी अमेरिका के जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र में एक उद्यमी है, इसके अलावा वह एक लेखक और राजनीतिक कार्यकर्ता हैं। वह बायोफार्मास्यूटिकल कम्पनी “Roivant Sciences” के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष हैं।

विवेक रामास्‍वामी की उम्र कितनी हैं?

37 वर्ष (2023 के अनुसार)

प्रयास के संस्‍थापक कौन हैं?

विवेक रामास्‍वामी

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “विवेक रामास्वामी का जीवन परिचय | Vivek Ramaswamy Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment