इमरान खान का जीवन परिचय | Imran Khan Biography In Hindi

इमरान खान का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, पत्नियां, गर्लफ्रेंड, विवाह, संपत्ति, विवाद (Imran Khan Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Wife, Girlfriend, Age, Political Party, Political Journey, Latest News, Hobbies, Children, Controversy, Net Worth, Pakistan Prime Minister, Cricket Career, Personal Life, Lifestyle, Love Story)

दोस्तों हमारा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान इन दिनों अपने सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहा है। आर्थिक संकट में गहरे पाकिस्तान में सियासी ड्रामा मंगलवार को उस समय अपने चरम पर पहुंच गया जब पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार कर लिया गया।

इसके बाद उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के समर्थकों का हुजूम सड़कों पर उतर आया और जमकर उत्पात मचाया।

हालांकि दोस्तों यह पहली बार नहीं है जब किसी देश के पूर्व प्रधानमंत्री को गिरफ्तार किया गया हो इससे पहले भी पाकिस्तान में समय-समय पर पूर्व प्रधानमंत्रियों पर यह गाज गिरती आई है।

दोस्तों आज के अपने लेख इमरान खान का जीवन परिचय (Imran Khan Biography In Hindi) में हम आपको उनके बारे में बहुत सी रोचक जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

इमरान खान का जीवन परिचय | Imran Khan Biography In Hindi

Table of Contents

इमरान खान का जीवन परिचय

नाम (Name)अहमद खान नियाजी इमरान
उपनाम (Nick Name)इमरान
पेशा (Profession)क्रिकेटर, राजनेता
शौक (Hobbies)सामाजिक कार्य करना
जन्म (Date Of Birth)5 अक्टूबर 1952
जन्म स्थान (Birth Place)लाहौर, पाकिस्तान
उम्र (Age)70 वर्ष 2023 के अनुसार
राशि (Zodiac Sine)धनु
नागरिकता (Nationality)पाकिस्तानी
गृह नगर (Home Town )लाहौर, पाकिस्तान
लंबाई (Height)(लगभग) 6 फुट
वजन (Weight)(लगभग) 70 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)स्नातक
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)जेजिमा गोल्डस्मिथ
रहम खान
बुशरा मनिका
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)$50 मिलीयन
Telegram GroupClick Here

इमरान खान कौन है? (Who Is Imran Khan?)

25 नवंबर 1952 को पाकिस्तान के लाहौर में जन्मे अहमद खान नियाजी इमरान जिन्हें ‘इमरान खान’ के नाम से जाना जाता है वह एक पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर तथा राजनीतिज्ञ हैं।

उन्होंने अप्रैल 1996 में पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ नाम के एक छोटी और सीमांत राजनीतिक पार्टी की स्थापना की और उनके अध्यक्ष बने एवं वह उसे पार्टी से सांसद के लिए निर्वाचित होने वाले केवल एकमात्र सदस्य हैं।

उनके पिता का नाम इकरमुल्लाह खान नियाजी है जो मियांवाली के पश्तून नियाजी शेरमनखेल जनजाति के वंशज थे और वह लाहौर में एक सिविल इंजीनियर थे।

उनकी माता जी का नाम शौकत खानुम था जो कि एक कुशल ग्रहणी थी उनके परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनकी चार बहन ने अलीमा खानुम, रानी खानुम, रुबीना खानुम और उजमा खानुम थी।

इमरान खान की शिक्षा (Imran Khan Education)

इमरान खान अपनी युवावस्था में एक शांत और शर्मीले स्वभाव के लड़के थे और वह एक मध्यमवर्गीय परिवार में पले बढ़े हैं और उनकी माता के परिवार में जावेद बुर्की और माजिद खान जैसे सफल क्रिकेटर शामिल हैं।

इमरान खान ने अपने प्रारंभिक शिक्षा लोहार के एचिसन कॉलेज और इंग्लैंड के फेशियल ग्रामर स्कूल से प्राप्त की है उन्होंने क्रिकेट का प्रशिक्षण भी प्राप्त किया है।

आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने वर्ष 1972 में इंग्लैंड की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और दर्शनशास्त्र एवं अर्थशास्त्र के साथ राजनीति विज्ञान में स्नातक की शिक्षा हासिल की है।

इमरान खान का परिवार (Imran Khan Family)

पिता का नाम (Father’s Name)इकरमुल्लाह खान नियाजी
माता का नाम (Mother’s Name)शौकत खानुम
बहन का नाम (Sister’s Name)अलीमा खानुम
रानी खानुम
रुबीना खानुम
उजमा खानुम
भाई का नाम (Brother’s Name)कोई नहीं
पत्नी का नाम (Wife’s Name)1. जेजिमा गोल्डस्मिथ
2. रहम खान
3. बुशरा मनिका
बेटी का नाम (Daughter’s Name)कोई नहीं
बेटे का नाम j
(Son’s Name)
कासिम खान
सुलेमान इसा खान

इमरान खान की गर्लफ्रेंड, पत्नी (Imran Khan Wife, Children)

पहली पत्नी (Imran Khan First Wife)

इमरान खान ने अपना पहला विवाह 1995 में एक पारंपरिक इस्लामी समारोह में पत्रकार जेमिमा गोल्डस्मिथ के साथ हुआ था और जेमिमां के पिता एक यहूदी हैं।

शादी के बाद जेमिमा ने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया और उनके दो पुत्र हुए जिनके नाम सुलेमान और कासिम हैं, परंतु जेमिमा को पाकिस्तान जीवन जीने में बहुत कठिनाई हुई और 9 वर्षों तक साथ रहने के बाद जून 2004 में वह इमरान खान से अलग हो गई।

👉 यह भी पढ़ें – मनोज साने (मीरा रोड मर्डर केस) का जीवन परिचय

दूसरी पत्नी (Imran Khan Second Wife)

इमरान खान ने अपनी पहली पत्नी जेमिमा के साथ तलाक हो जाने के करीब 10 वर्ष बाद इस्लामाबाद में अपने घर पर ब्रिटिश पाकिस्तानी तलाकशुदा महिला रहम खान से गुप्त तरीके से शादी की थी।

परंतु उनका यह रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका क्योंकि उनका परिवार उनकी इस शादी के खिलाफ था और अक्टूबर 2015 में ही उन दोनों ने तलाक ले लिया और एक दूसरे से अलग हो गए।

तीसरी पत्नी (Imran Khan Third Wife)

अपने परिवार की असहमति और अपनी दूसरी पत्नी को तलाक देने के करीब 3 वर्ष बाद 2018 में इमरान खान ने पुनः बुशरा मनिका के साथ विवाह किया जो कि उनकी तीसरी पत्नी बनी।

इमरान खान का करियर (Imran Khan Career)

इमरान खान का क्रिकेट करियर (Imran Khan Cricket Career)

इमरान खान ने 16 वर्ष की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था और उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ब्लूज क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई थी।

उन्होंने 1971 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था और 3 साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच में हिस्सा लिया वह दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज माने जाते हैं

वह 1976 में पाकिस्तान लौट आए एवं 1977 में राष्ट्रीय टीम की तरफ से खेलना शुरू किया था वह ऑल टाइम टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में तीसरे स्थान पर माने जाते हैं, और उन्होंने 1982 में 9 टेस्ट मैचों में 13.29 की औसत पर 62 विकेट लिए थे।

उन्होंने अपने 75 टेस्ट मैचों में 3000 रन और 300 विकेट प्राप्त किए हैं उनका सर्वाधिक स्कोर 136 रनों का था, वह टेस्ट क्रिकेट में 362 विकेट हासिल करने वाले पाकिस्तान के पहले और विश्व के चौथे बॉलर बने थे।

उन्होंने 175 वनडे मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 33 दशमलव 41 की औसत से 3709 रन बनाए हैं उन्होंने इन वनडे मैचों में उनका अधिकतम स्कोर 102 रन का हैं।

उन्हें 30 वर्ष की आयु में 1982 के समय पाकिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया और बतौर कप्तान उन्होंने 48 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें 14 में जीत हासिल की है इसके बाद उन्होंने 1992 में क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था।

इमरान खान का जीवन परिचय | Imran Khan Biography In Hindi
Image Credit – Google

इमरान खान का राजनीतिक सफर (Imran Khan Political Party,Pakistan Prime Minister)

1992 में क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद वह राजनीति में आ गए और उन्होंने 25 अप्रैल 1996 को पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पार्टी की स्थापना की और वह अपनी पार्टी से सांसद में निर्वाचित होने वाले एकमात्र सदस्य हैं।

उन्होंने वर्ष 1999 में जनरल परवेज मुशर्रफ के सैन्य तख्तापलट का समर्थन किया था और वर्ष 2002 के आम चुनावों से कुछ महीने पहले राष्ट्रपति पद की भर्त्सना की थी।

इसके बाद वह वर्ष 2002 के चुनाव में चार जगह से उम्मीदवार के रूप में खड़े हुए और तीन जगह उन्होंने जीत हासिल की एवं लाहौर नाम की चौथी जगह पर वह हार गए। इस प्रकार वह वर्ष 2002 में मियांवाली से संसद सदस्य बने।

उन्होंने लगभग 22 सालों तक राजनीति में अच्छे बुरे दिन देखे और उनकी पार्टी ने कई चुनाव लड़े जहां कई में उन्हें जीत मिली तो कई में उन्हें हार का सामना करना पड़ा बाहर कई बार इस दौरान हुआ है जेल भी जाना पड़ा।

इन सभी संघर्षों के बाद वर्ष 2018 में उनकी पार्टी पाकिस्तान की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में आगे आई और पाकिस्तान में उनकी सरकार बनी वह इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने।

इमरान खान से जुड़े विवाद (Imran Khan Controversy)

  • इमरान खान का क्रिकेट करियर कई विवादों से घिरा रहा है और उन पर मैदान में बोल से छेड़छाड़ करने के आरोप भी लगे हैं।
  • उनके क्रिकेट करियर के साथ-साथ उनका राजनैतिक कैरियर भी विवादों में रहा है उन्होंने अपने जीवन के तीन व्यक्तिगत खातों में से एक में लिखा था कि वह अपनी पार्टी के द्वारा बनाए गए कानूनों को किसी भी कीमत में स्वीकार नहीं करेंगे।

इमरान ख़ान से जुड़ी ताजा खबर (Imran Khan Latest News)

इमरान खान की गिरफ्तारी क्यों हुई?

दोस्तों हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में बीते मंगलवार को सियासी ड्रामा उस समय अपने चरम पर पहुंच गया जब पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार कर लिया गया इसके बाद उनके समर्थकों ने सड़कों पर उतर कर काफी उत्पात मचाया।

हालांकि यह पहली बार नहीं है उनसे पहले भी पाकिस्तान के पूर्व पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान के कायदे आजम मोहम्मद अली जिन्ना के करीबियों में से शामिल हुसैन शहीद को 1960 में कानून के उल्लंघन का आरोप लगाकर गिरफ्तार कर लिया गया था।

इमरान खान की कुल संपत्ति (Imran Khan Net Worth)

विभिन्न स्रोतों से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2023 में पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर और राजनीति के इमरान खान की कुल संपत्ति $50 मिलियन है जो कि भारतीय रुपयों में ₹410 करोड़ के बराबर है।

कुल संपत्ति (Net Worth -2023)$50 मिलीयन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹440 करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income)$4 मिलीयन +
मासिक आय (Monthly Income)$0.30 मिलीयन +
आय के स्रोत (Income Source)ज्ञात नहीं

इमरान खान से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • इमरान खान का जन्म और पालन-पोषण पाकिस्तान के लाहौर में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ है।
  • उनकी माता के परिवार में जावेद बुर्की और माजिद खान जैसे सफल क्रिकेटर शामिल हैं।
  • उन्होंने 16 वर्ष की आयु में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी।
  • उन्होंने वर्ष 1992 में पाकिस्तान को विश्व कप में जीत दिलाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
  • वह टेस्ट मैचों में 365 विकेट हासिल करने वाले पाकिस्तान के पहले और विश्व के चौथे गेंदबाज हैं।
  • उन्होंने वर्ष 1992 में क्रिकेट से संन्यास लेकर अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी।
  • उन्होंने वर्ष 1996 में पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ नाम की एक पार्टी की स्थापना की थी।
  • वह अपनी पार्टी से संसद के सदस्य बनने वाले एकमात्र सदस्य हैं।
  • वर्ष 2018 के आम चुनावों के बाद वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त हुए थे।
  • एक लेखक भी है और ब्रिटेन के समाचार पत्रों के लिए संपादकीय विचारों का योगदान करते हैं।
  • उन्होंने 5 कथेतर साहित्य भी प्रकाशित किए हैं, जिनमें पैट्रिक मर्फी के साथ लिखित एक आत्मकथा भी शामिल है।
होम पेजClick here

FAQ:

इमरान खान की आयु कितनी है?

वर्ष 2023 के अनुसार पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर और राजनीतिज्ञ इमरान खान की आयु 70 वर्ष है।

कितनी बार इमरान खान की शादी हुई है?

इमरान खान ने अभी तक के अपने जीवन में तीन शादियां की है जिनमें उनकी पहली पत्नी जेमिमा गोल्डस्मिथ दूसरी पत्नी रेहम खान और तीसरी पत्नी बुशरा मनिका है।

पाकिस्तान का बाप कौन है?

पाकिस्तान के पहले गवर्नर जनरल मोहम्मद अली जिन्ना को पाकिस्तान के राष्ट्रपिता के रूप में जाना जाता है।

इमरान खान की पहली शादी कब हुई थी?

इमरान खान का पहला विवाह वर्ष 1995 में जेमिमा गोल्डस्मिथ के साथ एक इस्लामिक सेरेमनी में पेरिस में हुआ था।

इमरान खान का जन्म कब और कहां हुआ था?

25 नवंबर 1952 को पाकिस्तान के लाहौर में जन्मे अहमद खान नियाजी इमरान जिन्हें ‘इमरान खान’ के नाम से जाना जाता है वह एक पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर तथा राजनीतिज्ञ हैं।

इमरान खान के कितने बच्चे हैं?

इमरान खान के अपनी पहली पत्नी जेमिमा गोल्डस्मिथ से दो दो बेटे हैं जिनके नाम सुलेमान और कासिम है।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “इमरान खान का जीवन परिचय (Imran Khan Biography In Hindi)पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment