आईपीएस नवजोत सिमी का जीवन परिचय | IPS Navjot Simi Biography In Hindi

आईपीएस नवजोत सिमी का जीवन परिचय, नवजोत सिमी बायोग्राफी, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, बॉयफ्रेंड, पति (IPS Navjot Simi Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Husband, Boyfriend, Net Worth, Children’s, Age, Daughter, Achievement, Awards, Instagram, UPSC Rank, UPSC Preparation Photos, Figure, Controversy)

दोस्तों आज के समय में भारत के हर विद्यार्थी के अंदर कहीं ना कहीं यूपीएससी की परीक्षा पास कर के एक आईएएस आईपीएस ऑफिसर बनने का ख्वाब तो रखता ही है।

और हर वर्ष अपने इसी ख्वाब को पूरा करने के लिए लाखों विद्यार्थी यूपीएससी की परीक्षा में हिस्सा लेते हैं और अपनी अपनी स्ट्रैटेजी के साथ पूरी मेहनत करते हैं।

कोई विद्यार्थी पहली बार में ही सफलता प्राप्त कर लेता है और कोई अनेकों प्रयासों के बाद इस में सफल हो पाता है और कई बार तो ऐसा भी होता है कि विद्यार्थियों को सफलता मिलते मिलते भी रह जाती है।

इन्हें लाखों उम्मीदवारों में से एक है नवजोत सिमी जिन्होंने अपने दूसरे प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा पास करके एक आईपीएस अधिकारी बनने का अपना सपना पूरा किया है।

दोस्तों आज के अपने लेख नवजोत सिमी का जीवन परिचय (Navjot Simi Biography In Hindi) में हम आपसे उनके बारे में बहुत सी जानकारियां साझा करेंगे जा रहे हैं तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

आईपीएस नवजोत सिमी का जीवन परिचय | IPS Navjot Simi Biography In Hindi

Table of Contents

नवजोत सिमी का जीवन परिचय

नाम (Name)नवजोत सिमी
जन्म (Date Of Birth)21 दिसंबर 1987
जन्म स्थान (Birth Place)गुरदासपुर, पंजाब
राशि (Zodiac Sine)तुला
धर्म (Religion)हिंदू
उम्र (Age)35 वर्ष 2023 के अनुसार
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)गुरदासपुर, पंजाब
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फुट 8 इंच
वजन (Weight)(लगभग) 60 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
शारीरिक माप (Body Measurement)32-30-34
शैक्षिक योग्यता (Education)स्नातक (डेंटल सर्जरी)
पेशा (Profession)आईपीएस अधिकारी
शौक (Hobbies)यात्राएं करना, पढ़ना
बॉयफ्रेंड(Boyfriend)तुषार
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित

आईपीएस नवजोत सिमी कौन है? (Who Is IPS Navjot Simi?)

नवजोत सिमी बिहार कैडर की वर्ष 2018 बैच की एक खूबसूरत आईपीएस अधिकारी हैं जो वर्तमान में पटना शहर में डीएसपी के पद में कार्यरत हैं, इसके साथ ही वह एक डेंटिस्ट भी हैं और उन्होंने पंजाब के एक अस्पताल में कुछ समय तक डेंटिस्ट की जॉब भी की है।

आईपीएस नवजोत सिमी का जन्म एवं शुरुआती जीवन

आईपीएस नवजोत सिमी का जन्म 21 दिसंबर 1987 को पंजाब के गुरदासपुर में हुआ था उनके पिता का नाम हंसराज है जोक यूनियन बैंक में मैनेजर की पोस्ट पर कार्यरत हैं।

उनकी माता जी का नाम दलबीर कौर है जो कि एक कुशल ग्रहणी है इनके अलावा उनके परिवार में उनके एक भाई और एक बहन है उनके भाई का नाम मोहित है जिन्होंने कंप्यूटर साइंस से बीटेक किया है और उनकी बहन अनी है जो वर्तमान में दुबई में कार्य करती हैं।

आईपीएस नवजोत सिमी की शिक्षा (IPS Navjot Singh Education)

दोस्तों नवजोत सिमी बचपन से ही पढ़ाई के प्रति पूर्णत समर्पित रहे हैं और वह पढ़ाई में काफी तेज भी थी उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गुरदासपुर के एक प्राइवेट स्कूल सनराइज पब्लिक से प्राप्त की है।

अपनी दसवीं के सच्चा संपन्न होने के बाद उन्होंने आगे की शिक्षा के लिए गवर्नमेंट स्कूल में अपना नामांकन दाखिल करवाया और आर्ट विषय को चुना।

क्योंकि वह बचपन से ही एक डॉक्टर बनना चाहती थी इसलिए उन्होंने नीट की परीक्षा दी लेकिन परीक्षा में रैंक कम होने के कारण उनका एडमिशन एमबीबीएस में नहीं हो सका

परंतु इसके लिए उन्होंने दोबारा परीक्षा का इंतजार ना करते हुए बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की पढ़ाई के लिए बाबा जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में दाखिला ले लिया और यहां से अपने डिग्री हासिल की।

इसके बाद उन्होंने एमडीएस की शिक्षा ग्रहण करने की सूची परंतु आर्थिक तंगी के चलते वह ऐसा नहीं कर पाई और इसी बीच किसी ने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करने के लिए कहा और उन्होंने इस बात के ऊपर गौर करते हुए इसकी तैयारी शुरू कर दी।

आईपीएस नवजोत सिमी का परिवार (IPS Navjot Simi Family)

पिता का नाम (Father’s Name)हंसराज
माता का नाम (Mother’s Name)दलबीर कौर
बहन का नाम (Sister’s Name)अनी
भाई का नाम (Brother’s Name)मोहित
पति का नाम (Husband’s Name)आईएएस तुषार सिंगला
बच्चों के नाम (Children’s Name)ज्ञात नहीं

आईपीएस नवजोत सिमी का बॉयफ्रेंड, पति (IPS Navjot Simi Boyfriend,

दोस्तों नवजोत सिमी और आईएएस तुषार सिंगला ने 14 फरवरी 2020 को वैलेंटाइन डे के दिन लव मैरिज की थी, और उनकी शादी मीडिया और देश में काफी सुर्खियों में रही थी।

शादी के दौरान सिमी पटना एसपी के पद पर और तुषार पश्चिम बंगाल के हावड़ा में एसडीओ के पद पर तैनात थे।

दोस्तों आपको बता दें कि उनकी शादी मीडिया में इतनी सुर्खियों में इसलिए रही थी क्योंकि उन्होंने अपनी शादी अपने ऑफिस में ही कर ली थी इस बात को लेकर ही उनकी शादी काफी सुर्खियों में रही है।

और जब उनसे पूछा गया कि आप है आपने अपनी शादी ऑफिस में एक क्योंकि? तो तब उन्होने बताया कि समय का अभाव होने की वजह से हमने ऑफिस में ही शादी संपन्न कर ली है।

आईएएस तुषार सिंगला कौन हैं? (Who Is IAS Tusar Singla?)

दोस्तों आईपीएस नवजोत सिमी के पति तुषार सिंह आला पश्चिम बंगाल कैडर के 2015 बैच के एक आईएएस अधिकारी है जो मुख्यतः पंजाब के रहने वाले हैं।

पसंदीदा वस्तुएं (IPS Navjot Simi Favourite Things)

पसंदीदा भोजन (Favorite Food)घर का भोजन
पसंदीदा अभिनेता (Favorite Actor)अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान
पसंदीदा अभिनेत्री (Favorite Actress)आलिया भट्ट
पसंदीदा खेल (Favorite Game)क्रिकेट
पसंदीदा गायक (Favorite Singer)शारदा सिन्हा और सोनू निगम
पसंदीदा खिलाड़ी (Favorite Player) रोहित शर्मा और विराट कोहली
पसंदीदा स्थान (Favorite Place)मुंबई
पसंदीदा रंग (Favorite Colour)सफेद, नीला और ब्लू

करियर (IPS Navjot Simi Career)

दोस्तों नवजोत सिमी यूपीएससी का सफर शुरू करने से पहले उन्होंने डेंटिस्ट की पढ़ाई की थी और उसमें अपना करियर बनाने की सोची थी परंतु कुछ समय पश्चात उन्हें यह क्षेत्र पसंद नहीं आया और उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने की सोची।

इसके बाद उन्होंने अपना यूपीएससी का सफर शुरू किया और तैयारी के लिए दिल्ली में बाजीराव कोचिंग संस्थान के साथ जुड़ गई और अपनी तैयारी शुरू कर दी।

उन्होंने अपनी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान ही पंजाब पीसीएस की परीक्षा भी दी थी और उसमें वह सफल भी हुई थी और उन्हें एक आबकारी कराधान अधिकारी का पद प्राप्त हुआ था।

परंतु पंजाब में पीसीएस भर्ती का मामला अटक गया और यह मामला कोर्ट में चला गया जिसके कारण सिमी को यूपीएससी की तैयारी करने के लिए एक अच्छा वक्त मिल गया

इसके बाद उन्होंने वर्ष 2016 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी परंतु उन्हें इस बार असफलता का सामना करना पड़ा क्योंकि वह इंटरव्यू में सिलेक्ट नहीं हो पाई थी।

आईपीएस नवजोत सिमी का जीवन परिचय | IPS Navjot Simi Biography In Hindi
IPS Navjot Simi

आईपीएस नवजोत सिमी की रैंक (IPS Navjot Simi UPSC Rank, Current Posting)

परंतु इससे उन्होंने हिम्मत नहीं आ रही और एक नई सोच तथा एक नई ऊर्जा के साथ पुनः तैयारी करने में लग गई और इसके अगले वर्ष उन्होंने वर्ष 2017 में पुनः यूपीएससी की परीक्षा दी और इस बार उन्होंने ऑल इंडिया 735 रैंक हासिल करने में सक्षम रही।

इस बार उन्हें एक आईएएस ऑफिसर का पद प्राप्त हुआ और वर्तमान में वह बिहार कैडर में एसपी के पद में कार्यरत हैं।

आईपीएस नवजोत सिमी की कुल संपत्ति (IPS Navjot Simi Net Worth)

दोस्तों आईपीएस नवजोत सिमी की कुल संपत्ति से जुड़ी कोई पुख्ता जानकारी प्राप्त नहीं हुई है परंतु कुछ सोशल मीडिया न्यूज़ के अनुसार उनकी संपत्ति ₹3-4 करोड हैं।

आईपीएस नवजोत सिमी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • सिमी का जन्म पंजाब के गुरदासपुर के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था।
  • सिमी बचपन से ही पढ़ाई में बहुत तेज थी और वह चीजों को बहुत ही जल्दी समझती थी।
  • वह बचपन से एक डॉक्टर बनना चाहती थी।
  • उन्होंने डेंटिस्ट की शिक्षा हासिल करने के पश्चात कुछ समय तक एक दंत चिकित्सा के रूप में कार्य भी किया है।
  • उन्होंने अपने पति के ऑफिस में ही उनसे विवाह किया था।
  • सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है।
  • उन्होंने वर्ष 2016 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी थी परंतु वह उसमें सफल नहीं हो पाई थी।
  • उन्होंने वर्ष 2017 में पुणे यूपीएससी की परीक्षा दी और इस बार में सफल हो गए।
  • वह पढ़ाई में जितनी ही तेज है उतनी ही खूबसूरत भी है।
  • वह एक फिटनेस फ्रीक हैं जो अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखती है।

FAQ:

आईपीएस नवजोत सिमी की वर्तमान पोस्टिंग कहां है?

वर्तमान में वह बिहार कैडर में एसपी के पद में कार्यरत हैं।

आईपीएस नवजोत सिमी की उम्र कितनी है?

35 वर्ष 2023 के अनुसार

आईपीएस नवजोत सिमी के पति कौन है?

दोस्तों नवजोत सिमी और आईएएस तुषार सिंगला ने 14 फरवरी 2020 को वैलेंटाइन डे के दिन लव मैरिज की थी, और उनकी शादी मीडिया और देश में काफी सुर्खियों में रही थी।

आईपीएस नवजोत सिमी का जन्म कब और कहां हुआ?

आईपीएस नवजोत सिमी का जन्म 21 दिसंबर 1987 को पंजाब के गुरदासपुर में हुआ था उनके पिता का नाम हंसराज है जोक यूनियन बैंक में मैनेजर की पोस्ट पर कार्यरत हैं।

आईपीएस नवजोत सिमी की बहन का नाम क्या है?

उनकी बहन का नाम अनी है जो वर्तमान में दुबई में कार्य करती हैं।

नवजोत सिमी कौन है?

नवजोत सिमी बिहार कैडर की वर्ष 2018 बैच की एक खूबसूरत आईपीएस अधिकारी हैं जो वर्तमान में पटना शहर में डीएसपी के पद में कार्यरत हैं, इसके साथ ही वह एक डेंटिस्ट भी हैं और उन्होंने पंजाब के एक अस्पताल में कुछ समय तक डेंटिस्ट की जॉब भी की है।

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “नवजोत सिमी का जीवन परिचय (Navjot Simi Biography In Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment