विराट कोहली का जीवन परिचय | Virat Kohli biography in Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विराट कोहली का जीवन परिचय, रिकॉर्डस, परिवार, जीवनी, आयु, रिकॉर्ड, कूल संपत्ति (Virat Kohli Biography, Records, heights, Centuries, Net Worth, Caste In Hindi, Age)

विराट क्रिकेट की दुनिया के ऐसे खिलाड़ी हैं जिसे हर कोई जानता है यह एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर यह दाएं हाथ से खेलने वाले सबसे होनहार के क्रिकेटरों में से एक हैं वर्तमान में यह भारतीय टीम के कप्तान हैं इसके अलावा सन 2003 से 2003 से इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के कप्तान हैं

इनका क्रिकेट के प्रति बचपन से रोजा था जिसको देखकर उनके पिता ने इनको सही मार्गदर्शन दिया और आगे बढ़ाया ,जिससे आज इस मुकाम पर पहुंचे . क्रिकेट में दिए गए इनके योगदान के लिए इनको 2017 में पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया गया.

विराट कोहली का जीवन परिचय | Virat Kohli biography in Hindi

Table of Contents

विराट कोहली का जीवन परिचय

नाम (Full Name)विराट कोहली
अन्य नाम (Nick Name)चीकू ,रन मशीन
नाम का मतलबबहुत बड़ा
अलंकृत नामविरुष्का
जन्म तारीख (Date of Birth)5 नवंबर 1988
जन्म स्थान (Place of Birth)दिल्ली इंडिया
राशि (Zodiac Sign)वृश्चिक
उम्र (Age)30 साल
पता (Address)डीएलएफ सिटी फेस -1, ब्लॉक -सी गुड़गांव
स्कूल (School)विशाल भारती पब्लिक स्कूल ,दिल्ली

सेवियर कन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, पश्चिम विहार ,दिल्ली
शिक्षा (Education)बारहबी
कुल सम्पत्ति (Net Worth)40 मिलियन (लगभग)
भाषा (Leaguage)हिंदी, इंग्लिश
नागरिकता (Nationality)इंडियन
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Caste)खत्री
खास दोस्त (Best Friend)क्रिस गेल,एबी डे बिलियर्स,रोहित शर्मा
मुख्य टीम (Current Team)इंडिया
दिलचस्पी (Hobbies)वर्कआउट, घूमना, डांसिंग
बुरी आदत (Bad Hobbies)ड्रिंकिंग
कोच (Coach)राज कुमार शर्मा
बैटिंग स्टाइलराइट- हैंड बेट्समैन

विराट कोहली का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन

विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को नई दिल्ली भारत में हुआ था उनके पिता प्रेम कोहली एक वकील थे उनकी माता का नाम सरोज कोहली है, उनके बड़े भाई का नाम विकास कोहली है उनकी एक बड़ी बहन है जिसका नाम भावना है उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई विशाल भारती पब्लिक स्कूल से की।

वह 9 साल के थे जब कोहली के पिता को उनके एक पड़ोसी ने सुझाव दिया कि विराट को अपना समय स्ट्रीट क्रिकेट में बर्बाद नहीं करना चाहिए और इसके बजाय एक पेशेवर क्लब में शामिल होना चाहिए। इसलिए उनके पिता विराट को पश्चिम दिल्ली क्रिकेट अकादमी ले गए कोहली ने अकादमी में राजकुमार शर्मा से प्रशिक्षण प्राप्त किया।

18 दिसंबर 2006 को एक महीने तक बिस्तर पर पड़े रहने के बाद स्ट्रोक के कारण कोहली के पिता की मृत्यु हो गई उनके पिता की मृत्यु ने उन्हें पूरी तरह से तोड़ दिया। विराट ने एक बार कहा था कि मेरे पिता मेरा सबसे बड़ा सहारा है।

विराट कोहली की शिक्षा (Virat Kohli Education)

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली की प्रारंभिक शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल दिल्ली से हुई थी पढ़ाई लिखाई में तो विराट एवरेज ही थे लेकिन इनका सारा ध्यान हमेशा से क्रिकेट पर ही था। जिसके चलते विराट के पिता ने महज 9 साल की उम्र में क्रिकेट क्लब में दाखिला करा दिया था ताकि विराट कोहली को क्रिकेट की बारीकियों के बारे में पता लगा सके।

शुरुआत से ही विराट का क्रिकेट पर ध्यान था वही सिर्फ खेल में ही रुचि होने की वजह से उन्होंने महज बारहवीं तक शिक्षा हासिल की और इसके बाद उन्होंने पूरी तरह से क्रिकेट पर ध्यान लगाना शुरू किया। आपको बता दें कि इन्होंने राजकुमार शर्मा से दिल्ली क्रिकेट सीखा और सुमित डोंगरा नाम की एकेडमी में पहला मैच खेला।

विराट विराट कोहली का परिवार (Virat Kohli Family)

पिता का नाम (Father Name)प्रेम कोहली
माता का नाम (Mother Name)सरोज कोहली
भाई का नाम (Brother Name)विकास कोहली
भाभी (Sister-in-law)चेतना कोहली
भतीजा (Bhatija)आर्य कोहली
बहन (Sister)भावना कोहली
जीजा जी (Brother-in-law)संजय धींगरा
पत्नी (Wife Name)अनुष्का शर्मा

विराट कोहली की शादी (Virat Kohli Wife)

अनुष्का शर्मा एक बॉलीवुड एक्ट्रेस है विराट और अनुष्का ने सन् 2013 में एक ऐड कंपनी के लिए साथ काम किया था। यह इन दोनों की पहली मुलाकात थी।

उसके बाद इनकी दोस्ती हुई तथा यह दोस्ती गहरी हुई जिसके चलते इनकी डेटिंग की खबरें सामने आई तथा अनुष्का आपने बहुत व्यस्त शेड्यूल में भी इनका मैच देखने जाती थी।

विराट कोहली का कैरियर (Virat Kohli Career)

विराट कोहली दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं जिन्होंने साल 2002 में अंडर-15 प्रतियोगिता खेली थी इसके बाद साल 2006 में विराट कोहली का चयन अंडर-17 में हुआ था जिसके बाद उनकी खेल के तरीके से कई तरह के बदलाव देखे गए इसके बाद साल 2008 में विराट कोहली को अंडर-19 प्रतियोगिता के लिए चुना गया था।

आपको बता दें कि विराट कोहली का अंडर-19 विश्व कप मैच मलेशिया में हुआ था और उन्होंने इस मैच में इंडिया को जीत दिलवाई थी इसी मैच के बाद विराट का सिलेक्शन वनडे इंटरनेशनल मैच के लिए हुआ था उन्होंने यह मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था और फिर 2011 में उन्हें वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला था और उसमें भी इंडिया की जीत हुई थी।

इसके बाद भी एक के बाद एक मैच खेलते गए और अब इनकी गिनती सबसे अच्छे बल्लेबाजों में होने लगी है। और अब वे क्रिकेट की दुनिया के जाने-माने खिलाड़ी के रूप में मशहूर हैं।

विराट कोहली का आईपीएल कैरियर (Virat Kohli IPL career)

  • विराट कोहली ने 2008 में आईपीएल का पहला मैच खेला था उसी दौरान विराट को रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की टीम के लिए 2000000 रुपए में खरीदा था इन्होंने 13 मैचों में 165 रन बनाए थे और 15 का एवरेज था।
  • साल 2009 में इन्होंने आरसीबी को फाइनल तक पहुंचाया था, उसी दौरान अनिल कुंबले ने भी विराट कोहली की जमकर सराहना की थी। लेकिन अभी तक इंडियन टीम में विराट का नाम परमानेंट नहीं हुआ था।
  • 2014 में विराट कोहली का आईपीएल में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा इन्होंने महज 37 के एवरेज पर खेला। इसी दौरान एम एस धोनी ने टेस्ट कप्तानी से रिटायरमेंट ले लिया जिसके बाद टेस्ट की कप्तानी विराट कोहली को सौंपी गई।
  • कैप्टन के दौरान पर विराट कोहली ने अपनी जिम्मेदारी अच्छे से नहीं निभाई और अपनी टीम को मजबूत करने में जुट गये। इसके बाद 2015 में यह 500 रन का रिकॉर्ड तोड़ने में सफल रहे।
  • सन 2016 तक एक मंझे हुए खिलाड़ी बन चुके थे उन्होंने एशिया कप और टी20 में भारत के लिए तथा आईपीएल में आरसीबी के लिए बहुत अच्छे मैच खेले 4 पारी में छलांग जीत का परचम लहराया।
  • 2017 में कंधे में चोट लग जाने की वजह से यह कुछ मैच नहीं खेल पाए उसके बाद हाल ही में सन 2018 में उन्हें आईपीएल में 18 करोड़ में खरीदा गया।
  • विराट कोहली ने आईपीएल 2023 में दो लगातार शतक लगाकर आईपीएल में सबसे ज्‍यादा शतक (7) लगाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं।

वन डे इंटरनेशनल (ओडीआई) करियर (Virat Kohli ODI Career)

सन 2011 में टेस्ट मैच में जगह बनाने के बाद ओडीआई में छठवें स्थान पर बैटिंग कर शुरू की तथा लगातार दो मैच हार गए। लेकिन उसके बाद के मैच में उन्होंने 116 रन बनाए।

यह वह मैच जो भारत को नहीं जीता पाए पर शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय क्रिकेटर बने।

इसके बाद विराट कोहली ने कॉमनवेल्थ बैंक ट्रायंगुलर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ सात में से दो मैच में जीत हासिल की। वही इसके फाइनल में जाने के लिए श्रीलंका के खिलाफ 321 रन का टारगेट था जिसमें से विराट कोहली ने 133 रन बनाकर भारत को जीत हासिल करवाई और मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता।

विराट कोहली के लगातार बेहतर प्रदर्शन को देख उन्हें एक के बाद एक खेल के मौके मिल रहे थे। उन्हें साल 2012 में एशिया कप के लिए वाइस कैप्टन चुना गया था. इस दौरान विराट को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाने की भी बात की गई।

यह कहा गया कि अगर विराट इसी तरह से क्रिकेट में प्रदर्शन करते रहे तो भविष्य में उन्हें इंडियन क्रिकेट टीम का कैप्टन बनाया जाएगा। और बाद में उन्हें भारतीय इंडियन टीम का कप्तान भी चुना गया।

विराट कोहली अवॉर्ड्स (Virat Kohli Awards)

  • 2012 – पीपुल चॉइस अवॉर्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर
  • 2012 – आईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड
  • 2013 – अर्जुन अवॉर्ड फॉर क्रिकेट
  • 2017 – सीएनएन – आईबीएन इंडियन ऑफ द ईयर
  • 2017 – पदम श्री अवार्ड
  • 2018 – सर गार्फियेल्ड सोबर्स ट्रॉफी से विराट को नवाजा गया।

विराट कोहली से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां

  • 3 वर्ष की उम्र से ही विराट कोहली का रुझान क्रिकेट की तरफ हो गया था।
  • जब विराट की आयु 9 वर्ष की थी तो उनके क्रिकेट कोच राजकुमार शर्मा उन्हें पश्चिम दिल्ली क्रिकेट अकादमी ले गए।
  • वर्ष 2003 में कोच राजकुमार शर्मा ने आशीष नेहरा को अपनी अकादमी में आमंत्रित किया। जहां उन्होंने विराट कोहली को सम्मानित किया क्योंकि उनके द्वारा वर्ष 2000- 03 की पोल उमरीगर ट्रॉफी में 34.40 की औसत से सर्वाधिक 172 रन बनाए गए थे।
  • विराट का उपनाम “चीकू” दिल्ली के कोच अजीत चौधरी ने रखा था।
  • उनका पसंदीदा विषय इतिहास था और वह गणित से नफरत करते थे।
  • 2006 में उनके पिता का मस्तिष्क की बीमारी से निधन हो गया था। उनके निधन के अगले ही दिन विराट को कर्नाटक के खिलाफ मैच खेलना था। जहां उन्होंने 90 रन की पारी खेली।
  • वह बहुत आक्रामक और भावनात्मक छवि के व्यक्ति हैं वर्ष 2012 t20 विश्व कप के दौरान भारत जब सेमीफाइनल के लिए जगह नहीं बना पाया था तो वह मैदान में ही रोने लगे थे।
  • वर्ष 2012 में विराट कोहली का नाम 10 बेहतरीन अंतरराष्ट्रीय पुरुष है पहनावे में अंकित हुआ।
  • वह दिल्ली की मशहूर रेस्तरां “नुएबा” के मालिक हैं।

विराट कोहली नेटवर्थ (Virat Kohli Net worth)

यह भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महंगे क्रिकेटर हैं इनकी हर मैच की इनकम लाखों-करोड़ों में हैं इसके अलावा भी इनकी आय के कई और स्रोत हैं उनकी आय की कुछ जानकारियां नीचे टेबल में दी गई।

वनडे मैचलगभग ₹4 लाख
T20 मैच में आयलगभग 3 लाख रुपए
टेस्ट मैच में आयलगभग 15 लाख रुपए
आईपीएल ऑक्शन से सन 2018 मेंलगभग 17 करोड़ रुपए
रिटेनरशिप की फीस हैलगभग 7 करोड़ रुपए (एक साल में)

विराट कोहली सोशल मीडिया अकाउंट (Virat Kohli Social Media)

Virat Kohli InstagramClick Here
Virat Kohli facebookClick Here
Virat Kohli TwitterClick Here

FAQ:

विराट कोहली का जन्‍म कब और कहॉं हुआ था?

विराट कोहली का जन्‍म 5 नवंबर 1988 को नई दिल्‍ली, भारत में हुआ था।

विराट कोहली के टोटल शतक कितने हैं?

अगस्‍त 2022 तक, विराट कोहली ने अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक बनाए हैं- टेस्‍ट क्रिकेट में 27 और एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय (वनडे) में 43 शतक।

विराट कोहली का पूरा नाम क्‍या हैं?

विराट प्रेम कोहली

विराट कोहली के कितने बच्‍चे हैं?

एक (बेटी)

विराट कोहली कौन हैं?

एक भारतीय पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी

इन्‍हें भी पढ़ें:-

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “विराट कोहली का जीवन परिचय (Virat Kohli Biography in Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now