जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय | Jasprit Bumrah Biography in Hindi

क्रिकेटर जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय, आयु, विकेट, जीवनी, वर्तमान टीम, ऊँचाई, परिवार, शादी, पत्‍नी, कमाई, आईपीएल, वर्ल्‍ड कप (Jasprit Bumrah biography in hindi, age, jersey number, jeevani, current team, family, marriage, wife, networth, caste, gf)

जसप्रीत बुमराह एक ऐसे क्रिकेटर हैं जो अपनी घातक बॉलिंग के लिए पूरे विश्‍व भर में प्रसिद्ध हैं। आपको यह जानकर खुशी होगी कि जसप्रीत बुमराह दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजों में से एक हैं। अपनी बॉलिंग एक्‍शन के चलते उन्‍होंने भारतीय क्रिकेट टीम में अहम भूमिका निभाई हैं। जिसके चलते उन्‍हें दुनिया का सबसे खतरनाक गेंदबाज कहा जाता हैं।

जसप्रीत बुमराह अपनी गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए कुछ ऐसे कारनामे कर जाते हैं जिसकी कल्‍पना करना शायद कठिन होगा। अच्‍छे गेंदबाज होने के कारण इन्‍हें आखिरी ओवर कराने के लिए दिया जाता हैं। क्‍योंकि सभी को पता हैं कि आखिरी ओवर अगर कोई अच्‍छा डाल सकता हैं तो सबसे ऊपर नाम जसप्रीत बुमराह का आता हैं।

बुमराह ने 2013 से आईपीएल के लिए खेलना शुरू किया। आईपीएल 2013 में जसप्रीत बुमराह मुंबई इंडियन्‍स टीम की तरफ से खेले और अपने पहले मैच में ही शानदा प्रदर्शन के कारण सबकी नजरों में आ गयें।

जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय | Jasprit Bumrah Biography in Hindi

Table of Contents

क्रिकेटर जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय

नाम (Full Name)जसप्रीत जसबीर सिंह बुमराह
उपनाम (Nick Name)जेबी
व्‍यवसाय (Profession)भारतीय क्रिकेटर (मध्‍यम गति के तेज गेंदबाज)
जन्‍मति‍थि (Date of Birth)6 दिसंबर 1993
आयु (Age)29 वर्ष (2022 में)
राशि (Zodiac Sign)धनु
राष्‍ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृहनगर (Home town)अहमदाबाद, गुजरात, भारत
स्‍कूल (School)निर्माण हाई स्‍कूल, अहमदाबाद
कॉलेज (College)ज्ञात नहीं
जर्सी नंबर (Jersey Number)#93 (भारत) #93 (आईपीएल)
कोच/मेंटर (Coach/Mentor)किशोर त्रिवेदी
घरेलू टीम (Domestic Team)मुंबई इंडियंस, गुजरात, वेस्‍ट जोन, भारत ए
लंबाई (Height)5 फुट 9 इंच
वजन (Weight)68 किलोग्राम
शारीरिक बनावट (Body Measurement)38-30-13
ऑंखो का रंग (Eye Colour)काला
 बालों का रंग (Hair Colour)काला
धर्म (Religion)सिख
इंस्‍टाग्राम (Instagram)Jasprit Bumrah

जसप्रीत बुमराह का जन्म एवं शुरुआती जीवन

जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 में गुजरात के अहमदाबाद शहर में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। जसप्रीत बुमराह के पिता का नाम जसवीर सिंह है जो कि एक व्यापारी है। और जसप्रीत बुमराह की मां का नाम दलजीत कौर है जो कि एक स्कूल में प्रिंसिपल के रूप में कार्य करती थी।

जसप्रीत बुमराह के परिवार में एक बहन भी है जिनका नाम जूहिका है। जसप्रीत बुमराह का शुरुआत से ही क्रिकेटर बनने का शौक था और विकेट में जसप्रीत बुमराह को गेंदबाजी करना पसंद था। जसप्रीत बुमराह ने अपनी शिक्षा अहमदाबाद के निर्माण हाई स्कूल की जहां उनकी मां प्रिंसिपल रूप में कार्य करती थी।

जसप्रीत बुमराह की पत्नी (Jasprit Bumrah Wife Name)

जसप्रीत बुमराह की पत्नी का नाम संजना गणेशन है जो कि एक स्पोर्ट्स एंकर है। जिनके साथ जसप्रीत बुमराह की शादी 15 मार्च 2021 को गोवा में हुई थी। संजना गणेशन साउथ की एक्ट्रेस और मॉडल के रूप में कार्य करती है।

जसप्रीत बुमराह की पत्नी (Jasprit Bumrah Wife Name)

जसप्रीत बुमराह का परिवार (Jasprit Bumrah Family)

पिता का नाम (Father’s Name)जसबीर सिंह
माता का नाम (Mother’s Name)दलजीत कौर
बहन का नाम (Sister’s Name)जुहिका
पत्नी का नाम (Wife Name)संजना गणेशन

जसप्रीत बुमराह का करियर (Jasprit Bumrah Career)

19 वर्ष के जसप्रीत बुमराह ने रातो रात अपने खेल से कई क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया। जब इन्होंने अपने पहले टी20 में 3-32 फिगर के साथ आरसीबी के खिलाफ प्रदर्शन किया। जसप्रीत को मुंबई इंडियन्स ने आईपीएल 6 में खरीदा था।

अपनी असामान्य गेंदबाज़ी एक्शन के साथ गुजरात से आए दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज बुमराह ने 2012-13 से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ अपने टी -20 कैरियर की शुरूआत की। और इनके उम्दा प्रदर्शन के चलते उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब भी मिला।

इसी अच्छे प्रदर्शन के चलते इन्हें आईपीएल में जगह मिली और उन्होंने मुंबई इंडियंस के साथ कॉन्ट्रैक्ट बनाया। इनके अच्छे फॉर्म के कारण मुंबई इंडियन ने इन्हें वर्ष 2014 में फिर से इन्हें 1.2 करोड़ के साथ टीम में शामिल किया।

19 वर्षीय गुजरात के इस खिलाड़ी के खेल के अंदाज में कई दिलों में अपनी जगह बनाई। हालांकि इन्हें आस्ट्रेलिया के खिलाफ एक्स्ट्रा में रखा गया था। लेकिन मोहम्मद शमी को चोट लगने के कारण बुमराह को टीम में जगह मिली।

अपने पहले आईपीएल मैच के कारण इन पर सिलेक्टर्स की नजर पहले से थी। जिस कारण इन्हें मौका मिला और इसी के कारण यह लगातार एमआई के लिए आईपीएल खेलें।

जसप्रीत बुमराह का आईपीएल करियर (Jasprit Bumrah IPL Career)

जॉन राइट ने बुमराह की अच्छी प्रतिभा को देखा और उन्हें 2013 में मुंबई इंडियंस की टीम में जगह बनाने में मदद की। जसप्रीत ने 2013 में MI के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया और विराट कोहली सहित आरसीबी के खिलाफ 3 विकेट लिए।

बुमराह ने आईपीएल 2013 में मुंबई इंडियंस के लिए सिर्फ दो मैच खेले। हालांकि उन्हें अगले सीजन में 1.40 करोड़ के बड़े पैमाने पर रिटेन किया गया।

अगले 2 सीज़न में बुमराह की उपस्थिति सीमित थी हालांकि उन्होंने 16 मैचों में 8 विकेट लिए। सर्वश्रेष्ठ से सीखना ही बुमराह को सर्वश्रेष्ठ में से एक बनने में मदद करता है। उन्होंने लसिथ मलिंगा से काफी कुछ सीखा है और अब बुमराह टीम के लिए मुख्य गेंदबाज बन गए हैं।

आज बुमराह और मलिंगा एक साथ T20 क्रिकेट की सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजी इकाइयों में से एक हैं आईपीएल 2016 सीजन में बुमराह एक रहस्य उदघाटन थे।

उन्होंने 14 मैचों में 27.06 और 7.80 की इकोनॉमी के साथ 15 विकेट लिए। अगले सीजन में वह और भी बेहतर था।

बुमराह ने 16 मैचों में अपने कैरियर के सर्वश्रेष्ठ 20 विकेट के साथ 2017 सीजन का समापन किया। क्योंकि मुंबई इंडियंस ने अपनी तीसरी ट्रॉफी उठाई।

अगले 2 सत्रह में बुमराह ने आईपीएल में विनाशकारी गेंदबाजी को जारी रखा। आईपीएल 2019 में बुमराह ने अपने चौथे खिताब के लिए मुंबई की तरफ़ से 19 विकेट चटकाए और आईपीएल की सबसे सफल फ्रेंचाइजी बन गए।

जसप्रीत बुमराह का वनडे करियर (Jasprit Bumrah One day Career)

जसप्रीत बुमराह ने अपने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत 23 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की थी। इस मैच में उन्होंने 2 विकेट लिए थे।

उसी साल 2016 में जिंबाब्वे के खिलाफ बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 28 रन देकर चार महत्वपूर्ण विकेट लिए थे। जिसके बाद बुमराह के घातक यॉर्कर गेंदबाजी ने सभी विपक्षी टीम के बल्लेबाज के लिए सिरदर्द बन गए।

अपने बेस्ट प्रदर्शन को जारी रखते हुए साल 2017 में 27 रन खर्च करके 5 विकेट लिए थे।

जसप्रीत बुमराह का वनडे करियर (Jasprit Bumrah One day Career)

जिसके बाद वह साल 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट विश्व कप भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बने अपने पहले वर्ल्ड कप में वह बड़े से बड़े बल्लेबाज को अपने घातक यॉर्कर से पवेलियन का रास्ता दिखाया।

जसप्रीत बुमराह T20 करियर (Jaspreet Bumrah T20 career)

जसप्रीत बुमराह ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था उन्होंने अपने पहले मैच में 2 विकेट हासिल किए थे।

उसी वर्ष बुमराह ने एशिया कप 2016 में कुल 6 विकेट लिए थे। बुमराह साल 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा 28 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे।

इसके बाद बुमराह वेस्टइंडीज और जिंबाब्वे के दौरे के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 2020 में घातक गेंदबाजी के लिस्ट में टॉप 5 में शामिल हुए थे।

जसप्रीत बुमराह के रिकॉर्ड्स (Jasprit Bumrah Records)

  • बुमराह ने 58 मैचों में 104 वन डे विकेट लिए हैं।
  • 100 वनडे विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय गेंदबाज हैं।
  • उन्होंने 12 टेस्ट मैचों में 62 विकेट लिए।
  • बुमराह टेस्ट हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं।
  • वह एक ही कैलेंडर वर्ष में इंग्लैंड, दक्षिण, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में एक ही टेस्ट पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले एशियाई गेंदबाज हैं।
  • जसप्रीत बुमराह ने दिलीप जोशी को पीछे छोड़ते हुए अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट कैरियर में अपने पहले साल में 48 विकेट लेकर भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया।

जसप्रीत बुमराह का नेटवर्थ (Jasprit Bumrah Net worth 2022)

भारत के यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह की कुल संपत्ति 53.67 करोड़ से अधिक होने का अनुमान है। बुमराह की ज्यादातर कमाई भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने के लिए बीसीसीआई से होती है। वह 2017 से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ग्रेड ए प्लस (7 करोड़) की सूची में है।

उनकी अन्य कमाई मुंबई इंडियन से होती है बुमराह को 2014 में मुंबई इंडियंस ने 2015, 2016 और 2017 में 1.2 करोड़ रुपए में खरीदा था। 2018 में बुमराह की कीमत बढ़कर ₹7 करोड़ हो गई है। एमआई ने 2019 और 2020 आईपीएल में बुमराह को ₹7 करोड़ में रिटेन किया गया।

नेटवर्थ (Net Worth 2022)$8 Million
भारतीय रुपयों में नेटवर्थ (Networth in Indian rupees)64 करोड़ रूपए
Yearly Income12 करोड़ रुपए

जसप्रीत बुमराह से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां

  • वह अपनी खास तरह की गेंदबाजी शैली की वजह से बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए जाने जाते हैं।
  • 2013 में मुंबई इंडियंस आईपीएल टीम में शामिल होने से पहले वह प्रथम श्रेणी घरेलू मैच खेला करते थे।
  • जब वह सिर्फ 7 वर्ष के थे चौहान के पिता का देहांत हो गया था।
  • वह गुजरात के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते हैं।
  • उन्होंने एक बार कहा है कि लसिथ मलिंगा ने उन्हें यार्कर गेंदबाजी करना सिखाया है।
  • मुंबई इंडियंस के कोच जॉन राइट ने पहली बार 2013 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान उनकी प्रतिभा को पहचाना।

FAQ:

जसप्रीत बुमराह का जन्‍म कब और कहॉं हुआ था?

जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 में गुजरात के अहमदाबाद शहर में एक पंजाबी परिवार में हुआ था।

जसप्रीत बुमराह की उम्र कितनी हैं?

29 वर्ष (2022 में)

जसप्रीत बुमराह की नेटवर्थ कितनी हैं?

8 मिलियन डॉलर 2022 में

जसप्रीत बुमराह की पत्‍नी का नाम क्‍या हैं?

संजना गणेशन

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय | Jasprit Bumrah Biography in Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment