जस्टिन बीबर का जीवन परिचय | Justin Bieber biography in Hindi

जस्टिन बीबर का जीवन परिचय, उम्र, शादी, बच्चे, पत्नी, परिवार ,शिक्षा, संपत्ति, शो (Justin Bieber biography in Hindi, age, marriage life, children, family, education, wife, show, networth in Hindi)

जस्टिन बीबर एक कनाडाई गायक और गीतकार हैं उन्हें अक्सर जेबी, जे बीब्स, डौचे पाउच और किद्रोल के रूप में संबोधित किया जाता है।

उन्हें दुनिया की सबसे ताकतवर हस्तियों में से एक माना जाता है उन्होंने अनुमति 150 मिलियन रिकॉर्ड बेचे थे। जो उन्हें दुनिया के सबसे अधिक बिकने वाले संगीत कलाकारों में से एक बनाता है।

जस्टिन बीबर का जीवन परिचय | Justin Bieber biography in Hindi

Table of Contents

जस्टिन बीबर का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name)जस्टिन ड्रीयू बीबर
निक नेम (Nick Name)जेबी, जे बीब्स, डौचे पाउच और किद्रौली
जन्म तारीख (Date of Birth)1 मार्च 1994
जन्म स्थान (Birth Place)लंदन ओंटारियो कनाडा
आयु (Age)28 वर्ष (साल 2022 तक)
गृहनगर (Home town)स्ट्रेटफोर्ड, ओंटारियो, कनाडा
राशि (Zodiac Sign)मीन राशि
स्कूल (School)जीन सॉब कैथोलिक स्कूल, स्ट्रैटफोर्ड
सैंट माइकल कैथोलिक सेकेंडरी स्कूल स्ट्रैटफोर्ड
शिक्षा (Education)हाई स्कूल में स्नातक
पेशा (Profession)गायक, गीतकार
राष्ट्रीयता (Nationality)अमेरिकी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
संपत्ति (Net worth)83.5 मिलीयन डॉलर (2017 में)

जस्टिन बीबर का शुरुआती जीवन

जस्टिन बीबर का जन्म 1 मार्च 1994 को ऑनटारियों, लंदन में हुआ था जस्टिन की माता का नाम Patricia और पिता का नाम जेरेमी बीबर था, जिन्होंने कभी भी एक दूसरे से शादी नहीं की थी। लेकिन वे जस्टिन को एक अच्छा जीवन देने के लिए हमेशा एक दूसरे के करीब बने रहे।

जस्टिन ने अपने स्कूल की पढ़ाई फ्रेंच लैंग्वेज इमर्शन एलिमेंट्री स्कूल से पूरा किया। जस्टिन ने अपनी ग्रेजुएशन ओंटारियो के माइकल कैथोलिक सेकंडरी स्कूल से पूरा किया। जस्टिन को शुरू से ही म्यूजिक में लगाव होने के कारण उन्होंने पियानों, ड्रम, गिटार बजाना भी सीख लिया था।

जस्टिन बीबर की शिक्षा (Justin Bieber Education)

जस्टिन बीबर ने अपनी स्कूली शिक्षा जीन सॉब कैथोलिक स्कूल स्ट्रेटफोर्ड कनाडा से की। उन्होंने अपनी हाई स्कूल सैंट माइकल कैथोलिक सेकेंडरी स्कूल से 4.0 GPA के साथ किया बड़े होकर उन्होंने गिटार, ड्रम, पियानों और तुरही जैसे विभिन्न वाद्य यंत्र बजाना सीखा।

जस्टिन बीबर का परिवार (Justin Bieber Family)

पिता का नाम (Father’s Name)जेरेमी जैक बीबर
माता का नाम (Mother’s Name)पैटी मैलेट
भाई का नाम (Brother’s Name)जैक्सन (सौतेला भाई, जन्म 2010)
बहन का नाम (Sister’s Name)जेजमिन, एली, बे (सौतेली बहनें)
पत्नी का नाम (Wife’s Name)हैली बाल्डविन

जस्टिन बीबर की शादी, पत्नी (Justin Bieber Wife)

जस्टिन बीबर हमेशा से शहर में चर्चा का विषय रहे हैं चाहे वह उनके रिश्ते की बात हो या शादी की जब तक कि उन्होंने मॉडल और टीवी प्रस्तोता हेली बाल्डविन से शादी नहीं की।

हैली और जस्टिन 2015 से 2016 तक रिलेशनशिप में थे जस्टिन ने मई 2018 में फिर से हेली बाल्डविन को डेट करना शुरू किया इस जोड़ी ने 7 जुलाई 2018 को सगाई कर ली और 23 नवंबर 2018 को उनकी शादी हो गई।

जस्टिन बीबर का पहला एल्बम (Justin Bieber Songs)

2010 में जस्टिन बीबर का पहला एल्बम My World 2.0 रिलीज किया गया जिस के बहुत सारे गाने बिलबोर्ड के टॉप 100 गानों में शामिल किए गए और इसी एल्बम का Baby song पूरे दुनिया में हिट हो गया।

बस यही से जस्टिन बीबर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने खेलने कूदने की उम्र में बड़े-बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने लगे जस्टिन का बेबी सॉन्ग यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सुना जाने वाला गाना था। Gangnam Style song अब यूट्यूब पर सबसे ज्यादा बार सुना जाने वाला गाना बन चुका है।

जस्टिन बीबर का कैरियर (Justin Bieber Career)

  • 8 साल की उम्र में उन्होंने गिटार बजाना शुरू कर दिया था मूल रूप से यह एक दाहिने हाथ का गिटार था और वह बाएं हाथ का होने के कारण उसके लिए एक समस्या थी।
  • बाद में उनकी मां ने उनके जन्मदिन पर उन्हें एक बाएं हाथ का गिटार उपहार में दिया और तब से वह बाएं हाथ का गिटार बजा रहे हैं।
  • जस्टिन स्ट्रेटफोर्ड में एक गायन प्रतियोगिता जीती, जहां उन्होंने Ne-Yo का शो जीत गया और दूसरे स्थान पर रहे। उनकी मां ने दोस्तों और परिवार के लिए यूट्यूब पर वीडियो अपलोड किया और हर प्रदर्शन के साथ ऐसा करना जारी रखा इसके साथ ही उनकी लोकप्रियता बढ़ती चली गई।
  • अशर नामक “सो सो डेफ रिकॉर्डिंग्स” की एक पूर्व कार्यकारी सदस्य स्कूटर ब्रॉन के वीडियो के लिए एक नए गायक की तलाश कर रहे थे जब उन्होंने गलती से बीबर के वीडियो पर क्लिक कर दिया। वह थिएटर में गया जहां बीवर गा रहा था और उसने उसकी मां से जस्टिन को अपने साथ भेजने के लिए कहा।
  • जस्टिन एक डेमो रिकॉर्ड करने के लिए ब्रौन के साथ अटलांटा जॉर्जिया गए और रिकॉर्डिंग के ठीक एक सप्ताह बाद में अशर के लिए काम कर रहे थे।
  • जस्टिन टिंबरलेक भी बीबर के लिए बोली लगा रहे थे लेकिन रेमंड ब्रौन मीडिया ग्रुप ने उन्हें साइन करने से पहले असर से बोली खो दी।
  • बीबर का पहला कॉन्सर्ट x-factor यूएसए में था उस समय उनकी उम्र 13 साल थी।
  • बीबर का पहला एकल “वन टाइम” रेडियो पर तब रिलीज हुआ जब वह एल्बम रिकॉर्ड कर रहे थे यह कनाडाई हॉट लिस्ट में नंबर 10 पर पहुंच गया। और बिलबोर्ड हॉट 100 पर 17वे नंबर पर पहुंच गया। इसे यूएसए और कनाडा में “प्लेटिनम” का लेवल दिया गया और ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में “गोल्ड“।
  • जस्टिन बीबर खुद को धन्य महसूस करते हैं कि उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रथम महिला मिशेल ओबामा की उपस्थिति में प्रदर्शन करने का अवसर मिला।
  • जस्टिन बीबर को माइकल जैक्सन द्वारा लिखित गीत “बी आर द वर्ल्ड” की शुरुआती पंक्ति गाने के लिए आमंत्रित किया गया था। लाइन को मूल रूप से लियोनेल रिची ने गाया था।
  • उनका गीत “What do you mean?” एल्बम में बिलबोर्ड 100 पर नंबर एक पर स्थान पाने वाला उनका पहला गीत बन गया। जिसने उन्हें ऐसा करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति होने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।
  • बीबर की आवाज एक हल्के – गीत वाली टेनर वोकल स्टाइल की आवाज है। जो 2 ऑक्टेब्स, 4 नोट्स और एक सेमिटोन पर होती है।
  • वह पेंसिल ऑफ प्रॉमिस के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं जो एक गैर-लाभकारी संगठन है जो जरूरतमंद और पिछड़े क्षेत्रों में स्कूलों का निर्माण करता है दिलचस्प बात यह है कि एनपीओ को उनकी मैनेजर का छोटा भाई चला रहा है।
  • एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था कि अगर वह सिंगर नहीं होते तो आर्किटेक्ट होते।
  • जस्टिन बीबर एक रूबिक्स क्यूब को 2 मिनट से भी कम समय में हल कर सकते हैं।
  • सूत्रों के अनुसार उन्होंने एक बार अपने बाल कटवाए और इसे eBay पर $12000 में बेच दिया बाद में वही करीब $40000 में बिका।

जस्टिन बीबर का शारीरिक माप

वजन (Weight)70 किलोग्राम
ऊंचाई (Height)5″9′
शारीरिक बनावट (Body Measurements)40-31-14
आंखो का रंग (Eye’s Colour)सुनहरी
बालो का रंग (Hair Colour)हल्का भूरा

जस्टिन बीबर की गर्लफ्रेंड, रिश्ते (Justin Bieber Girlfriend’s)

जस्टिन बीबर कई लड़कियों को डेट कर चुके हैं –

सननाम
2014एलिसा एर्स, मॉडल
2014स्‍कारलेट लिथोल्‍ड, अमेरिकन मॉडल
2015-2016हैली बाल्‍डविन, अमेरिकन मॉडल
2015एशले मूर, अमेरिकन मॉडल
2015लीरा जालोर, अमेरिकन मॉडल
2015शनिना शेख, मॉडल
2015जायदे पियर्स
2015लौरा कार्टर, ब्रिटिश रियलिटी टीवी
2016निकोला पेल्‍ट्ज, अभिनेत्री
2016सोफिया रिची, अमेरिकन गायक – अभिनेता लियोनेल रिची की बेटी
2016सहारा रे
2017मिशेल कार्डोना, पयूटो रिकान वालीबॉल खिलाड़ी
2017गैब्रिएला लेन्‍जी, मॉडल
2017ऑड्रेयाना मिशेल, अमेरिकन मॉडल
2017पाओंला पॉलिन, मैक्सिकन अभिनेत्री
2017फियोना बैरोन, मैक्सिकन मॉडल
2018बास्किन चैंपयन, अमेरिकन मॉडल

जस्टिन बीबर के टॉप 10 गाने की लिस्‍ट (Justin Bieber Top 10 Songs)

1अस लॉन्‍ग अस यू लव भी
2बेबी
3बॉयफ्रेंड
4नेवर से नेवर
5ब्‍यूटी एंड ए बीट
6इनिए मिनीए
7समबडी टू लव
8लव मी
9टेक यू
10आल दैट मैटर्स

जस्टिन बीबर के अवॉर्ड्स एवं रिकॉर्ड्स (Justin Bieber Achievements)

  • जस्टिन बीबर के गाने के 10 करोड प्रति ने उनको कनाडा का सबसे अधिक बेचने वाला कलाकार बना दिया था।
  • 23 नवंबर 2012 को कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर ने इन्हें “क्वीन एलिजाबेथ दूसरी डायमंड जुबली” मेडल प्रदान किया था।
  • 2013 में जस्टिन बीबर को रिकॉर्डिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ अमेरिका और डायमंड पुरस्कार मिला था यह पुरस्कार इन्हें इनके गाने “बेबी” के सबसे अधिक सुनने वाले गाना बनने के बाद मिला था।
  • बीबर ने अनुमानित 140 मिलियन रिकॉर्ड बेचे हैं।
  • उन्होंने 18 एमटीवी यूरोप संगीत पुरस्कार जीते हैं।
  • 2015 में बीबर 2005 में एल्विस प्रेसली के बाद यूके सिंगल्स चार्ट पर अपने स्वयं के गीत को नंबर एक के रूप में बदलने वाले पहले कलाकार बने।
  • 2016 तक उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में 14 खिताब प्राप्त किए हैं।
  • सितंबर 2021 में, उन्होंने एमटीवी के वार्षिक वीडियो म्यूजिक अवॉर्ड्स शो में अपने एकल पीचिस के लिए वर्ष के कलाकार के लिए मून पर्सन स्टेच्यू और सर्वश्रेष्ठ पॉप जीता।

जस्टिन बीबर की नेटवर्थ (Justin Bieber Net worth)

जस्टिन बीबर के पास एक सर्वश्रेष्ठ गायक कौशल होने की वजह से जस्टिन बीबर ने एल्बम लाइव कंसर्ट और फिल्मों की कमाई से मोटी कमाई की है। उसकी कुल संपत्ति लगभग 295 मिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है जस्टिन बीबर मासिक आय और वेतन लगभग 2 मिलियन डॉलर और सालाना वेतन लगभग 23 मिलियन डॉलर है।

FAQ:

जस्टिन बीबर कैसे प्रसिद्ध हुए?

जस्टिन ने स्‍ट्रैटफोर्ड में एक गायन प्रतियोगिता जीती, जहॉं उन्‍होंने Ne-Yo का सो जीत गया और दूसरे स्‍थान पर रहे। उनकी मॉं ने दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों के लिए यूट्यू्ब पर वीडियों अपलोड किया और हर प्रदर्शन के साथ ऐसा करना जारी किया। इसके साथ ही उनकी लोकप्रियता बढती चली गई।

जस्टिन बीबर कहॉं बड़े हुए थे?

जस्टिन बीबर का जन्‍म ‘जस्टिन डू बीबर’ के रूप में 1 मार्च 1994 को कनाडा के लंदन शहर में हुआ था। और जस्टिन का पालन-पोषण स्‍ट्रैटफोर्ड, ओंटारियों में हुआ था।

जस्टिन बीबर की उम्र कितनी हैं?

28 वर्ष (2022 मे)

जस्टिन बीबर की पत्‍नी कौन हैं?

हैली बाल्डविन बीबर

जस्टिन बीबर का जन्‍म कब और कहॉं हुआ था?

जस्टिन बीबर का जन्म 1 मार्च 1994 को ऑनटारियों, लंदन में हुआ था

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “ जस्टिन बीबर का जीवन परिचय | Justin Bieber biography in Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “जस्टिन बीबर का जीवन परिचय | Justin Bieber biography in Hindi”

Leave a Comment