नेहा सिंह राठौर का जीवन परिचय, विवाद | Neha Singh Rathore Biography In Hindi

नेहा सिंह राठौर का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, उम्र परिवार (Neha Singh Rathore Biography In Hindi, Neha Singh Rathore vivad, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Awards , Husband, Letest News, controversy, Age, Cast, Neha Singh Songs )

दोस्तों यूपी विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां बढ़ती जा रही है वहीं इसी बीच एक गाना यूपी में काफी धमाल मचा रहा है जो कि सिंगर ‘नेहा सिंह राठौर’ ने गाया है नेहा का गाना “यूपी में का बा” इन दिनों सोशल मीडिया के साथ-साथ लोगों की जुबान पर भी छाया हुआ है।

आपको बता दें नेहा भोजपुरी इंडस्ट्री के लिए काम नहीं करती बल्कि वह भोजपुरी भाषा में लोकगीत गायन का काम करती हैं वह अपने सभी गाने यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से लोगों तक पहुंचाती है।

अगर आप नेहा सिंह राठौर के जीवन के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख नेहा सिंह राठौर का जीवन परिचय (Neha Singh Rathore Biography In Hindi) को पढ़े और उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में जाने-

नेहा सिंह राठौर का जीवन परिचय | Neha Singh Rathore Biography In Hindi

Table of Contents

कौन है नेहा सिंह राठौर? (Who Is Neha Singh Rathore?)

नेहा सिंह राठौर एक लोक गायिका हैं जो कि अपने गीत स्वयं लिखती हैं, एवं अपने गानों द्वारा समाज में चल रहे मुद्दों पर अपनी आवाज उठाती हैं।

नेहा सिंह राठौर का जीवन परिचय

नाम (Name)नेहा सिंह राठौर
जन्म (Date Of Birth)1997
जन्म स्थान (Birth Place)कैमूर जिला, बिहार (भारत)
उम्र (Age)25 वर्ष (2023)
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Cast)राजपूत
नागरिकता (Nationality)भारतीय
शिक्षा (Education)स्नातक
स्कूल (School)ज्ञात नहीं
कॉलेज (College)कानपुर यूनिवर्सिटी, उत्तर प्रदेश
पेशा (Profession)लोक कलाकार
प्रसिद्ध (Famous for)‘यूपी में का बा’ गाने के लिए
वजन (Weight)ज्ञात नहीं
लंबाई (Height)ज्ञात नहीं
बालों का रंग (Hair Colour)काला
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)हिमांशु सिंह
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
पति (Husband)हिमांशु सिंह
कुल संपत्ति (Net Worth)₹1-2 करोड़

नेहा सिंह राठौर का जन्म एवं शुरुआती जीवन

नेहा सिंह राठौर का जन्म वर्ष 1997 में बिहार के कैमूर जिले में हुआ था उनके पिता का नाम रमेश सिंह है उनकी माता का नाम चंपा सिंह है जो कि एक ग्रहणी है उनके एक बड़े भाई भी हैं।

नेहा को बचपन से ही गाने का बहुत शौक था किंतु परिवार का सहयोग न मिलने के कारण क्लिक उन्होंने अपने संगीत को सीखने की जिद नहीं छोड़ी इसके लिए वह कोलकाता चली आई जहां उन्हें कुछ खास सीखने के लिए नहीं मिला जिसके कुछ महीनों बाद वह वापस अपने गांव लौट गई।

जब उन्होंने गाने गाना शुरू किया तब शुरुआत में उनके इस काम से परिवार के सभी लोग उनसे खिलाफ थे लेकिन नेहा ने हार नहीं मानी और अपने काम को मन लगाकर किया आज वह सोशल मीडिया सहित देश में अपने गीतों से एक पहचान बनाने में कामयाब हुई हैं।

नेहा सिंह राठौर की शिक्षा (Neha Singh Rathore Education)

नेहा सिंह राठौर ने अपनी प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात कानपुर यूनिवर्सिटी से बीएससी में अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त की है।

नेहा सिंह राठौर का परिवार (Neha Singh Rathore Family)

पिता का नाम (Father’s Name)रमेश सिंह
माता का नाम (Mother’s Name)चंपा देवी
भाई का नाम (Brother Name)ज्ञात नहीं
पति का नाम (Husband Name)हिमांशु सिंह

नेहा सिंह राठौर की शादी (Neha Singh Rathore Husband)

नेहा सिंह राठौर की शादी उनके बचपन के दोस्त हिमांशु से पिछले साल होने वाली थी लेकिन पिछले साल हिमांशु की मां को कोरोनावायरस जिसकी वजह से उनका निधन हो गया इस कारण उनकी शादी टल गई थी और अब पूरे एक साल बाद दोनों वैवाहिक बंधन में बंध चुके हैं।

हिमांशु पेशे से एक राइटर हैं, वह पढ़ने में काफी मेधावी रहे हैं और दिल्ली के कई कोचिंग सेंटर्स में पढ़ाने का काम भी करते हैं।

नेहा सिंह राठौर का करियर (Neha Singh Rathore Career)

बिहार के छोटे से गांव में जन्मी नेहा सिंह को बचपन से ही गाने का शौक था वर्ष 2009 में उन्होंने गायकी की शुरुआत की उन्होंने अपने गांव के ही एक सड़क पर हुई गंदगी देखी और अपना पहला गीत लिख डाला जिसके बोल इस प्रकार हैं “हमारा प्रेम की निशानी दिखाई दी पिया, शौचालय बनाई दियो पिया ना” उनका यह पहला गीत उन्होंने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट किया था उनके इस गीत काफी लोगों द्वारा देखा और कमेंट किया गया था।

नेहा सिंह राठौर किसी भी इंडस्ट्रीज के लिए काम नहीं करती बल्कि वह अपने गीतों को स्वयं लिखती हैं और फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब आदि के माध्यम से लोगों के बीच रखती हैं।

नेहा सिंह पब्लिक फिगर तब बन गई जब उनका यह का लोकगीत ‘इलाहाबाद यूनिवर्सिटी’ पर बना और खूब वायरल हुआ इसके साथ साथ विवादों में भी रहा और इसके बाद फिर उनका एक गाना “रोजगार दे बाकी करबा ड्रामा” रिलीज हुआ और यूट्यूब पर खूब वायरल हुआ है यह गाना बिहार और यूपी के बेरोजगार युवाओं को लेकर बनाया गया था।

अगर नेहा सिंह राठौर के यूट्यूब और सोशल मीडिया कैरियर की बात करें तो उन्होंने यूट्यूब में अपने कैरियर की शुरूआत साल 2020 के मई महीने में की थी और उनके यूट्यूब में 6 लाख से भी अधिक सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं उन्होंने अपना पहला गाना यूट्यूब पर साल 2020 में ही रिलीज किया था जिसका नाम था कारखाना बंद हो गईल हमरा पिया उनका पहला प्रसिद्ध गाना ‘बिहार में का बा’ है जिसे लोगों ने खूब प्यार दिया।

नेहा सिंह राठौर से जुड़ी ताजा खबर (Neha Singh’s Letest News)

इसके पश्चात हाल ही में वह दूसरी बार विवादों में तब आ गई जब उनका गाना कानपुर देहात में हुए दीक्षित परिवार के मामले को व्यंग करते हुए ‘यूपी में का बा पार्ट -2’ गाया, इस मामले में उन्हें पुलिस द्वारा नोटिस भी भेजा गया है।

नेहा सिंह राठौर का जीवन परिचय | Neha Singh Rathore Biography In Hindi

नेहा सिंह से जुड़े विवाद (Neha Singh Controversy)

‘यूपी में का बा’ गाने पर विवाद

यह तब विवादों में आ गई जब इनके द्धारा कोरोना काल के दरमियान उत्‍तर पद्रेश की योगी सरकार पर व्‍यंग करते हुए एक गाना गाया था जिसका शीर्षक था “यूपी में का बा” इस लोकगीत के द्धारा नेहा सिंह राठौड़ के द्धारा कोरोना काल की खराब व्‍यवस्‍था और हाथरस कांड जैसे गंभीर मुद्धो पर आवाज उठाई गई थी

‘कानपुर कांड पर विवाद’

साल 2023 के फरवरी के महीने में कानपुर में कुछ पुलिस अधिकारियों के द्धारा मकान खाली करने की कोशिश में ब्राह्मण समुदाय की मां बेटी जिंदा जल गई थी। जिसकी आलोचना करते हुए नेहा के द्धारा यूपी में का बा पार्ट 2 गाया गया था। इसके पश्‍चात यूपी पुलिस के द्धारा नेहा सिंह को नोटिस दिया गया था। जिसके अंतर्गत उन पर तनाव फैलाने का आरोप लगाया था। बता दे कि कानपुर कांड यूपी के कानपुर देहांत में हुआ था। इस मामले में तकरीबन 40 पुलिसकर्मियों पर एफआईआर दर्ज की गई हैं और जांच चल रही हैं।

‘यूपी पुलिस ने दिया 3 दिन का समय’

उत्‍तर प्रदेश के कानपुर देहात में मौजूद मडोली नाम के गांव में एक मकान को खाली कराने की कोशिश में ब्रह्मण समुदाय की मां बेटी जिंदा जल गई थी। इस घटना को लेते हुए नेहा सिंह राठौर के द्धारा यूपी में का बा पार्ट2 बनाया गया था। जिस पर यूपी पुलिस ने संज्ञान लिया और नेहा सिंह को नोटिस भेज दिया। इस पर नेहा सिंह ने कहा कि पुलिस जवाब तो नहीं दे पाती हैं परंतु नोटिस आवश्‍य ही भेज देती हैं। हालांकि पुलिस अभी इस मामले में लगी हुई हैं। पुलिस के द्धारा कहा गया हैं कि अगर 3 दिन के अंदर नेहा सिंह के द्धारा नोटिस का जवाब नहीं दिया जाता हैं तो पुलिस उन्‍हें दूसरा नोटिस भेजेगी।

नेहा सिंह राठौर की कुल संपत्ति (Neha Singh Rathore Net Worth)

रिपोर्ट्स के मुताबिक नेहा सिंह राठौर की कुल संपत्ति ₹1-2 करोड रुपए बताई जा रही है एवं हमें उनकी आय के स्रोतों के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

नेहा सिंह से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • नेहा को बचपन से ही गाने, गाने का बहुत शौक था।
  • उनका जन्म बिहार के कैमूर जिले के एक मध्यमवर्गीय राजपूत परिवार में हुआ है ‌।
  • वर्ष 2009 में उन्होंने अपने गायन की शुरुआत की थी।
  • उनका पहला प्रसिद्ध गीत ‘बिहार में का बा’ है।
  • अपने गीतों के माध्यम से सामाजिक मुद्दों पर आवाज उठाती हैं।
  • उनके द्वारा गाए गए गीतों को वह स्वयं ही लिखती हैं।
  • जब उन्होंने गायन शुरू किया तब शुरुआत में उनका परिवार उनके खिलाफ था।

FAQ:

नेहा सिंह राठौर कौन है?

नेहा सिंह राठौर एक भोजपुरी लोक गायिका है जो कि अपने गीतों में सामाजिक मुद्दों के ऊपर आवाज उठाती हैं।

नेहा सिंह राठौर की उम्र कितनी है?

25 वर्ष (2023)

नेहा सिंह राठौर का जन्म कब और कहां हुआ?

नेहा सिंह का जन्म वर्ष 1997 को बिहार के कैमूर जिले में हुआ था।

नेहा सिंह राठौर के पति कौन है?

नेहा सिंह राठौर के पति हिमांशु सिंह हैं।

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “नेहा सिंह राठौर का जीवन परिचय | Neha Singh Rathore Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment