निखिल कामथ का जीवन परिचय | Nikhil Kamath Biography In Hindi

निखिल कामथ का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, पत्नी, गर्लफ्रेंड, संपत्ति, विवाद ( Nikhil Kamath Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Wife, Girlfriend, Age, Devorce, Brother, Jorodha ke CEO, Hobbies, Favourite Things, Personal Life, Lifestyle, Photos, Wikipedia, Net Worth, Controversy, Manushi Chhillar, Cast)

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं एक ऐसे लड़के के बारे में जिसने पढ़ाई में मन नहीं लगने के कारण 14 वर्ष की उम्र में दोस्त के साथ मिलकर पुराने फोन बेचने का बिजनेस शुरू किया था।

और जब मां को पता चला तो उन्होंने वह काम बंद कर दिया एक कॉल सेंटर में ₹8000 की नौकरी करने लगे, इसके बाद 18 वर्ष की उम्र में भाई के साथ मिलकर एक कंपनी शुरू की और आज वह एक अरबपति हैं।

जी हां दोस्तों यह कहानी है एक युवा बिजनेसमैन और शतरंज के शौकीन निखिल कामथ की जो आज अपनी मेहनत के दम पर उस मुकाम पर पहुंच चुके हैं, जहां पहुंचना हर युवा का सपना होता है।

तो दोस्तों आज के अपने लेख निखिल कामथ का जीवन परिचय (Nikhil Kamath Biography In Hindi) में हम आपको उनके बारे में बहुत ही रोचक जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

निखिल कामथ का जीवन परिचय | Nikhil Kamath Biography In Hindi

Table of Contents

निखिल कामथ का जीवन परिचय-

नाम (Name)निखिल कामथ
उपनाम (Nick Name)निक
पेशा (Profession)उद्यमी ,व्यापारी एवं निवेशक
प्रसिद्ध (Famous for)भारतीय वित्तीय सेवा कंपनी जोरोध के सह संस्थापक होने के नाते
जन्म (Date Of Birth)5 सितंबर 1986
जन्म स्थान (Birth Place)शिमोगा, कर्नाटक
राशि (Zodiac Sine)कन्या
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Cast)गोंड सारस्वत ब्राह्मण
उम्र (Age)37 वर्ष 2023 के अनुसार
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फुट 9 इंच
वजन (Weight)(लगभग) 70 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eyes Colour)गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)कक्षा 10वीं
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)मानुषी छिल्लर (2021)
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)तलाकशुदा
कुल संपत्ति (Net Worth)$1.1 बिलियन (₹89.92 अरब)
WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

निखिल कामथ कौन है? (Who Is Nikhil Kamath?)

देश के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल निखिल कामथ एक प्रसिद्ध भारतीय उद्यमी, व्यापारी एवं निवेशक हैं और वह वित्तीय सेवा कंपनी जोरोधा के संस्थापक के रूप में जाने जाते हैं।

निखिल कामथ का जन्म एवं शुरुआती जीवन-

निखिल कामथ का जन्म शुक्रवार 5 सितंबर 1986 को कर्नाटक के शिमोगा में गोंड सारस्वत ब्राह्मण जाति से संबंधित एक परिवार में हुआ था उनके पिता का नाम रघुनाथ कामथ है जो कि केनरा बैंक से सेवानिवृत्त है।

उनकी माता जी का नाम रेवती कामथ है जो कि एक पर्यावरणविद और वीणा वादक हैं। उनके परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनके एक बड़े भाई हैं जिनका नाम नितिन कामथ है और वह जोरोधा कंपनी के सह संस्थापक हैं।

निखिल कामथ को बचपन से ही पढ़ाई में बहुत दिलचस्पी नहीं थी और वह आगे चलकर खुद का एक बिजनेस खड़ा करना चाहते थे जिसके कारण ही उन्होंने बहुत कम उम्र में ही बिजनेस के तरीकों को समझना शुरू कर दिया था।

और आज अपनी मेहनत एवं लगन के दम पर वह उस मुकाम पर पहुंच चुके हैं जहां पहुंचना हर युवा का सपना होता है।

निखिल कामथ की शिक्षा (Nikhil Kamath Education)

निखिल कामत को पढ़ाई में शुरुआत से ही कोई दिलचस्पी नहीं थी वह बताते हैं कि जब वह 9 वर्ष के थे तब वह बेंगलुरु आकर रहने लगे थे लेकिन तब भी उन्हें स्कूल से बहुत नफरत थी।

एक बार स्कूल में उनकी पीटी टीचर ने उन्हें सही से मार्च ना करने पर डांट दिया था जिसके कारण हुए उनसे 3 साल तक नफरत करते रहे थे।

इन सबके बाद निखिल कामत ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बेंगलुरु के ऑक्सफोर्ड सीनियर सेकेंडरी स्कूल, जेपी नगर से प्राप्त की है।

और उन्होंने कक्षा 10वीं तक की शिक्षा ही प्राप्त की है और इसके बाद उन्होंने शिक्षा में मन नहीं लगने के कारण अपना स्कूल छोड़ दिया।

निखिल कामथ का परिवार (Nikhil Kamath Family)

पिता का नाम (Father’s Name)रघुराम कामथ
माता का नाम (Mother’s Name)रेवती कामथ
बहन का नाम (Sister’s Name)कोई नहीं
भाई का नाम (Brother’s Name)नितिन कामथ
पत्नी का नाम (Ex-Wife’s Name)अमांडा पूर्वांकरा (पूर्व पत्नी)
बच्चों के नाम (Children’s Name)कोई नहीं

निखिल कामत की पत्नी, बच्चे (Nikhil Kamath Wife, Devorce, Children)

निखिल कामत ने 18 अप्रैल 2019 को इटली में अमांडा पुर्वांकरा से विवाह किया था जो कि देश के एक बड़े हाउसिंग ब्रांड की मालकिन हैं।

निखिल कामथ और अमांडा ने बेहद इंटिमेट सेरेमनी में सात फेरे लिए थे, जिसमें केवल 50 मेहमान ही शामिल हुए थे। हालांकि उनकी शादी बहुत ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल पाई और उनका शादी के कुछ समय बाद ही तलाक हो गया।

निखिल कामथ की गर्लफ्रेंड (Nikhil Kamath Girlfriend, Love Story)

निखिल कामथ और मानुषी छिल्लर (Nikhil Kamath And Manushi Chhillar)

अपनी पत्नी को तलाक देने के बाद लेकिन कामथ वर्तमान में पूर्व विश्व सुंदरी और अभिनेत्री मानुषी छिल्लर को डेट कर रहे हैं।

हालांकि मानुषी छिल्लर इन दिनों अपनी आगामी फिल्मों को लेकर व्यस्त है लेकिन फिर भी उन्हें कई मौकों पर निखिल कामथ देखा गया है और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह एक दूसरे को डेट कर रहे हैं।

निखिल कामथ का जीवन परिचय | Nikhil Kamath Biography In Hindi
Manushi Chhillar

निखिल कामथ का करियर (Nikhil Kamath Career, Jorodha Ke CEO)

निखिल कामथ की सफलता की कहानी (Nikhil Kamath Success Story)

दोस्तों जैसा कि हमने जाना कि उन्हें बचपन से ही पढ़ाई में कोई दिलचस्पी नहीं की क्योंकि वह विषयों की व्यवहारिकता को नहीं समझते थे फिर भी गणित उनका एकमात्र पसंदीदा विषय था।

उन्होंने 14 वर्ष की उम्र में अपने दोस्त के साथ मिलकर पुराने फोन बेचना शुरू किया था लेकिन जब उनकी मां को यह पता चला तो उनकी मां ने उन्हें यह बिजनेस बंद करने के लिए कहा।

इसके बाद उन्होंने 17 वर्ष की उम्र में कॉल सेंटर में जॉब की जहां उन्हें ₹8000 मिलते थे एवं उन्होंने इस नौकरी को प्राप्त करने के लिए नकली जन्म प्रमाण पत्र भी बनवाया क्योंकि नौकरी के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष थी।

शाम 4 बजे से 1 बजे तक कॉल सेंटर में काम किया करते थे और सुबह एक स्टॉक ट्रेडर के रूप में काम करते थे यह वह समय था जब वह अपने परिवार को छोड़कर अपनी प्रेमिका के साथ रहने चले गए थे।

उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान अपने माता-पिता का घर छोड़ने की बात पर कहा था कि -“मैंने बहुत कुछ सीखा; जब आप पारिवारिक परिस्थितिकी तंत्र और रिश्तेदारों के फैसले से दूर हो जाते हैं, तो आप वास्तविक चीजों पर उतर जाते हैं।”

इसके बाद जल्द ही उन्होंने स्टॉक ट्रेडिंग का कौशल सीख लिया और अपने पिता की बचत का प्रबंधन करना शुरू कर दिया फिर उन्होंने अपने कॉल सेंटर में भी उनके वित्त का प्रबंधन करने लगे।

इसके बाद वर्ष 2004 में उन्होंने कॉल सेंटर की नौकरी छोड़ दी और अपने भाई के साथ मिलकर कामथ एसोसिएशन नाम की एक स्टॉक ट्रेडिंग फर्म शुरू की और लगभग 4 वर्षों के बाद उन्होंने जोरोधा की शुरुआत की जो कि एक व्यापारिक मंच है।

इसके बाद जब कोविड-19 शुरू हुआ तब उस दौरान जो अरोरा भारत का सबसे बड़ा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म बन गया क्योंकि यह प्रत्येक ट्रेड के लिए मात्र ₹20 चार्ज करता था चाहे ट्रेड का आकार कितना भी बड़ा क्यों ना हो।

वर्ष 2021 के आंकड़ों के अनुसार जो रोज प्रतिदिन 5 मिलियन से अधिक ऑर्डर बनाता है जो कि भारत की दैनिक इक्विटी का लगभग 15% है।

निखिल कामथ से जुड़ा विवाद (Nikhil Kamath Controversy)

निखिल कामत को 13 जून 2021 को मशहूर हस्तियों के खिलाफ विश्वनाथ आनंद के साथ शतरंज डॉट कॉम द्वारा आयोजित किए गए एक ऑनलाइन शतरंज के खेल में भाग लेने के दौरान कदाचार का उपयोग करने के आरोपों का सामना करना पड़ा था।

क्योंकि इसमें अभिनेता आमिर खान क्रिकेट युजवेंद्र चहल और गायक अरिजीत सिंह सहित सभी हस्तियां हार गई थी और केवल निखिल कामथ थे जिन्होंने विश्वनाथ आनंद को हराया था।

बाद में यह पाया गया कि उन्होंने कंप्यूटर की सहायता से आनंद को हराया था जिसके बाद chess.com ने फेयरप्ले नीति का उल्लंघन करने के लिए उनका खाता बंद कर दिया और बाद में निखिल ने कंप्यूटर की सहायता का उपयोग करने वाली बात को स्वीकारा और ट्विटर पर एक माफीनामा भी पोस्ट किया।

निखिल कामथ की कुल संपत्ति (Nikhil Kamath Net Worth)

प्राप्त जानकारी के अनुसार निखिल कामथ की कुल संपत्ति 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर है जो कि भारतीय रुपयों में लगभग ₹89.92 अरब होती है।

कुल संपत्ति (Net Worth-2023)$1.1 बिलियन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹89.92 अरब
वार्षिक आय (Yearly Income)ज्ञात नहीं
मासिक आय (Monthly Income)ज्ञात नहीं

निखिल कामथ से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • उनका जन्म और पालन-पोषण कर्नाटक के शिमोगा में एक गोंड सारस्वत ब्राह्मण परिवार में हुआ है।
  • उनका पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं लगता था या यूं कहिए कि उन्हें शिक्षा से बिल्कुल नफरत थी।
  • पढ़ाई में मन नहीं लगने के बावजूद भी गणित उनका पसंदीदा विषय है।
  • वह चैस के एक अच्छे खिलाड़ी हैं और विभिन्न राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर की शतरंज प्रतियोगिताओं में भाग ले चुके हैं।
  • उन्होंने ‘शालोम’ और ‘बी हीयर नाउ’ नाम के दो टैटू बनवाए हैं।
  • वह 34 साल की उम्र में भारत के सबसे कम उम्र के अरबपतियों में से एक बन गए।
  • उन्हें विभिन्न प्रसिद्ध व्यावसायिक पत्रिकाओं में चित्रित किया गया है।
  • उनके पास 500 से अधिक पुस्तकों का संग्रह है और वह एक पुस्तक प्रेमी है।
  • उन्हें जानवरों से बहुत लगाव है और उनके पास होप नाम का एक पालतू कुत्ता है।
  • वह रूसी ग्रैंड मास्टर गैरी कास्परोव को अपना आदर्श मानते हैं।
  • उन्हें घड़ियों और गाड़ियों का बहुत शौक है जिसके चलते उनके पास गाड़ियों और गाड़ियों का एक अच्छा कलेक्शन है।
  • वह एकल सेहत पसंद है व्यक्ति हैं और रोज योगा व व्यायाम करते हैं।
होम पेजClick Here

FAQ:

निखिल कामत कौन है?

देश के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल निखिल कामथ एक प्रसिद्ध भारतीय उद्यमी व्यापारी एवं निवेशक हैं और वह वित्तीय सेवा कंपनी जोरोधा के संस्थापक के रूप में जाने जाते हैं।

निखिल कामथ का जन्म कब और कहां हुआ?

निखिल कामथ का जन्म शुक्रवार 5 सितंबर 1986 को कर्नाटक के शिमोगा में गोंड सारस्वत ब्राह्मण जाति से संबंधित एक परिवार में हुआ था उनके पिता का नाम रघुनाथ कामथ है जो कि केनरा बैंक से सेवानिवृत्त है।

निखिल कामथ की उम्र कितनी है?

वर्ष 2023 के अनुसार निखिल कामथ की उम्र 37 वर्ष है।

निखिल कामथ की पत्नी कौन है?

निखिल कामत ने 18 अप्रैल 2019 को इटली में अमांडा पुर्वांकरा से विवाह किया था जो कि देश के एक बड़े हाउसिंग ब्रांड की मालकिन हैं। हालांकि उनकी शादी बहुत ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल पाई और उनका शादी के कुछ समय बाद ही तलाक हो गया।

निखिल कामथ की गर्लफ्रेंड कौन है?

निखिल कामथ वर्तमान में पूर्व विश्व सुंदरी और अभिनेत्री मानुषी छिल्लर को डेट कर रहे हैं।

निखिल कामथ की संपत्ति कितनी है?

प्राप्त जानकारी के अनुसार निखिल कामथ की कुल संपत्ति 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर है जो कि भारतीय रुपयों में लगभग ₹89.92 अरब होती है।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “निखिल कामथ का जीवन परिचय (Nikhil Kamath Biography In Hindi)पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment