रविचंद्रन अश्विन का जीवन परिचय | Ravichandran Ashwin Biography In Hindi

रविचंद्रन अश्विन का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, कैरियर, उपलब्धियां (Ravichandran Ashwin Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Awards, Wife, Marriage, Conspiracy, Net Worth, Girlfriend, IPL 2023 Price, Cast, Age)

भारतीय टेस्ट टीम में जिन फिरकी गेंदबाज का दबदबा रहा है उनमें गिने-चुने नाम है। पूर्व कप्तान अनिल कुंबले और टर्बुनेटर हरभजन सिंह के बाद अगर किसी स्पिन गेंदबाज का नाम बड़े गर्व से लिया जाता है तो वह है रविचंद्रन अश्विन, जिन्होंने भारतीय टीम के लिए दमदार प्रदर्शन करते हुए तमाम रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं यहां तक कि कुछ वर्ल्ड रिकॉर्ड तो ऐसे हैं जो खुद आर अश्विन के नाम दर्ज हो गए हैं।

कैरम बॉल के जादूगर आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट ही नहीं बल्कि वनडे इंटरनेशनल और t20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी अपना जलवा बिखेरा है जरूरत पड़ने पर प्रीमियर स्पिनर माने जाने वाले आर अश्विन ने भारतीय टीम के लिए मुश्किल समय में बल्लेबाजी भी की है और तमाम रन बनाकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है।

दोस्तों आज के इस लेख में मैं बात करने जा रहा हूं दुनिया के सबसे सफल स्पिन बॉलर में से एक भारतीय क्रिकेट टीम के अद्भुत ऑलराउंडर खिलाड़ी Ravichandran Ashwin Biography in Hindi की जिनके नाम से 50 टेस्ट मैच में 275 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

रविचंद्रन अश्विन का जीवन परिचय | Ravichandran Ashwin Biography In Hindi

Table of Contents

रविचंद्रन अश्विन का जीवन परिचय

नाम (Name)रविचंद्रन अश्विन
उपनाम (Nick Name)आर अश्विन , ऐश
पेशा (Profession)क्रिकेटर (गेंदबाज)
जन्म (Birthday)17 सितंबर 1986
जन्म स्थान (Birth Place)चेन्नई, तमिलनाडु (भारत)
उम्र (Age)37 (2023)
राशि (Zodiac)कन्या
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)चेन्नई, तमिलनाडु
शिक्षा (Education)सूचना प्रौद्योगिकी में बी.टेक (आईटी)
स्कूल (School)पद्मा शेषाद्री बाला भवन, मद्रास
सेंट बेडे एंगलो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल, चेन्नई
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Cast) ब्रह्मण
शौक (Hobbies)पढ़ना, फिल्में देखना, टेनिस खेलना, बास्केटबॉल खेलना और सॉकर
शादी की तारीख (Marrige Date)13 नवंबर 2011
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
लंबाई (Height)6 फुट 2 इंच
वजन (Weight)75 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)प्रीति नारायणन
जर्सी नंबर (Jersey Number)#99 (भारतीय)
#99(घरेलू)
राज्य टीम (State Teem)चेन्नई सुपर किंग्स, डिंडीगुल ड्रैगंस, राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ,तमिलनाडु वोस्टरशायर
कोच (Coach)सीके विजय और चंद्रा
बैटिंग स्टाइल (Batting Style)दाएं हाथ के बल्लेबाज
बॉलिंग स्टाइल (Bowlling Style)दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज
भूमिका (Role)गेंदबाज ,ऑलराउंडर
घरेलू टीम (Home Teem)तमिलनडु

रविचंद्रन अश्विन कौन है? (Who Is Ravichandran Ashwin?)

रविचंद्रन अश्विन एक भारतीय ऑलराउंडर है जो घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु के लिए खेलते हैं पारी के लिहाज से वह टेस्ट क्रिकेट में 50,100, 150, 200, 250, 300, 350 और 400 विकेट लेने वाले सबसे तेज भारती गेंदबाज(कुछ रिकार्डो में दुनिया में संयुक्त रूप से सबसे तेज गेंदबाज) हैं। वह ‘आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार जीतने वाले तीसरे भारतीय थे।

रविचंद्रन अश्विन का जन्म एवं शुरुआती जीवन

भारतीय गेंदबाज और ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन का जन्म महापौर चेन्नई तमिलनाडु में 17 सितंबर 1986 को एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ। लोग रविचंद्रन अश्विन को प्यार से ऐश कहकर बुलाते हैं रविचंद्रन अश्विन का परिवार हिंदू धर्म से ताल्लुक रखता हैं।

रविचंद्रन अश्विन के पिता का नाम रविचंद्रन है जो कि रेलवे में काम किया करते हैं और साथ ही वह फॉर्मल क्लब में क्रिकेटर भी है वहीं उनकी माता का नाम चित्र है जो कि एक ग्रहणी है रविचंद्रन अश्विन का विवाह हो चुका है और उनकी पत्नी का नाम प्रीति नारायणन है।

अश्विन को शुरू से ही क्रिकेट खेलने का काफी शौक था, हालांकि उनके पिताजी भी क्रिकेट के काफी शौकीन है इसके कारण वह उन्हें एक क्रिकेटर बनाना चाहते थे। वह क्रिकेट के प्रति उनको हमेशा सपोर्ट करते थे। रविचंद्रन अश्विन ने 11 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और वह लगातार धीरे-धीरे मेहनत करते चले गए जिसके बाद जल्द ही उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने का मौका मिला।

रविचंद्रन अश्विन की शिक्षा (Ravichandran Ashwin Education)

रविचंद्रन अश्विन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पद्मा शेषाद्री बाला भवन स्कूल से प्राप्त करके अपनी हायर सेकेंडरी की शिक्षा सेंट बेड्स एंगलो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल चेन्नई से प्राप्त की ।

उन्होंने अपने स्नातक की शिक्षा ‘श्री सुब्रमण्यम नादर कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग, चेन्नई’ से प्राप्त की है जहां से उन्होंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में बी.टेक किया है।

रविचंद्रन अश्विन का परिवार (Rvichandran Ashwin Family)

पिता का नाम (Father Name)रविचंद्रन
माता का नाम (Mother Name)चित्रा
पत्नी (Wife)प्रीति नारायणन
बेटियां (Doughters)अखिरा अश्विन और आराध्या अश्विन

रविचंद्रन अश्विन की शादी (Ravichandran Ashwin Wife)

रविचंद्रन अश्विन और उनकी पत्नी प्रीति एक समय पर अपने हाईस्कूल के दौरान एक साथ ही पढ़ा करते थे फिर धीरे-धीरे उन दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ी और उन्होंने अपनी इन नज़दीकियों को एक रिश्ते में बदल लिया और 13 नवंबर 2011 दोनों ने शादी कर ली।

रविचंद्रन अश्विन और प्रीति नारायणन की दो बेटियां ‘अखिरा अश्विन’ और ‘आराध्या अश्विन’ है।

रविचंद्रन अश्विन का करियर (Ravichandran Ashwin Career)

अनिल कुंबले की तरह रविचंद्रन अश्विन भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़कर क्रिकेट में कैरियर बनाने को प्राथमिकता दी, शुरुआती समय में अश्विन तमिलनाडु क्रिकेट टीम में दक्षिण जोन के लिए ऑलराउंडर के रूप में खेलते थे। अश्विन ने 2006-07 में तमिलनाडु की ओर से खेलते हुए 20 से भी कम औसत से 31 विकेट लिए, लेकिन इसी सीजन में कलाई में चोट के चलते अश्विन का यह प्रदर्शन जारी रखने में नाकाम रहे।

इसके बाद उनका सिलेक्शन इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर हुआ 2008 में अश्विन ने आईपीएल के जरिए शानदार वापसी की। वह टूर्नामेंट में चेन्नई सुपर किंग के लिए 2010 में 11 विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने। इसके बाद इनका सेलेक्शन इंटरनेशनल क्रिकेट में हुआ ।हालांकि जूनियर स्तरीय क्रिकेट में एक शुरुआती बल्लेबाज के रूप में छोटी सफलता हासिल करने के बाद अश्विन ने ऑर्डर हटा दिया और ऑफ ब्रेक गेंदबाज बन गए।

2010 की शुरुआत में अश्विन को टीम इंडिया की ओर से खेलने का मौका मेला 2011 विश्व कप में जीतने वाली भारतीय टीम का भी अश्विन हिस्सा थे। लेकिन हरभजन सिंह के टीम में होने के कारण उनको मौका नहीं मिला लेकिन अश्विन लगातार मेहनत करते रहे और उनके निरंतर सुधारते से प्रदर्शन और हरभजन के डूबते करियर के चलते अश्विन टीम स्थाई हो गए। रविचंद्रन अश्विन आईपीएल के माध्यम से नजरों में आए, लेकिन जल्दी ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी जगह ढूंढ ली।

अपने पहले ही टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ अश्विन ने 9 विकेट लिए जो कि नरेंद्र हिरवानी के बाद वो किसी भारती का पहले मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है उन्होंने अपने पहले ही टेस्ट मैच में मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के 2 साल के प्रतिबंध के चलते अश्विन को राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने 2016 में 7.5 करोड़ में खरीदा उनकी कैरम बॉल उतनी ही बेहतरीन आर्म बॉल, ऑफ स्पिन गेंद पर नियंत्रण और एक तेज दिमाग ने अश्विन को सीमित ओवरों की क्रिकेट का धुरंधर ओपनर बना दिया।

रविचंद्रन अश्विन का जीवन परिचय | Ravichandran Ashwin Biography In Hindi

अपने पहले 16 टेस्ट मैचों में ही अश्विन 9 बार पारी में 5 या उससे अधिक विकेट ले चुके थे और 2013 में उन्होंने एयर पल्ली प्रसन्ना का रिकॉर्ड तोड़ कर मैं टेस्ट मैचों में भारत की तरफ से सबसे तेज 100 विकेट लेने का कीर्तिमान महज 18 मैचों में बना दिया।

अश्विन ने अपना 200वां क्रिकेट न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ ग्रीन पार्क स्टेडियम में कानपुर में 26 सितंबर को लिया था साथ ही यह भारत के दूसरे सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए अपने शानदार प्रदर्शन के चलते अश्विन को आईसीसी ने 2016 में ‘टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर’ और ‘आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ के खिताब से नवाजा था।

अश्विन 2017 में टेस्ट मैचों में गेंदबाजों और ऑलराउंडर ओं की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। अश्विन एकमात्र ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्हें एक ही मैच में शतक लगाने के अलावा 5 विकेट लेने का कारनामा दो बार किया अश्विन अपने पदार्पण मैच में ही “मैन ऑफ द मैच” अवार्ड पाने वाले तीसरे भारतीय क्रिकेटर हैं।

T20 क्रिकेट कैरियर

रविचंद्रन अश्विन आपने T20 क्रिकेट कैरियर की शुरुआत जिंबाब्वे के खिलाफ 12 जून 2010 को की थी उन्होंने अपने पहले ही मुकाबले में 1 विकेट हासिल की थी।

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रविचंद्रन अश्विन 50+ से ज्यादा मुकाबले खेल चुके हैं जहां पर उन्होंने 64+ से ज्यादा विकेट हासिल किए हैं।

आईपीएल क्रिकेट कैरियर (R Ashwin IPL Career)

रविचंद्रन अश्विन ने अपने आईपीएल क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 18 अप्रैल 2009 को चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के साथ की थी। रविचंद्रन अश्विन ने आईपीएल में 180+ से ज्यादा मुकाबले खेले हैं जहां पर उन्होंने 600+ से ज्यादा रन बनाए हैं और वही 150+ से ज्यादा विकेट हासिल की है।

रविचंद्रन अश्विन आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग पंजाब किंग दिल्ली कैपिटल की टीम का हिस्सा रह चुके हैं, वर्तमान में रविचंद्रन अश्विन राजस्थान राज्य टीम का हिस्सा है। राजस्थान ने उन्हें ₹5 करोड़ में 2023 के आईपीएल लिए खरीदा है।

2022 आईपीएल में रविचंद्रन अश्विन ने दिल्ली कैपिटल के खिलाफ अपने आईपीएल करियर का पहला अर्धशतक बनाया। इस अर्धशतक से एक खास रिकॉर्ड भी बना ,सबसे ज्यादा पारियों के बाद अपनी पहली फिफ्टी जड़ने वाले मामले में वह आईपीएल इतिहास के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर

रविचंद्रन अश्विन के घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन के बाद साल 2009 में आईपीएल में खेलने का मौका मिला यहां पर भी रविचंद्रन अश्विन का प्रदर्शन शानदार रहा।

इसके बाद रविचंद्रन अश्विन को भारत की तरफ से साल 2010 में इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने का मौका मिला इंटरनेशनल क्रिकेट में आते ही रविचंद्रन अश्विन ने एक से बढ़कर एक कीर्तिमान रचे और बन गए भारत के नंबर वन स्पिन गेंदबाज।

रविचंद्रन अश्विन की उपलब्धियां (Ravichandran Ashwin Achivement)

  • अपने 45 में टेस्ट में 250 टेस्ट विकेट लेने वाले अश्विन सबसे तेज गेंदबाज हैं।
  • उन्होंने अपने 18वें मैच में अपना 100वां टेस्ट विकेट लिया था जिसके साथ वह यह मुकाम हासिल करने वाले दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज बन गए हैं।
  • आज सुबह 9:00 टेस्ट विकेट तक पहुंचने वाले सबसे तेज भारती गेंदबाज और दुनिया के 5 में सबसे तेज गेंदबाज भी हैं।
  • अश्विन एक ही टेस्ट मैच में शतक बनाने और 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हैं।
  • अश्विन t20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 52 विकेट के साथ सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं।
  • वह टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज हैं।
  • अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने केवल 77 टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की है।
  • 6 नवंबर 2011 को उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और अपने टेस्ट डेब्यू पर पांच विकेट लेने वाले साथ में भारतीय गेंदबाज भी बने।

रविचंद्रन अश्विन की पुरस्कार (Ravichandran Ashwin Awards)

  • रविचंद्रन अश्विन को 2013, 2015, 2016 और 2017 में आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर के अवार्ड मिले हैं।
  • रविचंद्रन अश्विन को 2010 में भारत के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के लिए बीसीसीआई का दिलीप सरदेसाई पुरस्कार मिला है।
  • 2014 में उन्हें सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • 2012 और 2013 में अश्विन को वर्ष के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के लिए बीसीसीआई का पॉली उमरीगर पुरस्कार मिला है।
  • 2016 में अश्विन को आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड मिला है।
  • 2016 में ही अश्विन को आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी मिला है।
  • 2016 और 2017 में अश्विन को सिएट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवार्ड मिले हैं।

रविचंद्रन अश्विन के विवाद (Ravichandran Ashwin Controversy)

  • सितंबर 2016 में ‘तमिलनाडु प्रीमियर लीग’ मैच के दौरान डिंडीगुल ड्रैगंस के लिए चेपॉक सुपर गिल्लीज के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने अपना आपा खो दिया। जब दूसरे पक्ष के बल्लेबाज जगदीश नारायण आउट हुए तो अश्विन और नारायण की मौखिक लड़ाई हुई और गेंदबाज किशोर के साथ उनकी शारीरिक लड़ाई हुई जिसने उन्हें नारायण को धक्का दिया और ताना मारने वाली टिप्पणियां की।
  • दिसंबर 2016 में आईसीसी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर पुरस्कार जीतने के बाद अपने स्वीकृति भाषण में पूर्व कप्तान एमएस धोनी के नाम का उल्लेख नहीं करने के लिए सोशल मीडिया पर उनकी काफी आलोचना की गई थी।
  • 19 फरवरी 2018 को अश्विन ने ट्विटर पर एक जूते ब्रांड का प्रचार किया जिस पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हर्शल गिब्स ने ट्वीट किया– “आशा है कि आप आप तेजी से दौड़ सकते हैं अश्विन।” अश्विन ने अपने ट्वीट को याद करते हुए कहा– “शायद इतना तेज नहीं जितना आप साथी, दुर्भाग्य से मैं आपके जैसा धन्य नहीं था। लेकिन मेरी थाली में खाना डालने वाले खेलों को ठीक नहीं करने के लिए मुझे एक अद्भुत नैतिक दिमाग का आशीर्वाद मिला।” इसके तुरंत बाद अश्विन ने अपने “प्रशंसकों के परिवार” के बारे में भी ट्वीट हटा दिए।

रविचंद्रन अश्विन की कुल संपत्ति (Ravichandran Ashwin Net Worth)

ऐसा माना जाता है कि रविचंद्रन अश्विन की कुल संपत्ति लगभग 15.4 मिलियन है जो कि भारतीय रुपयों में लगभग 22 करोड रुपए होती है। एक पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में अपने सफल कैरियर के परिणाम स्वरूप रविचंद्रन अश्विन ने अपनी संपत्ति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अर्जित किया है इसके ब्रांड एंडोर्समेंट, विज्ञापन आदि उनकी आय में योगदान देते हैं।

कुल संपत्ति 2023$15.4 मिलीयन
कुल संपत्ति भारतीय रुपया में₹122 करोड +
वार्षिक आय₹7 करोड़ +
मासिक आय₹50 लाख+

रविचंद्रन अश्विन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • अश्विन का जन्म एक खेल पृष्ठभूमि वाले तमिल ब्राह्मण परिवार में हुआ था, क्योंकि उनके पिता एक तेज गेंदबाज के रूप में क्लब स्तर पर क्रिकेट खेलते थे।
  • अश्विन को गणित विषय पढ़ना बिल्कुल भी पसंद नहीं था।
  • हाई स्कूल के दौरान उनकी पत्नी प्रीति उनके साथ पढ़ती थी।
  • अश्विन अपने स्कूल के दिनों में एक शरारती लड़के हुआ करते थे।
  • अश्विन ने अपने सभी प्रारूपों में अपने डेब्यू मैच में कम से कम 1 विकेट लिया है।
  • उनके सर्वकालिक पसंदीदा कप्तान सौरव गांगुली है।
  • अश्विन को कुत्तों से बहुत प्यार है वह जब भी अपने चेन्नई में होते हैं तो रात में अपने कुत्तों को डायलाना पसंद करते हैं।
  • उनका पसंदीदा सुपर हीरो बैटमैन है।
  • वह एक फिल्म कट्टरपंथी हैं, और चेन्नई के सत्यम सिनेमा में हर नई रिलीज को देखना पसंद करते हैं।

FAQ:

रविचंद्रन अश्विन का जन्म कब हुआ?

17 सितंबर 1986

रविचंद्रन अश्विन की उम्र कितनी है?

37 वर्ष (2023 के अनुसार)

रविचंद्रन अश्विन की बेटियां के कौन है?

रविचंद्रन अश्विन की दो बेटियां ‘अखिरा अश्विन’ और ‘आराध्या अश्विन’ है।

रविचंद्रन अश्विन की पत्नी कौन है?

प्रीति नारायणन।

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “रविचंद्रन अश्विन का जीवन परिचय | Ravichandran Ashwin Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment