शार्दुल ठाकुर का जीवन परिचय | Shardul Thakur Biography In Hindi

शार्दुल ठाकुर का जीवन परिचय, जीवनी, उम्र, हाइट, ताजा खबर, पत्नी, शादी (Shardul Thakur Biography in Hindi, jeevan parichay, Age, Height, Weight, Career, News, wife, marriage, IPL Career)

शार्दुल नरेंद्र ठाकुर एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं वह एक गेंदबाज आलराउंडर हैं जो दाएं हाथ से बल्लेबाजी करता है और दाएं हाथ से मध्यम गति से तेज गेंदबाजी करते हैं। वह मुंबई के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते हैं और 2018 से आईपीएल की सबसे मजबूत टीम चेन्नई सुपर किंग के तेज गेंदबाज भी रहे।

शार्दुल ठाकुर भारतीय टीम के नियमित सदस्य बन गए हैं विशेष रूप से विदेशी टेस्ट मैचों में क्योंकि भारत में विदेशी खेलों में चार तेज गेंदबाजों को मैदान में उतारा है और शार्दुल ठाकुर बहुत लचीलापन प्रदान करते हैं क्योंकि उन्हें अद्भुत बल्लेबाजी कौशल भी मिला है।

29 नवंबर 2021 को शार्दुल ठाकुर ने अपने लंबे समय से डेट कर रहे गर्लफ्रेंड मिताली पारुलकर से सगाई कर ली है। और अगले साल की शुरुआत तक दोनों शादी करने वाले हैं।

अब आईपीएल 2023 में शार्दुल ठाकुर कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलेंगे। शार्दुल पिछले सीजन में दिल्ली के लिए खेले थे और उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था।

शार्दुल ठाकुर का जीवन परिचय | Shardul Thakur Biography In Hindi

Table of Contents

शार्दुल ठाकुर का जीवन परिचय

नाम (Full Name)शार्दुल ठाकुर
असली नाम (Real Name)शार्दुल नरेंद्र ठाकुर
जन्म तारीख (Date of Birth)16 अक्टूबर 1991
उम्र (Age)31 साल (2022 में)
जन्म स्थान (Birth Place)पालघर, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home town)पालघर, महाराष्ट्र, भारत
शिक्षा (Education)ग्रेजुएट
स्कूल (School)आनंद आश्रम कान्वेंट इंग्लिश हाई स्कूल पालघर, मुंबई
स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल पालघर, मुंबई
कॉलेज (College)मुंबई विश्वविद्यालय
धर्म (Religion)हिंदू
राशि (Zodiac Sign)तुला
लंबाई (Height)5 फीट 9 इंच
आंखो का रंग (Eye Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
पेशा (Profession)भारतीय क्रिकेटर (गेंदबाज)
गेंदबाजी शैली Bowling Style)दाया हाथ तेज माध्यम
बल्लेबाजी शैली (Batting Style)दाएं हाथ के बल्लेबाज
अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू (International Debut)टेस्ट – 12 अक्टूबर 2018 बनाम वेस्टइंडीज राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में
वनडे – 31 अगस्त 2017 बनाम श्रीलंका आर प्रेमदासा स्टेडियम
टी 20 – 21 फरवरी 2018 बनाम दक्षिण अफ्रीका सुपर स्पोर्ट पार्क में
कोच/मेंटर (Coach/Mentor)दिनेश लाड
वैवाहिक स्थिति (Marital status)सगाई हो चुकी हैं
मंगेतर/गर्लफ्रेंड (Fiance/Girlfriend)मिताली पारुलकर
सगाई की तारीख (Engagement Date)29 नवंबर 2021

शार्दुल ठाकुर कौन है? (Who is Shardul Thakur)

शार्दुल नरेंद्र ठाकुर जिन्हें आमतौर पर शार्दुल ठाकुर के नाम से जाना जाता है यह भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं। वह दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज हैं। जो घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए खेलते हैं।

शार्दुल ठाकुर का प्रारंभिक जीवन एवं शिक्षा

शार्दुल ठाकुर का जन्म 16 अक्टूबर 1991 को महाराष्ट्र के पालघर में हुआ था। शार्दुल को बचपन से ही क्रिकेट का जुनून था लेकिन उनके पास संसाधनों की कमी थी। और अपनी शुरुआती पढ़ाई पालघर की आनंद आश्रम कान्वेंट स्कूल से की। और बाद में उन्होंने स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल पालघर में दाखिला लिया।

शार्दुल स्कूल में होने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट में अधिक सक्रिय रहते थे। उन्होंने स्कूल में एक यादगार मैच खेला जिसमें उन्होंने स्वामी विवेकानंद स्कूल की ओर से खेलते हुए 6 गेंदों पर छह छक्के जड़े थे उनके दोस्तों ने और उन्होंने खुद अपने टैलेंट को पहचान लिया था। और क्रिकेट में अपना करियर बनाने के लिए और मेहनत करने लगे।

शार्दुल ठाकुर का परिवार (Shardul Thakur Family)

शार्दुल ठाकुर का जन्म एक राजपूत परिवार में हुआ था उनके पिता नरेंद्र ठाकुर एक किसान है जो गांव में खेती करते थे इसके साथ ही नारियल बेचने का काम किया करते थे। शार्दुल की मां का नाम हंसा ठाकुर है, जो की एक ग्रहणी है।

पिता का नाम (Father’s Name)नरेंद्र ठाकुर
माता का नाम (Mother’s Name)हंसा ठाकुर
बहन का नाम (Sister’s Name)ज्ञात नहीं
मंगेतर का नाम (Fiance Name)मिताली ठाकुर

शार्दुल ठाकुर की गर्लफ्रेंड, मंगेतर (Shardul Thakur Wife Engagement)

भारतीय तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने सोमवार 29 नवंबर को मुंबई में अपनी प्रेमिका मिताली पारुलकर से सगाई करके अपने जीवन की एक नई लाइफ की शुरुआत की है।

शार्दुल ठाकुर की गर्लफ्रेंड, मंगेतर (Shardul Thakur  Wife Engagement)

इस बीच एक रिपोर्ट के मुताबिक यह भी बताया गया है कि शार्दुल ठाकुर 75 मेहमानों के साथ बीकेसी में मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन की मदद से सगाई भी करेंगे। साथ ही यह भी बताया गया कि ठाकुर की मिताली पारुलकर से शादी आईसीसी पुरुष T20 विश्व कप 2022 के बाद होने की संभावना है जो ऑस्ट्रेलिया में आयोजित की जाएगी।

शार्दुल ठाकुर का करियर (Shardul Thakur Career)

शार्दुल ठाकुर ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत एक मीडियम फर्स्ट बोलर के रूप में की थी उन्होंने अपना पहला मैच नवंबर 2012 को राजस्थान के खिलाफ खेला था।

जिसमें उन्होंने us मैच में 82.0 की औसत से 4 विकेट लिए थे शार्दुल ठाकुर को अपने करियर में कुछ खास अच्छी शुरुआत नहीं मिल पाई थी।

अभी 2012 के मुंबई टीम का हिस्सा है उन्होंने अपने कैरियर में बहुत सारी innings खेले हैं जिसमें रणजी ट्रॉफी में इनका का शानदार प्रदर्शन रहा है।

शार्दुल ठाकुर ने 2015-16 की रणजी ट्रॉफी के फाइनल मैच में सौराष्ट्र की टीम के खिलाफ 8 विकेट लिए थे और मुंबई की टीम को 41 बार जीत दिलाई थी।

शार्दुल ठाकुर का आईपीएल करियर (Shardul Thakur IPL)

  • शार्दुल ठाकुर ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2015 में की थी हालांकि 2014 में पंजाब किंग्स की टीम ने उन्हें ₹20 लाख में खरीदा था। लेकिन 2014 में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन 2015 में उन्हें खेलने का मौका मिला।
  • उन्होंने अपना पहला मैच दिल्ली कैपिटल्स के सामने खेला था जहां पर भी काफी महंगे साबित हुए थे और 3 ओवर में 38 रन दिए थे और एक ही विकेट हासिल कर पाए थे। जिसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने उन्हें 2016 में रिलीज कर दिया।
  • 2016 में उन्होंने कुछ खास खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम की वापसी हुई तो शार्दुल ठाकुर को चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में शामिल किया गया जहां पर दीपक चहर के साथ मिलकर शार्दुल ठाकुर ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शानदार प्रदर्शन किया।
  • भारतीय टीम के ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर को IPL 2022 Auction में बड़ी मोटी रकम पर खरीदा गया है शार्दुल ठाकुर को ₹10.75 करोड़ में दिल्ली ने खरीदा। शार्दुल ठाकुर के लिए दिल्ली कैपिटल और पंजाब किंग्स के बीच जमकर टक्कर देखने को मिली लेकिन अंत में दिल्ली ने ही बाजी मारी।
  • पिछले सीजन में शार्दुल ठाकुर ने 21 विकेट हासिल किए थे वह सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में जसप्रीत बुमराह के साथ तीसरे नंबर पर थे।

शार्दुल ठाकुर का अंतरराष्ट्रीय करियर

शार्दुल ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत टेस्ट मैच से की थी। लेकिन इनको इतना अच्छा खेलने का मौका नहीं मिल पाया।

शार्दुल ठाकुर को भारतीय क्रिकेट टीम में 2016 के वेस्टइंडीज दौरे के लिए सिलेक्ट किया गया था लेकिन इनको खेलने का मौका नहीं मिल पाया था।

इसके बाद अगस्त 2017 में इनका नाम भारतीय टीम में श्रीलंका 2017 के लिए वनडे क्रिकेट सीरीज में शामिल किया गया था। जिसमें शार्दुल ठाकुर को खेलने का मौका मिला तो इस तरह से उन्होंने अपने एक दिवसीय इंटरनेशनल क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 31 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ की थी।

शार्दुल ठाकुर का करियर (Shardul Thakur Career)

शार्दुल ठाकुर अंतरराष्ट्रीय मैच में 10 नंबर की जर्सी पहनने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं क्योंकि इससे पहले सचिन तेंदुलकर 10 नंबर की जर्सी पहनते थे।

शार्दुल ठाकुर का जर्सी विवाद (Shardul Thakur Jersey Controversy)

शार्दुल ठाकुर ने 2017 में जर्सी नंबर 10 के साथ अपना वनडे डेब्यू किया था जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत में क्रिकेट को एक धर्म माना जाता है और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर 10 नंबर की जर्सी पहनते थे।

तो 10 नंबर वाली जर्सी के साथ में उन्हें देखकर कुछ लोग इतने नाराज हो जाते हैं कि उन्होंने उन्हें बुरी तरह से ट्रोल कर दिया हालांकि विवाद के बाद उन्होंने अपनी जर्सी का नंबर 56 कर लिया।

शार्दुल ठाकुर की कुल संपत्ति (Shardul Thakur Net Worth)

शार्दुल ठाकुर को बीसीसीआई (BCCI) की तरफ से सालाना ₹12 लाख मिलते हैं वहीं आईपीएल में सीएसके (CSK) की तरफ से इनकी सैलरी 2.6 करोड़ है। शार्दुल की Networth $6 मिलियन के लगभग है।

शार्दुल के पास एक महिंद्रा थार है जिसकी कीमत लगभग ₹10 लाख है। दूसरी कार इनके पास मारुति सुजुकी s-cross है जिसकी कीमत लगभग ₹1200000 है।

शार्दुल ठाकुर के बारें में कुछ महत्‍वपूर्ण रोचक जानकारियॉं

  • पहले शार्दुल का वजन बहुत अधिक था महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की सलाह पर उन्होंने अपना वजन कम किया।
  • वर्ष 2013 में उन्हें रणजी ट्रॉफी मुंबई का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था। लेकिन अधिक वजन होने के कारण उन्हें कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।
  • उन्होंने महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्राथ से प्रशिक्षण प्राप्त किया था। जिसने उनके कौशल को और भी बेहतर बना दिया था।
  • वर्ष 2014 आईपीएल की नीलामी में किंग इलेवन पंजाब ने उन्हें ₹20 लाख में खरीदा था लेकिन वर्ष 2015 तक उन्हें नहीं खिलाया गया था।
  • वर्ष 2017 आईपीएल के सत्र मे राइजिंग पुणे सुपरजेंट्स ने शर्दुल को एक तेज गेंदबाज के रूप में खरीद लिया।

FAQ:

शार्दुल ठाकुर का जन्‍म कब और कहॉं हुआ था?

शार्दुल ठाकुर का जन्‍म 16 अक्‍टूबर 1991 को महाराष्‍ट्र के पालघर में हुआ था।

शार्दुल ठाकुर की उम्र कितनी हैं?

31 वर्ष (साल 2022 में)

शार्दुल ठाकुर की मंगेतर का क्‍या नाम हैं?

शार्दुल ठाकुर ने हाल ही में अपनी गर्लफ्रेंड मिताली पारूलकर से सगाई कर ली हैं

शार्दुल ठाकुर की गर्लफ्रेंड कौन हैं?

मिताली पारूलकर

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “शार्दुल ठाकुर का जीवन परिचय | Shardul Thakur Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment