सायका इशाक का जीवन परिचय | Saika Ishaque Biography In Hindi

सायका इशाक का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, वूमैन प्रीमीयर लीग- 2023 (Saika Ishaque Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Letest News, Women Premier league -2023, Wpl 2023, Wpl MI Women Teem, Age, Boyfriend, Award, Net Worth, Career)

विमेंस प्रीमियर लीग 2023 का पहला मैच पूरी तरह से एकतरफा देखने को मिला जिसमें मुंबई इंडियन की महिला टीम ने गुजरात जायंट्स के खिलाफ 143 रनों की बड़ी जीत दर्ज की।

इस मैच में मुंबई टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने जहां बल्ले से सभी का दिल जीता वहीं गेंदबाजी में 27 साल की बाएं हाथ के स्पिनर सायका इशाक ने चार विकेट हासिल करते हुए टीम की जीत में अहम योगदान दिया।

आज के इस लेख Saika Ishaque Biography In Hindi में हम आपको उनके जीवन के बारे में विभिन्न जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी विभिन्न बातों को-

सायका इशाक का जीवन परिचय | Saika Ishaque Biography In Hindi

सायका इशाक का जीवन परिचय (Saika Ishaque Wikipedia)

नाम (Name)सायका इशाक
जन्म (Date Of Birth)8 अक्टूबर 1995
जन्म स्थान (Birth Place)कोलकाता, वेस्ट बंगाल
उम्र (Age)28 वर्ष (2023)
राशि (Zodiac Sine)ज्ञात नहीं
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)कोलकाता वेस्ट बंगाल
शिक्षा (Education)ज्ञात नहीं
स्कूल (School)ज्ञात नहीं
कॉलेज (College)ज्ञात नहीं
पेशा (Profession )भारतीय महिला क्रिकेटर
लंबाई (Height)5 फीट 5 इंच
वजन (Weight)52 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)ज्ञात नहीं
कोच (Coach)शिवसागर सिंह
बॉलिंग स्टाइल (Batting Style)बाएं हाथ की ऑर्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाज
बैटिंग स्टाइल (Bowling Style)बाएं हाथ के बल्लेबाज
कुल संपत्ति (Net Worth -2023)$35,000

सायका इशाक कौन है? (Who Is Saika Ishaque?)

सायका इशाक एक भारतीय महिला क्रिकेटर है जो पंजाब टीम के लिए खेलती है। 2023 वूमेन प्रीमीयर लीग के दौरान वह मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा है।

सायका इशाक का जन्म एवं शुरुआती जीवन

सायका इशाक का जन्म 8 अक्टूबर 1995 को रविवार के दिन कोलकाता वेस्ट बंगाल में हुआ था। वह अपने परिवार के साथ कोलकाता में निवास करती हैं।

सायका को बचपन से ही क्रिकेट में बहुत ही दिलचस्पी थी और उन्होंने कम उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था क्रिकेट के प्रति उनका रुख जानकर उनके परिवार ने उनका पूरा सपोर्ट किया और उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।

सायका इशाक की शिक्षा (Saika Ishaque Education)

सायका इशाक की शिक्षा के बारे में अभी हमें कोई जानकारी प्राप्त नहीं है हमें जैसे ही उनके शिक्षण के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त होगी तो हम जल्द से जल्द उसे अपडेट करने का प्रयास करेंगे।

सायका इशाक का परिवार (Saika Ishaque Family)

पिता का नाम (Father’s Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
भाई का नाम (Brother’s)ज्ञात नहीं
बहन का नाम(Sister’s Name)ज्ञात नहीं

सायका इशाक का करियर (Saika Ishaque Career)

27 वर्षीय बाएं हाथ के स्पिनर सायका इशाक ने अपने क्रिकेट की शुरुआत कोलकाता की कालीघाट महिला क्लब के साथ की थी। वहां से वह अंडर-19 और अंडर-23 दोनों टूर्नामेंटों में राज्य की टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए वूमेन प्रीमियर लीग तक पहुंची। उसी समय से सायका इशाक बंगाल राज्य की सीनियर टीम का एक अभिन्न हिस्सा भी रही है।

वह नियमित रूप से सीनियर महिला ओडीआई चैंपियनशिप में भाग लेती रही है और वर्ष 2021-22 में उन्होंने भारत के लिए महिला-डी और महिला-ए का प्रतिनिधित्व करते हुए कुछ एक कैमियो भी किए हैं।

दिसंबर 2021 को इंडिया सी के खिलाफ एक मैच में उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के टैलेंट का भी शानदार प्रदर्शन किया था। इस मैच में उन्होंने 5 चौकों की मदद से नाबाद 24 रन बनाए थे। उस पूरे टूर्नामेंट में वह केवल एक बार आउट हुई थी वह भी फाइनल में जहां वह गोल्डन डक पर आउट हुई थी।

आईपीएल करियर (Saika Ishaque WPL Career)

सायका इशाक को 2023 बूमन प्रीमियर लीग के लिए मुंबई इंडियंस टीम द्वारा 10 लाख की बोली लगाकर टीम में शामिल किया गया था और उन्होंने अपने पहले ही मुकाबले में यह साबित कर दिया कि उनको टीम का हिस्सा बनाकर मुंबई इंडियंस ने किसी भी प्रकार की गलती नहीं की है।

वुमन प्रीमियर लीग 2023 के दौरान अपने पहले ही मैच में खेलते हुए सायका इशाक ने गुजरात जायंट्स के खिलाफ 3.1 ओवरों में 11 रन देकर 4 विकेट हासिल किए हैं।

वूमेन प्रीमीयर लीग 2023 का पहला मैच पूरी तरह से एक तरफा देखने को मिला जिसमें मुंबई इंडियंस टीम ने गुजरात जायंट्स के खिलाफ 143 रनों की बड़ी जीत दर्ज की है।

सायका इशाक अब वूमैन प्रीमियर लीग में पहली ऐसी गेंदबाज बन गई है जिनके नाम पर एक मैच में 4 विकेट हासिल करने का कारनामा दर्ज है। सायका ने डब्ल्यू पी एल में अपना पहला विकेट एनाबेल सदरलैंड के रूप में लिया जिनको उन्होंने से 6 रनों के स्कोर पर पवेलियन भेजने का काम किया।

इसके बाद उन्होंने अपना दूसरा शिकार ‘जॉर्जिया वेयरहैम’ को बनाया वही आखरी दो विकेट के रूप में सहायक आने ‘मानसी जोशी’ और ‘मोनिका पटेल’ को पवेलियन भेजने का काम किया, सायका ने इस प्रदर्शन के दम पर सभी का दिल जीतने के साथ ही सभी को बहुत ही ज्यादा प्रभावित किया है।

यह कारनामा करने के लिए सायका ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के द्वारा 3.1 ओवरों में 11 रन देकर 4 विकेट हासिल किए और इसी के साथ वह वूमेंस प्रीमियर लीग में एक ही मैच में 4 विकेट लेने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

सायका इशाक की कुल संपत्ति (Saika Ishaque Net Worth)

सोशल मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार सायका इशाक की कुल संपत्ति $35,000 है जो कि भारतीय रुपयों में 28 लाख रुपए होती है।

कुल संपत्ति (Net Worth -2023)$35,000
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹28 लाख

सायका इशाक से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य

  • वह बाएं हाथ से बल्लेबाजी और बाएं हाथ से ऑर्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाजी करती हैं।
  • उन्हें मोटरसाइकिल चलाना बहुत पसंद है।
  • उन्होंने हरमनप्रीत कौर और यास्तिका भाटिया को लगातार गेंदों पर आउट किया है।
  • वह पंजाब के खिलाफ सीनियर महिला t20 टूर्नामेंट में खेल कर मशहूर हुई थी।
  • 2016 के दौरान वह अंडर 23 टूर्नामेंट में वह एक विकेट कीपर के रूप में भी खेली थी‌।
  • मुंबई इंडियंस ने उन्हें 2023 महिला प्रीमियर लीग के लिए 10 लाख रुपए में खरीदा है।
  • उन्होंने अपनी दाहिनी कलाई पर एक टैटू भी बनवाया है।

FAQ:

सायका इशाक कौन है?

सायका इशाक एक भारतीय महिला क्रिकेटर है जो पंजाब टीम के लिए खेलती है। 2023 वूमेन आईपीएल के दौरान वह मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा है।

सायका इशाक का जन्म कब और कहां हुआ?

सायका इशाक का जन्म 8 अक्टूबर 1995 को रविवार के दिन कोलकाता वेस्ट बंगाल में हुआ था।

सायका इशाक की उम्र कितनी है?

28 वर्ष (2023)

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “सायका इशाक का जीवन परिचय | Saika Ishaque Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment