स्मृति मिश्रा का जीवन परिचय | Smriti Mishra Biography In Hindi

स्मृति मिश्रा का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, उम्र, बॉयफ्रेंड, पति, यूपीएससी रैंक, पोस्टिंग, वेतन, संपत्ति (Smriti Mishra Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Latest News, Boyfriend, Age, Husband, UPSC Rank, UPSC Preparation, Tips, Hobbies, Favorite Things, Personal Life, Lifestyle, Photos, Sister, Controversy, Net Worth)

भारतीय संघ लोक सेवा के अंतर्गत स्मृति मिश्रा एक ऐसा नाम निकल कर सामने आया है जो इस क्षेत्र में अपने नाम की लहर बना रहा है।

एक मजबूत शैक्षिक पृष्ठभूमि और अपने लक्ष्यों पर अटूट ध्यान के साथ स्मृति मिश्रा ने यूपीएससी परीक्षा 2022 की प्रतिस्पर्धी दुनिया में खुद के लिए जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है।

बहुत ही कम उम्र से एक सिविल सेवक बनने का सपना देखने वाली स्मृति मिश्रा ने अपनी मेहनत के दम पर प्रभावशाली रूप से चौथा स्थान हासिल किया है और सिविल सेवा के क्षेत्र में चमकते सितारे के रूप में उभरी हैं।

परंतु आज के अपने लेख स्मृति मिश्रा का जीवन परिचय (Smriti Mishra Biography In Hindi) में हम आपको उनके बारे में बहुत सी जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

स्मृति मिश्रा का जीवन परिचय | Smriti Mishra Biography In Hindi

स्मृति मिश्रा का जीवन परिचय

नाम (Name)स्मृति मिश्रा
पेशा (Profession)सिविल सेवक
रैंक (UPSC Rank)एआईआर- 4
जन्म (Date Of Birth)वर्ष 1998
जन्म स्थान (Birth Place)भारद्वाज पुरम, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश
राशि (Zodiac Sine)ज्ञात नहीं
धर्म (Religion)हिंदू
उम्र (Age)25 वर्ष 2023 के अनुसार
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)अल्लाहपुर, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फुट 3 इंच
आंखों का रंग (Eyes Colour)भूरा
शारीरिक माप (Figure Size)34-26-34
शैक्षिक योग्यता (Education)जीव विज्ञान में बीएससी
कानून में डिग्री
शौक (Hobbies)ज्ञात नहीं
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)अविवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)ज्ञात नहीं

स्मृति मिश्रा कौन है? (Who Is Smriti Mishra?)

स्मृति मिश्रा एक भारतीय आईएएस अधिकारी हैं जिन्होंने हाल ही में जारी हुए यूपीएससी सीएसई परिणाम 2022 में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 4 स्थान हासिल किया है।

स्मृति मिश्रा का जन्म वर्ष 1998 में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के भारद्वाज पुरम में एक मध्यमवर्गीय हिंदू परिवार में हुआ था और उनका परिवार अल्लाहपुर मोहल्ले में रहता है।

उनके पिता का नाम श्री राजकुमार मिश्रा है जो उत्तर प्रदेश बरेली में सीओ पद पर तैनात हैं उनकी माता जी का नाम अनीता मिश्रा है जो कि एक कुशल ग्रहणी हैं।

उनके परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनके एक बड़े भाई हैं जिनका नाम लोकेश मिश्रा है और वह भारत के सर्वोच्च न्यायालय में एक वकील है।

स्मृति मिश्रा की शिक्षा (Smriti Mishra Education)

स्मृति मिश्रा का बचपन से ही पढ़ाई में बहुत अव्वल रही है और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट क्लेयर हाई सेकेंडरी स्कूल आगरा से प्राप्त की है और उन्होंने अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षा में 96.6% अंक हासिल किए थे।

अपनी स्कूली शिक्षा को पूरा करने के बाद वह नोएडा चली गई और वहां सेक्टर 41 में किराए पर रहते हुए मीरांडा हाउस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से बीएससी की शिक्षा हासिल की।

अपनी पीएसी की शिक्षा को पूरा करने के बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून की शिक्षा हासिल की है और वह कक्षा 10वीं से ही एक आईएएस अधिकारी बनने का सपना देख रही थी।

स्मृति मिश्रा का परिवार (Smriti Mishra Family)

पिता का नाम (Father’s Name)राजकुमार मिश्रा
माता का नाम (Mother’s Name)अनीता मिश्रा
बहन का नाम (Sister’s Name)ज्ञात नहीं
भाई का नाम (Brother’s Name)लोकेश मिश्रा
पति का नाम (Husband’s Name)अविवाहित

स्मृति मिश्रा के बॉयफ्रेंड, पति (Smriti Mishra Boyfriend, Husband)

साथियों आपको बता दें कि अपनी मेहनत के दम पर यूपीएससी परीक्षा में चौथा स्थान हासिल करने वाली स्मृति मिश्रा का अभी तक विवाह नहीं हुआ है और वह अभी सिंगल है इसके साथ ही उन्होंने अपने प्रेमी के बारे में भी कोई जिक्र नहीं किया है।

स्मृति मिश्रा यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे की? (smriti Mishra UPSC Preparation, Tips)

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं स्मृति मिश्रा ने अपनी कक्षा दसवीं शिक्षा के दौरान ही एक सिविल सेवक बनने का निश्चय कर लिया था जिसके लिए उन्होंने तैयारियां भी शुरू कर दी थी।

सर्वप्रथम उन्होंने यूपीएससी के व्यापक पाठ्यक्रम को बहुत विस्तार से जाना और सबसे महत्वपूर्ण विषयों को चुना जिनके लिए गहन अध्ययन की आवश्यकता होती है और उन विषयों के संबंध में अपनी समझ विकसित की।

इसके बाद उन्होंने एक सुव्यवस्थित अध्ययन योजना बनाई जिसमें उन्होंने साप्ताहिक और मासिक उद्देश्यों को अपने लिए निश्चित किया और प्रत्येक विषय में संतुलित तैयारी के लिए विशिष्ट समय प्लॉट निश्चित किए।

इसके साथ ही उन्होंने नवाचार की शक्ति को समझते हुए अपनी तत्परता को बढ़ाने के लिए वेब आधारित संपत्ति जैसे शिक्षाप्रद अनुप्रयोगों और ई लर्निंग का सहारा लिया।

इसके बाद उन्होंने अपनी तैयारियों का मूल्यांकन करने और परीक्षा देने की क्षमता में सुधार करने के लिए नियमित रूप से अभ्यास किया और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र पूरे किए।

इसके साथ ही दोस्तों उन्होंने अनुभवी सलाहकारों और विषय वस्तु विशेषज्ञों से सलाह मांगी क्योंकि उन्हें सलाह के महत्व को अच्छे से पता था कि किस तरह से एक अच्छी सलाह है आपकी कामयाबी में मदद कर सकती हैं।

इसके बाद उन्होंने अपना पहला यूपीएससी अटेंम्पट दिया जिसमें वह सफल नहीं हो सके परंतु इससे उन्होंने प्रेरणा लेते हुए यह दूसरी बार पुनः अटेंम्पट दिया परंतु वह इसमें भी शाम कामयाब ना हो पाई।

स्मृति मिश्रा की यूपीएससी रैंक, पोस्टिंग (Smriti Mishra UPSC Rank, Posting)

दो बार असफलता हाथ लगने के बाद भी स्मृति मिश्रा ने अपने आपको बिल्कुल भी निराश नहीं होने दिया और उन्होंने इस बार हर बार से ज्यादा मेहनत की और यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हुई।

अपनी इसी तैयारी के साथ उन्होंने अपने ऊपर पूर्ण विश्वास बनाया और यूपीएससी परीक्षा 2022 में शामिल हो गई और उनकी कठिन मेहनत का ही परिणाम है कि उन्होंने यूपीएससी परीक्षा 2022 में अखिल भारतीय चौथा स्थान हासिल किया है।

स्मृति मिश्रा की कुल संपत्ति (Smriti Mishra Net Worth)

दोस्तों अभी हमें आइए ऐसे स्मृति मिश्रा की संपत्ति से जुड़ी पुख्ता जानकारी प्राप्त नहीं हुई है, जैसे ही जानकारी प्राप्त होती है हम आपके लिए अपडेट करने का प्रयास करेंगे।

स्मृति मिश्रा से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • स्मृति मिश्रा का जन्म और पालन-पोषण उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के एवं हिंदू परिवार में हुआ है।
  • वह अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार के अटूट समर्थन और प्रोत्साहन को देती हैं।
  • उन्होंने कक्षा दसवीं के समय ही एक सिविल सेवक बनने का निश्चय किया था।
  • यूपीएससी की परीक्षा में उनका ऑप्शनल विषय जूलॉजी था।
  • स्मृति ने अपनी कक्षा 12वीं की परीक्षा में 96.6% अंक हासिल किए थे।
  • उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में अखिल भारतीय रैंक 4 के साथ सिविल सेवा परीक्षा में सफलता प्राप्त की है।
  • वह नोएडा की पहली महिला पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह को अपनी प्रेरणा मानती हैं।
  • वह अपनी सेहत का भी भरपूर ध्यान रखती हैं रोज व्यायाम व योग करती हैं।
होम पेजClick Here

FAQ:

स्मृति मिश्रा कौन हैं?

स्मृति मिश्रा एक भारतीय आईएएस अधिकारी हैं जिन्होंने हाल ही में जारी हुए यूपीएससी सीएसई परिणाम 2022 में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 4 स्थान हासिल किया है।

आईएस स्मृति मिश्रा की उम्र कितनी है?

वर्ष 2023 के अनुसार आईएएस स्मृति मिश्रा की उम्र 25 वर्ष है।

स्मृति मिश्रा की रैंक कितनी है?

स्मृति मिश्रा ने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर यूपीएससी परीक्षा 2022 में चौथा स्थान हासिल किया है।

आईएस स्मृति मिश्रा के पति कौन हैं?

आईएएस स्मृति मिश्रा का अभी तक विवाह नहीं हुआ है और वह सिंगल हैं।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “स्मृति मिश्रा का जीवन परिचय (Smriti Mishra Biography In Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “स्मृति मिश्रा का जीवन परिचय | Smriti Mishra Biography In Hindi”

  1. यह पोस्ट “स्मृति मिश्रा की जीवनी हिंदी में” के बारे में एक छोटी सी टिप्पणी प्रदान करती है। यह पोस्ट स्मृति मिश्रा की जीवनी, उनके जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं, करियर के बारे में जानकारी प्रदान करती है। स्मृति मिश्रा एक प्रतिभाशाली और प्रशंसित व्यक्तित्व हैं जिन्होंने अपने कार्यों और अभिनय के माध्यम से लोगों के दिलों में जगह बनाई है। इस पोस्ट से हमें स्मृति मिश्रा के बारे में अधिक जानने का अवसर मिलता है और हमें उनके साहसिक संघर्ष, सफलताएं और योगदान के बारे में प्रेरणा मिलती है।

    Reply

Leave a Comment