सोनाली फोगाट का जीवन परिचय, निधन | Sonali Phogat biography in Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सोनाली फोगाट का जीवन परिचय, निधन, उम्र, कैरियर, शिक्षा, परिवार (Sonali Phogat biography, age, career, education, family in Hindi)

भाजपा नेता और अभिनेत्री फोगाट का 22 अगस्त 2022 को गोवा में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह अपने कुछ स्टाफ सदस्यों के साथ गोवा गई थी सबसे हाल के आम चुनाव में वह कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ है आदमपुर विधानसभा जिले में भाजपा के उम्मीदवार के रूप में दौड़ी।

कुलदीप बिश्नोई पिछले हफ्ते उनके घर पर उनसे मिलने गए थे जबकि उनका दावा था कि वह आगामी उपचुनाव में आदमपुर से बीजेपी के टिकट के लिए भी मैदान में हैं।

सोनाली फोगाट का जीवन परिचय, निधन | Sonali Phogat biography in Hindi
Image credit – Sonali Phogat

सोनाली फोगाट का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name)सोनाली सिंह
निक नेम (Nick Name)देसा
जन्मदिन (Date of birth)21 सितंबर 1979
उम्र (Age)42 साल मृत्यु के समय
मृत्यु की तारीख (Date of death)22 अगस्त 2022
जन्म स्थान (Birth place)भूथन गांव, फतेहाबाद, हरियाणा, भारत में
मृत्यु की वजह (Death reson)हार्टअटैक
मृत्यु की जगह (Death place)गोवा भारत
शिक्षा (Education)कला स्नातक
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home town)हिसार हरियाणा
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Caste)जाट
पेशा (Profession)अभिनेत्री, राजनीतिज्ञ
वैवाहिक स्थिति (Matrial status)विधवा

कौन है सोनाली फोगाट?

सोनाली सिंह जिन्हें उनके मंच नाम सोनाली फोगाट से जाने जाते हैं एक भारतीय अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ हैं जो भारतीय जनता पार्टी के महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करती है।

साल 2021 तक सोनाली फोगाट की कुल संपत्ति एक मिलियन डॉलर थी वह हरियाणवी फिल्में ‘छोरियां छोरों से कम नहीं होती’ 2019 में, सोनाली और ज़ी टीवी श्रंखला ‘एक मां जो लाखों के लिए बनी अम्मा’ में फातिमा की भूमिका निभाने के लिए जानी जाती है।

सोनाली फोगाट का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन

सोनाली फोगाट जिनका जन्म 21 सितंबर 1979 को हुआ था 2022 में 41 साल की होंगी उनका पालन पोषण भारत के हरियाणा के भूथन गांव में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था उसकी राशि कन्या है।

सोनाली फोगाट की शिक्षा

उन्होंने अपनी औपचारिक शिक्षा के लिए हरियाणा के फतेहाबाद में एक पायनियर कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ाई की इसके बाद उन्होंने हरियाणा के महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

सोनाली फोगाट का परिवार

सोनाली फोगाट भारत के भूथन शहर के फतेहाबाद हरियाणा के एक हिंदू परिवार से आती है वह भारतीय मूल की उन्होंने और हिंदू धर्म को अपने धर्म के रूप में मानने के लिए प्रसिद्ध है वह भी जाट जाति से ताल्लुक रखती है।

उसकी मां एक ग्रहणी के रूप में काम करती है जबकि उसके पिता व्यवसाय से एक किसान हैं उनका एक भाई और तीन बहने हैं उनकी बहन का नाम सुदेश फोगाट है।

सोनाली फोगाट की शादी, पति

सोनाली फोगाट की विवाह की स्थिति विधवा है उनकी शादी संजय फोगाट से हुई थी लेकिन दुर्भाग्य से उनके पति की 2016 में रहस्यमय परिस्थितियों में उनके फार्म हाउस पर मौत हो गई उनका एक बच्चा है उनकी बेटी का नाम यशोधरा फोगाट है।

कैसी राजनीति में आई सोनाली फोगाट

सोनाली लोकसभा के पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन के कारण राजनीति में आई वह पहले से ही सुमित्रा महाजन के घर आती जाती रहती थी बताया जाता है कि सुमित्रा महाजन ने ही सोनाली की मुलाकात केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से करवाई थी नितिन गडकरी के कहने पर उन्होंने झारखंड और मध्य प्रदेश में बीजेपी के लिए काम करना शुरू किया था।

कंट्रोवर्शियल वीडियो से हुई पॉपुलर

बिग बॉस में जाने से पहले सोनाली का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें एक अधिकारी को चप्पल से मारती हुई नजर आ रही थी बता दें कि सुना लिए के मशहूर टिक टॉक स्टार रही है वह कई पंजाबी और हरियाणवी म्यूजिक वीडियो में भी काम कर चुकी है।

सोनाली फोगाट कैरियर

2006 में दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित होने वाले हरियाणवी टीवी कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति के साथ है सोनाली ने एक एंकर के रूप में अपना कैरियर शुरू किया।

फिर 2016 ज़ी टीवी श्रंखला एक मां जो लाखों के लिए बनी अम्मा में जिसमें अमन यतन वर्मा और उर्वशी शर्मा ने अभिनय किया। उन्होंने फातिमा के रूप में अभिनय की शुरुआत की शनिवार और रविवार को रात 10:30 बजे प्रसारित होने वाले इस सीरियल को भारत के विभाजन की पृष्ठभूमि पर बनाया गया है।

2019 में, वह अमित चौधरी द्वारा निर्देशित बेब श्रंखला ‘द स्टोरी ऑफ बदमाशगढ़ में दिखाई दी।

उन्होंने हरियाणवी संगीत वीडियो ‘बंदूक अली जाटनी’ 2019 में मासूम शर्मा और सुरेंद्र ढाका के साथ अभिनय किया।

उन्होंने 2019 में राजेश अमरलाल बब्बर द्वारा निर्देशित हरियाणवी ड्रामा फिल्म ‘छोरियां छोरों से कम नहीं होती’ से अपना फिल्मांकन शुरू किया।

सोनाली फोगाट से जुड़े रोचक तथ्य

  • उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत वर्ष 2006 में टेलीविजन से की थी वह कई सौ में एक्ट्रेस के रूप में नजर आई
  • सोनाली फोगाट का जन्म और परवरिश फतेहाबाद में हुई है
  • वह दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित होने वाले कई टेलीविजन शो को होस्ट भी कर चुकी है।
  • 2016 में उनकी पति संजय पवार कि उनके हिसार स्थित फार्म हाउस में मृत्यु हो गई थी
  • 2019 में आए हरियाणवी म्यूजिक एल्बम बंदूक आली जाटनी में वह नजर आई थी
  • सोनाली फोगाट हरियाणा की महिला विंग की पार्टी उपाध्यक्ष और हरियाणा कला परिषद के हिसार जोनल की निदेशक भी हैं।
  • बीजेपी मेंबर के तौर पर उन्होंने झारखंड और मध्य प्रदेश चुनाव रैलियों में भी हिस्सा लिया था
  • 2019 में हुए हरियाणा चुनाव में उन्होंने बीजेपी की ओर से आदमपुर सीट पर चुनाव लड़ा था
  • विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाने का आवाहन किया था नहीं लगाने वाले को उन्होंने पाकिस्तानी कहा इस स्टेटमेंट के बाद वह काफी विवादों में आ गई

सोनाली फोगाट के विवाद

साल 2019 में आदमपुर निर्वाचन क्षेत्र के बालसमंद गांव में अपने चुनाव प्रचार के दौरान अभद्र भाषा बोलने पर सोनाली फोगाट विवादों में आ गई थी

उनकी बहुत आलोचना की गई क्योंकि उन्होंने लोगों से भारत माता की जय का जाप करने के लिए कहा और कहा कि जो लोग जाप नहीं कर रहे हैं बे पाकिस्तान से होने चाहिए बाद में राजनेता को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने अपने बयान के लिए माफी मांगी।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो लीक होने पर वह विवादों में भी घिरी थी जिसमें वह एक अधिकारी को अपनी चप्पल से थप्पड़ मारती नजर आ रही थी यह घटना 5 जून 2020 को हुई जब वह किसान की शिकायतों की सूची के साथ सुल्तान सिंह के पास गई।

FAQ:

सोनाली फोगाट का निधन कब हुआ?

22 अगस्त 2022 को गोवा में उनका दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

सोनाली फोगाट की जाति क्या है

जाट

सोनाली फोगाट के पति का क्या नाम है?

संजय फोगाट

इन्‍हें भी पढ़े:-

निष्‍कर्ष

दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको सोनाली फोगाट का जीवन परिचय | Sonali phogat biography in Hindi वाला ब्लॉग पसंद आया होगा अगर आपको मेरा यह ब्लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें लोगों को भी इसकी जानकारी दें।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now