श्रीदेवी का जीवन परिचय | Sri Devi Biography In Hindi

श्रीदेवी का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, परिवार, करियर, उपलब्धियां (Sri Devi Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Awards, Husband, Death, Birth Place, Net Worth, Devorce, Sri Devi Biography Book)

भारतीय फिल्म जगत की एक लीजेंड श्रीदेवी ने ना सिर्फ बॉलीवुड बल्कि साउथ फिल्म इंडस्ट्री में भी अपनी चांदनी बिखेरी है यह एक ऐसी अदाकारा है जिन्होंने बॉलीवुड में एक्टिंग के मायने ही बदल दिए और हर किरदार को बड़ी बखूबी से निभाती थी। यह अपनी शर्तों पर काम करना पसंद करती थी इन्हें बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार के नाम से पहचाने जाने लगा था।

सही मायने में वह एकमात्र ऐसी फीमेल लीजेंड है जो हिंदी तमिल, मलयालम, कन्नड़ और तेलुगु सिनेमा में नंबर एक पर थी।वह अपनी फिल्मों को अकेले सफल बनाने का दम रखने वाली अभिनेत्री बनी और भारतीय फिल्मों में अभिनेत्रियों का दर्जा ऊंचा किया।

आज के हम अपने इस लेख (Sri Devi Biography In Hindi) में श्रीदेव के से जीवन के जुड़ी बहुत सी जानकारियों के बारे में जानेंगे तो आइऐ उनके जीवन के बारे में जानते हैं–

श्रीदेवी का जीवन परिचय | Sri Devi Biography In Hindi

श्रीदेवी का जीवन परिचय

नाम (Name)श्रीदेवी कपूर
वास्तविक नाम (Real Name)श्री अम्मा यंगर अय्यपन
उपनाम (Nick Name)श्रीदेवी, हवा–हवाई, चांदनी
जन्म (Birthday)11 अगस्त 1963
जन्म स्थान (Birth Place)मीनाम्पत्ति, शिवाकाशी, तमिलनाडु
मृत्यु (Death)24 फरवरी 2018 (54 साल)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)शिवकाशी तमिलनाडु
शिक्षा (Education)ज्ञात नहीं है
धर्म (Religion)हिंदू
शौक (Profession)चित्र बनाना, योग करना
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)मिथुन चक्रवर्ती, बोनी कपूर
प्रति फिल्म फीस (One Movie Fees)₹5 करोड़/ फिल्म
लंबाई (Height)5 फीट 6 इंच
वजन (Weight)56 किलोग्राम
शारीरिक माप (Body Measurement)34-28-34
आंखों का रंग (Eye’s colour)हल्का भूरा
बालों का रंग (Hair Colour)काला
आखरी फिल्ममॉम (2017)

श्रीदेवी कौन है? (Who Is Sri Devi?)

श्रीदेवी कपूर जो कि श्रीदेवी के नाम से विख्यात है भारतीय फिल्मों की मशहूर अदाकारा हैं जिन्होंने हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल, मलयालम, तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है। अपनी वर्सटैलिटी और हिंदी फिल्मों की बेहतरीन अभिनेत्री रूप में जानी जाने वाली श्रीदेवी ने अपने करियर मैं कई अनगिनत फिल्में की है।

श्रीदेवी का जन्म एवं शुरुआती जीवन

मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी का जन्म तमिलनाडु के शिवकाशी में 13 अगस्त 1963 को हुआ था इनके पिता शिवकाशी के ही निवासी थे जबकि इनकी माता आंध्र प्रदेश की रहने वाली थी, इसी कारण श्रीदेवी को बचपन से ही तमिल और तेलुगु दोनों भाषाओं का ज्ञान था।

श्रीदेवी के पिता का नाम अय्यप्पन यंगर और उनकी माता का नाम राजेश्वरी यंगर था। शादी से पहले उनके परिवार में माता-पिता के अलावा एक बहन और दो सौतेले भाई थे जिनका जिनके साथ उनका बचपन बीता है।

श्रीदेवी को बचपन से ही अभिनय से बहुत लगाव था इसी कारण उन्होंने बहुत ही कम उम्र में बताओ और चाइल्ड एक्टर्स अपने करियर की शुरुआत कर दी थी इसी कारण उन्होंने अपनी शिक्षा पर भी ध्यान नहीं दिया और वह ज्यादा पढ़ लिख नहीं पाईं।

श्रीदेवी का परिवार (Sri Devi Family)

पिता का नाम (Father’s name)अय्यप्पन यंगर
माता का नाम (Mother’s name)राजेश्वरी यंगर
पति का नाम (Husband)बोनी कपूर
बच्चों के नाम (Children’s )जान्हवी कपूर, खुशी कपूर
सौतेले बच्चे (Step Children’s)अंशुला कपूर, अर्जुन कपूर

श्रीदेवी की शादी (Sri Devi Marriage, Husband)

सन 1985 में श्रीदेवी का प्रथम विवाह मिथुन चक्रवर्ती के साथ हुआ जो केवल 3 वर्ष तक चला उसके बाद 1988 में उन्होंने एक दूसरे से अलग होने का फैसला कर लिया।

इसके बाद श्री देवी ने निर्देशक बोनी कपूर से शादी की, जिसके साथ उनकी दो बेटियां जानवी कपूर और खुशी कपूर है इसके अलावा उनके परिवार में उनकी सौतेली बेटी अंशुला कपूर और बेटे अर्जुन कपूर भी हैं।

श्रीदेवी का कैरियर (Sri Devi Career)

श्रीदेवी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत महज 4 वर्ष की उम्र में बतौर चायला टेस्ट की थी उनकी पहली फिल्म बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट ‘थुनविन’ थी। नन्हीं श्रीदेवी को मलयालम मूवी ‘पूमबत्ता’ (1971) के लिए ‘केरला स्टेट फिल्म अवार्ड’ से सम्मानित किया गया उन्होंने इस दौरान कई तमिल, तेलुगु और मलयालम फिल्मों में काम किया जिसके लिए उन्हें कई अवार्डों से सम्मानित किया गया।

श्रीदेवी ने अपने वयस्क कैरियर की शुरुआत साल 1979 में हिंदी फिल्म ‘सोलवां सावन’ से की थी। हालांकि उन्हें बॉलीवुड में पहचान फिल्म 1983 में आई फिल्म ‘हिम्मतवाला’ से मिली। इस फिल्म में उनके अपोजिट जितेंद्र नजर आए थे। यह फिल्म 1983 में ब्लॉकबस्टर फिल्म रही। इसके बाद उन्होंने कई फिल्में जितेंद्र के साथ कि। उसके बाद उनकी फिल्म ‘तोहफा’ आई जिसने उस दौरान में कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे।

साल 1983 में फिल्म ‘सदमा’ में श्रीदेवी दक्षिण सिनेमा के अभिनेता कमल हासन संग नजर आई थी। इस फिल्म में उनके अभिनय को देख आलोचक भी दंग रह गए, श्रीदेवी को फिल्म सदमा के लिए पहली बार फिल्म फेयर अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन मिला था।

साल 1986 में आई फिल्म ‘नगीना’ जिसमें श्रीदेवी ने एक इच्छाधारी नागिन की भूमिका अदा की थी। यह फिल्म इस साल की दूसरी सुपर–डुपर हिट फिल्म साबित हुई थी। उस दौरान श्रीदेवी की ‘नगीना’ फिल्म सर्वश्रेष्ठ सांपों वाली फिल्मों में पहले स्थान पर थी। इस फिल्म का गाना ‘मैं तेरी दुश्मन ,दुश्मन तू मेरा’ एक आईकॉनिक गाना माना जाता है। इसी साल उनकी दो और फिल्में रिलीज हुई थी। जिनमें सुभाष घई की मल्टीस्टारर फिल्म ‘कर्मा’ और फिरोज शाह की ‘जांबाज’ शामिल थी। दोनों ही फिल्मों में श्रीदेवी की गजब के अभिनय को देखकर दर्शक भी बहुत शक के रह गए थे।

साल 1987 में आई फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ में श्रीदेवी एक जनरलिस्ट के किरदार में नजर आई थी। जो कि उनका आईकॉनिक रोल माना जाता है। यह फिल्म साइंटिफिक थ्रिलर फिल्म थी। इस फिल्म में उनके ऑपोजिट अनिल कपूर आए थे। फिल्म मिस्टर इंडिया का गाना ‘हवा– हवाई’ आज भी दर्शकों की जुबान पर रहता है। उस दौरान में श्रीदेवी और अनिल कपूर का रेन डांस सॉन्ग “काटे नहीं जाते” आज भी बारिश के गाने कि मैं पहले नंबर पर है।

साल 1989 में आई फिल्म चालबाज में श्रीदेवी दोहरी भूमिका में नजर आई थी। जो कि 80 के दशक की आईकॉनिक फिल्मों में से एक है इस फिल्म के लिए उन्हें आलोचकों से काफी प्रशंसा भी मिली थी। श्रीदेवी को फिल्म चालबाज के लिए उन्हें ‘उनके पहले फिल्में फेयर’ सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

श्रीदेवी का जीवन परिचय | Sri Devi Biography In Hindi

चालबाज के बाद श्रीदेवी यशराज फिल्म की फिल्म ‘चांदनी’ में अभिनेता ऋषि कपूर के साथ नजर आई थी । इस फिल्म का गाना ‘मेरे हाथों में नौ-नौ चूड़ियां हैं’ आज भी वेडिंग डांस लिस्ट में सबसे ऊपर है श्रीदेवी ने इस फिल्म के गाने ‘चांदनी ओ; मेरी चांदनी’ गाने में अपनी आवाज दी थी। इसके बाद साल 1991 में श्रीदेवी एक बार फिर यशराज की फिल्म ‘लम्हे’ में दिखाई दी थी फिल्म लम्हे के लिए श्रीदेवी को उनका दूसरा फिल्म फेयर अवार्ड भी मिला था।

साल 1993 में श्रीदेवी मेगास्टार अमिताभ बच्चन के ऑपोजिट नजर आई थी। उन्होंने इस पर में में दो भूमिकाएं अदा की थी एक वॉरियर की दूसरी उसकी बेटी की इस फिल्म की शूटिंग भारत के अलावा काबुल में भी हुई थी। फिल्म काबुल में उतनी ही लोकप्रिय साबित हुई थी जितनी भारत में ।इस फिल्म में श्रीदेवी ने अपने अभिनय से सब की तारीफें बटोरी थी इसी साल श्रीदेवी उस दौर की सबसे बड़े बजट की फिल्म ‘रूप की रानी चोरों का राजा’ में अनिल कपूर के संग नजर आई थी, हालांकि फिल्म जितने बड़े बजट की थी, उतनी ही बुरी उसे बॉक्स ऑफिस पर मुंह की खानी पड़ी उसके बाद श्रीदेवी लाडला और फिल्म जुदाई में भी नजर आई।

इसके बाद साल 1996 में निर्देशक बोनी कपूर से शादी के बाद श्रीदेवी ने फिल्मी दुनिया से अपनी दूरियां बना ली थी लेकिन इस दौरान वह कई टीवी शोज में नजर आई थी श्रीदेवी ने साल 2012 में गौरी शिंदे की फिल्म ‘इंग्लिश विंग्लिश’ से रुपहले पर्दे पर अपनी वापसी। की हिंदी सिनेमा में कई वर्षों तक दूर रहने के बाद भी फिल्म ‘इंग्लिश विंग्लिश’ में श्रीदेवी ने बेहतरीन अभिनय से आलोचकों और दर्शकों को चौंका दिया था।

इस प्रकार श्रीदेवी ने अपने पूरे करियर के दौरान अपने बेहतरीन अभिनय से दर्शकों को ना जाने कितनी ही बेहतरीन फिल्में दी है जिसके लिए वह आज वह इस दुनिया में ना होकर भी वह अपने अभिनय के लिए हमेशा दर्शकों के दिलों में उसी प्रकार रची– बसी रहेगी ।

श्रीदेवी से जुड़े कुछ विवाद (Sri Devi Conspiracy)

  • मिथुन चक्रवर्ती के साथ हुऐ अपने विवाह को छुपाने के कारण श्रीदेवी की काफी आलोचना हुई यह विवाह तब विवादों में आया जब वह नामक एक पत्रिका ने उनके विवाह प्रमाण पत्र को प्रकाशित कर दिया था।
  • श्रीदेवी का बोनी कपूर के साथ विवाह भी विवादास्पद रहा क्योंकि, बोनी की पहले से ही मोना शौरी कपूर से शादी हो चुकी थी और इसी वजह से मीडिया ने उन्हें घर तोड़ने वाली (home wrecker) का खिताब दे दिया था।

श्रीदेवी की मृत्यु (Sri Devi Death)

मात्र 54 वर्ष की उम्र में श्रीदेवी का निधन 24 फरवरी 2018 को हो गया था अपनी मृत्यु के समय में दुबई में एक पारिवारिक कार्यक्रम में हिस्सा ले रही थी प्राप्त खबरों के मुताबिक वह इस समय अपने भतीजे मोहित मारवाह की शादी में अपने पूरे परिवार के साथ गई हुई थी।

श्रीदेवी उस समय नहाने के लिए बाथरूम में गई थी लेकिन बहुत देर तक बाथरूम से ना निकलने पर उनके पति बोनी कपूर ने दरवाजा तोड़कर अंदर गए और देखा कि वह डूब चुकी है उन्हें तत्काल अस्पताल ले जाया गया लेकिन तब तक वह दम तोड़ चुकी थी इस दर्दनाक घटना ने श्रीदेवी के परिवार वालों के साथ उनके चाहने वालों को भी बेहद आहत किया था।

आज भले ही वह इस दुनिया में मौजूद ना हो लेकिन उन्होंने बेहतरीन अभिनय के लिए वह भारतीय दर्शकों के दिलों में हमेशा अभी जिंदा रहेंगी।

श्रीदेवी की उपलब्धियां/ पुरस्कार (Sri Devi Awards)

  • वर्ष 1977 में श्रीदेवी को फिल्म “16 वायथिनइल” के लिए फिल्म फेयर स्पेशल अवार्ड से सम्मानित किया गया था।
  • वर्ष 1982 में उन्हें तमिल फिल्म में “मेमेन्डम कोकिला” के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।
  • 1990 में उन्हें हिंदी फिल्म “चालबाज” के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • वर्ष 1991 में श्रीदेवी को तेलुगू फिल्म “क्षण क्षणम” के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।
  • वर्ष 1992 में उन्हें हिंदी फिल्म “लम्हे” के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • श्रीदेवी को साल 2013 में हिंदी फिल्म “नगीना” और “मिस्टर इंडिया” के लिए फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड से सम्मानित किया गया था।
  • साल 2013 में ही उन्हें भारत सरकार द्वारा “पद्मश्री” अवार्ड देकर सम्मानित किया गया था।

श्रीदेवी के जीवन पर किताब (Sri Devi Biography, Book)

आपको बता दें दोस्तों लीजेंड एक्ट्रेस श्रीदेवी की लाइफ पर एक किताब लिखी जा रही है जिसे वेस्टलैंड पब्लिशर्स साल 2023 में रिलीज करने वाले हैं। श्रीदेवी अपने समय के लीजेंड रही है उन्होंने कई हिट और आईकॉनिक फिल्में दी है अब श्रीदेवी की जीवनी यानी बायोग्राफी एक्ट्रेस को हमेशा के लिए जीवित कर देने के लिए आ रही है।

बोनी कपूर ने खुद श्रीदेवी की बायोग्राफी का कंफर्मेशन दे दिया है सामने आई जानकारियों के अनुसार सुपरस्टार श्रीदेवी की लाइव पर रिसर्च और धीरज कुमार किताब लिख रहे हैं।

श्रीदेवी की कुल संपत्ति (Sri Devi NetWorth)

श्रीदेवी की कुल संपत्ति जो कि उन्होंने अपने पीछे छोड़ी है वह लगभग $35 मिलियन है जो कि भारतीय रुपयों में ₹265 करोड़ रुपए है। श्रीदेवी बॉलीवुड सिनेमा की आपा राजे अभिनेत्री हो सकती है लेकिन उनकी कमाई के अलग-अलग स्रोतों थे जैसे– मूवी, शो, विज्ञापन और व्यवसायिक निवेश आदि।

कुल संपत्ति (Net Worth 2023)$35 मिलीयन
कुल संपत्ति भारतीय रुपया में (Net Worth In Indian Rupees)₹ 265 करोड़

श्रीदेवी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • श्रीदेवी को बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार माना जाता है।
  • श्रीदेवी 4 दशकों से भी अधिक समय तक हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों का हिस्सा रही हैं।
  • साल 1967 में उन्होंने एक तमिल फिल्म ‘Thunaivan’ में मुरूगा की भूमिका निभाई और अपने अभिनय करियर की शुरुआत की।
  • वह पेशेवर रूप से एक प्रशिक्षित नर्तकी की नहीं थी फिर भी उन्हें बेहतरीन नर्तकियों में से एक माना जाता था।
  • उन्होंने अभिनेता जितेंद्र के साथ 16 फिल्मों में अभिनय किया है जिसमें से 11 फिल्में हिट रहीं।
  • यद्यपि उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म “सोलवॉं सावन” थी लेकिन “सदमा” फिल्म के रिलीज के बाद ही उन्होंने हिंदी फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत की।
  • वर्ष 1985 से 1992 तक वह बॉलीवुड में सबसे ज्यादा भुगतान लेने वाली अभिनेत्री रही है।
  • श्रीदेवी बोनी कपूर को “पापा” कहकर संबोधित करती थी।
  • श्रीदेवी को दोहरी भूमिकाओं की रानी के रूप में भी जाना जाता था क्योंकि उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में 7 से भी अधिक बार दोहरी भूमिकाएं निभाई हैं।
  • श्रीदेवी की बड़ी बड़ी आंखें इतनी आकर्षक थी कि सब उनकी आंखों पर मोहित हो जाते थे।
  • आनंद एल राय की फिल्म “जीरो” उनकी ‘आखिरी फिल्म’ थी इस फिल्म में उनकी एक छोटी सी झलक है।

FAQ:

श्रीदेवी का पूरा नाम क्या है?

श्री अम्मा यंगर अय्यपन।

श्रीदेवी कहां की रहने वाली थी?

श्रीदेवी तमिलनाडु के शिवकाशी के रहने वाली थी।

श्रीदेवी के कितने बच्चे हैं?

जान्हृवी कपूर और खुशी कपूर।

श्रीदेवी की मृत्यु कैसे हुई?

होटल के बाथ टब में श्रीदेवी को बेहोशी के आलम में देखने के बाद उसी डॉक्टर ने सबसे पहले बताया कि उनकी मौत हो चुकी है वजह बताई कार्डियक अरेस्ट, लेकिन 48 घंटे बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की वजह बाथटब में डूबना बताई जाती है।

श्रीदेवी की मौत किस होटल में हुई थी?

जुवेरिया अमीरात टावर दुबई।

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “श्रीदेवी का जीवन परिचय | Sri Devi Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment