तिलक वर्मा का जीवन परिचय | Tilak Varma Biography in Hindi

तिलक वर्मा का जीवन परिचय, क्रिकेटर, उम्र, परिवार, आईपीएल टीम, पिता, करंट टीम (Tilak Varma Biography In Hindi, Cricketer, Age, heght, weight, Family, IPL Team, Career, Parents, Instagram)

तिलक वर्मा एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो घरेलू क्रिकेट में हैदराबाद के लिए खेलते हैं। वह बाएं हाथ के बल्‍लेबाज और दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं।

तिलक एक हरफनमौला खिलाड़ी हैं और लम्‍बे-लंबे चौके छक्‍के मारने की काबिलियत रखते हैं। वह हैदराबाद अंडर-14 टीम के कप्‍तान भी रह चुके हैं। उनको आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस ने 1.70 करोड़ रूपए में अपने साथ शामिल किया था।

आज हम इस लेख में तिलक वर्मा के जीवन परिचय (Tilak Varma Biography In Hindi) के बारे में बहुत कुछ विस्तार से जानेंगे।

तिलक वर्मा का जीवन परिचय | Tilak Varma Biography in Hindi
Tilak Varma Biography in Hindi

क्रिकेटर तिलक वर्मा का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name)नंबूरी ठाकुर तिलक वर्मा
उपनाम (Nick Name)तिलक वर्मा
जन्‍म तारीख (Date of Birth)8 नवंबर 2002
जन्‍मस्‍थान (Birth Place)हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
आयु (Age)20 वर्ष
पेशा (Profession)क्रिकेटर
राष्‍ट्रीयता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिंदू धर्म
कोच (Coach/Mentor)सलाम बयाश
बल्‍लेबाजी शैली (Batting Style)बाएं हाथ के बल्‍लेबाज
गेंदबाजी शैली (Bolling Style)दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज
भूमिका (Role)बल्‍लेबाज, ऑलराउंडर
प्रमुख टीमें (Team)हैदराबाद, मुंबई इंडियंस, भारत अंडर-19
लंबाई (Height)5 फीट 8 इंच
वजन (Weight)60 किलो
ऑंखो का रंग (Eye’s Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
नेटवर्थ (Net Worth)1.7 करोड़

तिलक वर्मा का जन्‍म एवं शुरूआती जीवन

तिलक वर्मा का जन्‍म 8 नवंबर 2002 को भारत के हैदराबाद में हुआ था। उनके पिता नंबूरी नागराजू बिजली मिस्‍त्री हैं और उनकी मॉं गायत्री देवी एक गृहिणी हैं। उनके पूरे परिवार को क्रिकेट देखना काफी पसंद हैं। उन्‍होंने सरकारी स्‍कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की हैं।

तिलक क्रिकेट के शुरूआती दौर में टेनिस गेंद से खेलते थे और उनकी खास बात यह थी कि वह अपने उम्र के दोस्‍तों के साथ नहीं बल्कि बड़े लोगों के साथ क्रिकेट खेलते थे। उन्‍होंने मेघालय क्रिकेट एकेडमी, हैदराबाद में सलाम बयाशी से प्रोफेशनल क्रिकेट के बेसिक के बारे में सीखा।

तिलक वर्मा का परिवार (Tilak Verma Family)

तिलक वर्मा की फैमिली में उनके माता-पिता और एक छोटा भाई है।

पिता का नाम (Father’s Name)नंबूरी नागराजू
माता का नाम (Mother’s Name)गायत्री देवी
भाई का नाम (Brother’s Name)तरुण वर्मा

तिलक बर्मा कौन है ? (Who is Tilak Varma)

तिलक वर्मा एक युवा क्रिकेटर है यह हैदराबाद के रहने वाले हैं इन्होंने इंडिया की तरफ से 2020 में U-19 वर्ल्ड कप में खेल चुके हैं। जिसमें इनका शानदार प्रदर्शन रहा था, इन्हें 2022 आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने खरीदा था। और आईपीएल में उनका प्रदर्शन शानदार था। ये भविष्य में टीम इंडिया में जल्द ही जगह बना सकते हैं।

तिलक वर्मा का जीवन परिचय | Tilak Varma Biography in Hindi

तिलक बर्मा का क्रिकेट करियर (Tilak Verma Cricket career)

तिलक को क्रिकेट खेलने का शौक बचपन से था वह अपने उम्र के बड़े लोगों के साथ क्रिकेट खेलते थे। जिसके कारण उनके बल्लेबाजी करने की क्षमता काफी बढ़ गई थी। वह जब समर कैंप में टेनिस टूर्नामेंट खेलने गए थे। तब उनके छक्के मारने की काबिलियत को देखते हुए सलाम बयाश काफी प्रभावित हुए और तिलक के पिता से कहा कि “तिलक का कैरियर क्रिकेट में है, आप उसको क्रिकेट एकेडमी में भेजें”।

जिसके बाद तिलक के पिता ने उनको मेघालय क्रिकेट एकेडमी, हैदराबाद में भेजा जहां पर उनको सलाम बयाश ने क्रिकेट में प्रशिक्षण दिया। सलाम उनको क्रिकेट में लगने वाला सारा जरूरी सामान दिया करते थे क्योंकि तिलक के पिता उनको इतना महंगा सामान लाकर नहीं दे सकते थे। पिता ने एक बार एस.एस. कंपनी का बल्ला ला कर दिया था। लेकिन उस बल्ले ने उनका ज्यादा साथ नहीं दिया और वह टूट गया जिसके कारण वह काफी दुखी थे। फिर उनको कोच ने एक बल्ला प्रदान किया जिससे उन्होंने कई चौके छक्के और शतक लगाए।

तिलक ने क्लब की ओर से हैदराबाद अंडर -14 टीम के लिए ट्रायल दिए थे। जिसके बाद उनको टीम के कप्तान के रूप में चुन लिया गया। उनके घर की हालत ठीक नहीं थी, जिसकी वजह से वह क्रिकेट किट नहीं ला सकते थे। तब उनको कोच ने क्लब की ओर से क्रिकेट किट दी। उसी किट से खेलते हुए तिलक अंडर- 14 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के साथ बेस्ट कप्तान और बेस्ट बल्लेबाज का इनाम घर लेकर आए थे। परिणाम स्वरूप उनको ऑल इंडिया अंडर -16 टीम में खेलने का मौका मिला, जिसमें उनको 8 मैच में 960 रन बनाए। वह प्रतिस्पर्धा में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे और उनको बीसीसीआई ने पुरस्कृत भी किया।

तिलक ने फर्स्ट क्लास, टी-20 और लिस्ट -ए में हैदराबाद क्रिकेट टीम की ओर से खेला था। उन्होंने फर्स्ट क्लास में डेब्यू 2018-19 रणजी ट्रॉफी में 30 दिसंबर 2018 को किया था। उन्होंने टी-20 डेब्यू 2018-19 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 28 फरवरी 2019 को और उस ही साल लिस्ट -ए डेब्यू विजय हजारे ट्रॉफी में 28 सितंबर 2019 को किया। लिस्ट में उनका शानदार प्रदर्शन देखकर उनको दिसंबर 2019 में भारतीय अंडर-19 टीम में खेलने का मौका मिला।

तिलक वर्मा आईपीएल टीम (Tilak Varma IPL Team)

फरवरी 2022 में तिलक को मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी में 1.70 करोड़ रूपए में खरीदा था। इनका बेस प्राइस 20 लाख था। इन्‍होंने 27 मार्च 2022 को पहले मैच में दिल्‍ली की राजधानियों के खिलाफ आईपीएल में पदार्पण किया और 15 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 22 रन बनाए।

अप्रैल 2022 में तिलक ने मुंबई इंडियंस के लिए अर्धशतक बनाया और ऐसा करने वाले वे सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बन गए। इन्‍होंने 2022 में राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ एक तेज अर्धशतक बनाया।

तिलक वर्मा सोशल मीडिया (Tilak Varma Social Media)

Tilak Varma Instagram@tilakvarma9
Tilak Varma TwitterClick Here
Tilak Varma FacebookClick Here
Tilak Varma WikipediaClick Here

तिलक वर्मा के बारें में कुछ रोचक जानकारियॉं

  • तिलक ने 12 साल की उम्र से अपना प्रोफेशनल क्रिकेट शुरू किया था।
  • तिलक ने अपनी क्रिकेट की कोचिंग Legala Crickete Academy हैदराबाद से किया हैं।
  • शांत दिमाग और आक्रमक बल्‍लेबाजी तिलक वर्मा की खासियत हैं।
  • तिलक वर्मा के क्रिकेट खेलने में उनके कोच सलाम बयाशी का बहुत बड़ा योगदान हैं। उनके अधिकतम खर्चे कोच ने ही उठाए हैं।
  • तिलक वर्मा ने बेस्‍ट कप्‍तान और बेस्‍ट फील्‍डर का अवार्ड जीता हैं जूनियर क्रिकेट में
  • इन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ शतकिया 110 रनों की पारी खेली हैं।

FAQ:

तिलक वर्मा कौन हैं?

तिलक वर्मा एक युवा क्रिकेटर है यह हैदराबाद के रहने वाले हैं इन्होंने इंडिया की तरफ से 2020 में U-19 वर्ल्ड कप में खेल चुके हैं

तिलक वर्मा की उम्र कितनी हैं?

20 साल (2022 के अनुसार)

तिलक वर्मा का जन्‍म कब हुआ था?

तिलक वर्मा का जन्‍म 8 नवंबर 2002 को भारत के हैदराबाद में हुआ था।

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “तिलक वर्मा का जीवन परिचय | Tilak Varma Biography in Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now