मयंक अग्रवाल का जीवन परिचय | Mayank Agarwal Biography In Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मयंक अग्रवाल की जीवनी, मयंक अग्रवाल बायोग्राफी, विकी, आयु, लंबाई, पत्‍नी, परिवार, आईपीएल करियर (Mayank agarwal biography in Hindi, Mayank Agarwal Wikipedia, age, Height, Weight, Cricket, Wife, Family, IPL Career, Net worth)

मयंक अग्रवाल एक राइट हैंडेड इंडियन क्रिकेट के बैट्समैन हैं। जो अपनी प्रतिभा से लाखों क्रिकेट प्रशंसको के दिलो में जगह बना चुके हैं। वो घरेलू टूर्नामेंट में कर्नाटक के लिए खेलते हैं। और भारतीय टीम के लिए भी कई मैच खेल चुके हैं।

टेस्‍ट क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मयंक ने कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं। मयंक अग्रवाल ने अपना पहला मैच 26 दिसंबर 2018 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेला था यह उनका पहला अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच था।

मयंक अग्रवाल का नाम क्रिकेट जगत में उभरते सितारे के रूप में लिया जाता हैं जिन्‍होंने अब तक खेल के मैदान में शानदार प्रदर्शन किया हैं। बचपन से की गई मेहनत का फल आज उन्‍हें प्राप्‍त हुआ हैं। एसे में आप और हम इन्‍हें क्रिकेट के मैदान में अच्‍छा खेल खेलते हुए देख सकते हैं।

मयंक अग्रवाल का जीवन परिचय | Mayank Agarwal Biography In Hindi
Mayank Agarwal Biography In Hindi

क्रिकेटर मयंक अग्रवाल का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name)मयंक अनुराग अग्रवाल
पेशा (Profession)क्रिकेटर
जन्‍म तारीख (Date of Birth)16 फरवरी 1991
आयु (Age)31 साल  (2022 में)
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)बेंगलुरू, कर्नाटक, भारत
राशि (Zodiac Sign)कुंभ राशि
राष्‍ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृहनगर (Hometown)बेंगलुरू, कर्नाटक
स्‍कूल (School)बिशप कॉटन बॉयज स्‍कूल, बेंगलुरू
विश्‍वविद्यालय (University)जैन विश्‍वविद्यालय, बेंगलुरू
धर्म (Religion)हिंदू
शौक (Hobbies)संगीत सुनन
लंबाई (Height)5 फीट 9 इंच
ऑंखो का रंग (Eye Color)काला
बालों का रंग (Hair Color)काला
अंतर्राष्‍ट्रीय पदार्पण (International Debut)टेस्‍ट – 26 दिसंबर 2018 ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, ऑस्‍ट्रेलिया वनडे – 5 फरवरी 2020 बनाम न्‍यूजीलैंड सेड्डन पार्क टी20 – नहीं खेला
जर्सी संख्‍या (Jersey Number)14 (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
बल्‍लेबाजी शैली (Batting Style)दाऍं हाथ के बल्‍लेबाज
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date)4 जून 2018

मयंक अग्रवाल का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन (Early Life)

भारतीय क्रिकेट के एक और बेहतरीन खिलाड़ी मयंक अग्रवाल का जन्म 16 अप्रैल 1991 में कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु शहर में हुआ था। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बेंगलुरु के बिशप कॉटन बॉयज स्कूल से पूरी कीउ। सके बाद जैन विश्वविद्यालय से आगे की शिक्षा प्राप्त की।

इनके परिवार के मुताबिक मयंक का बचपन से ही क्रिकेट के प्रति एक खास लगाव रहा है। कई बार उन्हें मायूसी भी हाथ लगने के बाद भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी और खुद को साबित कर दिखाया। मयंक को क्रिकेट के अलावा म्यूजिक का भी अच्छा शौक है।

मयंक अग्रवाल का परिवार (Mayank Agarwal Family)

मयंक के परिवार के बारे में बात की जाए तो उनके पिता का नाम “अनुराग अग्रवाल” जो एक बिल्डर हैं, एवं उनकी दादा “रविंद्र अग्रवाल” हैं, एवं उनकी माता का नाम सुचित्रा सिंह है जो कि एक ग्रहणी है, उनके भाई राजकिशन है जो कि क्रिकेट खेलते हैं और स्टेट लेवल पर खेल खेल चुके हैं।

पिता का नाम (Father’s Name)अनुराग अग्रवाल
माता का नाम (Mother’s Name)सविता गोयल अग्रवाल
पत्‍नी का नाम (Wife Name)आशिता शूद
बेटे का नाम (Son Name)अयांश
भाई का नाम (Brother’s Name) राजकिशन

मयंक अग्रवाल की पत्‍नी (Mayank Agarwal Wife Name)

मयंक 9 जनवरी 2018 के दौरान अपनी बचपन की दोस्त रह चुकी  आशिता सूद के साथ सगाई कर ली, जो कि बेंगलुरु पुलिस कमिश्नर प्रवीण सूद की बेटी है और इसी साल 6 जून 2018 को उन्होंने शादी कर ली और दोनों एक वैवाहिक जीवन में बंध गए। 

मयंक अग्रवाल का जीवन परिचय | Mayank Agarwal Biography In Hindi)
Mayank Agarwal Wife

मयंक अग्रवाल का घरेलू क्रिकेट करियर (Domestic Career)

14 अक्‍टूबर 2010 को, उन्‍होंने सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में गोवा के खिलाफ अपना टी20 डेब्‍यू किया था। जहॉं उन्‍होंने 42 गेंदों में 52 रन बनाए थे।

23 फरवरी 2012 को, उन्‍होंने विजय हजारे ट्रॉफी में तेलंगाना के खिलाफ लिस्‍ट-ए क्रिकेट में अपना डेब्‍यू किया था। 7 नवंबर 2013 को, उन्‍होंने रणजी ट्रॉफी में झारखंड के खिलाफ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्‍यू किया था।

नवंबर 2017 में, उन्‍होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पहला तिहरा शतक बनाया था। जब उन्‍होंने 2017-18 रणजी ट्रॉफी में महाराष्‍ट्र के खिलाफ कर्नाटक के लिए नाबाद 304 रन बनाए थे।

मयंक अग्रवाल का आईपीएल करियर (Mayank Agarwal IPl Career)

  • उन्‍होंने धीरे-धीरे अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया आखिरकार साल 2011 में उन्‍हें आईपीएल सीजन के दौरान आरसीबी टीम के द्धारा खरीद लिया गया।
  • आईपीएल सीजन में उन्‍होंने मुंबई इंडियंस की आक्रमणकारी गेंदबाजी का सामना करते हुए नाबाद 41 रन बनाए।
  • उस पूरे टूर्नामेंट के दौरान उन्‍होंने अपने बल्‍लेबाजी से मैदान पर अपनी ऐसी छाप छोड़ी के सभी उनकी तारीफ के पुल बांधते नहीं थक रहे थे। उन्‍होंने 8 मैचों के दौरान नाबाद 723 रन बनाकर आईपीएल के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया।
  • साल 2015 के दौरान काफी चोट व शारीरिक समस्‍याओं से गुजरने के बाद मयंक अग्रवाल ने फिर से वापसी की और खुद को एक बेहतर क्रिकेटर के रूप में साबित करने के लिए आईपीएल टीम के सामने आये। उस समय साल 2014 में उन्‍हें दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के लिए 2 साल के कॉन्‍ट्रैक्‍ट के साथ नीलामी में चुन लिया गया था।
  • टीम दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के साथ मिलकर साल 2015 में उन्‍होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के नाम को रोशन किया।
  • कुछ समय पश्‍चात साल 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की ब्रांड जो कि एक नई फ्रेंचाइजी बनी थी उन्‍होंने मयंक अग्रवाल को अपनी टीम के लिए खरीद लिया। हालांकि इस टीम के साथ मिलकर वे अपना कुछ भी बेहतरीन प्रदर्शन नहीं दे पाए।
  • आईपीएल के 10 वे सीजन के दौरान किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम द्धारा साल 2018 में नीलामी के दौरान उन्‍हें खरीद लिया गया।
  • 2023 में, आईपीएल नीलामी में उन्‍हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 8.25 करोड़ रूपये में खरीदा हैं।

मयंक अग्रवाल का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

मयंक ने साल 2015 से दक्षिण अफ्रीका की टीम के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरूआत की इसमें उन्होंने नाबाद 203 रन की साझेदारी पारी खेली एवं इसमें 176 रन उन्होंने बनाए।

2018 में इन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम में शामिल किया गया लेकिन वह मैच नहीं खेल पाए, लेकिन इसी साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में उन्होंने अपना प्रदर्शन दिया जिसमें कि उन्होंने 76 रन बनाकर  1947 के बाद 71 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक नया इतिहास बनाया।

साल 2019 में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के दौरान उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया और बाद में भारतीय खिलाड़ी विजय शंकर के घायल होने पर उन्हें टीम में खेलने की जगह दी गई

इसे भी पढ़ें:- पृथ्‍वी शॉ का जीवन परिचय

मयंक अग्रवाल की उपलब्धियां (Mayank Agrawal Achevement)

अपने बेहतरीन प्रदर्शन और खेल प्रतिभा से दर्शकों का दिल जीतने वाले मयंक अग्रवाल की उपलब्धियों पर एक नजर–

  • मयंक साल 2010 के दौरान अंडर-19 टीम के सर्वोच्च खिलाड़ी के रूप में उभरे, एवं सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में प्रसिद्ध हुए।
  • साल 2011 में आईपीएल के दौरान उन्होंने आरबीसी टीम का खिलाड़ी बनकर  41 रन बनाकर मुंबई इंडियन की बेहतरीन गेंदबाजी को पछाड़ दिया।
  • जून 2018 में उनके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें माधवराव सिंधिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • 2018 में ही उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाकर दर्शकों का दिल जीत लिया।

मयंक अग्रवाल नेटवर्थ (Mayank Agarwal Networth 2022)

मयंक अग्रवाल की नेटवर्थ की बात करें तो सूत्रों के मुताबिक, भारतीय टीम के लिए एक टेस्‍ट मैच खेलने के लिए लगभग 5 लाख रूपए तक चार्ज किया जाता हैं। उनकी कमाई का मुख्‍य स्‍त्रोत भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेलना और आईपीएल से आती हैं। उनकी कुल संपत्ति लगभग 37 करोड़ रूपए हैं। 2023 में, आईपीएल नीलामी में उन्‍हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 8.25 करोड़ रूपये में खरीदा हैं।

वेतन (Salary)वह प्रति टेस्‍ट मैच के लिए लगभग 3 से 5 लाख रूपये चार्ज करते हैं।
आईपीएल वेतन (IPL Salary)सनराइजर्स हैदराबाद 8.25 करोड़ में खरीदा
कुल नेटवर्थ (Net worth 2022)37 करोड़ (लगभग 2022 में)

मयंक अग्रवाल के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Facts)

  • मयंक अग्रवाल सचिन तेंदुलकर को अपनी प्रेरणा मानते हैं एवं हमेशा उन जैसा बनने की कोशिश करते हैं, सचिन तेंदुलकर के प्रति उनका समर्पण भाव यहां तक है कि उन्होंने अपने घर में ही उनकी मूर्ति बनाई हुई है एवं उनकी पूजा करते हैं।
  • मयंक अपनी सेहत का बहुत ही ध्यान रखते हैं, और फिटनेस के लिए रोज सुबह योग करते हैं।
  • इसके अलावा वीरेंद्र सहवाग की तरह खेलना पसंद करते हैं, एवं कोशिश करते हैं कि वीरेंद्र सहवाग के प्लस्पॉइंट को अपने जीवन में फॉलो कर सकें।
  • जब भी वह चिंतित नजर आते हैं तो ऐसे में जोसेव मर्सी की किताब “द पावर ऑफ अवचेतन मन” को पढ़ते हैं एवं उनका कहना है, कि यह किताब उन्हें सकारात्मक ऊर्जा देती है।
  • मयंक अग्रवाल सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा सक्रिय रहते हैं ट्विटर पर उनके 145  एवं इंस्टाग्राम पर 260 हजार से भी अधिक फॉलोवर हैं।
  • मयंक अग्रवाल ने 2017–18 में 2141रन बनाकर भारतीय घरेलू क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।
  • मयंक अग्रवाल उन खिलाड़ियों में से एक है, जो पूर्ण रूप से शाकाहारी हैं और कहीं भी जाते हैं तो शाकाहारी भोजन का ही सेवन करते हैं।
  • वैसे तो भारतीय टीम में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी है और सभी अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। मयंक अग्रवाल भी उन्हीं खिलाड़ियों में से एक बन गए हैं ,जो आने वाली पीढ़ी को अपने सपनों के प्रति पूर्ण रूप से समर्पित होकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देते हैं।

FAQ:

मयंक अग्रवाल का जन्‍म कब हुआ?

मयंक अग्रवाल का जन्म 16 अप्रैल 1991 में कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु शहर में हुआ था।

क्‍या करते हैं मयंक अग्रवाल के पिता?

मयंक अंग्रवाल के पिता अनुराग अग्रवाल 35 मिलियन अमेरिकी डॉलर की हेल्‍थकेयर कंपनी नेचुरल रेमेडीज के सीईओ हैं।

मयंक अग्रवाल की उम्र कितनी हैं?

31 साल (2022 में)

मयंक अग्रवाल कौन हैं?

मयंक अग्रवाल एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक के लिए खेलते हैं।

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “मयंक अग्रवाल का जीवन परिचय (Mayank Agarwal Biography In Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now