उर्फी जावेद का जीवन परिचय | Urfi Javed Biography In Hindi

उर्फी जावेद का जीवन परिचय, बायोग्राफी, बिग बॉस ओटीटी, जीवनी, बॉयफ्रेंड, विवाद (Urfi Javed Biography In Hindi, Age, Height, Caste, Carrier, Father Name, Date of Birth, Boyfriend, Urfi Javed Controversy)

मशहूर Bigg Boss OTT से फेमस हुईं उर्फी जावेद ज्‍यादातर समय अपने पहनावे को लेकर लोगों के बीच चर्चा में रहती हैं। कुछ दिनों से उर्फी जावेद अपने पहनावे को लेकर सोशल मीडिया में काफी सुर्खियॉं बटोर रही हैं।

इन दिनों सोशल मीडिया और फैशन जगत में एक नाम हर किसी की जुबान पर हैं वह हैं उर्फी जावेद. वह अपनी मॉडलिंग और अपनी अतरंगी आउटफिट के वजह से काफी लोगों के दिल में जगह बना चुकी हैं। ऐसे बहुत सारे लोग भी हैं जो उनके आउटफिट को लेकर ट्रोलिंग कर रहे हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे उर्फी जावेद के जीवन परिचय (Urfi Javed Biography In Hindi) के बारें में सम्‍पूर्ण जानकारी। आशा करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आयेगी।

उर्फी जावेद का जीवन परिचय | Urfi Javed Biography In Hindi
Urfi Javed Biography in Hindi

Table of Contents

उर्फी जावेद का जीवन परिचय

नाम (Name)उर्फी जावेद
जन्‍म तारीख (Date of Birth)15 अक्‍टूबर 1996
आयु (Age)26 वर्ष (2022 में)
व्‍यवसाय (Profession)भारतीय अभिनेत्री और मॉडल
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत
राशि (Zodiac Sign)तुला
राष्‍ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृहनगर (Hometown)लखनऊ, उत्‍तर प्रदेश
स्‍कूल (School)सिटी मोंटेसरी स्‍कूल, लखनऊ
कॉलेज (College)एमिटी यूनिवर्सिटी, लखनऊ
शैक्षिक योग्‍यता (Education Qualification)मास्‍स कम्‍युनिकेशन में स्‍नातक
धर्म (Religion)इस्‍लाम
जाति (Caste)मुस्लिम
शौक (Hobbies)यात्रा करना और नृत्य करना
लंबाई (Height)5 फीट 1 इंच (लगभग)
वजन (Weight)55 किलो (लगभग)
फिगर (Body Measurement’s)33-25-34
ऑंखो का रंग (Eye Colour)भूरा
बालों का रंग (Hair Colour)काला
डेब्‍यू (Debut)टीवी शो- टेडी मेडी फैमिली (2015)

कौन हैं उर्फी जावेद (Who is Urfi Javed)

उर्फी जावेद एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं। वह बड़े भैया की दुल्‍हनिया में अवनी की भूमिका, मेरी दुर्गा में आरती और बेपनाह में बेला और एएलटी बालाजी पर प्रसारित पंच बीट सीजन 2 में मीरा की भूमिका निभाने के लिए जानी जाती हैं।

बिगबॉस ओटीटी से प्रसिद्धि प्राप्‍त करने वाली उर्फी ज्‍यादातर समय अपने पहनावे को लेकर लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी रहती हैं।

उर्फी जावेद का जन्‍म एवं शुरूआती जीवन (Urfi Javed Birth & Early Life)

उर्फी का जन्‍म 15 अक्‍टूबर 1996 को उत्‍तरप्रदेश लखनऊ शहर में हुआ था। इनकी मॉं का नाम जाकिया सुल्‍ताना हैं उर्फी की एक बहन भी जिसका नाम डॉली जावेद हैं।

उर्फी को बचपन से ही एक्टिंग और डांसिंग का बहुत शौक था। इनके अंदर की इसी आग ने उन्‍हें मुंबई के ग्‍लैमर मार्केट में ला खड़ा किया। मुंबई आने से पहले उर्फी दिल्‍ली में एक फैशन डिजाइनर के यहॉं असिस्‍टेंट की नौकरी करती थी।

उर्फी जावेद की शिक्षा (Urfi Javed Education)

एक्‍ट्रेस उर्फी जावेद की पढ़ाई की बात करें तो एक्‍ट्रेस ने पहले मास कम्‍यूनिकेशन में पढ़ाई की हैं। वो मीडिया में जाना चाहती थीं लेकिन उन्‍हें एक्टिंग का शौक था। स्‍कूली शिक्षा लखनऊ के सिटी मोंटेसरी स्‍कूल से हासिल की हैं।

उर्फी जावेद का परिवार (Urfi Javed Family)

पिता का नाम (Father’s Name)इर्फु जावेद
माता का नाम (Mother’s Name)जकिया सुल्‍ताना
बहन का नाम (Sister’s Name)डॉली जावेद, असफी जावेद, एवं उरूसा जावेद
भाई का नाम (Brother’s Name)साहेल हबीब खान

ऊर्फी जावेद का बॉयफ्रेंड (Urfi Javed Boyfriends)

फिलहाल उनका कोई बॉयफ्रेंड नहीं है। पहले उर्फी जावेद और पारस कलनावत एक-दूसरे को डेट की है यह बात छुपी नहीं है। वह दोनों एक दूसरे को पसंद किया करते थे पारस कालनावत भी एक अभिनेता है।

साल 2017 में प्रकाशित मेरी “दुर्गा टीवी” सीरियल के सेट पर दोनों की मुलाकात हुई धीरे-धीरे यह मुलाकात प्यार में बदल गया और दोनों एक दूसरे को डेट करने लगे। लेकिन आगे जाकर दोनों एक दूसरे से कुछ कारण बस अलग हो गए।

क्यों हैं चर्चा में उर्फी जावेद

उर्फी ने हाल ही में एक बयान दिया है कि जबरदस्ती पर्दा बहुत गलत है पर्दा करने और बुर्का पहनने के बात पर उर्फी ने कहा कि इस्लाम में औरतों को अपनी मर्जी से पर्दा करने की बात के लिए कहा गया है ना कि जबरदस्ती करके उनको परदे के अंदर रखा जाए और फिर उर्फी ने कहा कि ऐसे नियम करीब डेढ़ साल पुराने हैं। तब के जमाने और आज के जमाने में बहुत फर्क है और फिर ऊर्फी ने कहा कि पर्दे की जरूरत औरतों को नहीं मर्दों को है।

बिग बॉस ओटीटी के जरिए प्रसिद्धि पा चुके टीवी एक्ट्रेस ऊर्फी आए दिन सुर्खियों का विषय बनी रहती है। वह अपने अजीबोगरीब पहनावे को लेकर दर्शकों के बीच एक उत्सुकता का विषय बनी रहती है।

👉 यह भी पढ़ें – रिद्धिमा पंडित का जीवन परिचय

उर्फी को अभी कुछ दिन पहले पैंट के साथ एक क्रॉप टॉप पहनी थी मजे की बात यह थी कि उन्होंने जो पैंट पहनी थी उसके बटन खुले हुए थे उनके इस पहनावे के अंदाज को लेकर लोगों ने उनकी ट्रॉलिंग करना शुरू कर दिया था।

उर्फी जावेद का जीवन परिचय | Urfi Javed Biography In Hindi

यह कोई पहली बार नहीं हुआ कि उर्फी अपने बेढंगे कपड़ों की वजह से लोगों की नजरों में आई इससे पहले भी वो अजीबोगरीब कपड़े पहनकर एयरपोर्ट पर पहुंची थी। जिसमें उन्होंने बहुत छोटी डेनिम जैकेट पहनी हुई थी जिससे उनकी ब्रा साफ दिखाई दे रही थी उनकी इस तरह के पहनावे को देखकर लोगों ने उन्हें सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया गया था।

17 नवंबर 2021 को उन्होंने एक इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर किया था जिसमें उन्होंने बेहद ही छोटी ड्रेस पहनी हुई थी और बाद में उन्होंने उस एड्रेस की चैन खोलना शुरू कर दिया जिसमें उनका फिगर साफ नजर आ रहा था।

ऊर्फी जावेद का कैरियर (Urfi Javed Career)

पूर्वी जावेद ने अपने अंतिम के दम पर साल 2016 में सोनी टीवी की एक धारावाहिक बड़े मियां की दुल्हनिया से काफी प्रसिद्धि हासिल की थी। वह इससे पहले 2015 में आई टेढ़ी मेढ़ी फैमिली धारावाहिक से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी।

सोनी टीवी पर प्रकाशित इस धारावाहिक में उर्फी ने एक अवनी पंत नाम की लड़की का रोल निभाया था यह इनका पहला टीवी सीरियल था। इस किरदार से वह काफी लोगों को प्रभावित किए अपनी एक्टिंग से कई निर्माता के नजर में आई इसी वजह से उन्हें चंद्र नंदिनी नाम से एक रोल जल्द ही मिल गया।

साल 2017 में निर्माता रविंद्र गौतम और प्रदीप कुमार मिलकर एक टीवी सीरियल बनाए जिसका नाम मेरी दुर्गा था। ऊर्फी को यहां सीरियल में एक रोल ऑफर हुआ जिनमें वह आरती नाम की लड़की की भूमिका निभाई थी यह सीरियल 1 साल तक चला था जो 2018 में बंद हो गया।

2018 में आई ‘सात फेरों की हेरा फेरी’ नाम के टीवी शो में कामिनी जोशी का किरदार प्ले किया था। इसके बाद उन्हें कलर्स टीवी के बेपनाह धारावाहिक में एक किरदार निभाने का मौका मिला वहां उन्हें “बेला कपूर” के रूप में देखा गया था।

2020 में उर्फी ने यह रिश्ता क्या कहलाता है टीवी शो में कामिनी जोशी का रोल निभाया था उसी साल कसौटी जिंदगी की टीवी सीरियल में तनीषा चक्रवर्ती का किरदार निभाया था।

साल 2021 में उर्फी जावेद बिग बॉस ऑडिटी में बतौर प्रतियोगी के रूप में भाग लिया फिर वह बहुत सारे लोगों की नजर में आई लेकिन बिग बॉस में विजेता नहीं हो पाई किंतु रनर अप रही।

उर्फी जावेद का पहला टीवी सीरियल (Urfi Javed TV Serial)

टीवी शो का नाम (TV Show Name)बड़े भैया की दुल्‍हनिया
किस साल हुई रिलीज (Release Date)2016
भाषा (Language)हिंदी
निर्माता (Producer)सुकेश मोटवानी और मौलिक टोलिया
सह कलाकार (Co-Actor)प्रियांशु जोरा और नमिता दुबे एवं अन्‍य कलाकार

उर्फी जावेद के टीवी शो (Urfi Javed TV Shows)

सालटीवी शो का नामकिरदार का नाम
2016बड़े भैया की दुल्‍हनियाअवनि पंत
2016चंद्र नंदिनीराजकुमारी छाया
2017मेरी दुर्गाआरती
2018सात फेरो की हेरा फेरीकामिनी जोशी
2018बेपनाहबेला कपूर
2018जिजी मांश्रावणी पुरोहित/पियाली सहगल
2018-2019दयाननदिनी
2020ये रिश्‍ता क्‍या कहलाता हैंशिवानी भाटिया
2020ऐ मेरे हमसफरपायल शर्मा
2021बिग बॉस ओटीटीप्रतियोगी

ऊर्फी जावेद से जुड़े विवाद (Urfi Javed Controversy)

ऊर्फी जावेद ने एक बार मुस्लिम महिलाओं के पर्दे को लेकर बयान दिए थे उन्होंने कहा था कि जबरदस्ती पर्दा पहनना बहुत ही गलत होता है अपनी मर्जी से औरतों को पर्दा करना चाहिए और उर्फी आगे बयान देते हुए कहा कि ऐसा इस्लाम में कहा गया है ना कि जबरदस्ती औरतों को पर्दा करना चाहिए।

उन्होंने, मुस्लिम में चली आ रही पर्दा के बारे में कहा कि यह सभी नियम तकरीबन डेढ़ हजार साल पुराने हैं और तब के जमाने में और अब के जमाने में काफी अंतर हो गया है। फिर उन्होंने मुस्लिम पुरुषों को कटु बात कहते हुए कहा कि पर्दे की जरूरत महिलाओं को नहीं बल्कि पुरुषों को है।

उर्फी जावेद का जीवन परिचय | Urfi Javed Biography In Hindi

अपने बयान के अलावा उर्फी अपनी अजीबोगरीब ड्रेसिंग सेंस के वजह से भी काफी सुर्खियों में रहती है वह हर समय इस तरह के कपड़े पहनती है जो किसी भी हिसाब से कपड़े की तरह नहीं लगते अपने अजीबोगरीब कपड़ों की वजह से लोग सोशल मीडिया पर कई बार कॉलिंग करते रहते हैं।

ऊर्फी जावेद सोशल मीडिया (Urfi Javed Social Media)

ऊर्फी जावेद फेसबुक, टि्वटर एवं इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया अकाउंट में मौजूद हैं। आप उर्फी जावेद के नाम से सर्च करेंगे तो आपको इनकी प्रोफाइल मिल जाएगी।

उर्फी जावेद से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियॉं

  • उर्फी जावेद एक भारतीय अभिनेत्री ऑर मॉडल हैं जो वर्ष 2016 के हिंदी टेलीविजन शो “बड़े भैया की दुल्‍हनिया” में अवनि पंत की भूमिका के लिए बिख्‍यात हैं।
  • उर्फी जावेद का जन्‍म और पालन-पोषण लखनऊ, उत्‍तर प्रदेश के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था।
  • उर्फी जावेद ने अपनी स्‍कूली शिक्षा लखनऊ के सिटी मोंटेसरी स्‍कूल से की। इसके बाद उन्‍होंने लखनऊ के एमिटी यूनिवर्सिटी से मास कम्‍युनिकेशन में स्‍नातक किया।
  • उन्‍होंने दिल्‍ली में एक फैशन डिजाइनर असिस्‍टेंट के रूप में काम करना शुरू किया।
  • उर्फी जावेद को बचपन से ही डांस और‍ अभिनय में काफी दिलचस्‍पी थी।
  • उन्‍होंने अपने अभिनय करियर की शुरूआत वर्ष 2015 के हिंदी टेलीविजन शो “टेडी मेडी फैमिली” से की।
  • उर्फी जावेद ड्रेस को लेकर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में रहती हैं। उनका अतरंगी ड्रेसिग स्‍टाइल और बोल्‍ड अवतार लोगों को खूब पसंद आता हैं।
  • उर्फी जावेद ने विभिन्‍न धारावाहिक शो में काम कर चुकी हैं जिसमें- दुर्गा, सात फेरों की हेराफेरी, बेपनाह, जीजी मां, डायन, ये रिश्‍ता क्‍या कहलाता हैं।

FAQ:

उर्फी जावेद कौन हैं?

उर्फी जावेद एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं जो अपने अजीबोगरीब पहनावे के कारण चर्चा में रहती हैं।

उर्फी जावेद किस धर्म की हैं?

इस्‍लाम

उर्फी जावेद सुर्खियों में क्‍यों रहती हैं?

अपने अजीबोगरीब ड्रेसिंग सेंस के कारण।

उर्फी जावेद का जन्‍म कब और कहॉं हुआ था?

उर्फी का जन्‍म 15 अक्‍टूबर 1996 को उत्‍तरप्रदेश लखनऊ शहर में हुआ था।

उर्फी जावेद के माता-पिता का क्‍या नाम हैं?

उर्फु जावेद और जाकिया सुल्‍तान

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “Urfi Javed Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now