उर्वशी रौतेला का जीवन परिचय | Urvashi Rautela biography in Hindi)

उर्वशी रौतेला जीवनी, ऊंचाई, वजन, आयु, प्रेमी, परिवार, विकी (Urvashi Rautela biography in Hindi, age, boyfriend, family, cast, biography Wiki)

उर्वशी रौतेला एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और मॉडल है जो हिंदी फिल्मों में काम करती है उनका जन्म 25 फरवरी 1994 को कोटद्वार उत्तराखंड भारत में हुआ उन्हें DIVA यूनिवर्स 2015 का ताज पहनाया गया था। और मिस यूनिवर्स 2015 प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

उर्वशी रौतेला ने साल 2013 में हिंदी फिल्म ‘सिंह साब द ग्रेट’ से डेब्यू किया। बाद में उन्होंने कई सफल फिल्में की जैसे ग्रेट ग्रैंड मस्ती, सनम रे, पागलपंती, हेट स्टोरी 4, और अंबरसरिया आदि फिल्मों में काम किया।

उर्वशी रौतेला का जीवन परिचय | Urvashi Rautela biography in Hindi)

उर्वशी रौतेला का जीवन परिचय

नाम ( Full Name)उर्वशी रौतेला
उपनाम (Nick Name)ज्ञात नहीं
जन्मदिन (Date of birth)25 फरवरी 1994
आयु (Age)27 वर्ष (2022 में)
जन्म स्थान (Place of birth)कोटद्वार, उत्तराखंड, भारत
स्कूल (School)डीएवी स्कूल, कोटद्वार
कॉलेज (College)गार्गी कॉलेज, नई दिल्ली
पेशा (Proffession)अभिनेत्री, मॉडल
नागरिकता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिंदू
वैवाहिक स्थिति (Metrial Status)अविवाहित
लंबाई (Height)5 फीट 10 इंच

उर्वशी रौतेला जन्म एवं परिवार

उर्वशी का जन्म 25 फरवरी 1994 को हरिद्वार में हुआ था उर्वशी रौतेला के पिता का नाम मनवीर सिंह है जो कि एक बिजनेसमैन है उनकी मां का नाम मीरा सिंह है और वह भी पेशे से एक बिजनेस वूमेन है और उर्वशी के भाई का नाम यश रौतेला है।

पिता का नाम (Father’s Name)मनवीर सिंह
माता का नाम (Mother’s Name)मीरा सिंह
भाई (Brother’s Name)यश रौतेला
पति (Husband)ज्ञात नहीं

उर्वशी रौतेला की शारीरिक संरचना (Urvashi Rautela Physical Measurements)

लम्‍बाई (Height)5 फीट 10 इंच मी. – 1.78
वजन/भार (Weight)55 किलोग्राम
शारीरिक बनावट (Physical measurement)34-27-35
ऑंखो का रंग (Eyes Colour)भूरा
बालों का रंग (Hair Colour)काला

जब अपने ग्रेजुएशन को लेकर हुई चिंतित

मिस टीन इंडिया का खिताब जीतने के बाद भी उर्वशी ने साल 2011 में उर्वशी जब 17 साल की थी, तो उन्‍होंने मिस टूरिज्‍म वर्ल्‍ड का खिताब अपने नाम करने के बाद उर्वशी आगे पढ़ाई को चिंता हुई उर्वशी ने फैसला किया कि वो जेईई एडवांस यानी इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन करेंगी यहां तक उन्‍होंने अपना फार्म भी भर दिया।

लेकिन कुछ समय तैयारी करने के बाद उन्‍हें समझ आ गया कि उन्‍हें मॉडलिंग में ज्‍यादा इंटरेस्‍ट हैं बस फिर उन्‍होंने इसे अपना प्रोफेशन बनाने का फैसला ले लिया।

उर्वशी रौतेला की योग्‍यता (Urvashi Rautela Qualification)

उर्वशी ने अपनी स्‍कूलिंग उत्‍तराखंड से करने के बाद अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए दिल्‍ली का रूख किया। जहॉं इन्‍होंने गार्गी कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरी की। और अपने मॉडलिंग को कैरियर को नया आयाम देने के लिए इन्‍होंने बाद में न्‍यूयार्क फिल्‍म अकादमी स्‍कूल ऑफ फिल्‍म एंड एक्टिंग टैलेंट से एक्टिंग में डिप्‍लोमा भी किया था।

उर्वशी रौतेला कैरियर की शुरुआत ( Urvashi Rautela Career)

  • अपने डिप्लोमा की पढ़ाई पूरी करने के बाद उनके लिए मॉडलिंग के काफी दरवाजे खुल गए उन्होंने मॉडलिंग और एडवरटाइजिंग कंपनी में काम करना शुरू कर दिया था।
  • अपने कैरियर की शुरुआत में इन्होंने I Am She मिस यूनिवर्स इंडिया का खिताब 2012 में जीता।
  • इसके बाद उर्वशी को बॉलीवुड में एक बड़ा डैडी मिला उन्होंने साल 2013 में सनी देओल की फिल्म सिंह साहब द ग्रेट है मैं बतौर एक्ट्रेस है काम किया हालांकि फिल्म में ज्यादा सफल नहीं रही लेकिन उनकी लुक्स को काफी पसंद किया गया।
  • इसके बाद साल 2014 में इन्हें यो यो हनी सिंह के म्यूजिक वीडियो एल्बम में भी काम मिला जिससे में इनके लुक्स की काफी तारीफ की गई थी।
  • उर्वशी के मॉडलिंग कैरियर के दौरान ही इनकी मुलाकात मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन की हुई उन्होंने ही उर्वशी को इंटरनेशनल लेवल पर जाने की सलाह दी जिसके बाद उन्होंने साल 2015 में मिस यूनिवर्स में इंडिया की तरफ से पार्टिसिपेट किया हालांकि टॉप 15 में आने के बाद उर्वशी आउट हो गई थी।
  • 2017 में इन्होंने फिल्म सनम रे में बतौर सेकंड लीड एक्ट्रेस नजर आई इनके साथ नमक रोल में यामी गौतम पुलकित सम्राट ने काम किया था।
  • साल 2018 में उर्वशी ने हेट स्टोरी 4 में बतौर एक्ट्रेस के रूप में काम किया।

उर्वशी रौतेला से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियॉं

  • शुरूआत में उर्वशी ने इंजीनियरिंग करने की योजना बनाई और आईआईटी परीक्षाओं के लिए आवेदन करना प्रारम्‍भ किया। परन्‍तु सौंदर्य प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग लेने के कारण उनका फैशन उद्योग के प्रति काफी लगाव हो गया।
  • उर्वशी ने मिस Diva 2015, मिस यूनिवर्स इंडिया 2015, मिस टूरिज्‍म क्‍वीन ऑफ द इंटरनेशनल वर्ल्‍ड 2011 और मिस एशियाई सुपरमॉडल 2011 के खिताब को जीता।
  • उन्‍होंने यो-यो हनी सिंह के एक लोकप्रिय गीत ‘लव डोज’ में कार्य किया।
  • उन्‍होंने न्‍यूयार्क स्थित फिल्‍म अकादमी से अभिनय सीखा।
  • उर्वशी ने ‘उर्वशी रौतेला फाउंडेशन’ नामक संस्‍था की स्‍थापना की जो जरूरतमंद लोगों की शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित बुनियादी जरूरतों के लिए मदद करती हैं।
  • एक बार सुष्मिता सेन ने उन्‍हें कहा ‘तुम में एक अंतरराष्‍ट्रीय खिताब’ जीतने की क्षमता हैं।
  • वह एक बास्‍केटबॉल खिलाड़ी भी है और उन्‍होंने राष्‍ट्रीय स्‍तर पर कई प्रतियोगिताएं भी खेली हैं।

उर्वशी रौतेला सोशल मीडिया (Urvashi Rautela Social Media)

Urvashi Rautela instagramClick Here
Urvashi Rautela TwitterClick Here
Urvashi Rautela FacebookClick Here

FAQ:

प्रश्‍न:- उर्वशी की उम्र हैं?

उत्‍तर:- 28 वर्ष (2022 में)

प्रश्‍न:- उर्वशी रौतेला मिस यूनिवर्स हैं या मिस वर्ल्‍ड?

उत्‍तर:- बॉलीवुड में अपनी शुरूआत करने से पहले, उर्वशी ने दो प्रतिष्ठित खिताब हासिल किए। वह क्रमश: 2012 और 2015 में दो बार मिस यूनिवर्स इंडिया का खिताब जीतने वाली पहली महिला हैं।

प्रश्‍न:- उर्वशी रौतेला किसकी बेटी हैं?

उत्‍तर:- उर्वशी रौतेला का जन्‍म हरिद्धार, उत्‍तराखंड में एक सम्‍पन्‍न परिवार में 25 फरवरी 1994 को हुआ था। उनकी मॉं मीरा रौतेला एक बिजनेसबुमेन है। और पिता मनवीर सिंह रौतेला भी एक बिजनेसमेन हैं।

प्रश्‍न:- उर्वशी रौतेला कौन सी कास्‍ट हैं?

उत्‍तर:- राजपूत

इन्‍हें भी पढ़े:-

निष्‍कर्ष

दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको उर्वशी रौतेला का जीवन परिचय | Urvashi Rautela biography in Hindi वाला ब्लॉग पसंद आया होगा अगर आपको मेरा यह ब्लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें लोगों को भी इसकी जानकारी दें।

Leave a Comment