विनेश फोगाट का जीवन परिचय | Vinesh Phogat Biography In Hindi

विनेश फोगाट का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, उम्र, परिवार, पति, ताजा खबर, कौन है?, किससे संबंधित, है, विवाद (Vinesh Phogat Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Age, Birthday, Career, Marriage, Husband, Boyfriend, Latest News, Controversy, Net Worth, Tokyo Olympic, Achievement, Hobbies, Sister, Favourite Things, Personal Life, Lifestyle, Photos)

दोस्तों हमारे प्यारे देश भारत में ऐसे बहुत से बेहतरीन खिलाड़ी है जो दूसरे देशों में जाकर भारत देश का नाम रोशन करते हैं और उनका जीवन बहुत ही प्रेरणादायक होता है।

क्योंकि वह एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल करके पूरे विश्व में भारत का नाम रोशन करते हैं ऐसी एक प्रेरणादायक महिला पहलवान विनेश फोगाट है जिन्होंने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर भारत के नाम एक और इतिहास रच दिया।

तो दोस्तों आज के अपने लेख विनेश फोगाट का जीवन परिचय (Vinesh Phogat Biography In Hindi) में हम आपको के बारे में बहुत सी जानकारियां देंगे तो आगे जानते हैं उनके बारे में-

विनेश फोगाट का जीवन परिचय | Vinesh Phogat Biography In Hindi

विनेश फोगाट कौन है? (Who Is Vinesh Phogat?)

हरियाणा के भिवानी जिले से संबंधित विनेश फोगाट एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान है, और वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली पहलवान बनी है।

विनेश फोगाट का जन्म 25 अगस्त 1994 को हरियाणा के बलाली में एक पहलवान परिवार में हुआ था उनके पिता का नाम राजपाल सिंह फोगाट था जिन्हें की मृत्यु आपसी झगड़ों में हो गई थी।

उनकी माता जी का नाम प्रेमलता फोगाट है और उनके परिवार में उनके माता-पिता के उनके भाई हरविंदर फोगाट और बहन प्रियंका फोगाट हैं और उनकी बहन प्रियंका फोगाट भी उनकी तरह ही एक पहलवान है।

इसके साथ ही दोस्तों भारतीय पहलवान रितु फोगाट और गीता फोगाट उनकी चचेरी बहनें हैं।

विनेश फोगाट का जीवन परिचय-

नाम (Name)विनेश फोगाट
पेशा (Profession)फ्रीस्टाइल पहलवान
जन्म (Date Of Birth)25 अगस्त 1994
जन्म स्थान (Birth Place)बलाली, हरियाणा ,भारत
राशि (Zodiac Sine)कन्या
धर्म (Religion)सिख
उम्र (Age)29 वर्ष (2023 के अनुसार)
जाति (Cast)जाट
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)बलाली, हरियाणा, भारत
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फुट 3 इंच
वजन (Weight)(लगभग) 55 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)स्नातक
शौक (Hobbies)पढ़ना, यात्रा करना
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)सोमवीर राठी
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)$5 मिलीयन

विनेश फोगाट की शिक्षा (Vinesh Phogat Education)

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने अपनी स्कूली शिक्षा के सीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल झोंझु कलां हरियाणा से प्राप्त की है

अपनी स्कूली शिक्षा को पूर्ण करने के बाद उन्होंने हरियाणा की महर्षी दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक में एडमिशन लिया और वहां से अपनी स्नातक की शिक्षा को हासिल किया है।

विनेश फोगाट की बहन (Vinesh Phogat Sister)

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट की एक छोटी बहन है जिनका नाम प्रियंका फोगाट है और वह भी अपनी बड़ी बहन की तरह एक भारतीय महिला पहलवान है जिन्होंने 2016 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था।

इसके अलावा गीता बबीता प्रियंका और नीतू उनकी चार चचेरी बहनें हैं जो कि पूर्व पहलवान और कोच महावीर सिंह फोगाट की बेटियां हैं।

विनेश फोगाट के पिता (Vinesh Phogat Father)

विनेश फोगाट के पिता का नाम राजपाल सिंह फोगाट था जिनका निधन विनेश फोगाट के बचपन में ही हो गया था उसके बाद प्रियंका और उनकी बहन विनेश फोगाट की देखभाल उनके चाचा आप महावीर ने की है।

विनेश फोगाट का परिवार (Vinesh Phogat Family)

पिता का नाम (Father’s Name)राजपाल सिंह फोगाट
माता का नाम (Mother’s Name)प्रेमलता फोगाट
बहन का नाम (Sister’s Name)प्रियंका फोगाट
भाई का नाम (Brother’s Name)हरविंदर फोगाट
चचेरी बहन (Cousin Sister’s Name)बबीता कुमारी, रितु फोगाट, गीता फोगाट
पति का नाम (Husband’s Name)सोमवीर राठी
बच्चों के नाम (Children’s Name)ज्ञात नहीं

विनेश फोगाट की शादी (Vinesh Phogat Husband, Marriage)

विनेश फोगाट का विवाह 13 दिसंबर 2018 को सोमवीर घाटी के साथ हुआ था जो कि खुद भी एक पहलवान है। और वह एक लंबे समय से एक-दूसरे को डेट कर रहे थे।

विनेश फोगाट की सोमवीर राठी से पहली मुलाकात वर्ष 2011 में हुई थी और समय दोनों ही भारत में रेलवे के लिए काम करते थे और दोनों की मुलाकात धीरे-धीरे दोस्ती और फिर प्यार में बदल गई।

एक दूसरे को लगभग 7 वर्षों तक डेट करने के बाद दोनों ने विवाह कर लिया और उन्होंने अपनी शादी में 7 की जगह 8 वचन लिए और आठवी वचन के रूप में दोनों ही बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और बेटी खिलाओ का वचन लिया जिसे बहुत ही सराहा गया।

विनेश फोगाट का करियर (Vinesh Phogat Career)

विनेश फोगाट के परिवार ने बचपन से यही कुश्ती और पहलवानों का माहौल रहा है और वह इसी माहौल में पली-बढ़ी है जिस वजह से उनके अंदर भी अखाड़े में जाने की रुचि आने लगी और वह भी अपनी मां की बहनों की तरह ही सुबह 3:00 से 4:00 के बीच जग जाती और अपने चाचा से कुश्ती का प्रशिक्षण लिया करती थी।

विनेश फोगाट ने नई दिल्ली में 2013 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में 52 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता था और इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के जोहान स्वर्ग में राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में 51 किलो भार भार वर्ग में रजत पदक हासिल किया।

उसके बाद 2014 में उन्होंने 48 किलोग्राम भार वर्ग में गिलास को के राष्ट्रमंडल खेलों में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक हासिल किया। उसी वर्ष के अंत में उन्होंने दक्षिण कोरिया के इंचिओन में एशियाई खेलों में कांस्य पदक हासिल किया और फिर 2015 में एशियाई चैंपियनशिप में रजत पदक हासिल किया।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता में उन्हें चोट आ गई जिसकी वजह से उनकी सर्जरी करनी पड़ी और वह कुछ महीनों के लिए अखाड़े से बाहर हो गई जिसके बाद उन्होंने 2017 में पुनः वापसी करते हुए एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में 55 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता।

इसके बाद 2018 में गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया और जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी।

इसके बाद 2019 में विनेश फोगाट ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के 53 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक हासिल किया और कजाकिस्तान में आयोजित विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भी उन्होंने कांस्य पदक हासिल किया और 2020 में रूम के एक रैंकिंग स्पर्धा में उन्होंने स्वर्ण पदक जीतकर भारत का नाम रोशन किया है।

विनेश फोगाट से संबंधित विवाद, ताजा खबर (Vinesh Phogat Controversy, Latest News)

दोस्तों वर्तमान में दिल्ली स जंतर मंतर में भारतीय रेसलर से द्वारा धरना दिया जा रहा है यह धरना रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष एवं बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिया गया है।

इसकी शुरुआत साल 2023 की शुरुआत में विनेश फोगाट ने की थी और ऐसे धरना को हवा तब मिली जब उनका साथ साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया और सरिता मोर एवं संगीता फोगाट जैसी लगभग 30 पहलवानों ने दिया।

इसके साथ ही इसका कारण यह बताया जा रहा है कि बृजभूषण शरण सिंह एवं उनके फेडरेशन के कुछ को जो महिलाओं का यौन उत्पीड़न करते हैं उनके साथ बत्तख की करते हैं, गाली गलौज, पीटना एवं उन्हें नीचा दिखाते हैं और मानसिक रूप से प्रताड़ित करते हैं।

इसके साथ ही उनके निजी जीवन पर दखल दिया जाता है और घायल होने फेडरेशन द्वारा जिम्मेदारी से मुंह मोड़ लिया जाता है और यदि कोई उनके खिलाफ आवाज उठाता है तो उसे धमकाकर चुप करा दिया जाता है इन्हीं सब विवादों के साथ ही यह धरना अभी भी जारी है।

विनेश फोगाट की कुल संपत्ति (Vinesh Phogat Net Worth)

प्राप्त जानकारी के अनुसार 2023 में भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट की कुल संपत्ति $5 मिलियन है जो कि भारतीय उपयोग में करीब ₹40 करोड़ होती है।

कुल संपत्ति (Net Worth -2023)$5 मिलीयन
कुल संपत्ति भारतीय रुपया (Net Worth In Indian Rupees)₹40 करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income)ज्ञात नहीं
मासिक आय (Monthly Income)ज्ञात नहीं
आय के स्रोत (Income Source)वेतन, नगद पुरस्कार व अन्य स्रोत

विनेश फोगाट से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • विनेश फोगाट का जन्म और पालन-पोषण हरियाणा के बलाली में एक पहलवानी से संबंध रखने वाले परिवार में हुआ है।
  • विनेश फोगाट ने काफी कम उम्र से ही कुश्ती का प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया था।
  • उनके पिता की हत्या कुछ आपसी रंजिश के चलते कर दी गई थी।
  • विनेश फोगाट प्रसिद्ध भारतीय पहलवान महावीर सिंह फोगाट की भतीजी हैं।
  • विनेश फोगाट और उनके पति दोनों ही भारतीय रेलवे के कर्मचारी हैं और ए कार्यस्थल पर ही उन दोनों की पहली मुलाकात हुई थी।
  • 2015 के एशियाई चैंपियनशिप के दौरान उन्हें चोट लग गई थी जिसके कारण उनकी सर्जरी करनी पड़ी थी।
  • अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखती है और रोज योग कसरावद करती है।
होम पेजclick here

FAQ:

विनेश फोगाट का जन्म कब और कहां हुआ?

विनेश फोगाट का जन्म 25 अगस्त 1994 को हरियाणा के बलाली में एक पहलवान परिवार में हुआ था उनके पिता का नाम राजपाल सिंह फोगाट था जिन्हें की मृत्यु आपसी झगड़ों में हो गई थी।

विनेश फोगाट की बहन कौन है?

विनेश फोगाट की एक छोटी बहन है जिनका नाम प्रियंका फोगाट है।

विनेश फोगाट की उम्र कितनी है?

वर्ष 2023 के अनुसार विनेश फोगाट की उम्र 29 वर्ष है।

विनेश फोगाट के पति कौन हैं?

विनेश फोगाट का विवाह 13 दिसंबर 2018 को सोमबीर राठी के साथ हुआ था।

विनेश फोगाट की कितनी बहने हैं?

विनेश फोगाट की एक बहन है जिनका नाम प्रियंका फोगाट है और वह भी पहलवान है इसके अलावा की तीन चचेरी बहन ने बबीता कुमारी, रितू फोगाट और गीता फोगाट है।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “विनेश फोगाट का जीवन परिचय (Vinesh Phogat Biography In Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment