पीवी सिंधु का जीवन परिचय | PV Sindhu Biography in Hindi

पीवी सिंधु का जीवन परिचय, कहानी, बायोग्राफी, जन्म, शिक्षा, कॉमनवेल्थ गेम 2022, जाति (PV Sindhu biography in Hindi, tokyo Olympic, medal, coach, husband, latest update, family, cast, commonwealth games 2022)

पीवी सिंधु एक भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी है इन्‍होंने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक में रजत पदक जीतकर पहली भारतीय महिला होने का रिकॉर्ड बनाया है।

सिंधु पहली भारतीय महिला खिलाड़ी है, जिन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में जीत हासिल की है. इसके अलावा वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में शानदार जीत दर्ज करके पहली बार इस किताब को प्राप्त किया है।

डबल ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने 8 अगस्त 2022 को बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेल 2022 में महिला एकल के फाइनल बैडमिंटन मैच में कनाडा की मिशेल ली को हराकर भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। सिंधु के कैरियर का यह पहला राष्ट्रमंडल खेलों का यह एकल स्वर्ण है।

साल 2021 में आयोजित टोक्यो ओलंपिक में पीवी सिंधु ने कांस्य पदक जीता और अपने देश का नाम रोशन किया।

पीवी सिंधु का जीवन परिचय | PV Sindhu Biography in Hindi

पीवी सिंधु का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name)पुसरला वेंकट सिंधु
जन्म (Date of Birth)5 जुलाई 1995
जन्म स्थान (Place of Born)हैदराबाद, भारत
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)हैदराबाद, भारत
शिक्षा (Education)एमबीए
स्कूल (School)ऑक्सीलियम, हाई स्कूल, सिकंदराबाद
कॉलेज (Collage)सेंट एंड कॉलेज फॉर विमेन, मेहंदीपटनम
कद (Height)5 फीट 10.5 इंच
वजन (Weight)65 किलो
शारीरिक माप (Body Measurement)34-26-36
आंखो का रंग (Eye’s Colour)काला
बालो का रंग (Hair Colour)काला
कोच (Coach)पुलेला गोपीचंद
शुरुआत (International Debut)2009 सब-जूनियर एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप कोलंबो में

पीवी सिंधु कौन है? (Who is P.V. Sindhu)

पीवी सिंधु भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी है। बे हैदराबाद की रहने वाली है, सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में ब्रॉन्ज मेडल, रियो ओलंपिक 2016 में सिल्वर मेडल जीतकर लगातार दो ओलंपिक में मेडल जीतने का कीर्तिमान बनाया है।

हाल ही में बर्मिंघम में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम 2022 में भी गोल्ड मेडल जीता है। इसके साथ ही उन्होंने लगभग सभी अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में पदक जीते हैं। और हम भारतीयों को हर बार गौरवान्वित होने का मौका दिया है।

पीवी सिंधु का जन्म एवं शुरुआती जीवन

पुसरला वेंकट सिंधु का जन्म 5 जुलाई 1995 को हैदराबाद तेलंगाना में पी वी रमण और विजया के घर हुआ था उनकी एक बहन भी है, जिसका नाम पीवी दिव्या है। पीवी सिंधु ने 8 साल की उम्र में बैडमिंटन खेलना शुरू किया और फिर गोपीचंद बैडमिंटन अकादमी में शामिल हो गई।

पीवी सिंधु को पहली बड़ी पहचान अंडर 10 वर्ग में 5वी सर्वो ऑल इंडिया रैंक इन चैंपियनशिप के रूप में मिली। अंडर-13 वर्ग में उसने पुणे में सब जूनियर नेशनल और अखिल भारतीय रैंकिंग में युगल खिताब जीते। भारत में 51वे राष्ट्रीय स्कूल खेलों में उन्होंने अंडर-14 वर्ग में भी स्वर्ण पदक जीता।

पीवी सिंधु का परिवार (P.V. Sindhu Family)

पिता का नाम (Father Name)पी वी रमण
माता का नाम (Mother Name)पी. विजया
बहन का नाम (Sister Name)पी. वी दिव्या

पीवी सिंधु की शिक्षा (P. V. Sindhu Education)

पीवी सिंधु ने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा ओक्सीलियम हाई स्कूल सिकंदराबाद से की फिर उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई सेंट एन कॉलेज फॉर विमेन मेहंदी पटनम से कि। पुलेला गोपीचंद 2001 ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियन, बैडमिंटन को अपने कैरियर के रूप में चुनने के लिए सिंधु की प्रेरणा बनी।

पीवी सिंधु शुरुआती प्रशिक्षण एवं कोच (Early Training and Coach)

सिंधु ने बैडमिंटन सीखने की शुरुआत सिकंदराबाद में इंडियन रेलवे इंस्टिट्यूट ऑफ सिग्नल इंजीनियरिंग एवं टेलीकम्युनिकेशन में महबूब अली की देखरेख में की। इसके बाद उन्होंने पुलेला गोपीचंद बैडमिंटन अकादमी में दाखिला लिया।

उनके कोच पुलेला गोपीचंद के अनुसार, “सिंधु के व्यक्तित्व की सबसे खास बात यह है कि वे कभी हार नहीं मानती और कोशिश करती रहती हैं।” द हिंदू के अनुसार, “कोचिंग कैंप उनके घर से 56 किलोमीटर दूर होने के बावजूद भी वे रोज समय पर आती थी, इससे उनके खेल के प्रति समर्पण का भी पता चलता है।”

पीवी सिंधु के पति का नाम (PV Sindhu Husband)

भारत की विलक्षण प्रतिभा के धनी बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु अभी अविवाहित हैं, और वे अपने खेल और कैरियर पर ध्यान दे रही हैं।

पीवी सिंधु की उपलब्धि (PV Sindhu Awards)

  • 24 सितंबर 2013 को इनके बैडमिंटन में जबरस्त प्रदर्शन के लिए भारत सरकार की तरफ से अर्जुन पुरस्कार दिया गया।
  • FICCI ब्रेकथ्रू स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द ईयर 2014
  • एनडीटीवी इंडियन ऑफ द ईयर 2014
  • वर्ष 2015 में मकाऊ ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप में जीत हासिल करने के लिए बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के द्वारा 10 लाख रुपए रुपए प्राप्त।
  • मार्च 2015 में सिंधु को भारत का चौथा सबसे बड़ा पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया।
  • सिंधु को 29 अगस्त 2016 को भारत का सबसे ऊंचा खेल पुरस्कार, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार प्राप्त हुआ
  • ओलंपिक में क्वालीफाई करने पर बॉलीवुड एक्टर सलमान खान ने 1.01 लाख रुपए दिए।
  • जनवरी 2020 में भारत के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण पुरस्कार से सिंधु को सम्मानित किया गया।

पी.वी. सिंधु टोक्यो ओलंपिक 2021 (P V Sindhu Tokyo Olympic)

पीवी सिंधु ने क्वार्टर फाइनल मैच में जापान की अकाने यामागुची को 2-0 से हराकर जीत हासिल की है. इस जीत के बाद अब पीवी सिंधु सेमीफाइनल में पहुंची किंतु सेमीफाइनल मैच में पीवी सिंधु के मैच में कुछ कमी रह गई. और वह यह मैच हार गई इसके बाद उनका अगला मैच ब्रॉन्ज मेडल के लिए 2 अगस्त को हुआ जिसमें उन्होंने जीत हासिल की है. और इस प्रकार ओलंपिक में लगातार दूसरी बार मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई है.

पीवी सिंधु पिछले ओलंपिक जो की रियो में हुआ था. वहां पर सिल्वर मेडल जीतने के बाद इस साल भी यानी 2021 में आयोजित टोक्यो ओलंपिक में पीवी सिंधु ने हिस्सा लिया है. इस साल भी भेज दुगने जोश के साथ अपना शानदार प्रदर्शन कर रही है। पहला मैच इनका 25 जुलाई को इजराइल की केसेनिया पोलिकपोर्वा के साथ था।

इसके बाद अगला मैच हांगकांग की चिउंग नगन यी के साथ था. यह दोनों में ही सिंधु ने जीत हासिल की। इसी शानदार प्रदर्शन के चलते पीवी सिंधु आज क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है. जी हां उन्होंने Mia Blichfeldt को प्री क्वार्टर में हराकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बना ली है यह मैच उन्होंने 21-15 से जीता।

पीवी सिंधु पसंद एवं नापसंद (PV Sindhu like and Dislike)

पसंदीदा खाना (Favorite Food)बिरयानी, चाइनीस एवं इटालियन खाना
पसंद (Favorite)फिल्में देखना
पसंदीदा अभिनेता (Favorite Actor)रितिक रोशन, प्रभास, महेश बाबू

पीवी सिंधु कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (PV Sindhu Common wealth Games 2022)

डबल ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने सोमवार 8 अगस्त 2022 को बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेल 2022 में महिला एकल के फाइनल बैडमिंटन मैच में कनाडा की मिशेल ली को हरा दिया। पीवी सिंधु ने मिशेल ली को 21-15, 21-13 से हराकर भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। सिंधु के कैरियर का यह पहला राष्ट्रमंडल खेलों का एकल स्वर्ण हैं।

पीवी सिंधु की कुल संपत्ति (PV Sindhu Net worth)

कुल संपत्ति (Net Worth 2021)$50 Million से ज्यादा
कुल संपत्ति रुपयों में80 करोड़ लगभग

पीवी सिंधु से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां

  • उन्होंने सिकंदराबाद में भारतीय रेलवे संस्थान से महबूब अली के मार्गदर्शन पर बैडमिंटन की बारीकियां सीखी।
  • बाद में वे पुलेला गोपीचंद की बैडमिंटन अकादमी में शामिल हो गई, और उनसे परीक्षण लेने लग गई उल्लेखनीय रूप से गोपीचंद इंडियन बैडमिंटन टीम के मुख्य कोच भी हैं।
  • सिंधु एक मेहनती खिलाड़ी है वह अपने दिनचर्या का सख्ती से पालन करती है और वह हर सुबह 4:15 पर बैडमिंटन का अभ्यास शुरू कर देती है।
  • वर्ष 2014 में एनडीटीवी द्वारा उन्हें “इंडियन ऑफ द ईयर” घोषित किया गया था।
  • सिंधु के माता-पिता पूर्व वॉलीबॉल खिलाड़ी हैं।
  • वर्ष 2000 में उनके पिता पी वी रमन को राष्ट्रीय वॉलीबॉल के प्रति अपने योगदान के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • 30 मार्च 2015 को उन्हें भारत के चौथे उच्चतम नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया।
  • हैदराबाद की 27 वर्षीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स महिला सिंगल्स के फाइनल मुकाबले में कनाडा की मिशेल ली को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

FAQ

पीवी सिंधु कौन है?

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी है, पीवी सिंधु।

पीवी सिंधु की उम्र कितनी है?

27 साल (2022 में)

पीवी सिंधु के पति का नाम क्या है?

पीवी सिंधु अभी तक अविवाहित हैं, इनकी अभी तक शादी नहीं हुई है।

पीवी सिंधु का पूरा नाम क्या हैं?

पीवी सिंधु का पूरा नाम पुसरला वेंकट सिंधु हैं।

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “PV Sindhu Biography in Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment