आमिर खान का जीवन परिचय | Aamir Khan Biography In Hindi

आमिर खान का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, उम्र, परिवार, गर्लफ्रेंड, पत्नी, बेटी, संपत्ति, फिल्में, विवाद (Amir Khan Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Age, Daughter, Son, Hobbies, First Wife, Second Wife, Third Wife, Girlfriend, Marriage, Net worth, Controversy, Latest News, Movies, New Movies)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मोहम्मद आमिर हुसैन खान जिन्हें हम सभी आमिर खान के नाम से जानते हैं वह बॉलीवुड के उन एलीट अभिनेताओं में से हैं जिन्होंने मौजूदा दौर के अभिनेताओं और आने वाले वक्त के सितारों के बीच अपनी एक गहरी छाप छोड़ी है।

आमिर खान एक अभिनेता होने के साथ-साथ फिल्म निर्माता और एक परोपकारी व्यक्ति हैं, और एवं उन्हें बॉलीवुड में ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट‘ और चोको बॉय के रूप में जाना जाता है।

इसके अलावा दोस्त तो उन्हें एक मजबूत सामाजिक संदेश देने वाली अपनी फिल्मों के लिए उनके द्वारा चुने गए कांसेप्ट के लिए व्यापक रूप से सराहा जाता है।

इसके साथ ही आपको बता दें कि महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी अबुल कलाम आजाद जिन्होंने खिलाफत आंदोलन का नेतृत्व किया था, वह आमिर खान के परदादा थे और उन्होंने अपने परदादा की याद में ही अपने बेटे का नाम आजाद राव खान रखा है।

तो दोस्तों आज के अपने लेख आमिर खान का जीवन परिचय (Amir Khan Biography In Hindi) में हम आपको उनके बारे में ऐसी ही बहुत सी जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

आमिर खान का जीवन परिचय | Aamir Khan Biography In Hindi

Table of Contents

आमिर खान कौन है? (Who Is Amir Khan?)

आमिर खान (मोहम्मद आमिर हुसैन खान) वह एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता, निर्माता और निर्देशक हैं एवं उन्हें हिंदी सिनेमा में उनके योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा वर्ष 2003 में पद्मश्री और वर्ष 2010 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

अभिनेता आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में फिल्म उद्योग से संबंध रखने वाले एक मुस्लिम परिवार में हुआ था और उनके पिता का नाम स्वर्गीय ताहिर हुसैन था जो कि एक फिल्म निर्माता थे।

उनकी माता जी का नाम जीनत हुसैन था और उनके परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनके एक छोटे भाई फैसल खान और दो छोटी बहनें फरहत खान और निकहत खान हैं।

इसके साथ ही दोस्तो एक बार आमिर खान ने खुलासा किया था कि उनकी खेता की अधिकांश फिल्में फ्लॉप रही इसलिए उन्हें गंभीर वित्तीय संकटों का सामना करना पड़ा है और उन्हें हमेशा इस बात का डर लगा रहता था कि कहीं फीस ना दे पाने पर उन्हें स्कूल से निकाल ना दिया जाए।

आमिर खान का जीवन परिचय-

नाम (Name)आमिर खान
पूरा नाम (Full Name)मोहम्मद आमिर हुसैन खान
पेशा (Profession)अभिनेता, फिल्म निर्माता, निर्देशक
जन्म (Date Of Birth)14 मार्च 1965
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई महाराष्ट्र
राशि (Zodiac Sine)मीन
धर्म (Religion)इस्लाम
उम्र (Age)58 वर्ष (2023 के अनुसार)
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)मुंबई, महाराष्ट्र
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फुट 6 इंच
आंखों का रंग (Eyes Colour)भूरा
शैक्षिक योग्यता (Education)बारहवीं कक्षा
शौक (Hobbies)पुराना संगीत सुनना, फिल्में देखना, शतरंज, टेनिस और क्रिकेट खेलना
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)रीना दत्ता
किरण राव
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)तलाकशुदा
कुल संपत्ति (Net Worth)$235 मिलीयन
Telegram Groupclick here

आमिर खान की शिक्षा (Amir Khan Education)

अभिनेता आमिर खान ने अपनी पूर्व प्रारंभिक शिक्षा जेबी पेटिट स्कूल, मुंबई से प्राप्त की है इसके बाद उन्होंने सेंट ऐनीज हाई स्कूल, मुंबई में दाखिला लिया जहां से उन्होंने कक्षा आठवीं तक की शिक्षा हासिल की।

इसके बाद वह बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, मुंबई आ गए जहां से उन्होंने अपनी कक्षा नौवीं और दसवीं की शिक्षा को पूर्ण किया।

अपनी दसवीं तक की शिक्षा को पूर्ण करने के बाद उन्होंने नर्सी मोनजी कॉलेज, मुंबई में दाखिला लिया और वहां से 12वीं तक की शिक्षा को पूर्ण किया इसके साथ ही आपको बता दें कि उन्होंने 12वीं कक्षा तक की शिक्षा भी ग्रहण की है।

आमिर खान का परिवार (Amir Khan Family)

पिता का नाम (Father’s Name)स्वर्गीय ताहिर हुसैन
माता का नाम (Mother’s Name)जीनत हुसैन
भाई का नाम (Brother’s Name)फैसल खान
बहन का नाम (Sister’s Name)फरहत खान
निकहत खान
पहली पत्नी का नाम (First Wife’s Name)रीना दत्ता
दूसरी पत्नी का नाम (Second Wife’s Name)किरण राव
बेटे का नाम (Son’s Name)जुनैद खान (पहली पत्नी से)
आजाद राव खान (दूसरी पत्नी से)
बेटी का नाम (Daughter’s Name)इरा खान (पहली पत्नी से)

आमिर खान की गर्लफ्रेंड, पत्नी (Amir Khan Wife’s Name)

पहली पत्नी (Amir Khan First Wife)

अभिनेता आमिर खान का पहला विवाह 18 अप्रैल 1996 को रीना दत्ता के साथ हुआ था जिनका फिल्म कयामत से कयामत में एक छोटा सा हिस्सा था और रोने फिल्म लगान के लिए एक निर्माता के रूप में कार्य किया था।

अभिनेता आमिर खान और रीना दत्ता की एक बेटा और एक बेटी थी और शादी के करीब 16 वर्ष बाद दिसंबर 2002 में रीना दत्ता ने तलाक के लिए अर्जी दी और दोनों बच्चों की कस्टडी ले ली।

दूसरी पत्नी (Amir Khan Second Wife)

रीना दत्ता से तलाक के बाद अभिनेता आमिर खान का दूसरा विवाह 28 दिसंबर 2005 को किरण राव के साथ हुआ था जो लगान के सेट पर गोवारिकर की सहायक निर्देशक के रूप में चुनी गई थी।

इसके बाद वर्ष 2011 में उन्होंने अपने बेटे के जन्म की खुशखबरी दुनिया से साझा की और फिर शादी के करीब 15 वर्ष बाद जुलाई 2021 में युगल ने एक दूसरे से अलग होने की घोषणा की एवं इसके साथ उन्होंने कहा कि वह अपने बेटे को 16 माता पिता के रूप में पालेंगे।

आमिर खान के बेटी, बेटा, बच्चे (Amir Khan Son, Daughter, Children)

अभिनेता आमिर खान को अपनी पहली पत्नी रीना दत्ता से एक बेटे जुनैद खान और एक बेटी इरा खान की प्राप्ति हुई जिन की कस्टडी वर्ष 2002 में तलाक के बाद रीना दत्ता ने हासिल की थी।

इसके बाद अभिनेता आमिर खान को अपनी दूसरी पत्नी किरण राव से वर्ष 2011 में एक बेटे की प्राप्ति हुई जिसका नाम उन्होंने अपने परदादा अबुल कलाम आजाद के नाम पर आजाद राव खान रखा है।

आमिर खान की तीसरी पत्नी (Amir Khan Third Wife)

दोस्तों प्रसिद्ध अभिनेता आमिर खान एक बार फिर से सुर्खियों में है और इस बार इसका कारण उनकी कोई फिल्म नहीं बल्कि उनकी निजी जिंदगी है क्योंकि अब अचानक से ही फातिमा सना शेख के साथ उनकी डेटिंग की अफवाह है पूरे इंटरनेट पर छा रही है।

क्योंकि दोस्तों पिछले कुछ समय से यह आमिर खान और फातिमा सना शेख को एक साथ देखा जा रहा है एवं कुछ ही दिनों पहले उनका एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें फातिमा सना शेख को कथित तौर पर आचार्य के खेल का आनंद लेते देखा गया है।

इन्हीं सब अफवाहों के बीच ऐसा सनसनीखेज दावा किया जा रहा है कि अभिनेता आमिर खान तीसरी शादी के बंधन में बनन जा रहे हैं।

इसके साथ ही साथियों आपको बता दें कि अभिनेता आमिर खान और फातिमा सना शेख की पहली मुलाकात फिल्म दंगल के समय हुई थी इसके बाद उन्होंने ठग ऑफ हिंदुस्तान में भी एक दूसरे के साथ काम किया है।

आमिर खान का जीवन परिचय | Aamir Khan Biography In Hindi
Image Credit – Google

आमिर खान का करियर (Amir Khan Career)

अभिनेता आमिर खान ने वर्ष 1973 में अजीज अंसारी द्वारा निर्देशित फिल्म यादों की बारात में एक युवा अभिनेता के रूप में अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी यह फिल्म उनके चाचा नासिर हुसैन की एक फल्म थी।

इसके बाद उन्हें वर्ष 1984 में फिल्म होली से एक वयस्क के रूप में अभिनय की शुरुआत की और फिल्म फिल्म कयामत से कयामत तक और फिल्म व्यवसाय में एक अच्छी खासी सफलता हासिल की।

इसके बाद आमिर खान के सबसे शानदार अभिनय करियर की शुरुआत हुई जो समय के साथ लगातार आगे बढ़ता चला गया और उन्होंने एक से एक बेहतरीन फिल्में जिसमें दिल और राजा हिंदुस्तानी जैसी फिल्में शामिल है।

इसके बाद आमिर खान ने वर्ष 2006 में एक निर्देशक का कार्य शुरू हुआ और वर्ष 2007 में उन्होंने फिल्म तारे जमीन पर का निर्देशन और निर्माण किया था जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ फिल्म का फिल्म फेयर पुरस्कार प्राप्त हुआ था।

इसके साथ ही आमिर खान की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में गजनी, 3 ईडियट्स, पीके, धूम 3, दंगल आदि शामिल है।

आमिर खान से जुड़े विवाद (Amir Khan Controversy)

  • आमिर खान को एक बार विवादों का सामना तब करना पड़ा जब उनके भाई फैजल ने उन्हें मानसिक रूप से बीमार बताकर घर में बंदी बनाकर जबरदस्ती गोलियां देने का आरोप लगाया और यह मामला कोर्ट तक पहुंचा।
  • आमिर खान ने एक बार पहले शाहरुख खान को कुत्ता कहा था और यह घोषणा करते हुए उन्होंने अपने कुत्ते का नाम उनके नाम पर रखा था जिसके बाद उन्होंने शाहरुख के घर जाकर उनसे और उनके परिवार से माफी मांगी थी।
  • दिसंबर 2015 में उन्होंने एक सार्वजनिक बयान दिया था जिसमें उन्होंने जिस कहा था कि उन्हें लगता है कि भारतीय असहिष्णु हो रहे हैं उन्हें अपने इस बयान के लिए सोशल मीडिया पर भारी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।
  • गुलाम फिल्म की शूटिंग के दौरान आमिर खान ने उस वक्त विवाद खड़ा कर दिया था जब मशहूर लेखिका जेसिका हाइन्स ने दावा किया था कि आमिर खान उनके बेटे के पिता हैं हालांकि जेसिका ने कभी भी सार्वजनिक रूप से इसे स्वीकार नहीं किया और ना ही कभी इससे इनकार किया है।

आमिर खान की पसंदीदा वस्तुएं (Amir Khan Favorite Things)

पसंदीदा भोजन (Favorite Food)भारतीय मुगलई व्यंजन और दाल चावल
पसंदीदा अभिनेता (Favorite Actor)अमिताभ बच्चन, दिलीप कुमार , लियोनार्द डिकैप्रियो, गोविंदा
पसंदीदा अभिनेत्री (Favorite Actress)वहीदा रहमान, गीता बाली, मधुबाला, श्रीदेवी
पसंदीदा खिलाड़ी (Favorite Tennis player)रोजर फेडरर
पसंदीदा क्रिकेटर (Favorite Cricketer)सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली
पसंदीदा स्थान (Favorite Place)महाबलेश्वर और पंचगनी
पसंदीदा खेल (Favorite Game)टेनिस, क्रिकेट
पसंदीदा गाना (Favorite Song)फिल्म ‘अनोखी’ रात का “ओह रे ताल मिले”

आमिर खान की कुल संपत्ति (Amir Khan Net Worth)

विभिन्न माध्यमों से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2023 में अभिनेता आमिर खान की कुल संपत्ति 235 मिनियन है क्योंकि भारतीय उपयोग में 1862 करोड होती है।

कुल संपत्ति (Net Worth – 2023)$235 मिलीयन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹1862 करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income)$15 मिलीयन +
मासिक आय (Monthly Income)₹10 करोड़ +
आय के स्रोत (Income Source)अभिनय, निर्देशन, ब्रांड एंडोर्समेंट आदि

आमिर खान से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • अभिनेता आमिर खान का जन्म और पालन-पोषण महाराष्ट्र के मुंबई शहर में एक फिल्मी पृष्ठभूमि से संबंध रखने वाले परिवार में हुआ है।
  • वर्ष 2013 में उन्हें टाइम्स पत्रिका द्वारा दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया गया था।
  • आमिर खान अभिनेता के अलावा यूनीसेफ के एक आधिकारिक राजदूत भी रहे हैं।
  • उनके दूसरे बेटे का जन्म में सहयोग इसी के जरिए हुआ था जिसके बाद वह इनविंट्रो फर्टिलाइजेशन के प्रवक्ता भी बने थे।
  • वह एक अद्भुत फोटोग्राफर हैं और उन्होंने अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना के विवाह समारोह शूटिंग की थी।
  • कॉफी विद करण में उनकी पत्नी किरण ने खुलासा किया कि आमिर खान को नहाना पसंद नहीं है और उन्हें खाने की बीमारी है।
  • उन्होंने अपने पिता के प्रोडक्शन माघोस में महेंद्र संधू की छोटी भूमिका निभाई थी।
  • उन्हें बचपन से लॉन टेनिस खेलने में बहुत रुचि रही है और उन्होंने कई राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं में अपने स्कूल का प्रतिनिधित्व किया है।
होम पेजclick here

FAQ:

आमिर खान की उम्र कितनी है?

वर्ष 2023 के अनुसार अभिनेता आमिर खान की उम्र 58 वर्ष है।

आमिर खान के बेटे कौन हैं?

अभिनेता आमिर खान के दो बेटे हैं और उनके पहले बेटे जुनैद खान उनकी पहली पत्नी से और दूसरे हुए थे आजाद रावण दूसरी पत्नी से उत्पन्न हुए हैं।

आमिर खान की बेटी कौन है?

अभिनेता आमिर खान की एक बेटी है जिनका नाम हीरा खान है और वह उनकी पहली पत्नी से उत्पन्न हुई थी।

आमिर खान की दूसरी पत्नी कौन है?

आमिर खान की दूसरी पत्नी का नाम किरण राव था जिनसे उन्होंने जुलाई 2021 में तलाक लिया।

आमिर खान की तीसरी पत्नी कौन है?

अभिनेता आमिर खान का कोई तीसरा विवाह नहीं हुआ है हालांकि विभिन्न स्रोतों द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि वह जल्द ही अपनी तीसरी शादी कर सकते हैं।

आमिर खान की हाइट कितनी है?

जानकारी के अनुसार अभिनेता आमिर खान की लंबाई लगभग 5 फुट 6 इंच है।

आमिर खान की पहली पत्नी कौन?

आमिर खान की पहली पत्नी का नाम रीना दत्ता है जिनसे उनका विवाह 1986 में हुआ था और वर्ष 2002 में वह अलग हो गए थे।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको आमिर खान का जीवन परिचय (Amir Khan Biography In Hindi) वाला ब्लॉग पसंद आया होगा अगर आपको मेरा यह ब्लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें लोगों को भी इसकी जानकारी दें।

Leave a Comment