लक्ष्मण नरसिम्हन का जीवन परिचय | Laxman Narasimhan biography In Hindi

लक्ष्मण नरसिम्हन का जीवन परिचय, कौन है स्टारबक्स कि नए सीईओ, पत्नी, शादी, बच्चे, शिक्षा, कुल संपत्ति (Laxman Narasimhan biography, education, who is Starbucks new CEO, Wife, networth in Hindi)

लक्ष्मण नरसिम्मन एक भारतीय अमेरिकी व्यापार कार्यकारी हैं जिन्हें स्टारबक्स के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है।

गुरुवार को कॉफी की दिग्गज कंपनी स्टारबक्स ने भारतीय मूल के लक्ष्मण नरसिंह मन को अपने नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नामित किया। वह हावर्ड शुल्त्य की जगह लेंगे। नरसिम्मन 1 अक्टूबर 2022 को कंपनी में शामिल होंगे।

शुल्त्य अप्रैल 2023 तक के अंतरिम प्रमुख के रूप में बने रहेंगे, जिसके बाद वह स्टारबक्स बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के सदस्य के रूप में बने रहेंगे।

स्टारबक्स निदेशक मंडल के अध्यक्ष मेलोडी हौब्सन ने कहा “बिजनेस को उनकी तकनीकी परिवर्तन से चलाने का उनका गहरा व्यावहारिक अनुभव उन्हें स्टारबक्स के विकास में तेजी लाने और हमारे आगे के अवसरों को पकड़ने के लिए आदर्श विकल्प बनाता है।”

सीईओ हावर्ड शुल्त्य ने कहा, “जब मुझे लक्ष्मण की स्थानांतरित होने की इच्छा के बारे में पता चला तो यह स्पष्ट हो गया कि स्टारबक्स को अपने अगले अध्याय में ले जाने के लिए सही नेता है।”

लक्ष्मण नरसिम्हन का जीवन परिचय | Laxman Narasimhan  biography In Hindi
Laxman Narasimhan

लक्ष्मण नरसिम्हन का जीवन परिचय

नाम (Full Name)लक्ष्मण नरसिम्हन
जन्म तारीख (Date of Birth)15 अप्रैल 1967
उम्र (Age)55 साल (2022 में)
जन्म स्थान (Place of Birth)पुणे, महाराष्ट्र (भारत)
शिक्षा (Education)मैकेनिकल इंजीनियरिंग, एम ए
कॉलेज (collage)इंजीनियरिंग कॉलेज पुणे पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय
राष्ट्रीयता (Nationality)अमेरिकन
गृह स्थान (Home town)अमेरिका
धर्म (Religion)हिंदू धर्म
आंखो का रंग (Eye Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
पेशा (Profession)स्टारबक्स के नए सीईओ
वैवाहिक स्थिति (Metrial Status)विवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)360 करोड़ रुपए

स्टारबक्स के नए सीईओ लक्ष्मण नरसिम्मन कौन हैं?

सितंबर 2019 में लक्ष्मण रेकिट में शामिल हुए साथ ही ऐसे पहले बाहरी बने जिन्होंने 1999 में कंपनी की स्थापना के बाद उसी योग का पद संभाला।

कंपनी के संचालन के सीईओ के रूप में लेटिन अमेरिका, यूरोप, और उप सहारा अफ्रीका में भी काम किया। पहले नरसिम्मन सीनियर पार्टनर थे Mckinsey & Company में वह Brookings Institution के ट्रस्टी भी है।

1 अप्रैल 2023 को सीईओ का पद ग्रहण करेंगे और वह लंदन से यूएस शिफ्ट होंगे। नरसिम्हन कंपनी के अगले मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनेंगे। और साथ ही स्टारबक्स के निदेशक मंडल के सदस्य बनेंगे।

लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन का जन्‍म और शुरूआती जीवन

स्‍टारबक्‍स के अगले सीईओ और भारतीय मूल के दिग्‍गज बिजनेसमैन लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन का जन्‍म 15 अप्रैल 1967 को महाराष्‍ट्र के पुणे में हुआ था। लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन पूर्ण को उनकी प्रारंभिक शिक्षा भारत से ही मिली।

इन्‍होंने कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पुणे में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में दाखिला लिया और मै‍केनिकल इंजीनियरिंग में स्‍नातक की डिग्री हासिल की। Collage of Engineering, pune, Maharashtra से ग्रेजुएट होने के बाद इन्‍होंने अपने आगे की शिक्षा पेंसिल्‍वानिया यूनिवर्सिटी से प्राप्‍त की।

लक्ष्‍मन नरसिम्‍हन ने पेंसिल्‍वानिया यूनिवर्सिटी के The Lauder Institute से जर्मन भाषा और अंतर्राष्‍ट्रीय अध्‍ययन में परास्‍नातक पीजी की डिग्री हासिल की। इन सबके अलावा उन्‍होंने Wharton School at Univercity of Pennsylvania से फाइनेंस में एमबीए की डिग्री भी हासिल की।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्‍होंने कंसल्‍टेंसी फर्म मैंकिंजी को ज्‍वाइन कर लिया और यहीं से उनके बिजनेस करियर की शुरूआत हुई।

इन सब चीजों के अलावा लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन की विदेशी भाषाओं पर पकड़ भी बहुत मजबूत हें। आपको जानकर हैरानी होगी कि उन्‍हें हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कुल मिलाकर 6 भाषाओं का ज्ञान हैं।

लक्ष्मण नरसिम्हन का परिवार

नरसिम्हन की शादी हो चुकी हैं। उनके 2 बच्चे हैं और ग्रीनविच, कनेक्टिकट में रहते हैं।

लक्ष्मण नरसिम्हन का करियर

  • 2012 तक लक्ष्मण नरसिम्हन ने मेकिनसे के लिए 19 वर्षों तक काम किया जो उनके नई दिल्ली कार्यालय के लिए निर्देशक और स्थान प्रबंधक के रूप में भी उभरे हैं।
  • 2012 में, नरसिम्‍हन पेप्सिकों में शामिल हुए और मुख्‍य वाणिज्यिक अधिकारी के पद तक पहुंचे। उन्‍होंने पेप्सिकों में कई अन्‍य नेतृत्‍वकारी भूमिकाऍं निभाईं, जिनमें ग्‍लोबल चीफ कमर्शियल ऑफिसर, कंपनी के लैटिन अमेरिका, यूरोप के सीईओ और पेप्सिको अमेरिका फूड्स के उप-सहारा अफ्रीकी संचालन और सीएफओ शामिल हैं।
  • बाद में सितंबर 2019 में, लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन ने राकेश कपूर को रेकिट बेंकिजर के सीईओ के रूप में सफल बनाया। नया स्‍टारबक्‍स सीईओ ब्रुकिंग्‍स इंस्‍टीटयूशन का ट्रस्‍टी और काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस का सदस्‍य भी हैं।
  • उन्‍होंने यूके के प्रधान मंत्री की बिल्‍ड बैक बेटर काउंसिल के सदस्‍य के रूप में कार्य किया हैं और वेरिजॉन के निदेशक मंडल के सदस्‍य हैं।
  • लेकिन अब लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन स्‍टारबक्‍स जैसी काफी दिग्‍गज कंपनी के साथ जुड़ने जा रहे हैं। 1 अक्‍टूबर 2022 को लक्ष्‍मण स्‍टारबक्‍स में शामिल होंगे और 1 अप्रैल 2023 को चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव ऑफीसर के तौर पर कंपनी की कमान संभालेंगे। 1 अप्रैल 2023 तक हावर्ड इस कंपनी के अंतरिम प्रमुख के तौर पर कार्य करेंगे।
  • आनंद महिंद्रा ने यह खबर सुनने के बाद एक ट्वीट के जरिए अपनी मंशा जाहिर की। उनका कहना हैं कि अब समय बदल गया हैं पहले जिस भारत को व्‍यापार की दुनिया में एक बूंद की तरह आप आ जाता था आज वह समुद्र की तरह अथाह और गहरी हो गई हैं।
  • दुनिया भर की बड़ी-बड़ी कंपनियां और लोग भारतीयों को जिम्‍मेदार मानते हैं और उन्‍हें जिम्‍मेदारियां सौंपने में संदेह नहीं करते क्‍योंकि उन्‍हें पता हैं कि वह बेहतर कर लेंगे।

क्‍या हैं Starbucks?

स्‍टारबक्‍स दुनियॉं का सबसे बड़ा कॉफी हाउस चेन है जिसका मुख्‍यालय वाशिंटन के सियाटेल में हैं। स्‍टारबक्‍स कॉर्पोरेशन अमेरिकी शेयर बाजार में listed company हैं। स्‍टारबक्‍स कॉर्पोरेशन के कुल 50 से अधिक देशों में 16858 स्‍टोर हैं। जिसमें अमेरिका और कानाड़ा में सबसे अधिक क्रमश: 11000 एवं 1000 कॉफी हाउस हैं।

स्‍टारबक्‍स सीईओ

स्‍टारबक्‍स कॉरपोरेशन कॉफी हाउस और रोस्‍टरी रिजर्व की एक अमेरिकी बहुराष्‍ट्रीय श्रृंखला है जिसका मुख्‍यालय सिएटल, वाशिंगटन में है और यह दुनिया की सबसे बड़ी कॉफी हाउस श्रृंखला हैं।

विशेष रूप से, कॉफी संस्‍कृति की दूसरी लहर के उदय का श्रेय आमतौर पर स्‍टारबक्‍स को दिया जाता हैं, जिसने कॉफी के व्‍यापक अनुभव पेश किए।

नवीनतम में, कंपनी ने भारतीय मूल के कार्यकारी लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन को अपना मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी नियुक्‍त किया हैं। हॉवर्ड शुल्‍त्‍य वर्तमान में एक अंतरिम सीईओ के रूप में कार्यरत हैं।

लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन की कुल संपत्ति

नए स्‍टारबक्‍स सीईओ, लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन की अनुमानित कुल संपत्ति मार्च 2022 तक लगभग 25.9 मिलियन डॉलर हैं।

लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन का स्‍टारबक्‍स के नए चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव ऑफिसर के तौर पर नियुक्‍त होना देश के लिए गर्व की बात हैं। उम्‍मीद करते हैं कि लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन के जीवन और बिजनेस कैरियर से जुड़ा यह आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा।

FAQ

कौन हैं लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन?

लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन एक भारतीय-अमेरिकी व्‍यापार कार्यकारी हैं जिन्‍हें स्‍टारबक्‍स के सीईओ के रूप में नियुक्‍त किया गया हैं।

लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन की उम्र क्‍या हैं?

55 साल (2022 में)

लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन का जन्‍म कहॉं हुआ था?

न्‍यू स्‍टारबक्‍स के सीईओ लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन का जन्‍म पुणे, महाराष्‍ट्र, भारत में हुआ था।

लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन कहां के नागरिक हैं?

लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका के नागरिक हें हालांकि वह भारतीय मूल के हैं।

इन्‍हें भी पढ़े

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “लक्ष्‍मण नरसिम्‍हन का जीवन परिचय (Laxman Narasimhan Biography in Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now