बर्नार्ड अरनॉल्‍ट का जीवन परिचय | Bernard Arnault Biography in Hindi

बनार्ड अरनॉल्‍ट का जीवन परिचय, जीवनी, बायोग्राफी, उम्र, परिवार, सक्‍सेस स्‍टोरी, दुनिया के सबसे अमीर इंसान (Bernard Arnault Biography in Hindi, Age, Weight, Height, Caste, Family, Career, Success Story of Bernard Arnault, Net worth 2022, Bernard Arnault Networth)

बर्नार्ड अरनॉल्‍ट एक फ्रांसीसी व्‍यवसायी और निवेशक हैं, जो वर्तमान में फ्रांस के सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं और दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। वह 1989 से LVMH Moet Hennessy Louis Vuitton कंपनी के अध्‍यक्ष और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं और कंपनी में मुख्‍य शेयरधारक भी हैं।

एक व्‍यवसायी के बेटे के रूप में जन्‍मे, अरनॉल्‍ट को छोटी उम्र से ही तेज व्‍यापार कौशल का आर्शीवाद प्राप्‍त था। आज की इस पोस्‍ट में हम जानेंगे दुनिया के सबसे अमीर आदमी बर्नार्ड अरनॉल्‍ट के बारे (Bernard Arnault Biography In hindi) में जो हाल ही में Amazon के CEO Jeff Bezos  को पीछे छोड़ते हुए, अमीरों की सूची में पहले नंवर पर आ गए हैं।

बर्नार्ड अरनॉल्‍ट का जीवन परिचय | Bernard Arnault Biography in Hindi
Bernard Arnault Biography in Hindi

Table of Contents

बर्नार्ड अरनॉल्‍ट का जीवन परिचय

नाम (Name)बर्नार्ड अरनॉल्‍ट
असली नाम (Nick Name)बर्नार्ड जीन एटीएने अरनॉल्‍ट
प्रसिद्धि (Famous For)LVMH
आयु (Age)73 वर्ष (2022 में)
जन्‍म तारीख (Date of Birth)5 मार्च 1949
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)Roubaix, France
व्‍यवसाय (Profession)कारोबारी दिग्‍गज, मीडिया मालिक, कला संग्राहक
कॉलेज (College)लाइसी मैक्‍सेंस वैन डेर मीर्श यूनिवर्सिटी
योग्‍यता (Qualification)इंजीनियरिंग
लंबाई (Height)1.85 मीटर
वजन (Weight)80 किलो
राष्‍ट्रीयता (Nationality)फ्रेंच
शिक्षा (Education)इकोले पॉलिटेक्निक, बीए
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
कुल नेटवर्थ (Net worth)186.4 बिलियन डॉलर (2022 में)

बर्नार्ड अरनॉल्‍ट कौन हैं? (Who is Bernard Arnault)

फ्रांस के फैशन टायकून Bernard Arnault वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं। बर्नार्ड अरनॉल्‍ट का पूरा नाम बर्नार्ड जीन एटीएने अरनॉल्‍ट हैं। बर्नार्ड अरनॉल्‍ट एक Billionaire Investor, बिजनेसमैन और आर्ट कलेक्‍टर हैं। इसके अलावा वो दुनिया की सबसे बड़ी Luxury-Goods कंपनी LVMH Moet Hennessy-Louis Vuitton SE के ऑनर और CEO भी हैं।

बर्नार्ड अरनॉल्‍ट का जन्‍म और प्रारंभिक जीवन

उनका जन्‍म बर्नार्ड जीन एटिने अरनॉल्‍ट के रूप में 5 मार्च 1949 को फ्रांस के रूबैक्‍स में जीन लियोन अरनॉल्‍ट के बेटे के रूप में हुआ था। उनके पिता एक निर्माता थे, जो एक सिविल इंजीनियरिंग कंपनी, फेरेट-सविनेल के मालिक थे।

बर्नार्ड अरनॉल्‍ट की शिक्षा ( Bernard Arnault Education)

उन्‍होंने रूबैक्‍स में मैक्‍सेंस वैन डेर मीर्श हाई स्‍कूल में पढ़ाई की। अपनी स्‍कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्‍होंने प्रतिष्ठित इकोले पॉलिथेनिक में प्रवेश किया और 1971 में इंजीनियरिंग में डिग्री के साथ स्‍नातक की उपाधि प्राप्‍त की।

बर्नार्ड अरनॉल्‍ट का परिवार ( Bernard Arnault Family)

पिता का नाम (Father’s Name)जीन अरनॉल्‍ट
माता का नाम (Mother’s Name)मैरी-जोसेफ सैविनेल
पत्नि का नाम (Wife’s Name)हेलेन मर्सिएर-अर्नाल्‍ट ऐनी डेवाविन
बच्‍चे (Children’s Name)अलेक्‍जेंड्रे अरनॉल्‍ट, एंटोनी अरनॉल्‍ट, डेल्फिन अरनॉल्‍ट, फ्रेडरिक अरनॉल्‍ट, जीन अरनॉल्‍ट

बर्नार्ड अरनॉल्‍ट का करियर ( Bernard Arnault Career)

Bernard Arnault बचपन से ही कंप्‍टेटिव थे। उन्‍होंने पढ़ाई लिखाई कर के इंजीनियरिंग किया। उसके बाद उन्‍होंने अपने पिता के कंस्‍ट्रक्‍शन बिजनेस को संभालना शुरू किया और फिर वो करीब 25 वर्ष के उम्र में उस कंपनी के चेयरमैन बन गए। उसी बीच में वो अमेरिका शिफ्ट हो गए।

एक दिन वो कैब में जा रहे थे तब उन्‍होंने ड्राइवर से पूछा की क्‍या आप फ्रांस के राष्‍ट्रपति को जानते हों, तब उस ड्राइवर ने कहा नहीं पर मैं Christian Dior का नाम सुना हैं। और यह सुन कर बर्नार्ड अरनॉल्‍ट का दिमाग चमका की जो फ्रांस की सबसे पॉपुलर चीजे हैं वो हैं फैशन डिजाइनर्स और उनके लक्‍जरी कंपनी और उन्‍हें लगा कि ये जो लग्‍जरी कंपनीज हैं। वो आगे चलकर काफी Grow करने वाला हैं। दूसरा कारण यह था कि वो कभी भी रिस्‍क लेने से नहीं डरे और यही कारण हैं कि वो धीरे-धीरे बहुत से घाटे में जारही ब्रांड्स को खरीदा और उसे प्रॉफिटेबल बनाया।

Bernard Arnault का यहॉं तक पहुँचने का सफर

1979 में उन्‍होंने अपने पिता के Ferinel जो कि उनकी रियल स्‍टेट की कंपनी हैं उसका प्रेसीडेंट बना दिया। इसके कुछ समय बाद एटोनी बर्नहैम के साथ फिनासिएरे अगाचे कंपनी को ज्‍वाइन किया जिसके वो सीईओ भी बन गए, जो कि एक Luxury Goods कंपनी थी।

इसके बाद अरनॉल्‍ट ने LVMH कंपनी के 24 शेयर 1.5 मिलियन डॉलर में खरीद लिये और 1989 तक 43.5 शेयर और 35 वोटिंग की वजह से 13 जनवरी 1989 को एक्सिक्‍यूटिव बोर्ड के चेयरमैन बनाये गए।

बर्नार्ड अरनॉल्‍ट – क्रिश्चियन डायरे अध्‍यक्ष (Bernard Arnault Christian Dior)

बर्नार्ड ने 1984 में लाजार्ड फ्रेरेस की मदद से एक लग्‍जरी गुड्स कंपनी का अधिग्रहण किया। इसके बाद वे अधिग्रहित कंपनी फाइनेंसयिर एगाचे के सीईओ बने।

धीरे-धीरे, उन्‍होंने कपड़ा कंपनी, बुसैक सेंट-फ्रेंरेस पर नियंत्रण कर लिया, जिसके पास क्रिश्चियन डायर, ले बॉन मार्चे, कॉनफोरमा और प्‍यूडोस का स्‍वामित्‍व था। उन्‍होंने कंपनी की सभी संपत्ति बेच दी और केवल क्रिश्चियन डायर ब्रांड और ले बॉन मार्चे डिपार्टमेंटल स्‍टोर रखा।

बर्नार्ड अरनॉल्‍ट – कला संग्राहक (Bernard Arnault  Art Collection)

बर्नार्ड एक युवा फैशन डिजाइनर थे और वह कला के टुकडे इकट्ठा करते थे। उनके संग्रह में पिकासो, यवेस क्लियन, हेनरी मूर और एंडी वारहोल शामिल हैं। उनकी कला संग्रह की आदत ने LVMH को फ्रांस में कला का एक प्रमुख संरक्षक बना दिया। उन्‍होंने ललित कला स्‍कूलों के छात्रों के लिए खुली एक अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतियोगिता बनाई। हर साल, विजेता को एक साल की मेंटरशिप के साथ डिजाइनर के खुद के लेबल के निर्माण में मदद करने के लिए अनुदान दिया जाता हैं।

बर्नार्ड अरनॉल्‍ट का जीवन परिचय | Bernard Arnault Biography in Hindi

वह 1998 से 2003 तक एक नीलामी घर, Philips de pury & Company के मालिक थे। इसके साथ ही, उन्‍होंने पहली फ्रांसीसी नीलामीकर्ता ताजन को खरीदा। 2006 में, उन्‍होंने सृजन और समकालीन कला को समर्पित एक परियोजना शुरू की। इस परियोजना का नाम लुई वुइटन फाउंडेशन रखा गया था। और इसकी इमारत का उद्घाटन 20 अक्‍टूबर 2014 को किया गया था।

LVMH ब्रांड क्‍या हैं?

LVMH बर्नार्ड अर्नाल्‍ट की ही कंपनी हैं जिसका करीब एक साल में 55 बिलियन डॉलर से भी ज्‍यादा की कमाई होती हैं। बर्नार्ड अर्नाल्‍ट की कंपनी LVMH में करीब 1 लाख 60 हजार से भी ज्‍यादा एम्‍प्‍लॉय काम करते हैं और इनके अंदर करीब 75 से ज्‍यादा ब्रांड (Brand) हैं। जो अलग-अलग कैटेगरी कें हैं जैसे की Fashion Group, Wines & Spirits, Perfume & Cosmetics, Watches & Jewellry, Selective Distribution और कई दूसरे Activities हैं। इसके साथ ही इनके अंतर्गत कुछ फेमस ब्रांड आते हैं जिसमें Christian Dior Paris, Louis Vitton, Givenchy, Tagheuer, Hublot जैसे भी कई ब्रांड्स हैं जो इनके अंतर्गत आते हैं।

बर्नार्ड अरनॉल्‍ट पुरस्‍कार और उपलब्धियां

  • उन्‍हें 2007 में फ्रेंच लीजन ऑफ ऑनर का कमांडर और 2011 में फ्रेंच लीजन ऑफ ऑनर का ग्रैंड ऑफिसर बनाया गया था।
  • 2011 में, उन्‍हें वुडरो विल्‍सन इंटरनेशनल सेंटर फॉर स्‍कॉलर्स की ओर से कॉर्पोरेट नागरिकता पुरस्‍कार प्रदान किया गया था।
  • 10 फरवरी 2007 को, उन्‍हें कमांडर डे ला लीजन डी होनूर प्राप्‍त हुआ।
  • 14 जुलाई, 2011 को उन्‍हें ग्रैंड ऑफिसर डे ला लीजन डी होनूर से सम्‍मानित किया गया।
  • 2011 में, उन्‍हें वैश्विक कॉर्पोरेट नागरिकता के लिए वुडरो विल्‍सन पुरस्‍कार मिला
  • 2012 में, उन्‍हें ब्रिटिश साम्राज्‍य के सबसे उत्‍कृष्‍ट आदेश के मानद नाइट कमांडर से सम्‍मानित किया
  • मार्च 2014 में, उन्‍हें म्‍यूजियम ऑफ मॉडर्न आर्ट का डेविड रॉकफेलर अवार्ड मिला।

बर्नार्ड अरनॉल्‍ट की सैलरी, नेटवर्थ (Bernard Arnault Net worth 2022)

फोर्ब्‍स के अनुसार, अरनॉल्‍ट और उनके परिवार की नेटव‍र्थ दिसंबर 2022 में 188.6 अरब डॉलर हैं। उनकी कंपनी वाइन, शैंपेन, स्प्रिट, फैशन व लेदर गुड्स, चार्टस, ज्‍वेलरी, होटल, परफ्यूम और कॉस्‍मेटिक्‍स के कारोबार से जुड़ी हैं। दुनिया भर में उनके 5500 स्‍टोर हैं।

FAQ:

फ्रांस के सबसे अमीर आदमी कौन हैं?

बर्नार्ड अरनॉल्‍ट (195.7 बिलियन डॉलर)

बर्नार्ड अरनॉल्‍ट ने अपना व्‍यवसाय कैसे शुरू किया?

अरनॉल्‍ट ने इंजीनियरिंग में डिग्री के साथ पेरिस में इकोले पॉलिटेक्निक से स्‍नातक किया। 1971 में उन्‍होंने अपने पिता की निर्माण फर्म फेरेट-सविनेल का नियंत्रण ले लिया। आठ साल बाद उन्‍होंने कंपनी का नाम बदलकर Ferinel Inc. कर दिया और अपना ध्‍यान रियल एस्‍टेट पर स्‍थानांतरित कर दिया।

बर्नार्ड अरनॉल्‍ट किस राष्‍ट्रीयता के हैं?

फ्रेंच

बर्नार्ड अरनॉल्‍ट का जन्‍म कब हुआ था?

5 मार्च 1949

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “बर्नार्ड अरनॉल्‍ट का जीवन परिचय | Bernard Arnault Biography in Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment