दीपिका सिंह का जीवन परिचय | Deepika Singh Biography in Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दीपिका सिंह का जीवन परिचय, उम्र, लंबाई, जन्‍मदिन, करियर, शिक्षा, परिवार, रोचक तथ्‍य (Deepika Singh Biography in hindi, Age, Height, Weight, Date of Birth, Career, Education, Family)

दीपिका सिंह एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं जिन्होंने स्टार प्लस के सबसे पॉपुलर शो “दीया और बाती हम” में संध्या राठी के रूप में अपनी पहचान घर घर में बनाई है। वर्तमान समय में दीपिका सिंह के काफी ज्यादा पॉपुलर अभिनेत्री के रूप में हमारे सामने आ रही है दीपिका का एक्टिंग के साथ-साथ फिटनेस, ट्रैवलिंग तथा डांसिंग का काफी ज्यादा शौक है।

हममें से ज्यादातर लोग 2011 में स्टार प्लस से रिलीज होने वाले दीया और बाती हम कार्यक्रम के द्वारा संध्या राठी के रूप में दीपिका सिंह को जानते हैं क्योंकि इसी सीरियल से इन्हें काफी बड़ी पहचान मिली थी जितनी खूबसूरत अभिनेत्री होने के साथ-साथ काफी अच्छी एक्टिंग भी कर लेती हैं।

इनका संध्या राठी के रूप में निभाए गए किरदार कितना पॉपुलर हुआ कि इनकी पहचान भारत के घर-घर में हो गई, दीपिका को अपने काम की बदौलत कई सारे पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

दीपिका सिंह का जीवन परिचय | Deepika Singh Biography in Hindi
Deepika Singh (Sandhya Rathi)

दीपिका सिंह का जीवन परिचय

नाम (Full Name)दीपिका सिंह
उपनाम (Nick Name)दीपिका
व्यवसाय (Profession)अभिनेत्री
जन्म तारीख (Date of Birth)26 जुलाई 1989
उम्र (Age)33 साल (2022 में)
जन्म स्थान (Birth Place)दिल्ली
राशि (Zodiac Sign)सिंह राशि
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Caste)राजपूत
प्रसिद्धि (Famous for)अभिनेत्री के रूप में
पेशा (Profession)अभिनय और मॉडलिंग, फिल्म निर्माता और नर्तकी
स्कूल (school)पंजाब स्कूल
कॉलेज (College)पंजाब टेक्निकल विश्वविद्यालय, पंजाब
लंबाई (Height)5 फीट 3 इंच
वजन (Weight)55 kg
कुल संपत्ति (Net-worth)30 से 50 करोड़ रूपए (लगभग 2022 में)
डेब्यु (Debut)दिया और बाती हम (2014)

दीपिका सिंह की कौन है? (Who is Deepika Singh)

दीपिका सिंह एक भारतीय टेलीविजन की प्रसिद्ध अभिनेत्री है जो कि फिल्मी जगत में अपनी पहचान दिया और बाती हम नामक धारावाहिक से बनाया है। दीया और बाती टेलीविजन शो स्टार प्लस पर प्रसारित किए जाने वाले प्रसिद्ध टेलीविजन शो में से एक है।

दीया और बाती हम टेलीविजन शो में संध्या राठी (दीपिका सिंह) एक मौज मस्ती करने वाली लड़कियों की है, जिसका पढ़ाई लिखाई में काफी ज्यादा मन लगता है इस लड़की का एक सपना होता है कि वह आईपीएस ऑफिसर बनेगी। जिसमें उसके परिवार और उसके पति के द्वारा काफी सहायता प्रदान की जाती है और यह बाद में एक आईपीएस ऑफिसर बन कर लोगों के सामने आती है।

इसे भी पढ़े:-

दीपिका सिंह का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन :-

दीपिका सिंह का जन्म एक राजपूत परिवार में 26 जुलाई 1989 को भारत की राजधानी दिल्ली में हुआ। उन्होंने पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से विपणन में विशेषज्ञता के साथ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटर में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अपने पिताजी के साथ कपड़ों के व्यापार में शामिल हो गई।

लेकिन यह हमेशा से एक अभिनेत्री बनना चाहती थी जिससे कारण दिल्ली में थिएटर कृतियों का एक हिस्सा भी रही।

दीपिका सिंह की शिक्षा (Deepika Singh Education)

दीपक सिंह ने अपनी प्राथमिक शिक्षा दिल्ली के एक विद्यालय से प्राप्त की उसके बाद हाई स्कूल की पढ़ाई के लिए दीपिका सिंह पंजाब पढ़ाई के लिए चली गई जहां पंजाब में उन्होंने पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से विपणन पर व्यवसाय प्रशासन में एमबीए कंप्लीट किया।

दीपिका सिंह की शादी (Deepika Singh Marriage)

उन्होंने साल 2014 में शादी कर ली उनके पति का नाम रोहित राज गोयल है जो कि डायरेक्टर हैं इनका एक बेटा भी है जिसका नाम सोहम है वैसे तो यह अभी फिलहाल कोई भी टीवी सीरियल में नजर नहीं आ रही है।

दीपिका सिंह का परिवार (Deepika Singh Family)

पिता का नाम (Father’s Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं
बहन का नाम (Sister’s Name)पूर्वा सिंह (छोटी बहन)
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)रोहित राज गोयल (डायरेक्टर)
पति का नाम (Husband Name)रोहित राज गोयल (डायरेक्टर)
बेटे का नाम (Son Name)सोहम (2017 में जन्म)

दीपिका सिंह की शारीरिक बनावट (Dipika Singh Physical Stats)

यदि हम बात करें दीपिका सिंह के फिटनेस के बारे में तो दीपिका सिंह की हाइट 5 फिट 3 इंच है और वही इनका वजन 55 किलोग्राम के आसपास है। दीपिका सिंह के बालों के साथ-साथ उनकी आंखों का कलर भी काला है।

लंबाई (Height)5 फीट 3 इंच
वजन (Weight)55 किलोग्राम
बालो का रंग (Hair Color)काला
आंखो का रंग (Eye’s Color)काला

दीपिका सिंह का कैरियर (Deepika Singh Career)

वैसे तो इन्हें बचपन से ही एक्टिंग और मॉडलिंग का काफी शौक था जिसके लिए यह अपने कॉलेज की पढ़ाई के साथ-साथ उन्होंने सोचा कि वह अपना कैरियर एक्टिंग में बनाना चाहती है और वह मुंबई आकर एक्टिंग क्लास ज्वाइन किया।

कुछ समय बाद एक्टिंग सीखने के बाद यह इधर-उधर ऑडिशन देने लगी फिर इन्हें साल 2011 में एक टीवी सीरियल जिसका नाम था दिया और बाती हम में संध्या राठी किरदार करने का मौका मिला।

वैसे तो यह सीरियल उस समय का काफी बेहद फेमस सीरियल था जिसकी रेटिंग टॉप फाइव सीरियल में आती थी जिसके कारण इनके चाहने वाले आज करोड़ों में हैं वैसे तो इसकी कहानी संध्या के पूरे इर्द-गिर्द ही घूमती रहती थी जो कैसे अपने सपनों को पूरा करती है यह सभी चीजें इस सीरियल की कहानी थी।

वैसे तो यह सीरियल के अलावा यह और भी काफी सारी सीरियल्स और मूवीज में भी नजर आ चुकी है यह दीया और बाती हम के बाद “कवच काली शक्तियों से” “तेरे शहर में”, “तू सूरज में सांझ पिया जी” जैसे सीरियल में नजर आ चुकी है उसके अलावा यह एक मूवी जिसका नाम “वर्क बेदार वाइफ” मैं भी नजर आ चुकी है।

दीपिका सिंह का कैरियर (Deepika Singh Career)
Deepika Singh Career

दीपिका सिंह अवॉर्ड्स (Deepika Singh Awards)

  • उन्हें 2012 में टीवी सीरियल दीया और बाती हम के लिए इंडियन टेली अवॉर्ड्स में बेस्ट एक्ट्रेस पापुलर का अवार्ड मिला था।
  • उन्हें 2013 में टीवी सीरियल दीया और बाती हम के लिए इंडियन टेली अवॉर्ड्स मैं बेस्ट एक्ट्रेस इन लीड रोल का अवार्ड मिला था।
  • होने 2012 में टीवी सीरियल दीया और बाती हम के लिए जी गोल्ड अवार्ड में बेस्ट गोल्ड डेब्यू का अवॉर्ड मिला था।
  • मैंने 2014 में टीवी सीरियल दिया और बाती हम के लिए इंडियन टेलिविजन अकैडमी अवॉर्ड्स में देश की धड़कन (बेस्ट एक्ट्रेस फीमेल, पापुलर) का अवार्ड मिला था।

दीपिका सिंह के विवाद (Deepika Singh Controversy)

  • उन्होंने “दीया और बाती हम” की पूरी यूनिट के सामने अपने को-एक्टर अनस राशिद को थप्पड़ जड़ दिया और उनसे तीखी नोकझोंक हुई थी।
  • मई 2021 में मुंबई में चक्रवात के मद्देनजर भारी बारिश के बीच में के खड़े हुए पेड़ के पास पोज़ देते हुए तस्वीरें और वीडियो पोस्ट करने के लिए उन्हें सोशल मीडिया ट्रोल किया गया था एक नेटीजन ने लिखा “चक्रवात के कारण लोग मर रहे हैं और आप इस का लुफ्त उठा रहे हैं कितनी शर्म की बात है।”

दीपिका सिंह सोशल मीडिया (Deepika Singh Social Media)

Deepika Singh InstagramClick Here
Deepika Singh TwitterClick Here
Deepika Singh FacebookClick Here
Deepika Singh WikipediaClick Here

दीपिका सिंह से जुड़े कुछ रोचक जानकारियां

  • उनका जन्म और पालन-पोषण दिल्ली में हुआ था।
  • वह पंजाबी राजपूत परिवार से ताल्लुक रखती हैं।
  • अपने कॉलेज के दिनों में वह अक्सर थिएटर नाटकों में भाग लेती थी।
  • टेलीविजन इंडस्ट्री में आने से पहले उन्होंने अपने पिता को दिल्ली में अपने गारमेंट बिजनेस में सहायता की थी जो उस समय मुश्किलों में था।
  • मुंबई में अपने संघर्ष के दिनों में कठिन समय का सामना करना पड़ा क्योंकि वह अक्सर पैसे बचाने के लिए खाली पेट सोती थी।
  • उन्होंने 2011 में अपने टेलीविजन की शुरुआत टीवी सीरियल दीया और बाती हम से की थी जिसमें उन्होंने संध्या राठी की भूमिका निभाई थी।
  • उन्हें टीवी सीरियल दीया और बाती हम से काफी लोकप्रियता मिली थी और उन्होंने इस शो में लगभग 5 वर्षों तक काम किया था।
  • उन्होंने 2014 और 2019 में बॉक्स क्रिकेट लीग में एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया था।
  • उनके टीवी सीरियल दीया और बाती हम के डायरेक्टर रोहित राज गोयल के प्यार में पड़ने के बाद उन्होंने 2014 में शादी कर ली थी।
  • उन्होंने शादी करने के बाद अपने नाम को बदलकर दीपिका सिंह गोयल रखा था।

इन्हें भी पढ़ें

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “दीपिका सिंह का जीवन परिचय (Deepika Singh Biography in Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now