एल्विश यादव (YouTuber) का जीवन परिचय | Elvish Yadav Biography In Hindi

एल्विश यादव का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, उम्र, परिवार, गर्लफ्रेंड, पत्नी, संपत्ति, यूट्यूब चैनल, विवाद (Elvish Yadav Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Wife, Girlfriend, Age, YouTube Channel, Net Worth, Controversy, YouTube Channel)

हरियाणा में जन्मे एल्विश यादव एक प्रसिद्ध भारतीय यूट्यूबर और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर रहे एवं उन्होंने यूट्यूब के माध्यम से अपार लोकप्रियता हासिल की है।

रेलवेज यूट्यूब पर मजेदार और हास्यप्रद वीडियो बनाते हैं और अपलोड करते हैं इसके साथ ही वह एल्विस यादव ब्लॉकस के नाम से एक ब्लॉक चैनल भी चलाते हैं।

उन्हें सर्वप्रथम उनके द्वारा शुरू किए गए टिक टॉक वर्सेस यूट्यूब विवाद के बाद प्रसिद्धि मिली थी और बाद में इसमें भारतीय यूट्यूबर कैरी मिनाटी भी शामिल हो गए थे।

तो दोस्तों आज क्या अपने लेख एल्विश यादव का जीवन परिचय (Elvish Yadav Biography In Hindi) में हम आप को उनके बारे में ऐसी ही बहुत सी जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

एल्विश यादव का जीवन परिचय | Elvish Yadav Biography In Hindi

एल्विश यादव का जीवन परिचय

नाम (Name)एल्विश यादव
पेशा (Profession)भारतीय यूट्यूबर और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर
जन्म (Date Of Birth)14 सितंबर 1997
जन्म स्थान (Birth Place)गुड़गांव, हरियाणा, भारत
धर्म (Religion)हिंदू
उम्र (Age)27 वर्ष (2023 के अनुसार)
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)गुड़गांव, हरियाणा, भारत
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फुट 11 इंच
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
शैक्षणिक योग्यता (Education)बीकॉम
शौक (Hobbies)फिल्में देखना, यूट्यूब वीडियो बनाना, घूमना
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)कीर्ति मेहरा
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)अविवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)$1.50 मिलियन

एल्विश यादव कौन है? (Who Is Elvish Yadav?)

एल्विश यादव एक भारतीय यूट्यूबर और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं, जिन्होंने वर्ष 2016 में अपने यूट्यूब करियर की शुरुआत की थी और अपने देसी हरियाणवी लहजे के लिए पूरे इंटरनेट में मशहूर हैं।

एल्विश यादव का जन्म 14 सितंबर 1997 को हरियाणा के गुड़गांव में एक मध्यमवर्गीय हिंदू परिवार में हुआ था और उनके पिता का नाम राम अवतार यादव है जो एक रियल एस्टेट डेवलपर और संपत्ति सलाहकार हैं।

उनकी माता जी का नाम सुषमा यादव है जो कि एक कुशल ग्रहणी है उनके परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनकी एक बड़ी बहन है जिनका नाम कोयल है, एवं उनकी शादी हो चुकी है।

एल्विश यादव की शिक्षा (Elvish Yadav Education)

एल्विश यादव एक बहुत ही उज्जवल और बुद्धिमान छात्र रहे हैं एवं उन्होंने वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा में 94% अंक हासिल किए थे एल्विश यादव ने अपनी स्कूली शिक्षा एमिटी इंटरनेशनल स्कूल गुरुग्राम से प्राप्त की है।

इसके बाद उन्होंने आगे की शिक्षा को प्राप्त करने के लिए हंसराज कॉलेज में दाखिला लिया और वहां से वाणिज्य के क्षेत्र में स्नातक की शिक्षा हासिल की है।

एल्विश यादव का परिवार (Elvish Yadav Family)

पिता का नाम (Father’s Name)राम अवतार यादव
माता का नाम (Mother’s Name)सुषमा यादव
बहन का नाम (Sister’s Name)कोमल यादव
भाई का नाम (Brother’s Name)कोई नहीं
पत्नी का नाम (Wife’s Name)अविवाहित

एल्विश यादव की गर्लफ्रेंड, पत्नी (Elvish Yadav Girlfriend’s)

एल्विश यादव और कीर्ति मेहरा (Elvish Yadav And Kirti Mehra)

दोस्तों आपको बता दें कि प्रसिद्ध भारतीय यूट्यूबर और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर एल्विश यादव का अभी तक विवाह नहीं हुआ है।

परंतु प्राप्त हो रही जानकारियों के अनुसार कीर्ति मेहरा एल्विश यादव की प्रेमिका है और वह भी उनकी तरह ही एक डिजिटल सामग्री निर्माता और यूट्यूबर है और कभी-कभी एल्विस यादव के वीडियोस में भी काम करती हैं।

एल्विश यादव का कैरियर (Elvish Yadav YouTube Channel)

एल्विश यादव बचपन में पढ़ाई में बहुत अच्छे थे आर्यन स्कूल एवं कॉलेज के समय में वह हमेशा अव्वल लोगों की श्रेणी में आते थे और उनका सपना था कि बड़े होकर एक सरकारी नौकरी करेंगे परंतु धीरे-धीरे उनकी दिलचस्पी यूट्यूब और वीडियोस में होने लगी।

इसके साथ ही एल्विश यादव जितना भी ज्यादा पढ़ाई में अच्छे थे उतने ही शरारती थे एवं हास्य कलाकार जैसे अपने स्कूल एवं कॉलेज में कॉमेडी करके दोस्तों का मनोरंजन करते रहते थे।

ऐसे में एक दिन उनके दोस्तों ने उन्हें सलाह दी कि अगर तुम इतनी अच्छी कॉमेडी करते हो तो तुम यूट्यूब पर वीडियो क्यों नहीं बनाते हो और उनकी इस बात को उन्होंने काफी सीरियस लिया और अपना पहला कॉमेडी वीडियो फेसबुक पर अपलोड किया जिसे काफी लोगों ने लाइक किया और वह वायरल हो गया।

इसके बाद वर्ष 2016 में उन्होंने अपने यूट्यूब करियर की शुरुआत की और हाउ वॉइस टेक सेल्फी नाम से अपना पहला वीडियो अपलोड किया और उसके बाद से आज का समय है कि उनके यूट्यूब पर लगभग 10 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं।

इसके साथ ही वह यूट्यूब पर दो चैनल चलाते हैं जिनमें पहला चैनल एल्विश यादव है जिस पर वह कॉमेडी वीडियो, प्रैंक वीडियो और दूसरा चैनल जिसका नाम एल्विश यादव ब्लॉक्स है उसमें वह अपने दैनिक जीवन से संबंधित ब्लॉक अपलोड करते हैं और उनके दोनों ही यूट्यूब चैनल पर ग्राहकों की संख्या मिलियन में है।

बिग बॉस ओटीटी सीजन 2 विजेता – एल्विश यादव (Big Boss OTT 2 Winner – Elvish Yadav)

साथियों बिग बॉस और बिग बॉस ओटीटी भारतीय टेलीविजन के ऐसे सो हैं जिन्हें पूरे भारत में भरपूर प्यार दिया जाता है और यह हर बार लोगों को उनकी उम्मीद से ज्यादा मनोरंजन प्रदान करते हैं।

इसी कड़ी में जैसा कि हमने देखा कि 17 जून 2023 को अभिनेता सलमान खान की मेजबानी में बिग बॉस ओटीटी के सीजन 2 की शुरुआत की गई थी जिसमें आकांक्षा पुरी, आलिया सिद्धकी, पुनीत सुपरस्टार, जिया शंकर जैसे प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया था।

और अब करीब 2 महीने बाद सलमान खान होस्टेड शो बिग बॉस ओटीटी 2 के फैंस के लिए खुश खबर सामने आई है कि शो को अपना विनर प्राप्त हो चुका है और यह

कोई और नहीं बल्कि वाइल्ड कार्ड से एंट्री पाने वाले एक भारतीय यूट्यूब एल्विश यादव है जिन्होंने बिग बॉस की ट्रॉफी के साथ 25 लख रुपए की प्राइस मनी जीती है, और साथियों आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह पहली बार है जबकि वाइल्ड कार्ड से एंट्री पाने वाला कोई प्रतियोगी शो का विजेता हुआ है।

बीते सोमवार हुए ग्रैंड फिनाले में अभिषेक मल्हान फर्स्ट रनरअप रहे तो वही मनीषा रानी सेकंड रनरअप रही है शो का ग्रांड फिनाले का भी एंटरटेनिंग रहा जहां पर विजेता की घोषणा की गई।

एल्विश यादव का जीवन परिचय | Elvish Yadav Biography In Hindi

एल्विश यादव की कुल संपत्ति (Elvish Yadav Net Worth)

प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2023 में भारतीय यूट्यूबर एल्विस यादव की कुल संपत्ति $1.50 मिलियन है जो की भारतीय रुपयों में करीब ₹12 करोड़ होती है।

कुल संपत्ति (Net Worth -2023)$1.50 मिलियन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में ( Net Worth In Indian Rupees)₹12 करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income)ज्ञात नहीं
मासिक आय (Monthly Income)ज्ञात नहीं
आय के स्रोत (Income Source)गूगल ऐडसेंस, ब्रांड विज्ञापन आदि

एल्विश यादव से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य

  • एल्विस यादव का जन्म और पालन-पोषण हरियाणा के गुड़गांव में एक मध्यम वर्ग हिंदू परिवार में हुआ है।
  • वह अपने देसी हरियाणवी लहजे के लिए पूरे इंटरनेट पर मशहूर हैं।
  • वह भारतीय यूट्यूब पर आशीष चंचलानी से बहुत प्रेरित हैं।
  • उन्होंने वर्ष 2016 में अपने यूट्यूब करियर की शुरुआत की थी।
  • वर्ष 2018 तक उनका यूट्यूब चैनल पर एक मिलियन से अत्यधिक ग्राहक हो गए थे।
  • वह सोशल मीडिया पर भी बहुत सक्रिय रहते हैं और अपनी फोटो को शेयर करते रहते हैं।
  • वह एक फिटनेस फ्रीक हैं और रोज योग वाजिब करते हैं।
  • राजनीतिक रूप से हुआ है पीएम नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ से प्रेरित हैं।
  • एल्विश यादव को अपने दोस्तों के साथ नई नई जगहों में घूमना बहुत पसंद है।
  • उन्हें पशुओं से भी बहुत प्रेम है लेकिन उनकी मां उन्हें पालतू जानवर रखने की अनुमति नहीं देती हैं।

FAQ:

एल्विश यादव कौन है?

एल्विश यादव एक भारतीय यूट्यूबर और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं, जिन्होंने वर्ष 2016 में अपने यूट्यूब करियर की शुरुआत की थी और अपने देसी हरियाणवी लहजे के लिए पूरे इंटरनेट में मशहूर हैं।

एल्विश यादव की उम्र कितनी है?

वर्ष 2023 के अनुसार भारतीय यूट्यूब पर एल्विश यादव की उम्र 27 वर्ष है

एल्विश यादव की गर्लफ्रेंड कौन है?

जानकारियों के अनुसार कीर्ति मेहरा एल्विश यादव की प्रेमिका है और वह भी उनकी तरह ही एक डिजिटल सामग्री निर्माता और यूट्यूबर है

एल्विश यादव की नेटवर्थ कितनी है?

जानकारी के अनुसार वर्ष 2023 में भारतीय यूट्यूबर एल्विस यादव की कुल संपत्ति $1.50 मिलियन है जो की भारतीय रुपयों में करीब ₹12 करोड़ होती है।

एल्विश यादव की बहन कौन है?

एल्विश यादव परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनकी एक बड़ी बहन है जिनका नाम कोयल है, एवं उनकी शादी हो चुकी है।

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “एल्विश यादव का जीवन परिचय (Elvish Yadav Biography In Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “एल्विश यादव (YouTuber) का जीवन परिचय | Elvish Yadav Biography In Hindi”

Leave a Comment