हार्दिक पांड्या का जीवन परिचय | Hardik Pandya biography in Hindi

हार्दिक पांड्या का जीवन परिचय, जीवनी, भाई, पत्नी, संपत्ति, कॉफी विद करण (Hardik Pandya biography in Hindi , career, wife, networth, coffee with Karan)

हार्दिक पांडे भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं जो ज्यादातर समय क्रिकेट में अपने बेहतरीन आक्रामक बल्लेबाजी और गेंदबाजी से जाने जाते हैं।

वह कई बार अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से टीम इंडिया को मैच में जीत दिलाई है। हार्दिक पांड्या का नाम साल 2021 में फोर्ब्स पत्रिका में भी आ चुका है।

वह अपने खेल के अलावा लड़कियों के साथ रिश्ते को लेकर भी मीडिया में चर्चाओं का विषय रहते थे। हालांकि उन्होंने अभिनेत्री स्टेंकोविच के साथ 31 मई, 2020 को शादी कर ली थी और अपनी शादीशुदा जिंदगी का आनंद ले रहा है।

कुछ समय पहले हार्दिक पांड्या और के एल राहुल के कारण जोहर के शो ‘कॉफी विद करन’ में दिए गए विवादित बयानों की वजह से शर्मिंदगी झेलनी पड़ी और बी.सी.सी.आई द्वारा लगाए गए जुर्माने की रकम जमा करनी पड़ गई थी हालांकि बाद में उन्होंने लोगों से माफी मांग ली थी।

हार्दिक पांड्या का जीवन परिचय | Hardik Pandya biography in Hindi

हार्दिक पांड्या का जीवन परिचय (Hardik Pandya biography)

नाम (Name)हार्दिक हिमांशु पांड्या
उपनाम (Nick Name)सताना
जन्म तारीख (Date of Birth)11 अक्टूबर 1993
उम्र (Age)28 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place)चोर्यसी ,सूरत, गुजरात ,भारत
गृह नगर (Home Town)बड़ोदरा, गुजरात ,भारत
स्कूल का नाम (School Name)एमके हाई स्कूल, बड़ौदा
शिक्षा (Education)9वीं कक्षा
पेशा (Profession)क्रिकेटर, (ऑल राउंडर)
राशि (Zodiac)तुला
धर्म (Religion)हिंदू धर्म
जाति (Caste)ब्राह्मण
जर्सी का नंबर (Jersey Number)#228
बल्लेबाजी शैली (Batting Style)दाएं हाथ से काम करने वाला
बॉलिंग शैली (Bowling style)दाया हाथ तेज माध्यम
घरेलू टीम (Domestic/State Team)बड़ौदा, मुंबई इंडियंस, भारतीय बोर्ड अध्यक्ष XI
कोच (Coach)अजय पवार
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)लिशा शर्मा (मॉडल)
एली अवराम (अभिनेत्री)
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)वैवाहिक

हार्दिक पांड्या का प्रारंभिक जीवन (Hardik Pandya early life)

हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1994 को गुजरात के चोर्यासी (सूरत) में हुआ था। 2018 तक उनकी आयु 24 वर्ष थी। उनके पिता का नाम हिमांशु पांड्या और माता का नाम नलिनी पांड्या हैं।

हार्दिक पांड्या के पिता सूरत में एक छोटा कार वित्त व्यवसाय चलाते थे। जो कि उन्होंने बंद कर दिया. बाद में वह परिवार को लेकर बड़ोदरा आ गए उनके परिवार में उनके अलावा उनके बड़े भाई कुणाल पांड्या शामिल हैं जो उन्हें की तरह एक क्रिकेटर हैं।

हार्दिक पांड्या का परिवार (Hardik Pandya Family)

पिता का नाम (Father’s Name)हिमांशु पांड्या
माता का नाम (Mother’s Name)नलिनी पांड्या
पत्नी का नाम (Wife’s Name)नताशा स्टेनकोविक
भाई का नाम (Brother’s Name)कुणाल पांड्या
बेटी का नाम (daughters name)अगस्त्या

हार्दिक पांड्या की शिक्षा (Hardik Pandya Education)

हार्दिक और कुणाल जब बहुत छोटे थे तब ही उनके पिता बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए गांव छोड़कर बड़ोदरा आ बसे थे। यहां पर उन्होंने अपने दोनों बच्चों को एमके विद्यालय में एडमिशन दिलवाया, पढ़ाई के साथ साथ ही कुणाल – हार्दिक ने किरण मोरे क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया।

हार्दिक के परिवार की स्थिति आर्थिक रूप से कमजोर थी इसलिए पांड्या परिवार गोरवा में किराए के मकान में रहते थे। क्रिकेट में ज्यादा रुचि होने के कारण हार्दिक ने केवल 9वीं तक पढ़ाई की।

हार्दिक पांड्या का प्रारंभिक करियर (Hardik Pandya Initial Career)

हार्दिक ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके क्रिकेट में कुछ साल काफी कठिन गुजरे थे। वह क्लब तक उनके दोस्तों की गाड़ियों पर जाया करते थे। लेकिन यह दिन बड़ी जल्दी निकल गए और हार्दिक पांड्या ने क्लब क्रिकेट के दौरान अपनी टीम को अपने दम पर जीत दिलवाई।

इंडियन एक्सप्रेस को दिए गए एक इंटरव्यू में हार्दिक ने बताया था कि इसी दौरान उन्हें उनके एटीट्यूड के कारण स्टेट ऐज ग्रुप टीम से बाहर कर दिया गया था।

हार्दिक पांड्या का घरेलू करियर (Hardik Pandya Domestic Career)

  • साल 2013 में बड़ौदा क्रिकेट टीम के साथ अपने घरेलू करियर की शुरुआत की।
  • हार्दिक ने 8 नवंबर 2014 को विजय हजारे ट्रॉफी में गुजरात के खिलाफ बड़ौदा के लिए 61 गेंदों पर 69 रन की जबरदस्त पारी खेली।
  • साल 2015 में उन्होंने 57 गेंदों पर मुंबई के खिलाफ 82 रन बनाए। उसी मैच में जॉन राइट ने हार्दिक में काफी संभावनाएं देखी और उन्हें मुंबई इंडियंस आईपीएल टीम में 10 लाख रुपए के आधार मूल्य पर ले लिया। यहीं से उनकी जिंदगी बदल गई हार्दिक पांड्या ने अपने अच्छे खेल प्रदर्शन से सभी चयनकर्ताओं का दिल जीत लिया।
  • जनवरी 2016 में फिर से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में विदर्भ के खिलाफ 86 रन जिसमें 6 छक्कों का समावेश था वाली दमदार पारी खेली।

हार्दिक पांड्या का टी20‍I करियर

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में हार्दिक के धमाकेदार फॉर्म ने सुनिश्चित किया कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे में अपना पहला भारत कॉल अप मिले। अपने पहले मैच में उन्होंने 3 ओवर में 2 विकेट चटकाए और एक कैच लिया जिससे भारत ने 37 रन की जीत हासिल की।

अगले मैच में पांड्या ने 2 ओवरों में 1 विकेट चटकाए और 7 मार्च का महत्वपूर्ण कैच लपका क्योंकि भारत ने श्रृंखला जीती। जबकि उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला। गेंद के साथ पांड्या के योगदान ने सुनिश्चित किया कि उन्हें श्रीलंका के भारत दौरे के लिए बरकरार रखा जाए।

भारत के लिए बल्ले से पांड्या की पहली विनाशकारी पारी एशिया कप 2016 में आई थी। पांड्या ने 18 गेंदों में 31 रन बनाकर भारत को बांग्लादेश के खिलाफ सम्मानजनक स्कोर बनाने में मदद की। गेंद के साथ उन्होंने एक सेठ सब्बीर रहमान का विकेट लिया और जीत हासिल की।

कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे गेम में, पांड्या ने 8 विकेट पर 3 के अपने सर्वश्रेष्ठ आंकड़े फेंके। एक तेज गेंदबाजी आलराउंडर के रूप में हार्दिक के प्रदर्शन ने सभी की निगाहें पकड़ ली और उन्होंने 5 विकेट चटकाए।

वह एक ही t20I मैच में 4 विकेट लेने और 30 से अधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय बने। इसके अलावा अंतिम ओवर में क्रिस जॉर्डन के विजय छक्के को मारकर उन्हें फिनीशर का टैग दिया। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत ने फिनिशर की भूमिका में एमएस धोनी के लिए अपना दीर्घकालिक प्रतिस्थापन पाया था।

हार्दिक पांड्या का आई.पी.एल (IPL) करियर

  • मुंबई इंडियंस के लिए उन्होंने चेन्नई के खिलाफ 8 गेंदों पर 21 रन की धमाकेदार बल्लेबाजी के साथ छह विकेट भी झटके। मैच के बाद सचिन तेंदुलकर का फोन आया और अगले 18 महीनों में टीम इंडिया के अंदर खेलोगे ऐसी भविष्यवाणी कर दी। यह भविष्यवाणी सच साबित हुई और हार्दिक पांड्या को एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुना गया।
  • साल 2019 के आईपीएल की नीलामी में मुंबई इंडियंस टीम ने उन्हें 11 करोड़ की भारी राशि में साइन किया। उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा मुंबई इंडियंस ने 5 बार आईपीएल खिताब पर कब्जा कर लिया और आईपीएल की सबसे सफल टीम बनी।
  • चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ एक मैच में पांड्या ने 8 गेंदों पर 21 रन बनाए, तीन महत्वपूर्ण कैच लिए जिससे मुंबई इंडियंस को जीत मिली। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच की ट्रॉफी प्रदान की गई।
  • कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ एक मैच में 31 गेंदों पर 61 रनों की अविस्मरणीय पारी खेली और टीम को अंतिम चार तक पहुंचाने में मदद की।
  • कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में ईडन गार्डस में 34 गेंदों पर 91 रनों का निजी आईपीएल सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया और मुंबई इंडियंस को जीत दिलाई।
  • साल 2021 का आईपीएल उनके लिए अच्छा नहीं रहा क्योंकि उन्होंने 12 मैचों में सिर्फ 127 रन बनाए थे।
  • 2022 में हार्दिक पांड्या की कप्तानी में टीम गुजरात टाइटंस ने आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा किया।

हार्दिक पांड्या की संपत्ति (Hardik Pandya net worth)

हार्दिक पांड्या की कुल संपत्ति लगभग 60 करोड़ आंकी गई है। इंडियन प्रीमियर लीग से पांड्या की सालाना कमाई 20.30 करोड़ के लगभग है। उनके पास 5.2 करोड रुपए की निजी संपत्ति है और 1.5 करोड़ रुपए की दो लग्जरी कारों के मालिक हैं। हार्दिक पांड्या के पास कार ब्रांडों में mercedes-benz, बीएमडब्ल्यू और हाल ही में खरीदी गई लेंबोर्गिनी शामिल है।

कुल संपत्ति4 मिलियन डॉलर
कुल संपत्ति रुपयों में₹30 करोड़ लगभग
मासिक आय और वेतन₹60 लाख रुपए लगभग
वार्षिक आमदनी8 करोड़ रुपए
प्रत्येक टेस्ट मैच की फीस16 लाख रुपए लगभग
वनडे मैच की फीस6.5 लाख रुपए
क्रिकेट T20 मैच की फीस3.2 लाख रुपए

हार्दिक पांड्या से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

  • हार्दिक पांड्या अपने बड़े शॉट और निडर के लिए जाने जाते हैं।
  • 2015 में जॉन राइट ने उनमें काफी संभावनाएं देखी और उन्हें मुंबई इंडियंस आईपीएल टीम में ले लिया।
  • हार्दिक का क्रिकेट करियर संवारने के लिए उनके पिता ने काफी योगदान दिया उन्होंने अपना स्थानांतरण सूरत से बड़ौदा सिर्फ हार्दिक के क्रिकेट कैरियर के लिए करवाया।
  • किरण मोरे ने अपनी अकादमी में हार्दिक पांड्या से पहले 3 वर्षों में कोई शुल्क नहीं लिया।
  • वह बड़ौदा क्रिकेट टीम के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट भी खेलते हैं।
  • हार्दिक टैटू के बहुत शौकीन हैं और उनका पसंदीदा बॉडी टैटू “टाइम इज मनी” है।
  • वह इरफान पठान और यूसुफ पठान के अच्छे दोस्त हैं।
  • अपने शुरुआती घरेलू दिनों में वह इरफान पठान से बैट उधार लिया करते थे।
  • 2016 में सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में उन्होंने आकाश सूडान के एक ओवर में 39 रन बनाए जिसमें एक नो बॉल भी शामिल थी।
  • नौवीं कक्षा की परीक्षा में असफल होने के बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी और केवल क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया।
  • सीम गेंदबाजी की ओर रुख करने से पहले वह एक लेग स्पिनर थे।

FAQ:

हार्दिक पांड्या का कास्ट क्या है?

हार्दिक पांड्या की कास्ट/जाति ब्राह्मण हैं।

हार्दिक पांड्या का जन्म कहां हुआ?

हार्दिक पांड्या का जन्म सूरत शहर के चुर्यासी गांव में हुआ था।

हार्दिक पांड्या का जन्म कब और कहां हुआ था?

हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1998 को सूरत, गुजरात में हुआ था।

हार्दिक पांड्या की उम्र कितनी हैं?

29 साल (2022 में)

इन्हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “हार्दिक पांड्या का जीवन परिचय | Hardik Pandya biography in Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now