मनीषा कोइराला का जीवन परिचय | Manisha Koirala Biography In Hindi

मनीषा कोइराला का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, उम्र, परिवार, बॉयफ्रेंड, शादी, तलाक, संपत्ति, बच्चे, फिल्में, विवाद (Manisha Koirala Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Husband, Boyfriend, Net Worth, Latest News, Movies, Hobbies, Personal Life, Lifestyle, Photos, Controversy)

मनीषा कोइराला 90 के दशक की टॉप अभिनेत्रियों में से एक रही हैं और उन्होंने बहुत सी भाषाओं के फिल्म उद्योग में कार्य करते हुए बहुत सारी हिट फिल्में दी है

और इसके साथ ही कैंसर जैसी बीमारी से जंग जीतने के बाद भी उन्होंने डियर माया लास स्टोरी और संजू जैसी फिल्मों में काम करके अपनी अदाकारी से लोगों का दिल जीता है।

मनीषा कोइराला एक अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक फिल्म निर्माता और सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं एवं उन्हें मनु और मान्य उप नामों से भी जाना जाता है।

इसके साथ ही अभिनेत्री मनीषा कोइराला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी एक्टिव रहती हैं जहां वह अपनी निजी जिंदगी से जुड़ी फोटोस और वीडियोस अपने फ्रेंड्स के साथ साझा करती रहती है।

तो दोस्तों आज के अपने लेख मनीषा कोइराला का जीवन परिचय (Manisha Koirala Biography In Hindi) में हम आपको उनके बारे में बहुत ही जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

6a473618 60d6 4aec a8f8 a47b0f4da1e5 11zon

Table of Contents

मनीषा कोइराला कौन है? (Who is Manisha Koirala?)

मनीषा कोइराला एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री निर्माता और सामाजिक कार्यकर्ता हैं एवं उन्हें मनु और मान्या अपना मुंह से भी जाना जाता है और वह है ए लव स्टोरी, अग्निसखी, मन जैसी फिल्मों में अभिनय के लिए मशहूर है और उन्होंने कैंसर की घातक बीमारी के बावजूद भी अपने प्रशंसकों का मनोरंजन करने के लिए लगातार कार्य किया है।

अभिनेत्री मनीषा कोइराला का जन्म 16 अगस्त 1970 को नेपाल के काठमांडू में एक हिंदू परिवार में हुआ था और उनके पिता का नाम प्रकाश कोइराला है जो कि एक पूर्व नेपाली राजनीतिज्ञ हैं।

उनकी माता जी का नाम सुषमा कोइराला है और उनके परिवार में उनके माता-पता के अलावा उनके एक भाई हैं जिनका नाम सिद्धार्थ कोइराला है और वह एक बॉलीवुड अभिनेता हैं एवं उनकी कोई बहन नहीं है।

मनीषा कोइराला का जीवन परिचय-

नाम (Name)मनीषा कोइराला
पेशा (Profession)अभिनेत्री, मॉडल, निर्माता, सामाजिक कार्यकर्ता
जन्म (Date Of Birth)16 अगस्त 1970
जन्म स्थान (Birth Place)काठमांडू नेपाल
धर्म (Religion)हिंदू
उम्र (Age)53 वर्ष (2023 के अनुसार)
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)दिल्ली भारत
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फीट 5 इंच
आंखों का रंग (Eyes Colour)भूरा
शारीरिक माप (Figure Size)36 34 38
शैक्षिक योग्यता (Education)फिल्म निर्माण में डिप्लोमा
शौक (Hobbies)ट्रैवलिंग
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)विवेक मुशरान
क्रिस्पिन कॉनरॉय
संदीप चौटा
नाना पाटेकर
डीजे व्होसेन
सेसिल एंथोनी
आर्यन वैद
प्रशांत चौधरी
अक्षय कुमार
क्रिस्टोफर डोरिस
सम्राट दहल
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)तलाकशुदा
कुल संपत्ति (Net Worth)$20 मिलियन

मनीषा कोइराला की शिक्षा (Manisha Koirala Education)

अभिनेत्री मनीषा कोइराला का जन्म भले ही काठमांडू में हुआ हो परंतु उन्होंने अपने बचपन के शुरुआती देना वाराणसी में अपनी नानी के घर पर बिताए हैं जहां उन्होंने वसंत कन्या महाविद्यालय से मैट्रिक तक की पढ़ाई की है।

मैट्रिक की शिक्षा को पूरा करने के बाद हुआ है आर्मी पब्लिक स्कूल दिल्ली चली गई और उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में दाखिला लिया एवं फिल्म निर्माण में डिप्लोमा हासिल किया।

मनीषा कोइराला का परिवार (Manisha Koirala Family)

पिता का नाम (Father’s Name)प्रकाश कोइराला
माता का नाम (Mother’s Name)सुषमा कोइराला
भाई का नाम (Brother’s Name)सिद्धार्थ कोइराला
बहन का नाम (Sister’s Name)कोई नहीं
पति का नाम (Husband’s Name)सम्राट दहल (2010- 2012)
बच्चों के नाम (Children’s Name)कोई नहीं

मनीषा कोइराला के बॉयफ्रेंड (Manisha Koirala Boyfriend)

दोस्तों यदि बात करें अभिनेत्री मनीषा कोइराला की लव लाइफ के बारे में तो अभिनेत्री मनीषा कोइराला ने अपने जीवन में बहुत से लोगों को डेट किया है

जिनमें विवेक मुशरान से लेकर क्रिस्पिन कॉनरॉय, संदीप चौटा, नाना पाटेकर, डीजे व्होसेन, सेसिल एंथोनी, आर्यन वैद, प्रशांत चौधरी, अक्षय कुमार, क्रिस्टोफर डोरिस और सम्राट दहल शामिल है।

मनीषा कोइराला के पति, बच्चे (Manisha Koirala Husband, Children)

अभिनेत्री मनीषा कोइराला ने 19 जून 2010 को अपने बॉयफ्रेंड सम्राट दहल से विवाह किया था जिन से उनकी मुलाकात फेसबुक के माध्यम से हुई थी और वह एक नेपाली व्यवसाई हैं।

परंतु दोस्तों अभिनेत्री मनीषा कोइराला का वैवाहिक जीवन बहुत ज्यादा समय तक आ अच्छे से नहीं चल पाया और शादी के 2 साल बाद ही वर्ष 2012 में आपसी कारणों के चलते हैं दोनों ने एक दूसरे से तलाक ले लिया।

मनीषा कोइराला का करियर (Manisha Koirala Career, Latest News, Movies)

अभिनेत्री मनीषा कोइराला ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1994 में विनोद चोपड़ा द्वारा निर्देशित फिल्में लव स्टोरी से की थी और फिर वह मणि रत्नम द्वारा निर्देशित तमिल ड्रामा फिल्म बॉम्बे में नजर आए जिनसे उन्हें अच्छी लोकप्रियता हासिल हुई।

इसके बाद वर्ष 1996 में उन्होंने हिंदी ड्रामा फिल्म अग्निसाक्षी मैं एक मानसिक रूप से बीमार पति की प्रताड़ना पत्नी की भूमिका निभाई जो कि बॉक्स ऑफिस पर वो साल की सबसे हिट फिल्मों में से एक साबित हुई।

इसके बाद उसी वर्ष उन्होंने संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी पहली फिल्म खामोशी में मूक-बधिर माता-पिता की देखभाल करने वाली बेटी की भूमिका में असाधारण प्रदर्शन किया

👉यह भी पढ़ें – अभिनेत्री सुमित सिंह का जीवन परिचय

इसके बाद उन्होंने एक गुप्त द हिडेन ट्रुथ, दिल से, कच्चे धागे ,मोक्ष, ए लव स्टोरी और एस्केप फ्रॉम तालिबान जैसी फिल्मों में अभिनय किया है।

इसके साथ ही वर्ष 2004 में उन्होंने अपने निर्देशन करियर का शुरुआत किया और फिल्म पैसा वसूल का निर्माण किया जिसे नकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिली।

वो तो 2019 में वह दुबई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में जूरी सदस्य बनी थी और वर्ष 2012 में उन्होंने निर्देशक रामगोपाल वर्मा के साथ मिलकर 3D हॉरर फिल्म भूत रिटर्ंस का निर्माण किया।

इसके बाद उन्होंने पूर्णकालिक रूप से 5 वर्षों के लिए ब्रेक लिया और 2017 में वह है भारतीय नाटक डियर माया के साथ फिल्मों में फिर से दिखाई दें और 2017 में ही उन्होंने जीवनी नाटक संजू में अभिनेता संजय दत्त की मां का किरदार निभाया।

इसके साथ ही सितंबर 1999 में उन्हें यूएनएफपीए मैं सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त किया था तब से वह महिलाओं के खिलाफ हिंसा और वेश्यावृत्ति के लिए नेपाली लड़कियों की मानव तस्करी को रोकने के लिए कुछ प्रतिष्ठित सामाजिक कल्याण संगठनों के साथ सक्रिय रूप से कार्य कर रही हैं।

मनीषा कोइराला की कुल संपत्ति (Manisha Koirala Net Worth)

सोशल मीडिया में उपलब्ध जानकारी के अनुसार अभिनेत्री मनीषा कोइराला की वर्ष 2023 में कुल संपत्ति $20 मिलियन है जो भारतीय रुपयों में करीब ₹165 करोड़ होती है।

कुल संपत्ति (Net Worth – 2023)$20 मिलियन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹165 करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income)ज्ञात नहीं
मासिक आय (Monthly Income)ज्ञात नहीं
आय के स्रोत (Income Source)अभिनय, मॉडलिंग, ब्रांड एंडोर्समेंट, निर्माण, उद्योग आदि

अभिनेत्री मनीषा कोइराला के सोशल मीडिया (Manisha Koirala Socieal Media)

Instagramclick here
Twitterclick here
Facebookclick here

अभिनेत्री मनीषा कोइराला से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • अभिनेत्री मनीषा कोइराला काजल मने पाल के काठमांडू और पालन-पोषण भारत के दिल्ली में हुआ है।
  • मनीषा को अपने खाली समय में यात्राएं करना बहुत पसंद है।
  • उन्होंने वर्ष 1994 में एक अभिनेत्री के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी।
  • उन्हें फ्रेश लाइम सोडा और स्ट्रौबरी शैंपेन ड्रिंक पीने का बहुत शौक है।
  • मनीषा कोइराला को बास्केटबल खेलना बहुत पसंद है।
  • कश्मीर और लंदन मनीषा कोइराला के सबसे प्रिय पर्यटन स्थल हैं।
  • मनीषा कोइराला एक अच्छी डांसर है और वह भरतनाट्यम एवं मणिपुरी की विशेषज्ञ नर्तकी हैं।
  • 1999 में उन्हें यूएनएफपीए में सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था।

FAQ:

मनीषा कोइराला का जन्म कब और कहां हुआ?

मनीषा कोइराला का जन्म 16 अगस्त 1970 को नेपाल की राजधानी काठमांडू में हुआ था।

मनीषा कोइराला की उम्र कितनी है?

वर्ष 2023 के अनुसार अभिनेत्री मनीषा कोइराला की उम्र 53 वर्ष है।

मनीषा कोइराला की बहन कौन है?

अभिनेत्री मनीषा कोइराला की कोई बहन नहीं है केवल उनके एक छोटे भाई हैं जिनका नाम सिद्धार्थ कोइराला है और वह एक बॉलीवुड अभिनेता हैं।

मनीषा कोइराला के पति कौन है?

अभिनेत्री मनीषा कोइराला ने वर्ष 2010 में एक सम्राट दहल नाम के एक व्यवसाई से विवाह किया था परंतु वर्ष 2012 में उनका तलाक हो गया।

मनीषा कोइराला के परिवार में प्रधानमंत्री कौन थे?

अभिनेत्री मनीषा कोइराला के पिता प्रकाश कोइराला पूर्व मंत्री और उनके दादा विघ्नेश्वर प्रसाद कोइराला 1950 के दशक से 1960 के दशक की शुरूआत तक नेपाल के प्रधानमंत्री थे।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

दोस्‍तों मैं आशा करता हॅूं आपकोमनीषा कोइराला का जीवन परिचय (Manisha Koirala Biography In Hindi) ” वाला ब्‍लॉग पसंद आया होगा अगर आपको मेरा ये ब्‍लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्‍तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment